Telegram Se Paise Kaise Kamaye – टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में कुछ ऐसे लोग हैं, जो job ढूंढने के बजाय खुद का काम करना पसंद करते हैं अर्थात ऐसे लोग इंटरनेट की दुनिया में काम करके पैसा कमाना चाहते हैं। ये सब भागदौड़ की जिंदगी पसंद ना करके एक जगह स्थिर होकर काम करना चाहते हैं। 

हम आपको बता दें, कि वर्तमान समय में इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे platform हैं, जिसकी सहायता से हम घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, इसलिए आज हम टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (telegram se paise kaise kamaye) के बारे में बात करेंगे।

आपने टेलीग्राम का प्रयोग बहुत किया होगा, पर Telegram se paise kaise kamaye, के बारे में आप नहीं जानते होंगे, तो वक्त बर्बाद न करते हुए चलिए जानते हैं, टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

वैसे आपको पता होगा कि telegram app, whatsapp की तरह एक प्रसिद्ध  messaging app है। 

इसमें आपको group, channel, bots, stickers जैसे अलग-अलग फीचर्स देखने को मिलेगा। इन सभी features के अलावा ऐसे बहुत सारे features मिलेंगे, जिसके सहायता से आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है।

टेलीग्राम क्या है – Telegram Kya Hai?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Telegram एक बहुत पुराना एवं प्रसिद्ध messaging app है, जिसे google play store पर 2013 में launch किया गया था। इस app को Pavel Duro द्वारा बनाया गया था। वर्तमान समय मे इस app को 40 करोड़ से ज्यादा लोगो द्वारा पसंद किया जा रहा है।

Telegram app को आप किसी भी एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं, यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है; वैसे तो इस एप्लीकेशन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, पर यह एक लोकप्रिय एप्लीकेशन है।

टेलीग्राम एप्लीकेशन में आप व्हाट्सएप की तरह chatting, photo and video शेयर कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप इसमें secret chatting भी कर सकते हैं, इसमें अपना खुद का चैनल बना सकते है और लोगों को जोड़कर टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं।

Popular Posts

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (telegram se paise kaise kamaye), इसे जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये? (telegram channel kaise banaye)

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये – Telegram channel Kaise Banaye?

यदि आप टेलीग्राम ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह जरूरी है, कि आप टेलीग्राम चैनल बनाये, क्योंकि टेलीग्राम चैनल बिना आप टेलीग्राम एप से पैसे नहीं कमा सकते हैं, टेलीग्राम चैनल टेलीग्राम ऐप से पैसे कमाने का मुख्य आधार है।

टेलीग्राम चैनल बनाना बहुत ही आसान है, टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए हम आपको कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप टेलीग्राम चैनल बनाना सिख जाएंगे।

टेलीग्राम चैनल बनाते समय आपको मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान देना पड़ेगा कि टेलीग्राम चैनल दो प्रकार के होते हैं।

  1. Private channel
  2. Public channel

टेलीग्राम चैनल बनाने का तरीका

  • सबसे पहले आप telegram app को Google Play Store से डाउनलोड कर ले।
  • Telegram app को डाउनलोड करने के बाद उसको open करके अपना मोबाइल नंबर डाल दे।
  • मोबाइल नंबर डालने के पश्चात आपको एक OTP प्राप्त होगा, उस OTP को भरकर Confirm करें।
  • इसके बाद आपको नीचे एक pencil का आइकन दिखाएं देखा, उस पेंसिल के आइकन पर क्लिक करें।
  • click करने के पश्चात आपके सामने तीन option खुलेंगे new group, new channel, और new secret chat दिखाई देगा।
  • उसमें से आपको new channel पर click करके channel का name और description भर दे और चाहे तो profile photo upload कर दे।
  • यह सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ right side में right sign दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका टेलीग्राम चैनल बन जाएगा, तब जाकर आप अपने contact लिस्ट उपस्थित contact को या फिर अपने लिंक शेयर करके ग्रुप में member जोड़ सकते हैं और telegram से पैसा कमा सकते हैं।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye (टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?)

अभी तक तो हमने यह जाना कि टेलीग्राम एप क्या है? और टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं, अब हमको यह जानना है, कि टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए जाते हैं? तो आइए हम जानते हैं कि टेलीग्राम एप से पैसा कैसे कमाते हैं।

#1. Affiliate Marketing करके टेलीग्राम से पैसे कमाए

यदि आपने telegram channel बनाना सीख लिया, तो आप affiliate marketing करके टेलीग्राम के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। 

जब आपका टेलीग्राम चैनल subscribe हो जाएगा, तो channel के अनुसार प्रोडक्ट को promot कर सकते हैं अर्थात जब आप किसी प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करते हैं, तो उस लिंक से जब कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होता है।

आप अपने चैनल के अनुसार प्रोडक्ट को प्रमोट करें, यदि आपका telegram channel fashion से जुड़ा है, तो आप Amazon और Flipkart के प्रोडक्ट को promot करें।

#2. Subscription charge करके telegram से पैसे कमाए

Subscription Fee charge करके पैसा कमाने के लिए आप टेलीग्राम चैनल का उपयोग कर सकते हैं।

A.Private Channel:- इस प्रकार के चैनल आप premium content शेयर कर सकते हैं, क्योंकि private channel बनाने का मतलब यह हुआ कि आप subscription के charges ले सकते हैं इस तरह से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

B.public channel:- public channel में आप ऐसे content डाल सकते हैं जो किसी भी paltfrom पर आसानी से मिल जाए, ज्यादातर लोग public channel बनाते हैं क्योंकि public channel की सहायता से ads, content marketing, promotion का काम करके लोग अच्छे से पैसा कमाता है।

#3. Link Shortener के द्वारा Telegram से पैसे कमाये

link shortener के द्वारा टेलीग्राम से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, यदि आप कोई ऐसा पोस्ट करते हैं, जिसमें लिंक हो, तो आप उस link को link shortener के द्वारा छोटा करके अपलोड कर सकते हैं। 

इससे आपको यह फायदा होगा कि जब कोई भी आपके link को open करेगा, तो उसको add दिखाई देगा।

जब वह व्यक्ति add को पूरा देख लेगा तो, आपको कुछ पैसे मिलेंगे। यदि आप link shortener के द्वारा काम करके टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे website मिल जाएंगे, 

जिससे आप link short कर सकते हैं और पैसा कमा सकते है।

Link Shortening के कुछ website

  • Za.gl
  • Shorter.st

#4. Apps को Promote करके टेलीग्राम से पैसा कमाए

आप चाहे तो app को प्रमोट करके टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं, आज के समय में हर रोज ऐप नए लांच रहे हो है और उस ऐप के खातिर मार्केट में स्थान बनाने के लिए लोग एप प्रमोशन करवाते हैं।

चूंकि app प्रमोशन करवाकर टेलीग्राम से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है, इसलिए app को promote करने के लिए आपको अपने टेलीग्राम चैनल में app के सारे डिटेल देने होंगे, जिसके लिए आप app के मालिक से पैसे की डिमांड कर सकते हैं, यदि app का मालिक तैयार हो, तब।

#5. Refer and Earn करके टेलीग्राम से पैसा कमाए

Market में ऐसे बहुत सारे app आ रहे हैं, जिन्हें आप refer करके पैसे कमा सकते हैं, यदि आपने टेलीग्राम पर ऐसा चैनल बना ले, जिसमें आपको ऐसे ऐप शेयर करना हो जिसको refer करने पर पैसे मिलते हैं, तो आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

यदि आप ऐसा channel बना ले, तो उस ग्रुप में उपस्थित जितने भी व्यक्ति ऐप को इंस्टॉल करके अपना अकाउंट बनाएंगे, तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। refer करके पैसा का तरिके काफी आसान है, इस तरह से आप टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं।

#6. Course Sell करके टेलीग्राम से पैसा कमाए

यदि आप सोच रहे हैं, कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (telegram se paise kaise kamaye), तो हम आपको बता दें कि आप Course Sell करके भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Course Sell करने के लिए आपको किसी subject में अच्छा नॉलेज होना चाहिए या पढ़ाई का अच्छा एक्सपीरियंस होना चाहिए। 

course sell करने के लिए सबसे पहले आप course को फ्री में लोगों तक पहुंचाएं, जब आपके course को लोगों द्वारा पसंद किया जाने लगे, तो आप उस पर package fix कर सकते हैं।

#7. Ads Selling करके टेलीग्राम से पैसा कमाए

Ads Selling करके टेलीग्राम से पैसे कमाना एक प्रसिद्ध option है। ज्यादातर Iran, Saudi Arabia, Russia, India, जैसे देशों में टेलीग्राम चैनल द्वारा ads को sell किया जाता है।

Ads को sell करने का मुख्य उद्देश्य है, की दूसरे चैनल को cross promotion और Companies के promotion करने के लिए किया जाता है।

Popular Posts 

Conclusion – टेलीग्राम से पैसे कमाने का तरीका 

आज हमने इस आर्टिकल में आपकी सबसे बड़ी समस्या टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (telegram se paise kaise kamaye) का समाधान निकाला है।

अब आपको पूरी तरह से मालूम हो गया होगा, कि टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाते है, और आप टेलीग्राम से पैसे कमाने का तरीका के बारे में समझ चुके हैं। 

तो हम यही उम्मीद करते हैं, कि आप टेलीग्राम से पैसा अवश्य कमाए और सबसे बड़ी बात यह है की डिजिटल क्षेत्र में पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। यदि आपकी ये है, कि आपने यह काम आज ही शुरू किया और कल से पैसा आने लगे, तो गलत सोच रहे है; इसलिए आप जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके उतना मेहनत करें।

Leave a comment