2023 में प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए? (Principal banne ke liye kya karna chahiye)

प्रिंसिपल क्या होता है, प्रिंसिपल कैसे बने, प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिएप्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता, प्रिंसिपल का काम क्या होता है, Principal Ki Salary Kitni Hoti Hai आदि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

अगर आपके अंदर भी प्रिंसिपल बनने की चाहत है, तो आप बिल्कुल सही जगह जानकारी लेने आए हैं, क्योंकि आज आपको आर्टिकल में प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए (Principal Banne Ke Liye Kya Karna Hoga) के बारे में बताया जाएगा।

अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करें, प्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता, Principal Ka Kya Kaam Hota Hai, Principal Ki Salary Kitni Hai आदि के बारे में भी अच्छे से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 

तो चलिए प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

प्रिंसिपल किसे कहते हैं? (Principal Ka Matlab Kya Hota Hai)

प्रिंसिपल क्या होता है, प्रिंसिपल कैसे बने, प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए,  प्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता, प्रिंसिपल का काम क्या होता है, Principal Ki Salary Kitni Hoti Hai

प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करें? इसके बारे में जानने से पहले आपको प्रिंसिपल किसे कहते हैं? या प्रिंसिपल कौन होता है, इसके बारे में जानना चाहिए तो आइए आपको बताते हैं प्रिंसिपल किसे कहते है?

एक प्रिंसिपल स्कूल का सबसे मुख्य शिक्षक माना जाता है जिसको हिंदी में “प्रधानाचार्य” कहा जाता है तथा स्कूल में व्यवस्था बनाए रखना और नियंत्रण का कार्य एक प्रिंसिपल का होता है।

आपने भी बचपन में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन अपने स्कूल के प्रिंसिपल को दी ही होगी और स्कूल में प्रिंसिपल अनुशासन बनाए रखना, स्कूल का सही से संचालन करने का काम करता है।

स्कूल प्रिंसिपल बनना इतना आसान नहीं होता है, प्रिंसिपल बनने के लिए पढ़ाई के ज्ञान के साथ आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स का होना भी जरूरी है। 

तो चलिए अब जानते हैं कि प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए? 

प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए? (Principal Banne Ke Liye Kya Kare)

दोस्तों आपको बता दें कि प्रिंसिपल बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी, क्योंकि प्रिंसिपल की नौकरी ज्यादा जिम्मेदारी वाली होती है। प्रिंसिपल बनने के लिए अच्छी शैक्षणिक योग्यताएं होना भी आवश्यक है।

प्रिंसिपल बनने के लिए आपको अपनी पढ़ाई पर जोर देना होगा और साथ ही साथ आपके पास अन्य जरूरी स्किल्स का भी ज्ञान होना चाहिए, तभी आप एक प्रिंसिपल बन पाएंगे।

प्रिंसिपल बनने का अगर आप सपना देख रहे है और इसे सच करना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद से ही मेहनत करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि प्रिंसिपल बनने की प्रोसेस थोड़ी लंबी होती है।

तो आइए आपको बताते हैं कि प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए और इसे पढ़ने के बाद आप अच्छे से प्रिंसिपल कैसे बने के बारे में जान जाएंगे।

#1: अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट करनी चाहिए

अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद आपको अपने मनचाहे विषय में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए तथा अच्छे अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना प्रिंसिपल बनने के कैरियर में आपकी सहायता करेगा।

आपको तो पता ही होगा की प्रिंसिपल बनने से पहले आपको एक टीचर बनना आवश्यक होता है तथा टीचर बनने के लिए आपके पास किसी विशेष विषय में डिग्री होना जरूरी होता है।

आपको जिस भी विषय में रुचि हो उस विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी चाहिए, इसलिए आप साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स या अन्य विषयों में डिग्री हासिल कर सकते हैं।

#2: किसी विषय में बीएड (B.Ed) की पढ़ाई कंप्लीट करें

जब आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाती है तो फिर आपको किसी विषय में बीएड करनी होती है, क्योंकि टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री के अलावा आपके पास बीएड की डिग्री भी होनी चाहिए। 

आपको बता दें कि बीएड की डिग्री करने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है, बीएड की पढ़ाई करके ही आप शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

जब बीएड की पढ़ाई भी आप कर लेते हैं तो आप टीचर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, टीचर बनने के बाद ही आप एक प्रिंसिपल बन सकते हैं।

#3: एमएड (M.Ed) की पढ़ाई भी जरूर करें

बीएड की पढ़ाई करने के बाद बारी आती है एमएड की डिग्री हासिल करने की क्योंकि जो व्यक्ति केवल टीचर बनना चाहता है, उसके लिए बीएड की डिग्री पर्याप्त होती है, लेकिन आपको बता दें कि प्रिंसिपल बनने के लिए M.Ed की डिग्री भी होना बेहद जरूरी होता है।

आप बीएड की डिग्री करने के साथ-साथ एमएड की भी डिग्री हासिल कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से आपका एक साल बच जाएगा। 

यह सब करने के बाद आपके पास बैचलर डिग्री, बीएड डिग्री और एमएड की डिग्री होगी, इसलिए आपको प्रिंसिपल बनने में ज्यादा सहायता मिलेगी और आप प्रिंसिपल बनने के ज्यादा योग्य माने जाएंगे।

#4: टीईटी परीक्षा (TET Exam) अच्छी रैंक से पास करें

जैसा कि हमने आपको बताया है कि प्रिंसिपल बनने से पहले आपको टीचर बनकर अनुभव लेना होता है, टीचर बनने के लिए आपको टीईटी एग्जाम पास करना जरूरी होता है।

राज्य की सरकारी स्कूलों में टीचर की भर्ती के लिए TET Exam और केंद्रीय सरकारी स्कूलों में टीचर की भर्ती के लिए CTET Exam करवाए जाते हैं।

जब आप यह परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको किसी सरकारी स्कूल में टीचर के तौर पर नियुक्त किया जाएगा तथा वहां पर आप टीचर बनकर पढ़ाने का अनुभव ले सकते हैं।

#5: एक प्रिंसिपल बने

जब आप सरकारी स्कूल में टीचर बन जाते हैं तो वहां आपको पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए, क्योंकि प्रिंसिपल बनने के लिए आपके पास 5 से 10 साल का पढाने का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार जब भी प्रिंसिपल की भर्तियां निकालती है तो आपको उस समय अप्लाई करना चाहिए, प्रिंसिपल बनने की प्रक्रिया कंप्लीट करके आप प्रिंसिपल का पद पा सकते हैं।

यहां तक आप अच्छे से समझ गए होंगे कि प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए, इसलिए अब आपको प्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता, प्रिंसिपल की सैलरी आदि विषयों के बारे में भी समझाएंगे।

प्रिंसिपल बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Principal Banne Ke Liye Qualification)

एक प्रिंसिपल बनना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि होती है, इसलिए इस पद को पाने के लिए आपको बेशक मेहनत तो करनी ही है तथा आपके अंदर निर्धारित योग्यताएं होना भी जरूरी है।

  • आपके पास किसी भी विषय में अच्छे अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • आपको प्रिंसिपल बनने के लिए B.Ed की डिग्री भी हासिल करनी होगी।
  • प्रिंसिपल बनने के लिए M.Ed की डिग्री भी हासिल करनी पड़ती है।
  • यह सबसे जरूरी है कि आपने TET या CTET Exam पास किया हो, अगर आप प्राइवेट स्कूल में प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो यह परीक्षा देने की जरूरत नहीं होती है।
  • प्रिंसिपल बनने के लिए 5 से 10 साल का पढ़ने का अनुभव भी होना चाहिए।

सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल कैसे बने?

आप यहां तक प्रिंसिपल कैसे बने से जुड़ी काफी जानकारी के बारे समझ गए होंगे, अब आपको सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल कैसे बने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताते है।

  • सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल बनने के लिए बैचलर डिग्री के साथ, B.Ed और M.Ed की डिग्री आपके पास होनी चाहिए।
  • किसी सरकारी स्कूल में 5 से 10 साल तक का टीचर के रूप में पढ़ाने का अनुभव प्राप्त करें।
  • सरकार जब भी प्रिंसिपल के लिए वैकेंसी निकालती है, तो उस समय ध्यान रखें।
  • प्रिंसिपल बनने के लिए एग्जाम या इंटरव्यू को पास करें।
  • इन सब के बाद आप एक सरकारी स्कूल प्रिंसिपल बन जाएंगे।

वहीं यदि आप किसी प्राइवेट स्कूल में प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आपके पास योग्यताएं तो वो ही होनी चाहिए, जो ऊपर बताई गई है।

इसमें आपको एक सुविधा मिलती है कि आपकी परीक्षा नहीं होती है, जबकि आपका इंटरव्यू लिया जा सकता है। आपको योग्यता और स्किल्स के आधार पर आपको प्रिंसिपल का पद दिया जाता है 

प्रिंसिपल की सैलरी कितनी होती है? (Principal Ki Salary Kitni Hoti Hai)

प्रिंसिपल सैलरी के बारे में बात करें तो Principal Monthly Salary लगभग 70 हजार रुपए से 1.6 लाख रुपए तक होती है। इसके अलावा प्रिंसिपल को आवश्यक भत्ते एवं रिटायर होने पर निर्धारित पेंशन भी प्रदान की जाती है।

प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल की सैलरी हर महीने 50 हजार से 90 हजार रुपए तक होती है, इस तरह देखा जाए तो Sarkari School Ke Principal Ki Salary ज्यादा होती है तथा अन्य सुविधाएं भी ज्यादा मिलती है।

प्रिंसिपल का काम क्या होता है? (Principal Ka Kya Kaam Hota Hai)

जिस तरह प्रिंसिपल का पद पाना इतना आसान नहीं होता है, उसी तरह प्रिंसिपल के कार्य भी जिम्मेदारी वाले और महत्वपूर्ण होते हैं, जो हर कोई नहीं कर सकता है। तो आइए जानते हैं प्रिंसिपल क्या काम होता है।

  • अपनी स्कूल में अच्छी अनुशासन व्यवस्था बनाए रखना।
  • स्कूल की हर महत्वपूर्ण और आवश्यक जरूरतों को पूरा करवाना एक प्रिंसिपल का काम होता है।
  • स्टूडेंट्स की हर समस्या को सुलझाना और स्टूडेंट्स की पढ़ाई के बारे में ध्यान रखना।
  • स्कूल के सभी अध्यापकों पर निगरानी रखना और उनका सही मार्गदर्शन करना।
  • स्कूल में और स्कूल के आसपास सफाई का कार्य करवाना।
  • पूरी स्कूल का सही से संचालन और प्रबंधन करना।
  • स्कूल का टाइम, स्कूल की छुट्टी आदि के बारे में निर्णय लेना।
  • समय-समय पर स्कूल में खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाना।
  • स्कूल में वार्षिकोत्सव व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाना।
  • स्कूल में नए छात्रों का प्रवेश कराना और शिक्षा के बारे में जागरूक करना।
  • स्कूल में अच्छी पढ़ाई और अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाना।

FAQs – प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए? 

प्रिंसिपल बनने के लिए नीचे दिए गए सवालो के बारे में भी पढ़ें, आपके काम आएगा।

#1: प्रिंसिपल के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

प्रिंसिपल बनने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है, आपके पास B.Ed तथा M.Ed की डिग्री भी होनी चाहिए, आप किसी भी विषय में यह डिग्री हासिल कर सकते है।

इसके अलावा आपके पास कम से कम 5 साल या इससे ज्यादा का अनुभव होना भी बेहद आवश्यक है। प्रिंसिपल बनने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, मैनेजमेंट स्किल्स आदि भी होनी चाहिए।

#2: स्कूल प्रिंसिपल को हिंदी में क्या बोलते हैं?

स्कूल प्रिंसिपल को हिंदी में “प्रधानाचार्य” कहा जाता है, जो पूरी स्कूल का उच्च पद होता है तथा प्रिंसिपल को स्कूल में कई महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

#3: एक प्रिंसिपल की सैलरी कितनी होती है?

एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल की सैलरी 70 हजार रुपए से 1.6 लाख रुपए तक होती है, यह अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं। इसके अलावा पेंशन, भत्ते की भी सुविधा दी जाती है।

अगर आप किसी प्राइवेट स्कूल में प्रिंसिपल बनते है तो यह सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है, फिर भी प्राइवेट स्कूल प्रिंसिपल की सैलरी लगभग 50 हजार से 90 हजार रुपए या अधिक भी हो सकती है।

#4: प्रिंसिपल बनने के लिए कौनसी पढ़ाई करनी चाहिए?

प्रिंसिपल बनने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के विषय से 12वीं कक्षा पास करके, उसी विषय में डिग्री प्राप्त कर सकते है।

इसके बाद B.Ed, M.Ed की भी पढ़ाई करनी पड़ती है, जो बहुत जरूरी होती है। यह सब करके आप एक प्रिंसिपल बन सकते है।

#5: प्रिंसिपल का क्या कार्य होता है?

प्रिंसिपल स्कूल में अनेक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और स्कूल में सही व्यवस्था बनाए रखता है। स्कूल में छात्रों को नई योजनाओं, पढ़ाई, खेल आदि के बारे में भी बताता है।

स्कूल के टीचर को सही से पढ़ाने और बच्चों का ध्यान रखने की सलाह देता है, स्कूल की साफ सफाई, खेल प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन करवाता है।

स्कूल में अच्छा अनुशासन बनाए रखने के नियम, स्कूल के जरूरी नियम, कैरियर बनाने की सही सलाह आदि के बारे में भी प्रिंसिपल स्टूडेंट्स को जानकारी देता है।

निष्कर्ष – प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए?

आज के इस ब्लॉग में आपने प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है।

हम आशा करते है कि आपको समझ आ गया होगा कि Principal Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai और साथ ही प्रिंसिपल की सैलरी कितनी होती है, प्रिंसिपल बनने के लिए योग्यता, प्रिंसिपल कैसे बने, आदि के बारे में भी जाना है।

अगर आपको यह आर्टिकल प्रिंसिपल बनने के लिए क्या करना चाहिए काफी हेल्पफुल लगा है, तो इसे आगे भी शेयर जरुर करें। ऐसी ही अच्छी पोस्ट के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a comment