Mobile se Paise Kaise Kamaye | मोबाइल से ₹1 लाख कमाए?

वर्तमान समय में मोबाइल सबसे बड़ा साधन हो चुका है, सभी काम मोबाइल के द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान समय में लोग इस मोबाइल से पैसे कमा रहा है हां आप बिल्कुल सही पढ़ रहे है। लोग मोबाइल से पैसा कमाते हैं और कमा रहे है। यदि आप भी मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें, क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे।

Mobile se Paise Kaise Kamaye | मोबाइल से ₹1 लाख कमाए?

Mobile se Paise Kaise Kamaye - मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (₹1 लाख कमाए)

मोबाइल का इस्तेमाल करना जितना आसान है, उतना ही आसान इससे पैसे कमाना भी है, बस यही है कि लोगों को मोबाइल से पैसा कमाने का सही तरीका मालूम नहीं है, तो घबराने की कोई बात नहीं है हम इस आर्टिकल में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के तरीके को जानेंगे।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। हम उन सभी तरीकों को आपके साथ शेयर करेंगे, जिनमें से आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं। मोबाइल से पैसे कमाने के आप जिन तरीकों के बारे में जानेंगे वह बहुत ही मजेदार होने वाले हैं आपको उन सब के बारे में जान का आपको काफी मजा आने वाला है।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आवश्यकता

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पड़ती है उन सभी आवश्यक वस्तुओं की उपयोगिता को निम्न प्रकार से समझाया गया है।

Smartphone:-

यदि आप मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास स्मार्टफोन होना काफी जरूरी है, क्योंकि आपका मुख्य मकसद मोबाइल से पैसे कमाना है और जब आपके पास मोबाइल ही नहीं रहेगा, तो आप मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, इसलिए सबसे पहले आप एक अच्छा मोबाइल ले लें।

Internet connection:-

मोबाइल की व्यवस्था हो जाने के बाद, आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आज के समय में बिना इंटरनेट कनेक्शन के मोबाइल किसी काम का नहीं है और सबसे जरूरी चीज इंटरनेट कनेक्शन है। इसलिए मोबाइल लेने के बाद आप सही इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था कर ले।

Topic:-

जब आपके पास स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन कि व्यवस्था हो जाए, तो मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपको niche की जरूरत पड़ेगी। आप किसी एक टॉपिक को सेलेक्ट करें और उसी से रिलेटेड फोटो, वीडियो, कंटेंट आदि का सहारा लेकर पैसे कमाए।

यदि आप कई प्रकार के अलग-अलग टॉपिक का चयन करेंगे, तो आप पैसे कमाने में सफल नहीं हो पाएंगे, इसलिए जरूरी है कि आप एक niche का चयन करें और ऐसे  niche का चयन करे, जिसमें आपको इंटरेस्ट हो, इससे आपको काम करने में मन लगेगा।

Upi ID:-

जब आप इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल और टॉपिक का चयन कर लेंगे, तो आपको अपने कमाए हुए पैसों को withdrawal करने के लिए UPI id की जरूरत पड़ेगी, इसलिए आप UPI id भी बना ले।

मोबाइल से पैसे कमाए (Mobile se Paise Kaise Kamaye)

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए हम आपको एक से एक बेहतर तरीके बताएंगे। आप इन  तरीको के द्वारा मोबाइल से काम करके करके अच्छा पैसा कमा सकता है। मोबाइल से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे और आप चाहे, तो लाइफ टाइम तक भी पैसा कमाते रहेंगे, पर इसके लिए आपको उतना मेहनत करना पड़ेगा। यदि आप मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप कभी मेहनत से पीछे मत भागना जमकर मेहनत करिए और जमकर पैसे कमाइए।

#1. Youtube के द्वारा मोबाइल से पैसे कमाए

मोबाइल से पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका यूट्यूब है। यह ऐप हर एक व्यक्ति के मोबाइल फोन में है और हां एक व्यक्ति प्रत्येक दिन इस युटुब ऐप को इस्तेमाल करता होगा। यदि आप वीडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह ऐप वीडियो बनाकर पैसे कमाने का सबसे बड़ा साधन है और सबसे बड़ी बात YouTube, internet का सबसे बड़ा चैनल है।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने YouTube App में अपना YouTube channel create करना पड़ेगा। आप अपने चुने हुए niche के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नाम रख सकते हैं और इसके बाद नीस से रिलेटेड वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं।

जब आप के वीडियो पर ज्यादा view और आपके YouTube channel पर subscribe की संख्या ज्यादा हो जाएगी, तो आप पैसे कमाने लगेंगे। YouTube पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने का तरीका सबसे आसान है आप अपनी दिन के 2 घंटे देकर आसानी से एक वीडियो क्रिएट कर सकते हैं और ऐसा करके मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

#2. Refer करके मोबाइल से पैसा कमाए

वर्तमान समय में refer and earn की प्रक्रिया काफी तेजी से चल रही है। यह बिल्कुल साधारण और कम समय का काम है। आज के समय में बहुत सारे ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं, जो आपको रेफर के ₹1000 तक देते हैं। यदि आप दिन 10 व्यक्ति को भी रेफर करेंगे, तो आपको 1 दिन में ₹10000 आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।

रेफर करके पैसे कमाने वाले कुछ ऐप Upstox, 5Paisa, CoinDCX, Coin Switch Kuber, Angle One, Paybox, Google pay, Phonepe, Amazon pay Paytm जैसे और अन्य एप है, जिसे आप refer करके पैसा कमा सकते हैं।

#3. Game खेलकर मोबाइल से पैसा कमाए

आप चाहे, तो गेम खेलकर भी मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं। गेम खेलना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन गेम खेलकर पैसा कमाने जैसे बात पर लोग विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते है। बहुत सारे ऐसे ऐप मार्केट में हर रोज लांच हो रहे हैं, जो आपको गेम खेलकर पैसे कमाने का मौका देते हैं। 

गेम खेल कर पैसा कमाने के लिए आप Winzo, Dream11, Skillclash, Bigclash, Gamezop, MPL, Loco, My11 Circle, Rummy Circle, pocket money जैसे एप का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे ऐप है, जिसकी सहायता से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

इन सभी App से पैसे कमाने के लिए आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा और फिर आप गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं और इस ऐप की सहायता से कमाए हुए पैसे को withdrawal करने के लिए सीधे Bank Account में या UPI की सहायता से Transfer कर सकते हैं।

#5. Blogging करके मोबाइल से पैसे कमाए

यदि आप एक राइटर है और आप कविता, शायरी, कहानी या फिर कोई आर्टिकल लिखते हैं, तो आप उसके मोबाइल से blogging करके पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के काम में आपको 1 से 2 साल तक धैर्य रखना पड़ेगा। इस काम में आपको जल्दी प्रसिद्धि नहीं मिलती हैं, पर जब मिलेगी तब आप बहुत ज्यादा पैसे भी कमाएंगे।

यह एक प्रकार की skill है, जो लगतार काम करने पर बढ़ती जाती है और skill जितनी तेजी से बढ़ेगी आपको इस क्षेत्र में उतना ही नॉलेज होगा और आपको जीतना ज्यादा नॉलेज होगा, उतना ही आप पैसा कमाए।

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे, तो आप Google AdSense से approval ले सकते है, फिर आप कोई affiliate link share करके, add promotion जैसे अनेक कार्य करके ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं।

#6. Short video बनाकर मोबाइल से पैसा कमाए

आज के समय में Short video का प्रचलन काफी तेजी से चल रहा है। आप चाहे,तो short video बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए आप कोई niche select कर सकते हैं और उसी से रिलेटेड वीडियो बनाकर पोस्ट करें।

इससे आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छा नॉलेज हो जाएगा और काम करते-करते आपकी स्पीड भी बढ़ जाएगी। आप जिस प्लेटफार्म पर Short video बनाएंगे, उस प्लेटफार्म पर भारी संख्या में followers होने चाहिए, जिससे आप Paid Promotion Brand Promotion, Affiliate Marketing जैसे और अन्य काम करके मोबाइल से पैसा कमा सकते है।

#7. Instgram से पैसे कमाए

आज के समय में आप इंस्टाग्राम के प्रसिद्धि को देख सकते हैं। लोग instagram के माध्यम से प्रमोशन काम का कार्य करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं इसके अतिरिक्त आप Short video बनाकर इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं।

यदि instagram पर आपके followers की संख्या 1000 से ज्यादा है, तो आप पैसे कमा सकते हैं, पर आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे जब आपके फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा होगी, तभी आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे कंटेंट डालें, जिससे लोग आपको फॉलो करें।

#8. Survey करके मोबाइल से पैसा कमाए

यदि आप कम समय में काम करके ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप सर्वे का काम कर सकते हैं। इसमें आपको छोटे-छोटे टास्क मिलेंगे, जिसे आप कंप्लीट करके पैसा कमा सकते हैं, ऐसे कामों में आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे, पर आप अपना खर्चा काफी आसानी से निकल सकते हैं।

आप सर्वे का काम Google Opinion Reward, Google Task Mate, The Panel Station, YouGov, Primise और YSense  जैसे वेबसाइट की सहायता से काफी आसानी से कर सकते हैं। इन सभी website से कमाए हुए पैसे अपने अकाउंट में काफी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

#9. फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए

आप चाहे, तो फोटो बेचकर भी मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं आपको इस काम के लिए मोबाइल के अलावा किसी भी दूसरे साधन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको अपने मोबाइल से फोटो क्लिक करके उसे एडिट करना है, जिससे फोटो की क्वालिटी बढ़िया हो जायेगा और आप काफी आसानी से सेल कर सकते हैं। बहुत से ऐसे ही व्यक्ति हैं, जो फोटो सेल करके महीने का लाखो तक कमा लेते हैं।

फोटो सेल करने के लिए Shutterstock, Alamy, 500px, 123RF, Clashot, PhotoShelter, Etsy, iStock, ImagesBazaar, Dreamstime, Stocksy जैसे वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। यह फोटो बेचने और खरीदने के लिए काफी प्रसिद्ध वेबसाइट है ज्यादातर लोग फोटो बेचने और खरीदने के लिए इन्हीं सब वेबसाइटों का इस्तेमाल करते हैं।

#10. Reselling का काम करके मोबाइल से पैसे कमाए

यदि आपको मार्केटिंग के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप reselling का काम करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं, reselling के काम में आपको कुछ प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना रहता है, जब कोई भी उस product को share किए हुए link से या आपके द्वारा किसी व्यक्ति के लिए आर्डर किया जाता है, तो आपके द्वारा बेचे हुए प्रोडक्ट पर आपको कमीशन प्राप्त होता है।

reselling का काम करके भी लोग महीने का ₹40-₹50 हज़ार आसानी से कमा लेते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना प्रोडक्ट सेल करते हैं आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल करेंगे आप उतना ही ज्यादा कमाई करेंगे।

reselling का काम करने के लिए आप Meesho App, Earn Karo, Amazon App जैसे आप का सहारा ले सकते हैं। इन सभी ऐप में आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा, इसके बाद ही आप product का लिंक शेयर कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए से जुड़े कुछ FAQ

डेली(daily) पैसा कैसे कमाए? 

यदि आप daily पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप Game खेलकर, Survey and Task, Reselling, Photo Selling, जैसे काम करके आप हर रोज पैसे कमा सकते हैं। हर रोज पैसे कमाने के लिए यह सबसे आसान और कम समय की लागत का तरीका है इसके अतिरिक्त आप चाहे, तो रेफर कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

1 दिन में एक लाख कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी या फिर आपके पास उतना नॉलेज होनी चाहिए। 1 दिन में एक ₹1 लाख कमाने लिए आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना पड़ेगा। शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास नॉलेज का होना काफी जरूरी है, यदि आपके पास share market के बारे में नॉलेज है, तो आपको शेयर मार्केट से 1 दिन में ₹100000 कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे कंटेंट डालकर फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा बढ़ाए, इससे आपको Paid Promotion, Brand Promotion जैसे काम काफी आसानी से मिल जाए और आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाएंगे।

गांव में पैसे कैसे कमाए?

हमने आपको ऊपर पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताएं आप उन्हें गांव से गांव में पैसा कमा सकते है। आज के समय में गांव में इंटरनेट काफी अच्छा चल रहा है और गांव के लोग भी डिजिटल मार्केट की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है।

Conclusion – Mobile se Paise Kaise Kamaye?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में मोबाइल से पैसा कैसे कमाए के बारे में बताया हम उम्मीद करते हैं कि आपकी यह समस्या मोबाइल से पैसे कैसे कमाए समाप्त हो चुकी होगी। आज के समय में ज्यादातर लोग मोबाइल से पैसे कमा रहे हैं आप भी चाहे तो थोड़ा मेहनत करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं पर आपको ऐसे कार्यों में धैर्य रखना पड़ेगा, डिजिटल तरीके से पैसे कमाने में वक्त लगता है।

Leave a comment