ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye)

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye) क्या आप भी ट्रेडिंग में रुचि रखते हैं और ट्रेडिंग से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके बारे में आपको पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में मिलेगी, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं, क्योंकि मैं खुद एक ट्रेंड हूं इसलिए आपको एकदम सही-सही जानकारी दूंगा।

क्या सच में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है?

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye)

ट्रेडिंग पैसे कमाने का समंदर है, यहां से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं, बहुत सारी ट्रेंड को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं जो महीने की 1 करोड़ से ज्यादा की इनकम करते हैं और यह किसी भी नौकरी अथवा बिजनेस से ज्यादा हो सकता है। 

बहुत सारे ट्रेड तो ऐसे हैं जिनकी मंथली कमाई 100 करोड़ से भी ज्यादा होती है, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ट्रेडिंग में पैसे कमाने पैसे कमाने की सीमा बहुत ज्यादा है।

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye)

इस बात में कोई शक नहीं है कि ट्रेडिंग से लाखों करोड़ों रुपए कमाए जा सकता है, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है क्योंकि ट्रेडिंग में सभी लोग पैसा नहीं कमाते हैं, यहां पर 100 में से 90 लोग अपना पैसा नुकसान करवा देते हैं। 

अगर आप चाहते हैं कि ट्रेडिंग में आपका नुकसान ना हो और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए तो आपको बाकी लोगों से अलग तरीके से सोचना होगा और बहुत सारी ऐसी चीज हैं जिनका आप ध्यान रखेंगे तो ट्रेडिंग से अच्छा खासा पैसा कमाएंगे, सभी चीजों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए प्रेक्टिस करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका नुकसान ना हो और आप प्रॉफिटेबल रहे तो इसके लिए आपको सालों तक खूब प्रैक्टिस करनी चाहिए क्योंकि ट्रेडिंग में नॉलेज का उतना रोल नहीं होता है! यहां पर एक्सपीरियंस का महत्व अधिक है, कहने का मतलब है कि अगर आप सोच रहे हैं कि आप सारी चीजें सीखकर डेली अच्छा खासा प्रॉफिट करेंगे तो यह गलत है!

क्योंकि ट्रेडिंग में हमेशा कुछ ना कुछ नया होता रहता है और इसके लिए आपको हमेशा अपने आपको अपडेट करते रहना पड़ेगा और सीखते रहना पड़ेगा।

आप जितना ज्यादा प्रेक्टिस करके एक्सपीरियंस लेंगे, आपके ट्रेडिंग में प्रॉफिटेबल बने रहने के चांस उतना ही ज्यादा रहेगा, क्योंकि यहां पर पुरानी चीज समय के साथ काम नहीं करती है और ऑपरेटर लोग रिटेलर का नुकसान करने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं।

इसलिए अगर आप सेटिंग में अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपनी दिमाग में यह चीज बैठा लेनी चाहिए कि आपको सिर्फ नॉलेज लेने से कम नहीं बनेगा, आपको प्रेक्टिस भी करने की जरूरत है!

ट्रेडिंग की प्रेक्टिस करने के लिए पेपर ट्रेडिंग ऐप use करें

प्रेक्टिस करने के लिए आप बहुत सारे पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर आते हैं उनका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि उसमें आपको बिल्कुल भी रियल मनी नहीं लगाना पड़ता है।

ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए आप सबसे पहले ट्रेडिंग से संबंधित सारी जानकारी को सीखें और उसके पश्चात पेपर ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करें।

जब आपको लगे कि आप आप काफी कुछ ट्रेडिंग के बारे में सीख चुके हैं, तो उसके पश्चात आपको छोटा कैपिटल इकट्ठा करना चाहिए। कहने का मतलब है कि अगर आप ट्रेंडिंग करना चाहते हैं, तो शुरुआत में आपको थोड़ा बहुत पैसा इकट्ठा करना चाहिए। 

और फिर उसमें से थोड़ा-थोड़ा करके ट्रेडिंग करनी चाहिए, क्योंकि जब आप रियल पैसे की ट्रेडिंग करेंगे; तो वहां पर आपको अलग तरीके का एक्सपीरियंस अनुभव होगा।

अगर आप शुरू में हीबहुत ज्यादा पैसा लगाना शुरू कर देंगे, तो भले ही आपको ट्रेडिंग के बारे में सारी चीज पता हो, उसके बावजूद आप अपना पैसा कमा दोगे; क्योंकि जैसा कि मैं ऊपर आपको बताया यहां पर नॉलेज से ज्यादा एक्सपीरियंस काम आता है।

इसलिए शुरुआत में कम पैसे से ट्रेडिंग करें और फिर धीरे-धीरे जब आपको ट्रेडिंग का अनुभव होने लगे, तो आप अपना कैपिटल बढ़ा सकते हैं और ज्यादा कैपिटल से ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

ट्रेडिंग करते टाइम स्टॉपलॉस जरूर लगाए

बहुत सारे लोग ट्रेडिंग करते समय स्टॉपलॉस नहीं लगते हैं और सोचते हैं कि स्टॉपलॉस अपने दिमाग में रखकर वह नुकसान बच जाएंगे, क्योंकि अक्सर ऑपरेटर स्टॉपलॉस को टच करके कैंडल को वापस रिवर्स कर देते हैं, इसकी वजह से आप मार्केट से बाहर हो जाते हैं और यही ट्रेड का स्टॉपलॉस न लगाने का मुख्य कारण होता है।

स्टॉपलॉस के बारे में बताएं तो स्टॉपलॉस एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप ट्रेडिंग के दौरान होने वाले नुकसान को कम से कम कर सकते हैं। जैसे ही कैंडल आपके स्टॉपलॉस प्राइस के नीचे आएगा, आप ऑटोमेटिक मार्केट से बाहर हो जाएंगे।

इससे अगर अचानक कभी बहुत तेजी से मार्केट नीचे आता है, तो आप अधिक मुस्कान करने से बच सकते हैं अक्सर नए ट्रेंड अपने दिमाग में स्टॉपलॉस रखने का सोचते हैं, जो की बिल्कुल भी गलत है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करें

आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग बोलते हैं स्टॉक मार्केट में पैसा रात और रात डबल हो जाता है और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह चीज ऑप्शन ट्रेडिंग में संभव है।

ऑप्शन ट्रेडिंग ट्रेडिंग का एक ऐसा तरीका है जहां पर आप किसी इंडेक्स अथवा स्टॉक का शेयर बहुत ही कम दामों में खरीद सकते हैं और जैसे ही दाम बढ़ता है, अपना प्रॉफिट लेकर उसे बेचकर वापस निकल सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर रिलायंस का शेयर ₹1200 का मिल रहा है, तो आप ऑप्शन ट्रेडिंग के दौरान यह शेयर ₹200 में भी खरीद सकते हैं और जैसे ही रिलायंस का शेयर ₹1250 में जाता है, तो आप उसे बेचकर एक शेयर के बदले में ₹50 का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

एक्सपायरी के दिन ट्रेडिंग करें

और एक्सपायरी के दिन बहुत सारे ट्रेडर बहुत ही कम पैसे में डबल डबल प्रॉफिट कर लेते हैं, क्योंकि एक्सपायरी के दिन ऑप्शंस का कीमत बहुत ज्यादा काम हो जाता है।

निष्कर्ष | ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Trading Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो ट्रेडिंग में आपके प्रॉफिटेबल बने रहने के चांस अधिक रहेंगे हमारे सभी बातों का ध्यान रखें और बिना प्रेक्टिस करें ट्रेडिंग ना करें, क्योंकि यह बहुत ही रिस्की है! 

आप जो भी करेंगे, अपनी पूरी जिम्मेदारी पर करेंगे हमने यहां पर सिर्फ एजुकेशन purpose से आपको जानकारी दी है।

Leave a comment