Share Market Se Paise Kaise Kamaye | शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में लोग बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं, पैसे कमाने के लिए इधर उधर भाग रहे हैं। हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाकर जल्दी से अमीर बनकर अपनी गरीबी दूर करना चाहते हैं।

इसके लिए लोगों के मन में यही विचार आता है कि क्यों नहीं बिजनेस किया जाए है, पर उनकी सबसे बड़ी समस्या कि बिजनेस करने के लिए उनके पास पैसे नहीं है।

बिजनेस करने के लिए भले ही आपके पास पैसे हो या ना हो, पर आज हम इस आर्टिकल में आपको अमीर बनने के तरीके बताएंगे, इस तरीके से आपको अमीर बनने में वक्त नहीं लगेगा, पर इसके लिए आपको अपना समय देना पड़ेगा और सबसे बड़ी चीज़ इस काम के लिए आपके पास भरपूर नॉलेज होना चाहिए।

क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) इस काम में आपको पैसे, तो लगेंगे, पर बिज़नेस में लगे पैसे से बहुत कम होगा। शेयर मार्केट से आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं, पर यह रकम आपके नॉलेज के ऊपर डिपेंड करता है।

शेयर मार्केट क्या है (Share Market Kya Hai)

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए - Share Market Se Paise Kaise Kamaye? शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए

शेयर मार्केट एक बहुत बड़ा मार्केट है, इसे स्टॉक मार्केट के नाम से भी जाना जाता है और यह कमाई का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है, जहां पर आप कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते हैं, आप जिस कंपनी के जितने शेयर खरीदेंगे, उसी शेयर के अनुसार आप उस कंपनी के हिस्सेदार होंगे।

प्रत्येक कंपनी के शेयर के दाम अलग-अलग होते हैं और समय के अनुसार शेयर की प्राइस घटते बढ़ते रहते हैं और उसी के अनुसार आपके लगाए हुए पैसे भी घटते बढ़ते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye | शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने की कई सारे तरीके हैं जिसमें से एक प्रमुख तरीका है शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके अथवा म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करके, जिसमे से अगर आप रिस्क फ्री इनकम करना चाहते हैं, तो आपको इन्वेस्टिंग की तरफ जाना चाहिए।

शेयर मार्केट में long term पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाने के लिए दो कंपनियां हैं।

  1. NSE- National Stock Exchange
  2. BSE- Bombay Stock Exchange

शेयर मार्केट का बाजार सुबह 9:30 बजे ओपन होता है और शाम को 3:00 बजे बंद हो जाता है और सप्ताह में 5 दिन यह मार्केट open होता है ,तो अब आइए जानते हैं कि शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए।

#1. शेयर मार्केट कि शुरुआत सोच समझकर करें

यदि आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाना है, तो आपको शेयर मार्केट की शुरुआत सोच समझकर करना चाहिए। 

हमने आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के कुछ तरीके बताएं है और शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कुछ सावधानियां बताएं है, तो आपको अच्छे से पढ़कर इसके अतिरिक्त इंटरनेट से और जानकारी प्राप्त करके शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से समझे और फिर इसके बाद ही पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाए।

#2. Research करें

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको पूरी तरह से Research करना चाहिए। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त करना पड़ेगा, क्योंकि जितना अच्छा आपका रिसर्च होगा, उतनी ही अच्छी आपका नॉलेज होगा और किसी भी क्षेत्र से कमाई करने के लिए नॉलेज बहुत बड़ा मायने रखता है।

#3. अफवाह सूचना से बचें

शेयर मार्केट से संबंधित कभी-कभी अफवाह सूचना सुनने को मिलता है और बहुत से लोगो का कहना होता है कि शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट नहीं करनी चाहिए। 

शेयर मार्केट में लगाए हुए सभी पैसे बर्बाद हो जाते हैं, तो हम आपको बता दें कि यदि आपके पास नॉलेज है, तो आपके शेयर मार्केट में लगाए हुए पैसे बर्बाद नहीं होंगे।

#4. भावनाओं को कंट्रोल करें

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले हमें अपने भावनाओं को कंट्रोल में रखना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ लोग बता देते हैं कि इस कंपनी के शेयर काफी अच्छे हैं। 

इसमें पैसा लगाने से काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा, तो आप ऐसा ना करें। आप अपने रिसर्च और नॉलेज के अनुसार पैसे इन्वेस्ट करें, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है।

#5. एक ही कंपनी में पैसे ना लगाये 

यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप कभी भी एक कंपनी के शेयर ना खरीदे, आप कई अलग अलग कंपनियों के शेयर खरीदें, क्योंकि इससे आपके नुकसान होने का ज्यादा चांस नहीं रहेगा!

क्योंकि अगर एक कंपनी के शेयर के दाम गिर जाते हैं, तो दूसरी कंपनी के शेयर आपको उससे 2 गुना दाम दिलवा सकते हैं, और इससे आपकी इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो का रिस्क कम हो जाता है, इसलिए आप अलग-अलग कंपनियों में पैसे इन्वेस्ट करें।

#6. अपना नॉलेज हमेशा अपडेट रखें

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको अपने नॉलेज का हमेशा अपडेट करते रहना पड़ेगा, आपको हर रोज के अखबार में शेयर मार्केट से जुड़ी खबरों को देखना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त जो बुक और आर्टिकल हर रोज पब्लिश हो रहे हैं, आप उन्हें पढ़ें, क्योंकि इससे आपको शेयर मार्केट के बारे में और भी जानकारी मिलेगी और आपको पैसे कमाने में आसानी रहेगी।

#7. लालच से बचें

आपको हमेशा लालच से बचना चाहिए, अक्सर आपने सुना होगा कि लालच बुरी बला है। यदि आप शेयर मार्केट में किसी दिन किसी कंपनी से ज्यादा पैसा कमा लिया है, तो अगले दिन आप सोच समझकर पैसे इन्वेस्ट करें।

क्योंकि यह जरूरी नहीं कि जिस कंपनी से आज आपको फायदा हुआ है, कल भी उसी से फायदा होगा।

#8. भविष्य को देखकर अपने पैसे इन्वेस्ट करें

पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आप भविष्य को देखकर अंदाजा लगाए कि आने वाले समय में किस कंपनी का ग्रोथ हो सकता हैं। 

उसी के हिसाब से कंपनी का चयन करके पैसे इन्वेस्ट करें, इस हिसाब से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है, इसके अतिरिक्त आप बाजार की खबर कहां देखें

शेयर बाजार की खबर कहां देखें?

यदि आप शेयर बाजार की खबर रखना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन का न्यूज़ देखें और अखबार पढ़े, इसके अतिरिक्त आपको इंटरनेट पर आर्टिकल्स मिल जाएंगे उसे भी पढ़ सकते हैं और चाहे, तो शेयर मार्केट से संबंधित मैगजीन बिकते हैं, आप उसे भी ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदकर पढ़ सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसे से पैसा कैसे कमाए?

बहुत सारे व्यक्ति का यह यह सवाल होता है कि पैसे से पैसा कैसे कमाए? पैसे से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट का प्रयोग करना चाहिए। शेयर मार्केट एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा बिजनेस भी एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं। आपको अपने बिजनेस में पैसे लगाने हैं और पैसे कमाने है, लेकिन बिजनेस शुरुआत करने के लिए बहुत बड़ी रकम की जरूरत होती है। 

यदि आप पैसा से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया उपाय शेयर मार्केटिंग है। आप इसमें कम पैसे से ही पैसा कमा सकते हैं और काफी आसानी से कमाएंगे। 

आपको इस काम के लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इस काम को अपने घर से अच्छे से कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात इस काम को करने के लिए नॉलेज अवश्य प्राप्त करें।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं | Share Market Mein Paisa Kaise Lagaye?

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। आप उन तरीकों को फॉलो करके शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

#1. नॉलेज प्राप्त करें

सबसे पहले आप शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें, क्योंकि यदि आप शेयर मार्केट पर कोई भी गलती करते हैं, तो इससे आपको नुकसान होगा, क्योंकि शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए सबसे जरूरी चीज इसका नॉलेज होना है। 

यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज नहीं रहेगा, तो आपके लगाए हुए पैसे भी बर्बाद हो जाएंगे, इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज इकट्ठा करें।

#2. Demat Account खोले

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपको Account ओपन करना पड़ेगा, जिसे Demat Account के नाम से जाना जाता है। आज के वर्तमान समय में आप इस Demat account को अपने मोबाइल के ओपन कर सकते हैं। 

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर

Demat account ओपन करने के लिए आप upstox और zerodha app का use कर सकते हैं।

#3. एक अच्छा इंवेस्टर बनिए

शेयर मार्केट में पैसे invest करने के लिए आपको एक अच्छा इन्वेस्टर बनना पड़ेगा। जब आप एक सही इन्वेस्टर बनेंगे, तो आप पैसे को सही ढंग से इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

आप कभी भी Intraday Trading या Short Term Trading के लिए पैसे invest न करें, आप अपने पैसों को long term के लिए इन्वेस्ट करें।

#4. Share Select करें

स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको शेयर सेलेक्ट करना पड़ेगा और आप अपने नॉलेज की सहायता से शेयर सेलेक्ट कर सकते हैं। 

आप जिस कंपनी के शेयर को सलेक्ट करेंगे, उसके कंपनी के ग्राफ़ को देखकर कंपनी की स्थिति समझ सकते हैं। उससे संबंधित किताबें पढ़कर और भी टेक्निकल नॉलेज की सहायता से उस कंपनी के share के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें।

#5. Share खरीदें

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले यह investing amount तय कर लें, आप शेयर मार्केट में एक महिने का ₹500, ₹1000 या आप अपने अनुसार, इससे कम पैसा इन्वेस्ट कर सकते है, पर कोशिश करें कि शुरुआत में इससे ज्यादा पैसे इन्वेस्ट ना करें और शुरुआत में आप छोटे कदम उठाए। 

इसके बाद आप जो भी शेयर खरीदना चाहते हैं, उस शेयर को क्लिक करके उसको click करने पर buy के ऑप्शन दिखाता है, उस buy के ऑप्शन पर क्लिक करके उसमें पैसे invest कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जाने!

  • शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आप अच्छे से रिसर्च करें।
  • आप अपनी इन्वेस्टिंग की शुरुआत कम पैसे से करें।
  • आप अपने पैसे long term के लिए इन्वेस्ट करें।
  • स्टॉक मार्केट के आप बेसिक जानकारी को समझे।
  • इन्वेस्टिंग से संबंधित जितने भी किताब और आर्टिकल है, उन्हे पढ़ें इसके अतिरिक्त वीडियो देखें।

निष्कर्ष | Share Market Se Paise Kaise Kamaye | शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए और शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगा के बारे में बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह दो बातें अच्छी तरह से समझ में आ गए होंगे। 

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ा चीज नॉलेज है। यदि आपके पास नॉलेज है, तो शेयर मार्केट में पैसे कमाने से आपको भयभीत होने की जरूरत नहीं है और आप शेयर मार्केट से अवश्य पैसा कमाएंगे। 

यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा।

Leave a comment