Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैसे कैसे कमाए 

यदि आप paytm इस्तेमाल करते है और paytm से पैसे कमाना चाहते है, तो आज हम आपको इस artical में यह बताएंगे कि Paytm Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?

इसके अतिरिक्त हम यह भी बताएंगे कि paytm se recharge kaise kare?, paytm se paise kaise transfer kare? Paytm se loan kaise le? इसके साथ और भी बहुत कुछ जो paytm से जुड़ा है, उन सभी के बारे में आप किस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

हम आपको बता कि paytm पैसा कमाने के लिए हमे बहुत offer देता है, यदि हम थोड़ा सा ध्यान दे, तो हम हर रोज कुछ ना कुछ पैसे earn कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपनी बुद्धिमता किस तरह से उपयोग करके कितने समय में ऑफर का सही से प्रयोग करके पैसे कमा रहे हैं।

चूंकि सबसे बड़ी बात यह है कि आज के समय में पैसे कमाना बहुत जरूरी हो गया है, इसलिए यदि आप कोई और कार्य करते हैं और साइड इनकम भी चाहते हैं। तो आप paytm का इस्तेमाल करके paytm se paise kama सकते हैं। 

इससे आपके Income sources बढ़ जाएंगे, तो आइए जानते हैं कि paytm kya hai और उसके बाद जानेंगे कि paytm se paise kaise kamaye?

पेटीएम क्या है – Paytm Kya Hai?

Paytm Se Paise Kaise Kamaye - पेटीएम से पैसे कैसे कमाए

Paytm एक भारतीय Electronic Payment Company हैं, जिसका पूरा नाम pay through mobile है और इसका इस्तेमाल हम अपने मोबाइल में एक ऐप के रूप में पैसे ट्रांसफर करने के लिए करते हैं।

Paytm का इस्तेमाल आज हम mobile recharge, dth recharge, ticket booking, Bill payment, आदि financial work करने के लिए करते हैं; पेटीएम को अगस्त 2017 में लांच किया गया था और इसको बनाने वाले विजय शेखर है।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैसा कैसे कमाए?

मुख्य रूप से हम paytm से पैसा कैशबैक के रुप में कामते हैं, या फिर पेटीएम में पैसा कमाने के लिए पेटीएम में पैसा कमाने वाला एप्स का उपयोग करते हैं। 

हम जब भी कुछ पैसे किसी को पैसे ट्रांसफर करते हैं, मोबाइल या डिश का रिचार्ज करते हैं, इसके अतिरिक्त और अन्य काम में पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो हमें पेटीएम से पैसे कैशबैक या point के रूप में प्राप्त होता है, इस प्रकार से हम पेटीएम से पैसा कमाते हैं।

कभी-कभी तो हमें कुछ voucher मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम अपने शॉपिंग में छूट पा सकते हैं, तो आइए अब इनको हम एक-एक करके समझते हैं कि 8 तरीकों से पेटीएम से पैसे कैसे कमाए (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) उसके बाद हम आपको पेटीएम में पैसा कमाने वाला एप्स के बारे में भी जानकारी देंगे।

Popular Posts 

  1. जार ऐप से पैसे कैसे कमाए?
  2. मीशो से पैसे कैसे कमाए 
  3. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
  4. ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए 
  5. लूडो गेम से पैसे कैसे कमाए 

#1. रेफर करके पेटीएम से पैसे कमाए

सबसे पहले हम refer की बात करते हैं, क्योंकि यह paytm se paise kamane का बिल्कुल साधारण तरीका है और कोई भी paytm user इस offer को काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

Refer करने के लिए आप paytm के Cashback and offer में जाकर किसी भी व्यक्ति को whatsapp, facebook, instagram या फिर message जैसे किसी से plateform की सहायता से reffer कर सकते हैं।

जब आपके refer किए हुए link से कोई व्यक्ति paytm app को download करके अपना account बना लेता है और अकाउंट बनाने के पश्चात किसी भी व्यक्ति को paytm के jariye पैसे ट्रांसफर करता है, तो आपको ₹100 प्राप्त होंगे।

इस तरह से आप जितने भी व्यक्ति को paytm app को शेयर करेंगे, उसके हिसाब से हर एक व्यक्ति पर ₹100 मिलते जाएंगे। यदि आपने हर रोज 10 व्यक्ति को भी शेयर कर दिया और उन्होंने अकाउंट बना लिया, तो आपको 1 दिन में ₹1000 की कमाई काफी आसानी से हो जाएगी।

#2. खुद का प्रोडक्ट बेचकर पेटीएम से पैसे कमाए 

यदि आपके पास दुकान है या किसी प्रोडक्ट की सेलिंग करते हैं, तो आप paytm पर भी बेच सकते हैं इसके लिए आपको paytm seller partner program ज्वाइन करना पड़ेगा।

paytm seller partner program पर अपना फ्री में अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट की photo अपलोड करके सही दाम निर्धारित कर सकते हैं। जब कोई भी आपके प्रोडक्ट को देखकर पसंद करेगा, तो अवश्य ही आपके पास खरीदने के लिए आएगा

अगर आपका प्रोडक्ट real में अच्छा होगा, तो वह व्यक्ति जरूर ही उस product को खरीदेगा, तो इस तरह से भी आप paytm पर अपने प्रोडक्ट बेचकर पेटीएम से पैसा कमाये (paytm se paise kamaye) जाते हैं।

#3. Paytm के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए 

यदि आपके पास खुद का कोई दुकान नहीं है और ना ही कोई प्रोडक्ट बेचते हैं, तो कोई बात नहीं! क्योंकि आप चाहे तो paytm का product बेचकर भी paytm से पैसा कमा सकते हैं और इसमें आप एक प्रकार से reselling का काम करेंगे।

इसके लिए paytm के किसी product का link आपको अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना पड़ेगा, और फिर किसी भी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करने के लिए आपको affiliate marketing लिंक में बदलना पड़ेगा।

इसके बाद जब कोई आपके Link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपको paytm के तरफ से कुछ कमीशन प्राप्त होगा। हालांकि paytm पर reselling का काम काफी तेजी से चल रहा है और काफी लोग इस काम को कर रहे हैं।

यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप प्रोडक्ट का लिंक शेयर करें, जिनकी समय के अनुसार demand हो, इससे आपके अच्छी income हो सकती हैं।

#4. Promo code से Paytm के द्वारा पैसा कमाए

अक्सर paytm festival and event पर promo code लांच करता है, और पेटीएम से पैसे कमाने के लिए आप उन promo code का इस्तेमाल करके मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, टिकट बुकिंग इस प्रकार के किसी भी कार्य में use कर सकते हैं।

जब आप इन प्रोमो कोड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको जो कैशबैक प्राप्त होता है; वह कैशबैक आपके paytm wallet में जुड़ जाता है।

यदि आप चाहें तो प्रोमो कोड का इस्तेमाल शॉपिंग करते समय भी कर सकते हैं, इससे आपके शॉपिंग के पैसे में कुछ पैसे की बचत हो जायेगी, इस तरह से आप प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके पेटीएम में पैसे कमा सकते हैं।

#5. Cashback के द्वारा Paytm Se Paise Kamaye 

Paytm मुख्य रूप से कैशबैक के लिए प्रचलित है, यदि आप चाहें तो कैशबैक की सहायता से भी कुछ पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए जब भी आप कभी पैसे ट्रांसफर करें या मोबाइल रिचार्ज करें; तो आप cashback and offer में जाकर check कर ले कि उस पर क्या ऑफर चल रहा है?

यदि आप उसी के अनुसार कोई रिचार्ज, बिल पेमेंट, पैसे ट्रांसफर कुछ भी करें, तो आपको कैशबैक प्राप्त होगा; जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में जुड़ जाएगा; यह बिल्कुल आसान प्रक्रिया है और आप इसे काफी आसानी से कर सकते हैं।

#6. Cashpoint के द्वारा Paytm Se Paise Kamaye 

जब कभी आप पैसे ट्रांसफर करते हैं या मोबाइल रिचार्ज करते हैं, तो कभी-कभी आपको कैशबैक के रूप में पैसे ना मिलकर cashpoint मिलते हैं; आप उन cashpoint को पैसे में बदल सकते हैं।

इसके लिए आपको cashpoint पर क्लिक करके ऑफर देख लें और उस बाद आप cashpoint को रुपए में बदल सकते हैं या फिर shopping करते समय उसका यूज़ कर सकते हैं, इस तरह से आप paytm cashpoint से भी पैसे कमा सकते हैं।

#7. Paytm wallet का इस्तेमाल करके Paytm Se Paise Kamaye 

Paytm app महीने में एक बार जरूर paytm wallet offer लेकर आता है, इसमें Paytm आपसे Paytm wallets में पैसे add करने के लिए कहता है और जब आप इसके term and conditions को पढ़कर उसी के अनुसार पैसे add करते हैं,

तो आपको cashback प्राप्त होते हैं, वह cashback रुपए में या cashpoint में भी हो सकते हैं। यदि cashpoint प्राप्त हो, तो आप उसे रुपये में change कर सकते है।

#8. पैसा कमाने वाला गेम खेलकर पेटीएम से पैसा कमाए

Mobile recharge, money transfer, paytm wallet में paisa add, product की buy and selling करने के अलावा आप paytm में पैसे कमाने वाला गेम खेलकर भी पैसा कमा सकते हैं।

Paytm में गेम खेलने के लिए आपको paytm first game में जाकर आप गेम खेल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

paytm first game में आपको साधारण गेम खेलने को मिलेंगे और जब आप गेम जीत जाएंगे, तो आपको इनाम में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि Paytm First Games को कोई भी paytm user काफी आसानी से गेम खेल सकता है।

Popular Posts

Paisa Kamane Wala App Paytm की विशेषताएं: 

  • आप Paytm का इस्तेमाल बिना किसी संकोच कर सकते हैं, क्योंकि यह एक सुरक्षित ऐप है।
  • Paytm में आप बिना किसी रिस्क के पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।
  • Paytm कैशबैक के वजह से ज्यादा प्रचलित है।
  • Paytm की सहायता से आप पैसे भी कमा सकते हैं।
  • Paytm अपने कस्टमर के लिए अक्सर कुछ नया offer launch लेकर आता रहता है।

Paytm Se Recharge Kaise Kare – पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें?

आज से कुछ समय पहले रिचार्ज कराने के लिए हमें दुकानों पर जाना पड़ता था, पर आज के समय में हम दो मिनट में ही पेटीएम की मदद से रिचार्ज कर लेते हैं। 

इसमें यदि हमारे पास खुद का UPI pin हो, तो हम अपना रिचार्ज कर सकते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि paytm से कैसे रिचार्ज (Paytm Se kaise recharge kare) करते हैं।

#1. Steps: सबसे पहले आप अपने paytm app को open करें और उससे थोड़ा स्क्रॉल करें, स्क्रॉल करने पर आपको recharge and bill payment का option दिखाई देगा। उस recharge and bill payment के option में आपको mobile recharge का option दिखाई देगा।

xPkzjT0LI8 wvDD2m51DpMnG9CeJjkW2i04NpjlKGBLyaq7iEsQljF8Zh4uiuduGWD m4VwfDkVbjBLA4W2v5uS0 LnowH8WwAtul dCD99DckkG4eKRJYFG3TRF23hO

#2. उस mobile recharge के option पर आपको click करना है, click करने के बाद आपको मोबाइल नंबर डालना होगा, वहां पर आप मोबाइल नंबर दे।

#3. इसके बाद आपको plan दिखाई देगा, आप अपने अनुसार plan select करके proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

#4. जब आप proceed के option पर क्लिक कर देंगे, तब आपसे UPI पिन पूछा जाएगा।

#5. जब आप UPI पिन डालकर next कर देंगे, तो आपका रिचार्ज successful हो जाएगा।

Paytm Se Paise Kaise Transfer Kare – Paytm से पैसा कैसे ट्रांसफर करें?

यदि आप paytm से पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ steps बताने जा रहे हैं; जिससे आप आसानी से paytm के द्वारा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

#1. सबसे पहले आपको अपना paytm app को open करना होगा, उसमें आपको शुरू में UPI and wallet payment लिखा हुआ दिखाई देगा, उस UPI and Wallet payment के तुरन्त नीचे To mobile का option होगा।

puJI1sYaNNi7Jkjx5KNal3oiBx92rDx8P7VwPyCMja1DKwLl ksymbFmfqwzEMRszUgK893P jeWcACNEawhgoo7K0h83dkXlyhz9o7u4TO5vEXrO0Aw 7CnnVpvgSvR7l mynoL8RgaGya B7YuIQ

#2. आप इस To mobile के option पर click करें, तो आपको मोबाइल नंबर डालने का option दिखाई देगा, आप उससे जिस किसी को भी पैसा भेजना चाहते हैं, उसका मोबाइल नंबर डाल दे।

#3. मोबाइल नंबर डालने के बाद आप आगे बढ़ जाए, इसके बाद आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा, तो तब आप confirm कर ले। जब आप confirm हो, जाए तो उसके बाद amount डाल दे। UPI पिन डाल दे।

#4. UPI पिन डालने के बाद पैसे आपके अकाउंट से कटकर उस व्यक्ति के account में चला जाएगा।

Conclusion – Paytm Me Paise Kaise Kamaye 

हमें उम्मीद है, कि आज हमने आपको इस आर्टिकल में जो कुछ भी बताया है, आप सभी को समझ में आया होगा। 

यदि आप सच में paytm से पैसा कमाना (paytm se paise kamaye) चाहते हैं तो आपको हमने जो कुछ भी बताया है, आप उसे सही से पढ़े होंगे, तो आप अवश्य ही कुछ ना कुछ कमा लेंगे।

सबसे मुख्य बात आप जब भी पैसे ट्रांसफर करें, मोबाइल रिचार्ज करें या पेटीएम से जो कुछ भी करें, तो एक बार cashback and offer में जाकर अवश्य चेक कर लें।

Leave a comment