पढ़ाई में तेज बनने के लिए टॉप 15 तरीके padhai me tej banne ke liye top 15 tareeke

क्या आप पढ़ाई में तेज बनना चाह रहे हैं और आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि पढ़ाई में तेज कैसे बने? तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप उस लेख को पढ़ रहे हैं। जिसमे यह बताया गया है, कि पढ़ाई में तेज कैसे बने?

सभी छात्रों की यह इच्छा रहती है कि वह पढ़ाई में तेज बने और अच्छे अंक प्राप्त करके हमेशा आगे बढ़ते रहे तथा अपने माता-पिता, परिवार, समाज का नाम रौशन करें, इसके ज्यादातर छात्र यह भी चाहते हैं कि पढ़ लिख कर जल्दी सफलता प्राप्त हो सके,

जिसके लिए पढ़ाई में तेज होना बहुत ही जरूरी है तभी आप सही समय पर सफलता को हासिल कर पाएंगे तथा इसके अतिरिक्त छात्रों के अंदर यह भी विचार आता है कि यदि वह पढ़ाई लिखाई में तेज रहेंगे, तो और भी बहुत सारी चीजें सीख सकते हैं,

तो यह काम बिल्कुल अच्छे से किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको यह लेख पढ़ना है और यह समझना है कि पढ़ाई में तेज कैसे बने? और पढ़ाई के अलावा और भी अन्य चीजें कैसे सीखे।

यदि आप पढ़ाई में तेज बन जाते हैं तो आपके लिए सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको अपने घर से काटने सुनना पड़ेगा कि आप बार-बार क्यों फेल होते हैं और घर परिवार वाले आपसे भी खुश रहेंगे,

तो आइए देर न करते हुए, अब हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि पढ़ाई में तेज कैसे बने? इसके लिए बस आपको पहले ध्यान पूर्वक पढ़ना है और इसके बाद पढ़ाई में तेज बनने की पूरी कोशिश करना है।

पढ़ाई में तेज बनने के लिए टॉप 15 तरीके padhai me tej banne ke liye top 15 tareeke

याई आप पढ़ाई में कमजोर है और आप पढ़ाई में तेज बनने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप नीचे दिए हुए निम्न तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, जब आप नीचे दिए हुए तरीकों के पढ़ेंगे, तो आपको समझ में आएगा कि पढ़ाई में तेज कैसे बना जाता है?

हम आपको पढ़ाई में तेज बनाने के लिए बेस्ट से बेस्ट तरीके बताने जा रहा है और यह ऐसे तरीके हैं, जिसे आप बिल्कुल आसानी से समझ सकते है और इन तरीकों का अनुसरण करके पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

#1. खुद को शांत रखें

यदि आप पढ़ाई में तेज बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपना दिमाग शांत रखना है। आपका दिमाग पूरी तरह से शांत रहेगा तो किसी भी चीज के बारे आप काफी आसानी से सोच समझ सकते हैं और जब आप अपनी पढ़ाई करेंगे तो काफी आसानी से अपनी पढ़ाई पर फोकस कर सकते हैं।

दिमाग स्थिर होने के वजह से आप पढ़ाई से रिलेटेड किसी भी कांसेप्ट के बारे में बहुत अच्छे से विचार करके उसे समझ सकते हैं। इसलिए आप अपने दिमाग को पूर्ण रूप से शांत रखें पढ़ाई में तेज बने 

#2. Meditation करें 

जैसा कि हमने आपको बताया है कि पढ़ाई में तेज बनने के लिए दिमाग का शांत होना काफी जरूरी है, तो आपको समझ में नहीं आ रहा है कि दिमाग कैसे शांत रखा जाता है तो हम आपको बता दें कि आप अपना दिमाग शांत रखने के लिए Meditation कर सकते हैं।

Meditation एक बहुत अच्छी प्रक्रिया है और प्रत्येक व्यक्ति को यह कोशिश करनी चाहिए कि वह मेडिटेशन के लिए समय निकाले। यदि आप अपनी रोज का 5 से 10 मिनट का समय Meditation पर देते हैं, तो आप अपने दिमाग को काफी अच्छे से शांत रख सकते हैं और पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

#3. Time Table बनाए

पढ़ाई में तेज बनने के लिए टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरूरी है। यदि आप समय सारणी बना लेते हैं और उस समय सारणी के अनुसार काम करने लगते हैं, तब आप काफी आसानी से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और जब आप लगातर पढ़ाई जारी रखेंगे, तो पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

किसी भी काम को करने के लिए समय सारणी का होना बहुत ही आवश्यक है यदि आप समय सारणी के अनुसार किसी काम को संचालित करते हैं, तो काम काफी आसान और कम समय में पूर्ण हो जाता है और आपको कभी बोझ भी नहीं लगेगा, इसलिए आप समय सारणी अवश्य बनाएं।

#4. ख़ुद को motivate करें 

यदि आप पढ़ाई में तेज बनना चाहते हैं, तो आप खुद को हमेशा पढ़ने के लिए मोटिवेट करते रहे, जब तक आप खुद को पढ़ाई के लिए मोटिवेट नहीं कर पाएंगे तब तक आप सही से पढ़ नहीं पाएंगे और आप इस वजह से पढ़ाई में तेज नहीं बन पाएंगे

खुद को मोटिवेट करने के लिए आप मोटिवेशनल बुक, मोटिवेशनल वीडियो, मोटिवेशनल ऑडियो और प्रसिद्ध लोगों की जीवनी पढ़ सकते हैं। इससे आपको काफी अच्छा मोटिवेट मिलेगा, जिससे आप अपने पढ़ाई को जारी रख सकते हैं

और जब आप अपनी पढ़ाई को लगतार जारी रखेंगे, तो आप काफी आसानी से तेज बन सकते हैं और हमेशा अच्छे अंक प्राप्त करके अपने माता-पिता, परिवार, समाज का नाम रौशन कर सकते हैं।

#5. सभी subject ध्यान पर दें

पढ़ाई में तेज बनने के लिए आपको केवल पढ़ना ही जरूरी नहीं है, आपको सभी सब्जेक्ट पढ़ना जरूरी है। आप सभी विषय पर कमांड नहीं कर पाएंगे, तब तक पढ़ाई में क्यों नहीं रह सकते हैं, तो पढ़ाई में तेज बनने के लिए सभी सब्जेक्ट पर अवश्य ध्यान दें।

सभी सब्जेक्ट पर ध्यान देने के लिए टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरूरी है, जो कि हमने आपको ऊपर बताया है। जब आप सभी सब्जेक्ट में पकड़ बना लेंगे, तो आप परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और ऐसा करके आप पढ़ाई में तेज बन सकते है।

#6. Notes बनाए

जब आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो आप उस पढ़ाई का नोट्स बनाते जाए। पढ़ाई में नोट्स बहुत महत्वपूर्ण रहता है, क्योंकि जब कभी भी आपको किसी सब्जेक्ट में किसी प्रकार की समस्या हो, तो उस सब्जेक्ट के बनाए हुए नोट्स को देखकर अपनी समस्या दूर कर सकते हैं।

इससे आपके पढ़ाई में धीरे-धीरे प्रोग्रेस होगा, जिससे आप पढ़ाई में तेज बन सकते हैं। इसलिए आप जो भी सब्जेक्ट पढ़ है, उसका notes अवश्य बनाएं और साथ-साथ उस नोट को सुरक्षित की रखें, ताकि आप पढ़ाई में तेज बन सकें 

#7. Revision करें

जब आप टाइम टेबल बनाएंगे, तो आप उसमें अपना डिवीजन का भी समय बना ले, डिवीजन करके आप वह चीज समझ सकते हैं, जो आपको पहले बात पढ़ने में समझ में नहीं आई होगी, क्योंकि आपने कहीं ना कहीं है बात सुनी होगी कि बार-बार अभ्यास करने से उस चीज के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है, जिसमें आप अभ्यास कर रहे हैं,

तो आपको कोशिश करना है कि आप अपने प्रत्येक सब्जेक्ट को प्रत्येक दिन रिवीजन कर सकें, पढ़ाई में रिवीजन करना बहुत ही जरूरी है। आप जब कभी भी कोई सब्जेक्ट पढ़ रहे हैं, तो उससे पहले आप हुआ पढ़े जो आपने पिछले दिन पढ़ा था।

#8. Tough subject पर ज्यादा ध्यान दें

प्रत्येक छात्र के कोई ना कोई सब्जेक्ट कठिन होता है, उस सब्जेक्ट का कठिन होने का कारण यह है कि उस व्यक्ति को सब्जेक्ट समझ में नहीं आता है, तो आपको ऐसे सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देना अर्थात आप उसके लिए ज्यादा समय निकालना।

जब आप उस सब्जेक्ट पर ज्यादा समय देंगे, तो आप काफी आसानी से उस सब्जेक्ट को समझ पाएंगे, जिससे आपका कमजोर सब्जेक्ट भी काफी मजबूत हो सकता है और आप पढ़ाई में तेज बन सकते हैं और पढ़ाई में तेज बनने के लिए कठिन सब्जेक्ट पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

#9. नींद पूरी करें

आप कोशिश करें कि आप अपनी नींद पूरी ले, जब तक आप अपनी नींद पूरी नहीं लेंगे तब तक आप कैसे काम को सही से नहीं कर पाएंगे और खासतौर से पढ़ाई ऐसी चीज है, जिसमें काफी लोगों को नींद आने लगती है, तो सबसे पहले आप अपनी नींद पूरा कर लें।

प्रत्येक व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे सोना चाहिए, क्योंकि एक मनुष्य के लिए 8 घंटे नींद लेना आवश्यक माना जाता है। यदि आपका नींद 8 घंटे से भी कम समय में पूरा हो जाता है, तो आप अपने पढ़ाई पर ज्यादा वक्त देखा पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

#10. Practice paper हल करें

पढ़ाई में तेज बनने के लिए आपको अपने सिलेबस से संबंधित Practice paperर हल करते रहना है। जब आप Practice paper हल करेंगे, तो आपको समझ में आएगा कि आपको कितना पढ़ चुके हैं और आपको आगे कितना पढ़ना बाकी है। साधारण भाषा में कहा जाए, तो Practice paper आप अपने पढ़ाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

#11. Previous paper solve करें

पढ़ाई में तेज बनने के लिए आप Practice paper को हल करने के अलावा Previous paper को भी solve करें, इससे आपको यह जानने को मिलेगा कि पेपर में कैसे कैसे क्वेश्चन पूछे जाते हैं, तो आप काफी आसानी से अपने पेपर की तैयारी कर सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है और आप ऐसा करके पढ़ाई में तेज बन सकते है।

#12. शांत स्थान पर पढ़े

जब कभी भी आप पढ़ने के लिए बैठ रहे हैं, तो आप किसी ऐसे शांत स्थान का चयन करें, जहां पर आपको पढ़ाई करते समय किसी भी प्रकार से डिस्टर्ब ना हो, क्योंकि बहुत ऐसे छात्र होते हैं जिन्हें पढ़ाई करने के लिए शांत स्थान नहीं प्राप्त हो पाता है और इस वजह से वह अपनी पढ़ाई में कमजोर रहते हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको पढ़ाई करने के लिए शांत स्थान का चयन करना बहुत जरूरी है। तब आप अपने पढ़ाई को लगता है जारी रख सकते हैं और पढ़ाई में तेज बन सकते हैं

#13. पढ़ाई पर ज्यादा समय दे

यदि आप अपने पढ़ाई में तेज बनना चाहते हैं, तो आप अपने पढ़ाई पर ज्यादा समय दे, क्योंकि आप अपनी पढ़ाई पर जितना ज्यादा समय देंगे उतनी ही आपकी पढ़ाई strong होती जाएगी और ऐसा करके आप पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

वैसे, भी आपको बहुत अच्छी तरह से यह जानकारी प्राप्त होगी कि जब हम किसी काम पर ज्यादा समय देते हैं, तो वह कम हमारा बेस्ट से बेस्ट होता जाता है क्योंकि उससे से संबंधित जितनी भी चीजें हैं, उनके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त होने लगते हैं।

ऐसे ही यदि आप अपने पढ़ाई पर ज्यादा समय देने लगेंगे, तो आपको समझ में आएगा कि आपके पढ़ाई में कहा कमी है और आप उस कमी को सुधार कर पढ़ाई में तेज बन सकते हैं इसलिए आप अपनी पढ़ाई पर ज्यादा समय दे।

#14. पढ़ाई लिए सही समय चुनें

पढ़ाई में तेज बनने के लिए आपको अपने समय का ध्यान बहुत अच्छे से रखना पड़ेगा आपको यह देखना पड़ेगा कि आपको कब पढ़ने के लिए अच्छा समय मिल पा रहा है और आपको किस समय पढ़ना अच्छा लगता है, तो उस समय के अनुसार आप अपने पढ़ाई के समय सारणी को बना ले। 

#15. पढ़ाई करने से पहले रिलैक्स हो जाएं

जब आप पढ़ने के लिए बैठ रहे हैं, तो सबसे पहले आप अपने दिमाग को रिलैक्स कर ले। जब तक आपका दिमाग रिलैक्स नहीं रहेगा तब तक आप पढ़ाई में पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाएंगे इसलिए दिमाग को शांत रखना बहुत ही जरूरी है और आप ऐसा करके पढ़ाई में तेज बन सकते हैं।

  1. एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?
  2. समीक्षा अधिकारी(RO) कैसे बने?                          
  3. जानें पढ़ाई करने का सही समय क्या है?
  4. समीक्षा अधिकारी सिलेबस इन हिंदी
  5. कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Conclusion – padhai me tej banne ke liye top 15 tareeke

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया है कि पढ़ाई में कैसे तेज बने? हम उम्मीद करते हैं कि हमने आपको इस लेख के माध्यम से पढ़ाई में तेज बनने के जो भी तरीके बताए हैं वह आपको पूर्ण रूप से समझ में आए होंगे और आपको पढ़ाई में तेज होने में किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

Leave a comment