Zoom App Se Paise Kaise Kamaye – जूम ऐप से पैसे कैसे कमाए?

Zoom App से पैसे कैसे कमाए – Zoom App SE Paise Kaise Kamaye और Zoom App क्या है?

Zoom App के बारे में तो आप सबको मालूम होगा, Zoom App का इस्तेमाल हम lockdown के वक्त किया करते थे। Online classes चला करती थी, business meeting हुआ करती थी। 

ऐसी बात नही है, कि आज के समय में Zoom App का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि आज zoom app का इस्तेमाल lockdown से भी ज्यादा किया जा रहा है।

आज के समय में zoom app का इस्तेमाल करके लोग लाखों कमा रहे हैं और बहुत से लोग इन्हीं बातों को जानकर zoom app से पैसा कमाने (zoom app se paise kaise kamaye) के बारे में जानना चाहते हैं। हम आपको बता दे, कि zoom app पैसा नहीं देता है, लेकिन zoom app एक पैसा कमाने का जरिया है, जिसकी सहायता से काम करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

आज हम इस article में जानेंगे कि zoom app से पैसे कैसे कमाए (zoom app se paise kaise kamaye), zoom app क्या होता है (zoom app kya hai), zoom app से क्या होता है (zoom app se kya hota hai), zoom app से क्या फायदा है (zoom app se kya fayda hota hai) और बहुत कुछ zoom app के बारे में जानेंगे।

Zoom App Kya Hai?

Zoom app एक ऐसा application है, जिसकी सहायता से हम group video calling, koi meeting, online classes कर सकते है। 

इस app की सहायता से 1000 व्यक्ति वीडियो कॉलिंग पर एक साथ जुड़ सकते हैं। इस ऐप का निर्माण 2011 में हुआ था, पर यह 2011 और 2013 से चलना शुरू हुआ 2014 तक इसे 10 मिलियन से ज्यादा व्यक्ति डाउनलोड कर लिए थे।

Zoom app को ज्यादा प्रसिद्धि लॉकडाउन में मिली, यह app lockdown के समय बहुत चल रहा था और lock-down के समय से ही ऐप अभी तक चल रहा है Zoom App को आज तक 500 मिलियन व्यक्ति द्वारा डाउनलोड कर लिया गया है।

App Name Zoom could meeting 
Size50MB
Rating4.0
Download 500M+
Review 3M
Required OSAndroid 5.0 and up

Zoom App Se Paise Kaise Kamaye – Zoom App से पैसे कैसे कमाए

Zoom app से पैसे कमाने के कोई ज्यादा तरीके नहीं है, इसलिए जूम एप से पैसे कमाने के हम आपको कुछ तरीके बताएं, बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं, जो इन्हीं तारीख को का इस्तेमाल करके महीनों का लाखों कब तक कमाते हैं। 

यदि आप भी जूम एप के सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम जिन तरीकों को बताने जा रहे हैं; आप उन्हें ध्यान से पढ़ कर समझ ले।

वैसे हमने आपको पहले ही बता दिया है कि Zoom App कोई पैसे नहीं देता है, बल्कि जूम एप केवल पैसे कमाने का जरिया है। तो आप जितनी अच्छी तरह से zoom app का इस्तेमाल अपने बिजनेस या काम में करेंगे; अब उतना ही अच्छा पैसा कमाएंगे, तो आइए जानते हैं कि Zoom App से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

#1. Zoom App पर Online पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आप एक टीचर हैं या फिर पढ़ाने का शौक रखते हैं, तो आप जूम एप की सहायता से पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन क्लास से काफी तेजी से चल रहे हैं ज्यादातर लोग अपनी अपनी पढ़ाने के लिए website और app लेकर आ रहे हैं। 

आप भी चाहे तो अपनी वेबसाइट और ऐप लेकर आ सकते हैं, पर यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप जूम एप की सहायता से पढ़ा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लॉकडाउन के समय में जूम ऐप का इस्तेमाल लगभग सारे टीचर और स्टूडेंट किया करते थे और आज भी कुछ ऐसे टीचर और स्टूडेंट हैं दुद्दू मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इस हिसाब से आप भी रूम ऐप को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Zoom ऐप से पढ़ाने के लिए आपको अपने स्टूडेंट को एक मीटिंग आईडी और पासवर्ड शेयर करने रहते हैं।

आप अपने स्टूडेंट को मीटिंग आईडी और पासवर्ड शेयर करके उनके साथ जूम ऐप पर ज्वाइन होकर उन्हें पढ़ा सकते हैं। Zoom App पर ज्वाइन होने की प्रक्रिया बहुत सिंपल है, आप अपने हिसाब से अपने क्लास को मैनेज कर सकते हैं।

#2. Zoom App पर webinar करके पैसे कमाएं

Zoom app से webinar करके पैसा कमाना का तरीका काफी अच्छा है। आप अपने webinar में कंपनी के प्रोडक्ट या किसी प्रोडक्ट का लिंक बनाकर शेयर कर सकते हैं। यह काम बिल्कुल एफिलिएट मार्केटिंग की तरह होता है। 

जब कोई व्यक्ति आपके लिंक से शेयर किए हुए प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन प्राप्त होगा।

Webinar पर आप किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से समझा सकते हैं, उसे सेल कर सकते हैं। Webinar एक ऐसा माध्यम है, जिससे अपनी कंपनि के प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है एक प्रकार से अपने कंपनी की grow के लिए प्रचार किया जाता है। 

आज के समय में webinars ऑनलाइन किया जा रहा है और ऑफलाइन भी किया जाता है, पर जब कभी आप ऑनलाइन webinar करना चाहते है, तो आप zoom app का सहारा ले सकते है।

#3. Zoom meeting join करके से पैसे कमाएं 

यदि आप zoom app की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप zoom meeting करके पैसा कमा सकते हैं। 

आप अपने बिजनेस या किसी प्रोडक्ट को बारे में बताने के लिए zoom meeting करें और उससे पैसे कमाए जब कोई व्यक्ति आपके बिजनेस और प्रोडक्ट के बारे में जानकर आप से जुड़ेगा; तो आपके बिजनेस Grow होगा और आप पैसे कमाएंगे।

तो आप अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए zoom meeting कर सकते हैं। आप जिस व्यक्ति के साथ जुड़ना चाहते हैं; आप उनको अपनी मीटिंग आईडी और पासवर्ड send कर सकते हैं या फिर मीटिंग इनवाइट लिंक पर क्लिक करके ज्वाइन होने के लिए लिंक सेंड कर सकते हैं। 

जब आप लोगों के साथ जुड़ जाएं, तो आप अपने बिजनेस के बारे में अच्छे से समझा कर अपने बिजनेस में लोगों को जोड़ सकते हैं इस प्रकार से आप zoom app से पैसा कमा सकते हैं।

#4. Zoom App पर Training देकर पैसा कमाएं

यदि आप एक अच्छे ट्रेनर हैं, तो आप zoom app की सहायता से लोगों को ट्रेनिंग देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे work होते हैं जिन्हें हम ऑनलाइन ट्रेनिंग दे सकते हैं, यह जरूरी नहीं कि उसे offline ही लाइन सिखाया जाए।

आज के समय में जो भी डिजिटल कार्य हो रहे हैं यदि उन्हें ऑनलाइन माध्यम से अच्छे से समझाया जाए, तो किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी। यदि आप चाहें, तो एक ट्रेनर बनकर Zoom App की सहायता से लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं।

इसके लिए आपको उस काम में माहिर होना चाहिए जिस काम के लिए आप लोगों को ट्रेनिंग देने जा रहे हैं। क्योंकि आप जितनी अच्छी तरह से उस काम के बारे में जानेंगे दूसरों को भी उतनी अच्छी तरह से समझा पाएंगे, इसलिए पहले आप उस काम में अच्छे से माहिर हो जाए, उसके बाद लोगों को ट्रेनिंग देना स्टार्ट करें।

Zoom app सहायता से ट्रेनिंग देना बिल्कुल आसान है, बस आपको अपना meeting id और password को उस व्यक्ति के पास शेयर कर दें, जिसे आप ट्रेनिंग देना चाहते हैं।

इसके बाद वह व्यक्ति आपके meeting id और password login करके आपसे कनेक्ट हो जाएगा, जिससे आप आसानी से ऑनलाइन zoom app पर training दे सकते है।

जूम ऐप से पैसे कैसे कमाए पर वीडियो

Zoom App को डाउनलोड कैसे करें – How to Download Zoom App 

यदि आप zoom app को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसे google play store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Zoom app को Google Play Store से डाउनलोड करने के कुछ स्टेप बताने जा रहें है, जिसकी सहायता से आप असानी zoom app को डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आप google play store को open करे।
  • इसके बाद आप search bar zoom app लिखकर search करें।
  • Search करते ही zoom app official website आ जाएंगी।
  • इसके बाद आप install के option के click करके zoom app को download कर सकते है।

Zoom App पर अपना Account कैसे बनाए?

यदि आप zoom app पर अपना account बनाना चाहते है, तो हम आपको कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं। 

जिन्हें आप फॉलो करके आसानी से zoom app पर अपना अकाउंट create कर सकते हैं, तो आगे से जानते हैं कि समय पर अपना अकाउंट कैसे create करें।

  1. सबसे पहले आप zoom app को ओपन करें।
  2. Open करने के बाद आपको तीन option Join A Meeting, Sign Up और Sign In दिखाई देगा, 
  3. यदि आप केवल मीटिंग ज्वाइन करना चाहते हैं, तो Join A Meeting पर click करके join हो सकते है। 
  4. Account create करना है, तो आप Sign Up के option पर click करे।
  5. इसके बाद आपको Date Of Birth डालना पड़ेगा।
  6. Date Of Birth डालने के बाद एक Form Open होगा, जिसमें जिसमें आपको अपना Email, First Name और Last Name Fill करके sign up पर click करना है।
  7. इसके बाद आपको Zoom app की तरफ से एक email पहुंचेगा 
  8. आप उस email को ओपन करके Active Account वाले Option पर क्लिक करें।
  9. Click करते ही एक नया page ओपन होगा जिसमे आपको अपना password बनाना पड़ेगा।
  10. इतनी प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद Zoom app पर आपका account बन जाएगा 
  11. इसके बाद आप लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करके ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं।

Zoom app को इस्तेमाल कैसे करें – How to use zoom app 

Zoom app को इस्तेमाल करना बहुत साधारण है। हम आपको कुछ प्रक्रिया बताने जा रहे हैं, जिससे आप zoom app को आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

  • New Meeting:-सबसे पहले आप रूम ऐप को ओपन करके New Meeting कर सकते हैं।
  • Join:- यदि आप कोई मीटिंग ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप इससे मीटिंग आईडी और पासवर्ड से ज्वाइन हो सकते हैं।
  • Schedule:- Schedule के option से आप अपनी मीटिंग की date,time फिक्स कर सकते हैं।
  • Share Screen:- आप इस ऑप्शन की सहायता से अपनी मीटिंग शेयर कर सकते हैं और मीटिंग में join लोगों से chat कर सकते है।
  • Meeting:- इस option की सहायता से अपनी Meeting id शेयर कर सकते हैं।
  • Setting:- Setting के option की सहायता से अपने प्रोफाइल को मैनेज कर सकते हैं।

Zoom app features – zoom app की विशेषताएं

  • Zoom app में आप 40 मिनट तक मीटिंग कर सकते है, यदि आप paid version लेते हैं, तो 30 घंटे तक मीटिंग कर सकते हैं।
  • इसमें आप मीटिंग को Schedule कर सकते हैं।
  • इसमें आप chat कर सकते है।
  • Zoom app के free version में 100 लोग जुड़ सकते हैं और यदि आप paid version लेते है, तो 1000 लोग जुड़ सकते है।
  • यदि आप केवल एक ही व्यक्ति के साथ मीटिंग करना चाहते हैं तो आप अकेले व्यक्ति से 30 घंटे तक मीटिंग कर सकते हैं।

Conclusion – Zoom App Se Paise Kaise Kamaye? 

हमने आपको इस आर्टिकल में zoom app से पैसे कमाने के तरीके बता चुके हैं, अब आप इसे अच्छी तरह से समझ कर अपने मेहनत से zoom app से पैसा कमा सकते हैं। Zoom app पर आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे, आप उतना ज्यादा पैसा कमाएंगे।

Zoom app की कोई official वेबसाइट आपको पैसा नहीं देगी, आपको zoom app का सहारा लेकर पैसा कमाना है, यह सब कुछ आपके मेहनत के ऊपर डिपेंड करता है। 

Zoom app में आप किसी को पढ़ाकर बहुत आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं यदि आपके पास कोई और स्किल है, तो आप उसकी सहायता से zoom app के द्वारा पैसा कमाए।

Zoom App से पैसे कमाने का तरीका से संबंधित FAQ 

#1: Zoom app किस देश का app है?

Answer:- zoom app अमेरिका (america) देश का ऐप है।

#2: Zoom App का मालिक कौन है?

Answer:-  zoom app के मालिक एरिक युवान है।

#3: Zoom से पैसे कमाने के बढ़िया तरीका है?

Answer:-  आप online पढ़ाकर zoom app से अच्छा पैसा कमा सकता है।

#4: Zoom app में एक साथ कितने लोग जुड़ सकते हैं?

Answer:- zoom app के free version में 100 तथा paid version 1000 जुड़ सकते है।

#5: Zoom app कब निर्माण हुआ?

Answer:- zoom app 2011 में बन चुका था।

Leave a comment