घर बैठे सिलाई का काम कहां मिलेगा और सिलाई का काम कैसे करें?

Silai Ka Kaam Kahan Milta Hai और Silai Ka Kaam Ghar Se Kaise Kare? | घर बैठे सिलाई का काम चाहिए (Ghar Baithe Silai Ka Kam Chahiye) घर बैठे सिलाई का काम कहां मिलेगा? | ऑनलाइन सिलाई का काम कैसे करें? | एक्सपोर्ट सिलाई का काम के बारे में पूरी जानकारी जानिए! 

क्या आपने सिलाई का काम सीखा हैं? और घर बैठे सिलाई का काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं।

वैसे तो आपने यह बात सुना ही होगा कि हम आज के समय में जो कुछ भी सीखते हैं, उसका इस्तेमाल हम अपने आने वाले समय में जरूर करते हैं।

ठीक उसी प्रकार यदि आपने सिलाई का काम सीखा है, तो आप उस काम को निरंतर करते रहें और इस skill से खुद के लिए पैसे कमाए; क्योंकि किसी भी skill से खुद के लिए पैसा बनाना काफी उचित माना जाता है।

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम करके पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज आपको हम कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आप घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि यह बात सच है, कि आज के समय में ज्यादातर लोग रेडीमेड कपड़े पहनना पसंद करते हैं, परन्तु आज भी ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं, जो सिला-सिलाया हुआ कपड़ा पहनना अधिक पसंद करते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है, कि वह जो रेडीमेड कपड़े पहनते हैं; वह भी कहीं ना कहीं सिला ही जाता है।

इसके अलावा आपको सिलाई के अलावा भी ऐसे बहुत सारे घर बैठे रोजगार मिल सकते हैं, जिससे आप घर बैठे सिलाई का काम करके महीने का कम से कम ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

तो वक्त बर्बाद ना करते हुए आइए हम जानते हैं, कि घर Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise sikhe? Ghar Baithe Silai ke kam kaisa hota hai

इसके अलावा Ghar Baithe Silai ka Kam Kaise Milega? Ghar Baithe Silai ke Kam se Paise Kaise Kamaye? और सिलाई का काम कैसे शुरू करें? सिलाई सेंटर खोलने के लिए क्या करना चाहिए? सिलाई का महत्व क्या है? और इसके अतिरिक्त सिलाई से जुड़ी हर एक छोटी-बड़ी बात को समझेंगे।

सिलाई का काम क्या होता है?

Silai Ka Kaam Kahan Milta Hai और Silai Ka Kaam Ghar Se Kaise Kare? | घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2022 (Ghar Baithe Silai Ka Kam Chahiye) घर बैठे सिलाई का काम कहां मिलेगा? | ऑनलाइन सिलाई का काम कैसे करें? | एक्सपोर्ट सिलाई का काम के बारे में पूरी जानकारी जानिए!

वैसे तो सिलाई का क्या होता है, इसके बारे में बताने की शायद कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि हर एक व्यक्ति जानता है कि सिलाई में क्या काम होता है और कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा, जो सिलाई का काम के बारे में नही जानता होगा या नहीं देखा होगा।

आप अपने आस-पास किसी दुकान पर जरूर कभी ना कभी किसी कपड़े या फिर किसी फटे पुराने कपड़े को सिलवाने अवश्य ही गए होंगे, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिलाई का काम क्या होता है?

एक प्रकार से यह कहा जा सकता है, कि किसी कपड़े को सही से एक रूप देकर किसी उपयोग के लिए बनाने की प्रक्रिया या पुराने फटे हुए कपड़े को फिर से उपयोग के अनुसार बनाने की प्रक्रिया को सिलाई कहा जाता है।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें – Silai Ka Kaam Kaise Shuru Kare?

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं, तो हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सिलाई का काम कोई औरत ही करती है, यह एक प्रकार का कौशल है, जिसे कोई भी सीखकर पैसा कमा सकता है। 

घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास सिलाई से जुड़ी नॉलेज होने चाहिए। क्योंकि बिना नॉलेज के कुछ काम नहीं किया जा सकता है, अगर आपके पास सिलाई करने का knowledge नहीं है, तो आप निम्न प्रकार से सिलाई का काम से सीख सकते हैं।

सिलाई का काम कैसे सीखें – Silai Ka Kam Kaise Sikhen?

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सिलाई का काम सीखना पड़ेगा। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप सिलाई का काम काफ़ी आसानी से सीख सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम आप किसी सिलाई सेंटर पर जाकर कुछ फीस पेमेंट करके सिलाई का काम सीख सकते हैं। 
  2. यदि आप लगातार 6 महीने तक सीखते रहेंगे, तो आप एक expert tailor बन सकते हैं। 
  3. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी तेजी से इस skill को सीखते हैं।
  4. यदि आपके पास सिलाई सीखने के लिए पैसा नहीं है, तो आप youtube app की सहायता से सिलाई का काम सिख सकते है। 
  5. आज के समय में ज्यादातर लोग कुछ भी सीखने के लिए YouTube का ही प्रयोग करते हैं, क्योंकि यह सिलाई का काम सीखने के लिए काफ़ी अच्छा साधन है।
  6. यदि आप इन तरीकों से सिलाई का काम नहीं सीख पा रहे हैं, तो आप किसी परिचित टेलर के यहां जाकर सिलाई का काम सीख सकते हैं

घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के लिए आवश्यक वस्तुएं 

चूंकि किसी भी काम को शुरू करने के लिए किसी ऐसे आवश्यक वस्तुओं की आवश्यकता होती है, जिसके बिना काम की शुरुआत नहीं की जा सकती है।

अतः हमें किसी भी काम को शुरू करने के लिए उस काम से संबंधित आवश्यक वस्तुओं का होना काफी जरूरी होता है। ठीक उसी प्रकार सिलाई के काम को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं की जरूरत होती है, जो निम्न प्रकार से है।

#1. एक अच्छी सिलाई मशीन

सिलाई के काम शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से सिलाई मशीन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि सिलाई मशीन के बिना आप किसी भी प्रकार से सिलाई का काम नहीं कर पाएंगे।

क्योंकि यह सिलाई प्रक्रिया का वह मुख्य साधन है, जिसकी सहायता से सिलाई के काम जो शुरू किया जाता है अर्थात सीधी बात में कहा जाए तो यह मशीन सिलाई की नींव है।

चूंकि सिलाई मशीन से काम करने में काफी आसानी रहती है। और सिलाई मशीन की सहायता से कम समय में ज्यादा सिलाई की जा सकती है, सिलाई मशीन सिलाई कार्य के लिए काफी important हैं।

सिलाई मशीन मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है।

(A) मैन्युअल सिलाई मशीन

इस मशीन का इस्तेमाल आप सब बचपन से देखते आ रहे हैं, यह एक प्रकार का साधारण मशीन होता है, जिसे आप किसी भी दुकान, अपने घर या दूसरों के घरों में देख सकते हैं।

साधारण भाषा में कहा जाए, तो आप जहां कहीं भी सिलाई मशीन देखते हैं, वह मैन्युअल सिलाई मशीन होती है। यह सिलाई मशीन आपको किसी भी सिलाई की दुकान पर दिखाई दे सकती है। इस मशीन को पैरों की सहायता से चलाया जाता है। 

यदि आप कम बजट में घर बैठे सिलाई के काम को करना या सिलाई का काम शुरू करना चाहते है, तो आप इस मैन्युअल मशीन को खरीद सकते हैं, क्योंकि इस मशीन को आप ₹6000 से ₹7000 में अपने नजदीकी बाजार में आसानी से खरीद सकते है।

(B) इलेक्ट्रिकल सिलाई मशीन

आज शाम के समय इलेक्ट्रिकल मशीनों का ज्यादा प्रयोग किया जाता है और इलेक्ट्रिकल वस्तुओं की मांग भी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। क्योंकि यह हमारे काम को बहुत तेज और आसान कर देती है।

जिससे हमारा समय बचता और हार्ड वर्क करने जरूरत नही पड़ती है। इसी प्रकार सिलाई के काम को कम समय में तेज़ी से करने के लिए market में इलेक्ट्रिकल सिलाई मशीनें आ चुकी है। यह बिजली पर चलती है और काम काफी तेजी से समाप्त कर दी है।

यदि आप इस इलेक्ट्रिकल सिलाई मशीन को खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी स्टोर पर पता कर सकते हैं। और यदि आपको अपने नजदीकी स्टोर से इलेक्ट्रिकल सिलाई मशीन ना मिले, तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसकी शुरुआती कीमत ₹9000 है।

#2. अन्य आवश्यक वस्तुएँ

सिलाई मशीन के अतिरिक्त और भी बहुत सारी वस्तुएं सिलाई में प्रयोग की जाती है। जैसे- सुई, धागा, पिन, कैंची, इंची टेप, काउंटर, हैंगर, बटन जैसे और भी अन्य वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है।

इन सभी वस्तुओं के द्वारा सिलाई का काम शुरू किया जा सकता है, यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि आप काउंटर का उपयोग करें।

आप इन सभी वस्तुओं और सिलाई का काम सीखकर घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। अब हम यह बात करेंगे कि सिलाई सेंटर खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

सिलाई का काम शुरू करने के लिए सिलाई सेंटर खोलने हेतु क्या करना चाहिए?

#1. उचित स्थान का चयन

यदि आप सिलाई सेंटर खोलना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले लोकेशन पता करना पड़ेगा। आप अपने नजदीकी मार्केट, चौराहे या किसी बड़े मार्केट में एक अच्छा लोकेशन देख कर सिलाई सेंटर खोल सकते हैं, लेकिन आप सिलाई के काम को घर बैठे काफी आसानी से कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि किसी मार्केट में ही सिलाई सेंटर खोलें।

#2. लागत(investment)

किसी भी काम को शुरू करने के लिए कुछ पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है और उस काम से सम्बंधित कुछ जरूरी सामान खरीदने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है। 

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सिलाई मशीन, सुई, धागा, हैंगर जैसे वस्तुओं में पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। 

आप कम से कम ₹10000 की लागत से घर बैठे सिलाई का काम काम को शुरू कर सकते हैं, पर सिलाई सेंटर खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।

#3. सिलाई के लिए सामान

सिलाई सेंटर खोलने के लिए आपको सिलाई मशीन, सुई, धागा जैसे वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी। आप चाहे तो कपड़े भी रख सकते हैं, इससे लोंगो को कपड़ा काफी आसानी से मिल सकता है और आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा।

#4. ग्राहक से अच्छा संबंध

किसी भी काम को करने के लिए लोगों से संपर्क अच्छे होने चाहिए। यदि आपका संपर्क, बात-विचार स्वभाव अच्छा रहेगा, तो आपको काम मिलने में कोई देरी नहीं होंगी। 

आप आसानी से काम ढूंढ सकते हैं और सही से काम करके अपने संबंध को और अच्छे बना सकते हैं। ग्राहक से संबंध जितना अच्छा बनेगा आपको काम उतना ही ज्यादा मिलेगा। 

इसके लिए आप सही ढंग से बात, ईमानदारी से काम और सही समय पर काम को पूरा करके ग्राहक से संबंध बना सकते है।

#5. सिलाई का सैंपल रखें

आज के समय में हर कोई जिसका दुकान है वह उस दुकान से रिलेटेड सैंपल लगता है। यदि हम नाई की दुकान पर जाते हैं, तो नाई बालों का कटिंग के सैंपल रखा रहता है, और कपड़े के दुकान पर जाएं तो कपड़े वाले भी अलग-अलग तरह के सैंपल रखे रहते हैं। 

इसी प्रकार यदि आप कपड़े सिलाई के लिए अच्छे-अच्छे सैंपल रख सकते हैं, तो आपके लिए काफी अच्छा होगा, जिसे लोग देखकर अपने मन पसंद सिलाई का डिजाइन का चयन कर सकते है।

#6. ट्रेंडिंग सिलाई करें

आप अपने सिलाई का एक अलग अंदाज बनाएं, जो भी मार्केट में नए कपड़े आ रहे है, उस प्रकार के कपड़ों के सिलाई पर ध्यान दे और आपके सिलाई में एक विशेष प्रकार की क्वालिटी होनी चाहिए। यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, इससे आपके कस्टमर की संख्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

आप इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर सिलाई सेंटर खोल सकते हैं, आप अपने सिलाई सेंटर में इस प्रकार के चीजें रखेंगे; तो लोग आपके पास सीखने आएंगे और आपके काम की प्रसिद्धि भी होती जाएगी।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे मिल सकता है?

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं जिससे आपको घर बैठे सिलाई का काम आसानी से मिल सकता है।

  • सर्वप्रथम आप अपने सिलाई सेंटर का में प्रचार करें। इसके लिए आप होर्डिंग, बैनर बनवा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया app पर प्रचार कर सकते हैं। इससे आप ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे और लोग यह जान पाएंगे कि आपने सिलाई का काम शुरू किया हैं।
  • इसके बाद आप अपने दुकान के नाम को Google my business पर लिस्ट कर सकते हैं। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा, क्योकि इसकी सहायता से आप काफी आसानी से लोग जुड़ भी सकते हैं।
  • आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर यह बता सकते हैं कि आप किस टाइप के सिलाई कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त indiamart जैसे शॉप प्लेटफार्म पर अपने सिले हुए प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

सिलाई का महत्व क्या है?

  • सिलाई का महत्व पुराने कपड़ो को मरम्मत करने में है।
  • सिलाई का महत्व नई कलाकृति निखारने में है।
  • सिलाई शरीर के आकार कों सही रूप देती है।
  • यह एक प्रकार का कौशल है, आप इस पर जितना कार्य करेंगे आपके काम का विकास उतनी ही तेज़ी से चलेगा।

Conclusion – सिलाई का काम कैसे करें?

वर्तमान समय में तो बहुत सारे लोग सिलाई का काम सीख चुके हैं, पर बहुत लोगों को यह नहीं मालूम होता कि अपने सिलाई के बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जाता है और सबसे बड़ी बात यह है, कि कोई काम करना नहीं चाहता है।

यदि आप सिलाई का काम सीखे हैं और कुछ करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में बताए हुए दिशा निर्देश के अनुसार घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। 

आप जितनी अच्छी तरह से अपने काम को करेंगे, उतनी ही अच्छे पैसे कमाएंगे और सिलाई के क्षेत्र में आपका नॉलेज बढ़ता जाएगा।

Leave a comment