घर बैठे यूट्यूब पैसे कैसे कमाए | Youtube Se Paise Kamaye?

आज के इस डिजिटल दुनिया में लोग अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए Google और youtube app का सहारा ले रहे हैं। 

किसी को खाना बनाना सीखना हो, पढ़ना के लिए, किसी जगह के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, मनोरंजन करने के लिए और भी अन्य कामों को जानने के लिए लोग YouTube और Google का ऐप प्रयोग कर रहे हैं।

यदि आप ऐसी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, तो आप पैसे भी कमा सकते हैं, हम इस आर्टिकल में एक ऐसे ही प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे, जिससे लोगों की समस्याओं का समाधान करके पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे यूट्यूब पैसे कैसे कमाए | Youtube Se Paise Kamaye?

आज हम आपको इस आर्टिकल YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएं। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाना हर कोई जानता है, पर आपको हम इस आर्टिकल में YouTube से पैसे कमाने की पूरी डिटेल जानकारी देने वाले हैं। 

यदि आपको YouTube की सहायता से पैसे कमाने हैं, तो आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

YouTube Kya Hai?

YouTube, internet का सबसे बड़ा video channel है, यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपनी वीडियो बनाकर फ्री में अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। या दूसरे का वीडियो देख सकते हैं, आप इस App को किसी भी स्मार्टफोन में देख सकते हैं।

YouTube दुनिया की खातिर वीडियो देखने के लिए सबसे बड़ा search engine है। Youtube की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपना टॉपिक सर्च करेंगे, तो आपको उस टॉपिक से रिलेटेड कई प्रकार की वीडियो मिलेंगे और आप उन सभी वीडियो को देखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब पैसे कैसे कमाए | Youtube Se Paise Kamaye?

वर्तमान समय में आपको ऐसे बहुत सारे YouTubers मिल जाएंगे, जो यूट्यूब वीडियो बनाकर आज महीनों का लाखों कमा रहे हैं। 

इसमें वीडियो बनाने की प्रक्रिया बहुत ही साधारण है, Youtube पर वीडियो बनाने के लिए आपको एक अच्छे क्वालिटी के कैमरा या फिर आप एक ऐसा मोबाइल ले सकते हैं, जिसके कैमरे की क्वालिटी बढ़िया हो और आपको एक माइक की जरूरत पड़ेगी। आप इन दो वस्तुओं का इस्तेमाल करके Youtube पर वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye (बेस्ट तरीके)

YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, हम आपको इस आर्टिकल में कम से कम 10 से ज्यादा YouTube से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे। 

इन तरीकों से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube से पैसे कमाने की प्रक्रिया को पूर्ण करना पड़ेगा, क्योंकि जब तक आप अपने चैनल पर अच्छे subscriber और viewer की संख्या नहीं रखेंगे, तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे।

आपको YouTube से पैसे कमाने के जितने भी तरीकों के बारे में पता चलने वाला है। आप उन सभी तरीकों पर एक बार खुद रिसर्च करिए, क्योंकि जब आप खुद रिसर्च करेंगे।

तो आपको YouTube से पैसे कमाने के कई सारे तरीके और बहुत जानकारी हासिल होगी, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा, तो अब आइए आप जानते हैं कि YouTube से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं।

#1. Affiliate Marketing करके कमाए

youtube से पैसा कमाने के लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। जब भी आप वीडियो बनाकर वीडियो पोस्ट करें, तो वीडियो पोस्ट करने से पहले वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक डाल दे। 

जब कोई भी आपके लिंक से कोई सामान खरीदेगा, तो आपको उसके बदले कमीशन मिलेगा।

एफिलिएट लिंक बनाने के लिए आप Amazon, Flipkart, eBay,  godaddy, Myntra, Shopify, जैसे website का सहारा ले सकते हैं। 

इसके लिए आपको इन सभी वेबसाइट में अकाउंट बनाना पड़ेगा और अकाउंट बनाने के पश्चात इनके एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ना पड़ेगा। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है, आप इसे कम समय में पूरा कर सकते हैं।

#2. Review देकर पैसे कमाए

आप चाहे, तो youtube पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू वीडियो बनाकर youtube से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप जिस प्रोडक्ट के बारे में जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कपड़े के अलावा अन्य किसी प्रोडक्ट के ऊपर review देना चाहते हैं, उस product को लेकर आए और अपने वीडियो में उस product के एक-एक part बारे को अच्छे से बताए।

रिव्यु देकर पैसा कमाने का तरीका बिल्कुल सिंपल है, इसमें आपको बस प्रोडक्ट को लाने कुछ पैसे खर्च हो सकते हैं बाकी सारा काम करने के लिए आपको अन्य किसी वस्तु की जरूरत नहीं पड़ेगी।

#3. Youtube पर पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आपको किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप youtube पर पढ़ाकर youtube से पैसा कमा सकते हैं। 

आपको बस उस सब्जेक्ट से कोई एक टॉपिक उठाना है और उस पर एक वीडियो बनाना है और आप प्रत्येक दिन ऐसे ही वीडियो बनाकर अपलोड करते रहें। 

आप अपनी पढ़ाई से रिलेटेड वीडियो में सही जानकारी देकर सही ढंग से पढाएंगे, तो आप अवश्य ही प्रसिद्धि पा जाएंगे और पैसे कमाएंगे। आप उसी सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाए जिसके बारे में आपको अच्छा नॉलेज है।

#4. Refer And Earn करके कमाए

आप चाहे, तो ऐसे वीडियो बना सकते हैं, जिसमें आप रेफर एंड अर्न वाले ऐप या वेबसाइट के बारे में बताना चाहते हो। 

आप अपने वीडियो में रेफर एंड अर्न वाले ऐप के बारे में बताकर उनका रेफर लिंक अपने Youtube Channel पर video के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल सकते हैं।

इसके बाद आप अपने Viewer को यह जानकारी दे सकते हैं, कि आप इन सभी Refer Link को वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल दिए हैं। 

जब कोई व्यक्ति आपके रेफर लिंक से वेबसाइट या ऐप को इंस्टॉल करके अपना अकाउंट बना लेगा, तो आपको उससे पैसे प्राप्त हो जाएंगे।

#5. Live Stream करके कमाए

बहुत सारे ऐसे Gamer होते हैं, जो gaming करते समय youtube पर अपने gaming video को live चलाते हैं। यदि आप भी एक अच्छे gamer है, तो यह काम आप भी करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसमें आपको अपने वीडियो बनाते समय किसी भी प्रकार से व्यवस्था नहीं करना पड़ेगा, बस आप जो भी game खेलें उन्हें लाइव दिखाना रहता है, ऐसा करके आप महीनों का लाखों कमा सकते हैं।

#6. दूसरे YouTube Channel को Promote करके कमाए

आप अपने वीडियो में किसी दूसरे यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं। 

YouTube channel प्रमोट करने के लिए आपको खुद अपने चैनल को ग्रो करना पड़ेगा, तभी आपको यूट्यूब चैनल प्रमोशन का काम मिल सकता है।

YouTube channel प्रमोशन के काम में आप जिस चैनल के बारे में प्रमोट करेंगे, उस चैनल के बारे में जानकारी देनी रहती है, जिसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

यह काम ज्यादा समय का काम नहीं है आप किसी भी चैनल को 5 से 10 मिनट में काफी अच्छी तरह से समझा सकते हैं।

#7. YouTube Premium से कमाए 

आप चाहे, तो YouTube premium के द्वारा पैसे कमा सकते है, क्योंकि जो व्यक्ति YouTube premium की वीडियो देखना चाहता है। 

वह इसके लिए पैसे का भुगतान करता है, जिससे आपको अच्छी कमाई हो सकती हैं।

#8. Online business करके YouTube से पैसे कमाए

YouTube पर काफी आसानी से Online business किया जा सकता है, आप जो online business किए है।

आप उसकी जानकारी अपने यूट्यूब के द्वारा लोगों को दे सकते हैं, जिससे आप कई लोग से जुड़ सकते हैं और आपका बिजनेस काफी तेजी से बढ़ सकता है।

#9. Brand Collaboration के द्वारा कमाए

यदि आपके YouTube channel पर सब्सक्राइबर की संख्या काफी ज्यादा है, तो आप Brand Collaboration का काम करके पैसे कमा सकते हैं। 

Brand Collaboration में आपको कंपनी के द्वारा monthly या प्रत्येक video पर पैसा दिया जाता है, इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना रहता है अर्थात उसका प्रचार करना रहता है।

#10. खुद का Product Sell करके कमाए

यदि आप खुद का कोई प्रोडक्ट बनाते हैं, तो आप उसे YouTube की सहायता से sell करके पैसा कमा सकते हैं।

आपको अपने यूट्यूब वीडियो में प्रोडक्ट के बारे में बताना रहेगा और उस प्रोडक्ट का लिंक बनाकर वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल देना होगा, जब कोई भी आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपके अकाउंट में पैसे चले आएंगे।

#11. Membership देकर कमाए

YouTube Channel Membership से पैसे कमाने के लिए प्रक्रिया बहुत ही साधारण है। इसमें आपके YouTube Channel के साथ जो व्यक्ति Membership लेगा, उससे शुल्क के रुपए में कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं, इस काम को करने के लिए आपका उम्र 18 से अधिक होना चाहिए।

Youtube पर वीडियो कैसे बनाए?

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ प्रक्रिया पर विशेष रूप से ध्यान देना पड़ेगा। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हम कुछ प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, यदि आप उन प्रक्रिया पर ध्यान देंगे, तो आपका यूट्यूब चैनल काफी अच्छा grow हो सकता है और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#1. Niche सलेक्ट करें

Youtube channel बनाने से पहले आप एक Niche सलेक्ट कर ले, यदि आप कई प्रकार के Niche पर ध्यान देंगे, तो आप अपने चैनल को सही से मैनेज नहीं कर पाएंगे। Niche सेलेक्ट करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप को काम करने में आसानी हो जाएगी। 

आप उसी Niche को सेलेक्ट करें, जिसमें आपको इंटरेस्ट हो। 

इससे आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार काम करने में अच्छा लगेगा और आपको सफल होने का चांस भी रहेगा।

#2. Youtube Channel बनाए

Niche सिलेक्ट कर लेने के पश्चात Youtube channel बनाएं। आप अपने Youtube channel का नाम अपने niche के अनुसार रख सकते हैं। आप अपने मोबाइल में Youtube channel बना सकते हैं।

#3. Youtube पर video upload करें

जब आप niche सलेक्ट करके youtube channel बना लेंगे, तो आपको वीडियो बनाकर वीडियो अपलोड करना रहेगा। 

जब आप युटुब ऐप ओपन करेंगे, तो ओपन करते ही आपको इसके होम पेज पर नीचे की तरफ बीच में plus का आइकन दिखाई देगा। आप उस प्लस के आइकन पर क्लिक करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

#4. YouTube पर subscriber बढ़ाएं

आपको YouTube से पैसा कमाना है, तो आप अपने YouTube channel पर subscriber बढ़ाए। 

आपको अपने YouTube channel पर subscriber बढ़ाने के लिए अपने वीडियो का link सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

जब आपके YouTube channel पर 1000 subscriber हो जाएंगे और आपके view 4 हजार घंटे से अधिक चला जाएगा, तो आपका Youtube Channel Monetize हो जाएगा, जिससे आप पैसे कमाने लगेंगे।

FAQs – Youtube Se Paise Kaise Kamaye? 

चलिए अब यूट्यूब से संबंधित कुछ सवाल जवाब की चर्चा करते हैं।

YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर हो जाने पर कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube पर 1000 पर सब्सक्राइबर हो जाने पर पैसे मिलते हैं, पर यह आपके Niche और View पर डिपेंड करता है। आपको अपने niche और view के अनुसार ही पैसे मिलते हैं।

YouTube 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे करें?

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स करने के लिए आप अपने वीडियो के लिंक को शेयर कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए। जब आपका कंटेंट अच्छा होगा, तो आपके सब्सक्राइबर की संख्या एक हजार से ज्यादा भी हो जाएगी।

YouTube पैसे कैसे देता है?

YouTube यूट्यूब पैसे view के अनुसार देता है। आप के वीडियो पर जितने view होंगे, उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे और आपको यह पैसे डॉलर के रूप में प्राप्त होंगे।

Conclusion | YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गई होगी। 

आप युटुब चैनल पर जितना ज्यादा मेहनत करें उतना ज्यादा पैसा कमाएंगे, डिजिटल क्षेत्र मैं पैसा कमाना मेहनत के ऊपर डिपेंड करता है और मेहनत आपके ऊपर डिपेंड करता है इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए।

Leave a comment