परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें | परीक्षा के दिन एग्जाम की तैयारी कैसे करें 2023

ज्यादातर छात्र परीक्षा का नाम सुनते ही काफी चिंतित हो जाते हैं, चाहे कितना भी पढ़ाकू छात्र क्यों न है, उसके अंदर कहीं ना कहीं यह विचार आने लगता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 

तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

वैसे अगर देखा जाए, तो परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमे 6 महीने या साल भर का जो समय मिलता है, उस समय में काफी आसानी से अच्छे से पढ़कर अच्छे अंक प्राप्त किया जा सकता हैं और चाहे, तो आप उतने ही समय में टॉपर भी बन सकते हैं।

पर छात्रों की सबसे बड़ी समस्या है कि वह लगातार 6 महीने या साल भर भी पढ़ नहीं पाते हैं, और जब एग्जाम का समय आ जाता है, तो एग्जाम को लेकर चिंतित हो जाते है और 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें के बारे में विचार करने लगते हैं। 

तो अब देर न करते हुए आइए हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि आप कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें | परीक्षा के दिन एग्जाम की तैयारी कैसे करें

कम समय में परीक्षा की तैयारी करके आप top तो नहीं किया जा सकते है, पर पास आसानी से हो सकते हैं, कम समय में एग्जाम की तैयारी करके पास होने के लिए हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने वाले हैं। आप उन ट्रिक्स को अच्छे से पढ़कर यह जान सकते हैं की कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

#1. Syllabus पर ध्यान दें

जब आपको कुछ ही समय में पढ़कर एग्जाम देना है, तो आप पूरे book को पढ़ने की कोशिश ना करें।

क्योंकि आप कम समय में सही से पूरा book पढ़ नहीं पाएंगे और ना ही किसी Topic को अच्छे से समझ पाएंगे और इससे आपके परीक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है,

तो आपको पूरा किताब ना पढ़कर केवल Syllabus पर ध्यान देना है, अक्सर एग्जाम में जितने भी क्वेश्चन पूछे जाते हैं। वह किताब के सिलेबस के अनुसार पूछे जाते हैं और वैसे भी आपको कम समय में परीक्षा की तैयारी करनी है, तो आपके लिए यह तरीका काफी अच्छा हो सकता है।

#2. छोटे Topic पर ध्यान दें

जब आप Syllabus पर ध्यान देते हैं, उसमें से भी आपको छोटे-छोटे टॉपिक पर ध्यान देना है, क्योंकि जितना समय आप बड़े टॉपिक को समझने में लगाएंगे। 

उससे कम समय में बहुत सारे छोटे-छोटे टॉपिक को आसानी से समझ सकते हैं, वैसे आपके पास थोड़ा बहुत समय है, तो बड़े टॉपिक पर भी ध्यान दें, पर छोटे-छोटे टॉपिक पर विशेष रुप से ध्यान दें।

#3. Important Topic पर ध्यान दें

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए Important topic पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। जब कभी भी आप क्लास में या अपने किसी दोस्त मित्र के साथ पढ़ रहे होंगे, तो आपको teacher या दोस्त से यह सुनने को मौका मिला होगा की यह Important Topic है, यह एग्जाम में पूछा जा सकता है, तो आपको उस टॉपिक पर भी ध्यान देना है।

यदि आपको यह याद नहीं आ रहा है की कौन सा टॉपिक Important बताया गया है, तो इसके लिए आप अपने किसी दोस्त या फिर अध्यापक का सहारा लेकर इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि कौन सा टॉपिक Important हैं और इसके बाद आप उन सभी टॉपिक को अच्छे से पढ़ ले।

#4. Previous paper देखे

कम समय में तैयारी करके परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको Previous paper जरूर देखना चाहिए, इससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी की एग्जाम में किस तरीके से क्वेश्चन आते हैं और कैसे क्वेश्चन आते हैं, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको क्या पढ़ना है?

आपको जितना ज्यादा से ज्यादा Previous paper मिल जाए, तो आप उन्हें इकट्ठा कर ले और उन सभी क्वेश्चन पेपर में जितने भी क्वेश्चन दिए गए हैं।

उन सभी का हल निकाल दें अर्थात उन सभी क्वेश्चन के उत्तर को पढ़ ले या याद कर लें, क्योंकि पिछले किसी भी क्वेश्चन पेपर में से कोई भी क्वेश्चन आपके होने वाले एग्जाम में मिल सकता है और ऐसा होता भी है, तो आप Previous paper का जरूर ध्यान दें।

#5. Graph पर ध्यान दें

यदि आपके Syllabus में किसी प्रकार का graph संबंधित कोई क्वेश्चन है, तो उस पर भी जरूर ध्यान दें, क्योंकि जब आप एग्जाम में किसी टॉपिक का जवाब देते हैं। 

तो आपके कुछ नंबर कट सकता है, पर आप ग्राफ संबंधित क्वेश्चन का जवाब ग्राफ बनाकर देते हैं, तो आपको उस क्वेश्चन के पूरे के पूरे नंबर मिल सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपके क्वेश्चन पेपर में कोई ऐसा क्वेश्चन है, जिसमें ग्राफ बनाया जा सकता है, तो उस प्रश्न के उत्तर में ग्राफ़ जरूर बनाए, क्योंकि इस तरीके से काफ़ी अच्छा नंबर प्राप्त किया जा सकता है।

#6. आसान chapter पहले पढ़े 

कम समय में पेपर की तैयारी करने के लिए आप आसान chapter को पहले पढ़े, आपको आसान चैप्टर पढ़ने से यह होगा कि आपको कम समय में अच्छे से जानकारी प्राप्त हो जायेगी, नहीं तो बहुत लोग ऐसे होते हैं, कठिन चैप्टर को पढ़ते हैं और उसी में अपना वक्त गवा देते हैं। 

और उसके अलावा किसी अन्य चैप्टर को नहीं पढ़ पाते हैं, जिससे उनकी परीक्षा की तैयारी सही से नहीं हो पाती है! तो इसलिए आप आसान चैप्टर को पहले ध्यान में रखें।

#7. अधिक अंक वाले chapter को पहले पढ़ें

हमारे Syllabus में यह बताया गया रहता है कि किस चैप्टर से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे, यदि आप उसकी जानकारी प्राप्त करके उस हिसाब से पढ़ते हैं।

तो आप कम समय में परीक्षा की तैयारी काफी आसानी से कर सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं, तो अब आप अधिक अंक वाले चैप्टर पर विशेष रूप से ध्यान दें।

#8. Points बनाकर पढ़े

जब आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो आप Points बनाकर पढ़ने की कोशिश करें, Points बनाकर पढ़ने से यह होगा की आपको चीजें बहुत जल्दी हो सकते हैं और जब आप पेपर देंगे, तो कोई क्वेश्चन points बनाकर पढ़े हुए के अनुसार आ जाता है, तो अब काफी आसानी से अपने Points से याद करके इस प्रश्न का उत्तर लिख सकते हैं।

#9. ज्यादा break न ले

कम समय में एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पढ़ना पड़ेगा, तो इसलिए आप पढ़ाई में ज्यादा समय का ब्रेक और ज्यादा ब्रेक ना लें, आप कोशिश करें की आप ज्यादा से ज्यादा पढ़ सकें, तब भी आप एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

#10. Sleeping time fix कर ले

आप कोशिश करें की आप जितने भी समय सो रहे हैं, उतने समय में भरपूर नींद ले अर्थात थोड़ा दिन तो थोड़ा रात में ना सो कर लगतार सो कर अपनी नींद पूरा कर ले, क्योंकि परीक्षा के समय दिमाग पर ज्यादा जोर होता है और जब आप अपने नींद को सही से पूरा कर लेते हैं, आपको पढ़ने में अच्छा महसूस होगा।

#11. उचित आहार लें

पढ़ाई करने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना काफी जरूरी है और परीक्षा के समय शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहिए।

इसके लिए आप उचित आहार लें और समय पर भोजन जरूर करें, ताकि आप पढ़ाई पर समय दे सके और पढ़ते समय चीजों को अच्छे से समझ सके।

  • ट्रेन में बाहर से खाना कैसे मंगाए
  • ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
  • ₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें
  • गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें
  • एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें
  • समीक्षा अधिकारी(RO) कैसे बने?
  • जानें पढ़ाई करने का सही समय क्या है?
  • समीक्षा अधिकारी सिलेबस इन हिंदी
  • कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें
  • छात्र पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमाएं
  • 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें

    1 दिन में एग्जाम की तैयारी करना बहुत बड़ी बात होती है। यदि आप शुरूआत से कुछ नहीं पढ़े हैं, तो आपके लिए ज्यादा मुश्किल हो सकता है और यदि आप पहले से कुछ पड़े हैं और 1 दिन में आपको पूरी बढ़िया exam की तैयारी करना है, 

    तो परीक्षा की तैयारी करना आपके लिए थोड़ा आसान हो सकता है, पर सच बात तो यही है की 1 दिन में एग्जाम की तैयारी से कुछ नहीं होने वाला है, फिर भी हम आपको कुछ ट्रिक्स बता देते हैं, जिससे आप कम समय में एग्जाम के कुछ अच्छा जानकारी हासिल कर सकें।

    #1. पढ़े हुए चीजों को पढ़ें

    पढ़े हुए चीजों को पढ़ने का मतलब यह है कि आपने जो भी पहले से पढ़ा है सबसे पहले उस पर विशेष रूप से ध्यान दें, क्योंकि आप उन चीजों को अपने दिमाग कम से कम समय में अच्छे से फिट कर सकते हैं और यदि वह क्वेश्चन आपके एग्जाम में आ जाए, तो आप अच्छे से लिख सकते हैं, तो इसलिए आप सबसे पहले पढ़ी हुई चीजों को पढ़ ले।

    #2. Important topic के बारे में दुसरे से जानकारी ले

    कोशिश करें कि जो भी Important topic है, उसके बारे में दोस्तों से जानकारी प्राप्त करें, क्योंकि जब हम कोई चीज सुनते हैं, तो किसी के भी दिमाग में काफी तेजी से फिट हो जाता है और एग्जाम के समय जब आप किसी चीज पर समय देकर पढ़ेंगे, तो आपका समय काफी ज्यादा बर्बाद होगा और आपको कुछ भी समझ में नहीं आएगा।

    आप चाहे, तो Important topic को यूट्यूब पर सर्च करके कुछ ही समय में उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि पेपर में आएगा, तो काफी अच्छे से आप उस topic के बारे में लिख सकता है, इसलिए आप दूसरों से उस Important topic के बारे में सुनने की कोशिश करें।

    #3. Figure और Previous paper पर ध्यान दें

    आप के Syllabus में जितनी भी फिगर है, उस पर आप विशेष रुप से ध्यान दें, क्योंकि जब आपके question paper में कोई Figure संबंधित question पूछा जाता है और आप उस question का जवाब Figure बनाकर देते हैं, 

    तो आपको काफी अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं और यदि आप Previous paper पर ध्यान देते हैं, उसमें से कुछ ऐसे मिल question जाएंगे, जो आपके होने वाले exam में आ सकते हैं, तो Previous paper को पढ़ ले।

    एग्जाम के समय पढ़ाई कैसे करें – FAQs 

    1 दिन में सिलेबस कैसे पूरा करें?

    जैसा कि हमने आपको ऊपर इस बात की जानकारी दी है की 1 दिन में एग्जाम की तैयारी नहीं किए जा सकते हैं, पर फिर भी हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताएं जिसकी मदद से आप कम समय में एग्जाम के समय कुछ पढ़ सकते हैं। 

    यदि आपको वह तरीके पसंद आए, तो आप उस हिसाब से एक बार पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं और 1 दिन में एग्जाम की थोड़ी बहुत तैयारी कर सकते है।

    पेपर से 1 दिन पहले क्या करें?

    यदि आपका पेपर one day है अर्थात आप कोई one day exam दे रहे हैं, तो पेपर से 1 दिन पहले आपको आराम करना चाहिए।

    क्योंकि जब आप one day exam के लिए पेपर से 1 दिन पहले पढ़ते हैं, तो आप कोशिश करते हैं की सारे subject का revision कर ले।

    जो कि यह 1 दिन में होना unpossible है और इस वजह से आपने इसके पहले जो भी पढ़ा हुआ है, उनमें भी doubt आने लगता है, तो इस हिसाब से पेपर के 1 दिन पहले आपको शांत दिमाग से रहना चाहिए।

    अच्छे मार्क्स लाने के लिए क्या करें?

    एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आप नियमित रूप से पढ़ाई करें और सिलेबस पर विशेष रूप से ध्यान दें और आप कोशिश करें कि चीजों को अच्छे से समझे ताकि आप exam में किसी भी question का जवाब अच्छे से दे सके या लिख सके।

    रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए?

    सबकी अपनी-अपनी पढ़ने की क्षमता होती है और सबका अपना-अपना एक टाइम टेबल होता है, तो आप भी अपना एक टाइम टेबल बनाये और उस हिसाब से पढ़ाई करें और कोशिश करेंगे, आप रात में सही से नींद लें, तो इसके लिए आप अपने टाइम टेबल के हिसाब अपने पढ़ाई और अन्य काम को करने करें।

    पढ़ने के बाद भूल क्यों जाते हैं?

    पढ़ने के बाद आप उन्ही टॉपिक को भूलते होंगे, जिस टॉपिक के बारे में आप अच्छे से समझ नहीं पाते होंगे अर्थात जिस टॉपिक पर आप पढ़ाई कर रहे हैं। यदि आप उसे अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो आप नहीं भूलेंगे और ना भूलने के लिए, पढ़े हुए टॉपिक का revision करना बहुत जरूरी है।

    Conclusion

    यदि आपने इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ा होगा, तो अवश्य ही आपको यह समझ में आ गया होगा कि कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें और एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, वैसे यदि आप कम समय में या 1 दिन में एग्जाम की तैयारी करके एग्जाम पास कर लेते हैं, तो अच्छी बात है,

    पर आप जो भी subject पढ़ रहे हैं, उसे अच्छे से पढ़े, ताकि आपको फिर कभी इतना ज्यादा चिंतित होने की जरूरत न पड़े कि कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

    और यदि आप किसी भी सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ते हैं, तो आप किसी को पढ़ा सकते हैं अर्थात आप पढ़ाई में किसी दूसरों की भी सहायता कर सकते हैं।

    Leave a comment