कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye 2023

कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye: वर्तमान समय में दुनिया इंटरनेट की तरफ काफी तेजी से भाग रही है।

इसके अलावा यह वर्तमान संसार कंप्यूटर / लैपटॉप जैसे संसाधन पर चल रहा है और आगे आने वाले समय में इंटरनेट का और ज्यादा विस्तार होगा।

जैसे-जैसे आगे आने वाले समय में इंटरनेट का विस्तार होता जाएगा, वैसे-वैसे पूरी दुनिया कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे संसाधनों पर टिकती जाएगी और इसी वजह से कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे संसाधन पैसे कमाने के जरिए बनते जाएंगे।

कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए | Computer Se Paise Kaise Kamaye?

कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में भी कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा पैसे कमाया जा रहा है, पर ज्यादातर लोग अभी कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करके पैसा नहीं कमा रहे हैं। 

यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें, क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताएंगे।

कंप्यूटर और लैपटॉप से पैसे कमाने का मतलब यह है कि आप ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाए और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको अपने नॉलेज के साथ थोड़ा वक्त देना पड़ेगा, क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में किसी को भी तुरंत पैसे नहीं मिलता है।

  1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 
  2. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  3. घर बैठे शेयर मार्केट से पैसा कमाए 
  4. एमपीएल ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  5. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 
  6. प्रतिदिन/हर रोज पैसे कैसे कमाए 

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में जितने भी व्यक्ति ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं, वह सभी कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करके इसके माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। 

कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और आज हम इस आर्टिकल में हम उन सभी तरीकों के बारे में जानेंगे और उनमें से कुछ जो बेहतरीन तरीके, जिससे ज्यादातर लोग पैसा कमा रहे हैं, उन सभी के बारे में बहुत अच्छे से जानेंगे। 

#1. YouTube

यदि आप कंप्यूटर के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यूट्यूब एक best option हैं। इस काम में बस आपको उस टॉपिक पर वीडियो बनाना है, जिसमें आपको अच्छा नॉलेज है। उसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर उस वीडियो को पोस्ट कर देना है।

जब कभी भी आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटा व्यू आ जाए, तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा, उसके बाद आपको पैसे मिलने लगेगा। यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना बिल्कुल आसान है।

आप जितना अच्छा वीडियो बनाएंगे, उतनी ही ज्यादा आपके वीडियो पर व्यू के चांस रहेंगा, इसलिए अब ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि बेहतर क्वालिटी में और बेहतर कंटेंट पर वीडियो बनाएं।

यदि आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाना स्टार्ट करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, क्योंकि इससे आपको काम करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, और आपका ज्ञान दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा।

#2. Blogging

कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसे कमाने का दूसरा तरीका ब्लॉगिंग है। यदि आप वीडियो बनाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप ब्लॉगिंग का काम करके कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के काम में मुख्य रूप से आपको आर्टिकल लिखना पड़ेगा।

यदि आपको आर्टिकल लिखने नहीं आता है, तो आप किसी को पैसे देकर आर्टिकल लिखवा सकते हैं। बहुत सारे ऐसे कंटेंट राइटर मिल जाएंगे, जो बेहतर से बेहतर आर्टिकल लिखकर दे सकते हैं और इसके बदले आप उन्हें monthly, weekly या day के हिसाब से पेमेंट कर सकते हैं।

यह काम है बिल्कुल यूट्यूब की तरह ही होता है, बस इसमें आपको लिखना रहता है और यूट्यूब में आपको वीडियो बनाकर आता है आपको जो समझ में आए उसी के अनुसार आप अपना काम कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात ब्लॉगिंग के काम में आपको अपना वक्त देना पड़ेगा। 

यदि आप एक से डेढ़ साल ब्लॉगिंग में बेहतर समय देते हैं, तो इसके बाद आप अच्छे खासे पैसे कमाने लगेंगे। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में वक्त लगता है, पर जब पैसे आते हैं, तो आपके अपने काम के अनुसार बेहतर पैसे आते है।

#3. Photo selling

यदि आपको फोटो खींचने का शौक है, तो आप फोटो सेलिंग का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। फोटो सेलिंग के काम में आपको अपने द्वारा खींचे हुए फोटो को एक बेहतर क्वालिटी में एडिट करके सेल कर देना है।

आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो फोटो सेल करके महीने का कम से कम ₹20000 से ₹25000 आसानी से कमा लेते हैं। यदि आप भी फोटो सेलिंग का काम शुरू कर दें, तो आप आसानी से शुरुआती समय में ₹5000 से ₹10000 कमा सकते हैं,

लेकिन आपको पैसे फोटो की क्वालिटी पर दिया जाता है, जितना ज्यादा आपके फोटो की क्वालिटी होगी, उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। यदि आप बेहतर क्वालिटी के पिक्चर खींच लेते हैं, तो आप उन्हें एडिट करके और भी सुंदर बना सकते हैं।

इसके बाद आप उस फोटो को फोटो सेलिंग वेबसाइट की सहायता से बेच सकते हैं, तो शुरुआती समय में आप ऐसे वेबसाइट का चयन करें, जिसमें फोटो सेंड करने पर किसी प्रकार का कमीशन ना देना पड़े।

#4. Editing

यदि आपको फोटो या वीडियो एडिट करने आता है, तो आप फोटो/वीडियो एडिटिंग का काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। फोटो/वीडियो एडिटिंग एक प्रकार का स्किल होता है। आप अपने स्किल पर जितना ज्यादा फोकस करेंगे, उतना ही ज्यादा आपका skill बेहतर जाएगा।

बहुत सारे ऐसे यूट्यूबर और कुछ लोग होते हैं, जो अपने वीडियो/फोटो एडिटिंग करने के लिए फोटो या वीडियो एडिटर को मंथली सैलेरी पर हायर करते हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक फोटो/वीडियो के हिसाब से पेमेंट करते हैं।

आप इस काम को अपने घर बैठे काफी आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे, जिसके माध्यम से आप आसानी से काम ढूंढ सकते हैं, पर आप जिस व्यक्ति से काम के लिए कहेंगे वह आपसे आपके काम का सैंपल मांगेगा।

इसलिए आप पहले सैंपल बना कर रख ले और जब वह कोई व्यक्ति सैंपल मांगे, तो उसे अपना काम दिखा दे, तब क्लाइंट आपके काम को देखकर आपको हायर करेगा। इसलिए आप दिन प्रतिदिन अपने स्किल बढ़ाते जाए।

#5. Refer and earn

अभी तक हमने आपको जितने भी Refer and earn के ऊपर कामों के बारे में बताया है, उन सभी कामों से यह Refer and earn का काम बिल्कुल आसान है। इस काम में आपको कुछ नहीं करना रहता है, बस आप ऐसे वेबसाइट या ऐप को ढूंढ, जो रेफर करने पर पैसे देते हैं।

इसके बाद आप उस ऐप या वेबसाइट मे अपना अकाउंट क्रिएट कर ले और उसके रेफर लिंक को अपने दोस्त, मित्र जैसे अन्य किसी को शेयर करते हैं, जब वह व्यक्ति आपके शेयर किए हुए लिंक की सहायता से अकाउंट क्रिएट करेगा, तो आपको पैसे मिलेंगे।

इसके बाद आप अपने कमाए हुए पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह काम इतना आसान है कि कोई भी व्यक्ति काफी आसानी से कर सकता है। बस उसे थोड़ा सा इंटरनेट के बारे में नॉलेज होना चाहिए।

#6. Share Marketing

पैसा कमाने का सबसे बड़ा जरिया शेयर मार्केटिंग है। यदि आप घर बैठे कंप्यूटर से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप शेयर मार्केट के सहायता से पैसे कमाए। शेयर मार्केट पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है, जिसकी सहायता से आप प्रत्येक दिन का लाखों रुपए कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपके पास बेहतर नॉलेज होना चाहिए, क्योंकि शेयर मार्केट नॉलेज के ऊपर डिपेंड करता है। 

आपके पास जितना ज्यादा नॉलेज होगा उतना ही ज्यादा पैसा कमाना का चांस रहेगा, अन्यथा आपके द्वारा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किए हुए पैसे बर्बाद हो जाएंगे। इसलिए शेयर मार्केट से पैसे कमाने से पहले आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें और उसके बाद भी आप अपने पैसे अपने रिस्क पर इन्वेस्ट करें।

बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो शेयर मार्केट की सहायता से दिन प्रतिदिन 1000 से ₹2000 आसानी से कमा लेते हैं। यदि आपके पास भी नॉलेज है, तो आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना शुरू सकते हैं।

#6. Survey and task

Survey and task का काम बिल्कुल refer & earn की तरह कम मेहनत का काम होता है, पर Survey and task से कमाए हुए पैसे को विड्रॉल करने के लिए लिमिट क्रॉस करना पड़ता है। इस काम की सहायता से अब ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे, पर आप अपने खर्च काफी आसानी से मैनेज कर लेंगे।

Survey and task के काम में कंपनियां कुछ एप ऐप डाउनलोड करके अकाउंट बनाने के लिए कहते हैं, प्रोडक्ट का फीडबैक प्राप्त करते हैं इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे ऐसे छोटे-छोटे कार्य कंपनियों द्वारा प्रोवाइड किया जाता है, आप इन सभी कामों को एक से 2 घंटे में काफी आसानी से कर सकते हैं। 

#6. Social media

आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया की सहायता से पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया पैसे कमाने का बहुत बड़ा जरिया बन चुका है और बहुत सारे लोग सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं। यदि आप सोशल मीडिया में इंटरेस्ट रखते हैं, तो आप उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर आपके फॉलोअर्स और फ्रेंड्स की संख्या है, तो आपके लिए पैसा कमाना और भी आसान हो जाएगा। यदि आपके पास फॉलोअर्स और फ्रेंड की ज्यादा संख्या नहीं है, तो आप अच्छे कंटेंट प्रोवाइड करके अपने फॉलोअर्स और फ्रेंड की संख्या बढ़ा सकते हैं।

इसके बाद आप sponsorship, promotion, affiliate marketing और ebook selling जैसे अन्य काम कर सकते हैं और आपको इन सभी कामों के अच्छे खासे पैसे मिलेंगे, पर आपको अपने फॉलोअर्स और फ्रेंड की संख्या बढ़ाना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि यह सभी काम फॉलोअर्स और फ्रेंड की संख्या पर निर्भर करता है।

#7. Short video

आज के समय में शॉर्ट वीडियो का ट्रेंड चल रहा है। यदि आप अपने आस-पास के कुछ लोगों को देखेंगे, तो जरूर 10 लोगों में से 5 लोग शॉर्ट वीडियो वाले मिल जाएंगे, जो अपना ज्यादा से ज्यादा समय शॉर्ट वीडियो पर देते हैं।

और दूसरी तरफ देखा जाए, तो बहुत सारे ऐसे व्यक्ति मिल जाएंगे, जो शॉर्ट वीडियो बनाते हैं, जिसके लिए उन्हें पैसे प्राप्त होते हैं। कंप्यूटर के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो शॉट वीडियो से पैसा कमा सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए आप कोई टॉपिक सेलेक्ट कर सकते हैं। यदि आप टॉपिक सेलेक्ट करके शॉर्ट वीडियो बनाते हैं, तो जल्दी से जल्दी ग्रो होने का चांस रहेगा। यदि आप शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए YouTube, Instagram, Facebook,Moj जैसे अन्य प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#8. Data entry

कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका डाटा एंट्री का काम है। बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती हैं, जो डाटा एंट्री के काम करने के लिए लोगों को मंथली सैलेरी पर हायर करती है।

डाटा एंट्री का काम एक प्रकार का skill है। यह काम बिल्कुल आसान होता है, इसमें आपको कुछ डाटा दे दिया जाता है, जिसे कंप्यूटर के माध्यम से फिट करना रहता है। आप इसे जितना ज्यादा जल्दी खत्मकर देंगे, आपको उतना ही ज्यादा टाइम मिल सकता है। 

डाटा एंट्री का काम आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से घर बैठे काफी आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि आज के समय में ज्यादातर कंपनी घर बैठे बहुत सारे जॉब का ऑफर लेकर आ रहे हैं, जिसमें उसे डाटा एंट्री का काम भी है, तो आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की सहायता से डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

#9. Review

यदि आपको किसी प्रोडक्ट में कमियां या अच्छाई दिख जाती हैं, तो उस पर वीडियो बनाकर पैसा कमा सकता है, जिसे हम Review कहते हैं। Review देकर पैसे कमाने का तरीका भी बहुत फेमस है और बहुत सारे लोग इस काम को करते हैं और पैसे कमा रहे हैं।

इस काम को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ेंगे, आप बस उस प्रोडक्ट को मार्केट से खरीदें, जिस प्रोडक्ट का आप रिव्यू देना चाहते हैं। इसके बाद उस प्रोडक्ट पर  5 से 6 मिनट का वीडियो बनाकर, युटुब जैसे वीडियो प्लेटफार्म पोस्ट कर दें। यह काम आप youtube कि सहायता से कर सकते हैं।

#10. Affiliate Marketing

यदि आप कंप्यूटर की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते हैं एक मार्केटिंग के काम में आपको कुछ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनाकर सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करना रहता है।

जब आपके शेयर किए हुए लिंक की सहायता से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट खरीदना है, तो आपको उसके बदले कमीशन दिया जाता है। आप जितना ज्यादा लोगों से जुड़े रहेंगे, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के उतने ही चाहा चाहेंगे।

FAQs – कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

यदि आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर के द्वारा पैसे कमाने से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको हम कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपने संदेह को दूर कर सकते हैं।

लैपटॉप से हम क्या क्या काम कर सकते हैं?

सबसे पहले तो आप यह सोचिए कि आपने लैपटॉप क्यों लिया है, यदि आपने लैपटॉप को किसी विशेष काम के लिए खरीदा है, तो आप उस काम को अवश्य करें।

अन्यथा इस आर्टिकल में हम आपको लैपटॉप से पैसे कमाने के तरीके बताएं है, तो मेरे हिसाब से आपको अपना काम पूरा कर लेने के बाद लैपटॉप से पैसे कमाए।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

इस आर्टिकल में हमने आपको लैपटॉप या कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया है। आप उन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके मोबाइल से भी पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि यह सभी काम इंटरनेट के द्वारा की जाती हैं और आज के समय में इंटरनेट का बेहतरीन यूज मोबाइल से भी किया जाता हैं।

₹1000 रोज कैसे कमाए?

आप हर रोज ₹1000 कमाना चाहते हैं, तो blogging, YouTube, photo selling, share market में काम करके कमा सकते हैं, पर आपको इन सभी कामों में विशेष रुप से ध्यान देना पड़ेगा और इनके बारे में अच्छा नॉलेज होना चाहिए।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए?

यदि आप एक स्टूडेंट है और पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए। 

इसके बाद कुछ समय बचाकर इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सकते हैं और इस आर्टिकल में पैसे कमाने के जो भी तरीके हैं, वह सभी तरीकों से इंटरनेट के माध्यम से कमाया जा सकता है।

कोई भी व्यक्ति इन सभी तरीकों की सहायता से पैसा कमा सकता है।

निष्कर्ष | कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में कंप्यूटर / लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए | Laptop Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में बताया हैं। आपने इस आर्टिकल में कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसे कमाने के जितने भी तरीकों के बारे में जाना है।

आप उन सभी तरीकों से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है, लेकिन इन सभी कामों में आपको अपना वक्त देना पड़ेगा।

और सबसे बड़ी बात यह है कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर पड़ा हुआ है, लेकिन वो कभी यह नहीं सोचते हैं कि लैपटॉप या कंप्यूटर से कैसे कमाया जाता है। यह आपकी सोच है कि लैपटॉप/कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए, तो बहुत अच्छी है और हम उम्मीद करते हैं कि आप लैपटॉप या कंप्यूटर से अवश्य पैसे कमाएंगे।

Leave a comment