गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस (ladies ke liye ghar baithe business)

अगर आप एक महिला तब हमारा या आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया कौन सा है? 

कोई भी लड़की या अथवा शहरी महिला चाहे वह किसी भी क्षेत्र से हो और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती है, तब उसे हमारा लेख पढ़कर काफी सारी चीजें पता चलेगी और नया बिजनेस आइडिया के बारे में विचार उत्पन्न होंगे। 

जैसा कि अक्सर देखा जाता है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए यह मानसिकता देखी जाती है कि महिलाएं व्यवसाय में सफल नहीं हो सकती और महिलाओं का काम सिर्फ खाना पकाना होता है। हालांकि लोगों की मानसिकता धीरे-धीरे बदल रही है और अब महिलाएं भी व्यवसाय में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना पसंद करती है।

इन सब के पीछे इंटरनेट का महत्व काफी अधिक है और यूट्यूब के माध्यम से भी काफी सारी महिलाएं व्यवसाय के लिए जागरूक हो रहे हैं, क्योंकि इंटरनेट पर जब भी महिलाओं के द्वारा सफल व्यवसाय चलाने की बात की जाती है, तो बाकी महिलाओं के मन में भी आज कौतोहुल जागता है कि क्यों ना वह भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और अपने परिवार का सपोर्ट कर सकें। 

गांव की महिलाएं स्वयं का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस (ladies ke liye ghar baithe business)

इससे पहले कि हम आपको लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस के बारे में जानकारी दें, हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें पर लिखे गए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको सारी जानकारी दी है कि कोई भी व्यक्ति अपना स्वयं का ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू कर सकता है।

चलिए अब लेडीज के लिए कुछ खास बिजनेस आइडियाज पर चर्चा करते हैं जिन्हें आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं, ऐसे व्यवसाय के बारे में जानकारी पहले देंगे।

गांव की महिलाओं को बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए? 

शहर की तुलना ने ग्रामीण महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ अतिरिक्त लाभ मिल जाते हैं।

उदाहरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कच्चे माल की आपूर्ति काफी आसानी से हो जाती है, कम लागत में हो जाता है, जिसे आपसे शहरी लागत में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती है। इसी के साथ अगर आपका व्यवसाय सफल होता है, तो आपके गांव की महिलाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिल जायेंगे, जिसकी वजह से आपके गांव का विकास भी होगा।

गांव में बिजनेस शुरू करने की कुछ अतिरिक्त लाभ है जो नीचे दिए गए हैं।

  • जैविक संसाधनों की आसान उपलब्धता 
  • काम के लायक अच्छा वातावरण
  • कम निवेश और उच्च लाभ

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस 

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाला कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से शुरू कर सकता है और अच्छी खासी कमाई सकता है।

ग्रामीण महिलाओं के लिए हमारे द्वारा बताए गए यह व्यवसाय स्थापित करना और उसे मैनेज करने का भी आसान होगा और इसमें कम इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी।

#1. ऑर्गेनिक खेती का बिजनेस 

आप मानो या ना मानो लेकिन ऑर्गेनिक खेती का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि आप जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ लोग या भी समझ चुके हैं कि अगर सेहत को सही रखना है तो खानपान के मामले में विशेष ध्यान देना होगा और यही वजह है कि अब दवाओं के उपयोग से की जाने वाली खेती की फसलों का उपयोग करके ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से उत्पादन किए जाने वाले फसलों व सब्जियों का उपयोग अधिक किया जाने लगा है।

धीरे-धीरे समय के साथ जैसे जैसे लोगों के मन में खानपान का और ध्यान जाएगा, ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई सब्जियों और फसलों की डिमांड भी बढ़ेगी। 

खासकर अगर आप केचुवा खाद की मदद से खेती करके फसलों का उत्पादन करती है और उसे शहर में बेचती हैं; तो आपको दूसरों की तुलना में अधिक कमाई होगी, क्योंकि फिलहाल बड़े शहरों में शहर मे ऑर्गेनिक सब्जियों की डिमांड बढ़ रही है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपना माल बेचने के लिए संघर्ष ना करना पड़े, तो आप अपने लिए एक ऐसा विक्रेता ढूंढ सकते हैं जो आपसे सब्जियां खरीद कर शहरों में बेचे। 

#2. मुर्गी पालन का बिजनेस 

मुर्गी पालन का बिजनेस हर तरफ से लाभदायक है और इसे शुरू करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास बड़ी मात्रा में जमीन हो, आप मुर्गी पालन का बिजनेस स्वयं के दम पर या फिर अपने सहयोगियों के दम पर शुरू कर सकते हैं और कई तरीकों से मुनाफा कमा सकते हैं।

आप मुर्गियों के अंडे बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और मुर्गियों को बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। हालांकि मुर्गियों को बेचने के लिए आपको उन्हें पहले बड़ा करना पड़ेगा।

सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप किसी बड़े विक्रेता के साथ अनुबंध करके या व्यवसाय शुरू करते हैं, तब आपको सिर्फ मुर्गियों को पालने की आवश्यकता होगी और उनके भोजन और आवश्यक सभी चीजें आपको उपलब्ध कराई जाएंगी।

जब मुर्गियों की अवश्यकतानुसार आयु बढ़ जाती है, तो आप मुर्गियों की संख्या अथवा उनके वजन के अनुसार उन्हें बेचकर कमाई कर सकते हैं। हमेशा कोशिश करें कि शुरुआत में अपने लिए एक ऐसा बिजनेस पार्टनर खोजें, जो आवश्यक सभी खर्च को संभाले, यह आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा।

#3. मछली पालन  

ग्रामीण क्षेत्रों में धीरे-धीरे मछली पालन का व्यवसाय भी जोर पकड़ रहा है और जिस प्रकार से मुर्गी पालन का व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र में करना आसान है, ठीक उसी प्रकार आप मछली पालन का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि मछली पालन का बिजनेस सफल बनाने के लिए आपको कुछ जानकारियां रखनी पड़ेगी, क्योंकि यह इतना भी आसान नहीं है।

क्योंकि छोटी सी गलती की वजह से काफी बड़ा नुकसान हो सकता है; जैसे कि उदाहरण के तौर पर एक रोग ग्रस्त मछली या फिर एक संक्रमित मछली पूरे तालाब की मछलियों की आबादी को संक्रमित कर सकती है, इसलिए आपको मछली पालन के व्यवसाय में अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होगी।

इसी के साथ-साथ आपको मछलियों के लिए पर्याप्त जमीन में तालाब बनवाने की आवश्यकता होगी और उन्हें समय-समय पर भोजन का प्रबंध करना पड़ेगा और इसी के साथ पानी की उचित व्यवस्था करनी होगी ताकि उनकी आबादी जल्दी से बढ़े।

यदि आप छोटे स्तर पर मछली पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप अपनी मछलियों को अपने स्थानीय बाजार में बेच सकते हैं या फिर अगर आप बड़े स्तर पर मछली पालन का व्यवसाय करने वाले हैं, तो बड़े विक्रेता को संपर्क कर सकते हैं।

#4. डेयरी का बिजनेस 

आमतौर पर आप सभी जानते हैं कि गाय भैंस ज्यादातर गांव में ही पाले जाते हैं क्योंकि वहां पर उनके लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन उपलब्ध रहते हैं। शहर में दिन प्रतिदिन दूध की डिमांड बढ़ती जा रही है और इसलिए इस क्षेत्र में सफलता की अपार संभावनाएं हैं।

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं तो आप अच्छी नस्ल वाली गाय भैंस पहन सकती हैं और उन्हें सुबह शाम खेतों में चलने के लिए छोड़ सकती हैं, और निकालकर अपने पास के डेरी फॉर्म पर जाकर बेच सकती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आजकल तो कई सारे डेरी फार्म से जुड़े लोग गांव गांव जाकर दूध इकट्ठा करने का काम करते हैं। 

आप जितना भी दूध का उत्पादन कर सकती हैं, उसे अपने स्थानीय अथवा आसपास के डेरी फॉर्म में ले जाकर अपने दूध में मौजूद फैट की मात्रा और उसकी क्वालिटी के आधार पर दाम प्राप्त कर सकती हैं।

#5. फूलों की खेती का बिजनेस 

फूलों की खेती का बिजनेस के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं की जाती है लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि या काफी लाभदायक बिज़नेस आईडिया है इसे कोई भी ग्रामीण महिला आसानी से अपने गांव से शुरू कर सकती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गुलाब, रजनीगंधा, गेंदा, चमेली जैसे लोकप्रिय और खुशबूदार फूल की डिमांड धार्मिक गतिविधियों के लिए काफी ज्यादा की जाती है और फूल अविस्वनीय रूप से कई मायनों में काफी आवश्यक है।

अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन है तो आप उसमे खुशबूदार फूलों की बागवानी कर सकती हैं, हालांकि भले ही फूलों की खेती में मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन इसमें मुनाफा भी काफी है।

हालांकि फूलों की खेती का बिजनेस सफल बनाने के लिए आपको बड़े विक्रेताओं के साथ संपर्क करना पड़ेगा।

#6. कपड़े का व्यवसाय 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कपड़े के व्यवसाय में काफी जाता लाभ मार्जिन मिलता और कपड़े का व्यवसाय कोई भी ग्रामीण महिला सफलतापूर्वक अपने स्थानीय बाजार में चला सकती है, क्योंकि यह काफी आसान व्यवसाय है और इसे सफलतापूर्वक चलाने के लिए बहुत अधिक कौशल और पैसे की आवश्यकता नहीं पड़ती है!

खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में कपड़े का व्यवसाय काफी सफल हो सकता है क्योंकि शहर में ज्यादातर लोग शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं पर ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल नहीं होता है इस वजह से लोगों के पास दुकान में जाने के अलावा कोई और ऑप्शन होता।

हमने स्वयं देखा है कि ग्रामीण क्षेत्रों की कई सारी दुकानों को अकेले महिलाएं स्वयं सफलतापूर्वक चला रही है।

#7. चिप्स बनाने का व्यवसाय 

चिप्स बनाने में तो ग्रामीण महिलाएं काफी ज्यादा कुशल मानी जाती है, इसलिए यह भी गांव की लेडीज के लिए एक अच्छा बिजनेस हो सकता है।

चूंकि वर्तमान में तले भुने हुए खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स और कुरकुरे आदि काफी डिमांड में रहते हैं, क्योंकि यह हर उम्र के लोगों के लिए पसंदीदा स्नैक्स होते हैं।

अगर आप चिप्स बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, तो इसमें आपको चिप्स बनाने की मशीन के लिए निवेश करना पड़ेगा जिसकी लागत 20000 से ₹25000 तक है।

कच्चे माल के तौर पर आपको आलू, कार्न, प्याज आदि की आवश्यकता होगी जो गांव में बहुत आसानी से कम पैसे में उपलब्ध हो जाते हैं।

निष्कर्ष – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस के बारे में जानकारी है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

वैसे तो कई अन्य बिजनेस आइडिया भी हैं जिन पर ग्रामीण महिलाएं काम कर सकती है, आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से किसी भी बिजनेस आइडिया पर काम करती है तो उसमें सफलता प्राप्त करने की संभावना ज्यादा होगी, इसमें investment करने की आवश्यकता भी कम है। 

Leave a comment