कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें | परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें?

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें | परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें: जब परीक्षा का समय नजदीक आ जाता है, तो काफी छात्र भयभीत हो जाते हैं, उनके अंदर कहीं ना कहीं परीक्षा का डर बन जाता है और वह अक्सर विचार करते है की परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें, तो आपको डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताएंगे की परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें?

वैसे यदि आपने पहले से पढ़ाई किया है, तो आपको परीक्षा के समय पढ़ाई में कोई ज्यादा दिक्कत नही होगी, पर फिर भी ऐसे कुछ छात्र होते हैं, जो परीक्षा के समय आने पर काफी चिंतित हो जाते हैं, क्योंकि ऐसे student पहले से पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते है, 

तो सबसे पहले हम आपको यह बता दे की आप pressure के साथ न पढ़े, क्योंकि pressure के साथ पढ़ने पर आपको कुछ समझ नहीं आएगा, जिससे आपको पढ़ाई करने में और ज्यादा मन नहीं लगेगा, इसलिए आप दो ही घंटे ही पढ़े, पर मन के साथ पढ़े, जब आप खुले दिमाग के साथ पढ़ेंगे, तो आप 2 घंटे में ही बहुत कुछ पढ़ सकते हैं

और सबसे बड़ी बात की आपको अपने नियमित समय से पढ़ना चाहिए, जब आप नियमित समय से पढ़ेंगे, तो काफी अच्छा महसूस करेंगे और आपको पढ़ाई भी समझ में आयेगी, तो आइए हम आपको विस्तार से समझाते है की परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें? जिससे आप अच्छा अंक प्राप्त कर सके।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें | परीक्षा के समय पढ़ाई कैसे करें

परीक्षा के समय पढ़ाई करने के लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना पड़ेगा, पर इससे पहले आपको यह जानना है की यदि आपके परीक्षा में बहुत ही कम समय है, तो आपको अपनी पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करना है। इसके अतिरिक्त परीक्षा के समय पढ़ाई करने के लिए कुछ और भी अन्य तरीके निम्न प्रकार से हैं।

#1. Time Table बनाए

Time Table के अनुसार काम करना काफी अच्छा रहता है, हम इस बात का आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं की सही समय पर नींद से उठना, सही समय पर भोजन करना, समय पर सोना जैसे अन्य काम सही समय पर करते हैं, तो हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

ठीक उसी प्रकार यदि आप समय से पढ़ाई करते है, तो परीक्षा के समय आपके ऊपर ज्यादा लोड नहीं रहेगा, तो कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप समय सारणी तैयार कर ले और उसी के अनुसार पढ़े।

#2. Syllabus पर ध्यान दें

परीक्षा के समय आपको अपना पूरा बुक ना पढ़कर, केवल Syllabus पर ध्यान देना है, क्योंकि एग्जाम में जो Question Paper बनकर आता है, वह पूरी तरह से Syllabus के अनुसार ही बनता है, किताब के 2nd या third page पर आपको उस subject का Syllabus मिल जाएंगे, तो सबसे पहले आप Syllabus पर ध्यान जरूर रखें।

#3. सभी subject पढ़े

कभी भी केवल एक subject पर ध्यान ना दें, क्योंकि आपके पास जितने भी सब्जेक्ट होंगे, उन सभी का पेपर देना पड़ेगा, तो जिस जिस सब्जेक्ट का पेपर देना उन सभी subject को नियमित रूप से पढ़े 

और आप सब्जेक्ट के अनुसार टाइम भी बांट लें और उसी समय के अनुसार सब्जेक्ट को पढ़ें, इससे आप अपने सभी Subject पर ध्यान दे पाएंगे और आप सभी सब्जेक्ट की तैयारी आसानी से कर लेंगे।

#4. नियमित पढ़े 

वैसे आपको परीक्षा के समय पढ़ना है, तो उस वक्त आपके पास कम समय होगा, इसलिए आपको नियमित रूप से पढ़ते रहना है, जब तक कि आपका पेपर खत्म ना हो जाए। यदि आप ऐसा करके पढ़ेंगे, तो आपका नुकसान नहीं होगा और आपको अपनी पढ़ाई अच्छे से समझ में आएगी, इसलिए आप प्रत्येक दिन पढ़े, भले ही कम पढ़े।

#5. Break लेकर पढ़े

पढ़ाई करते समय आपको पढ़ाई के बीच बीच में break ले लेना चाहिए, इससे आपका मन शांत रहेगा और आपको अपनी पढ़ाई भी समझ में आएगी, इसलिए आप ब्रेक ले लेकर पढ़ें। 

और आप ज्यादा समय का भी Break ना लेकर 5 से 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं, आप इसी 5 से 10 मिनट में कहीं टहल सकते हैं, किसी से बात, भोजन कर, या फिर आप मन पसंदीदा गेम खेल सकते हैं।

#6. पढ़ाई करते समय पानी का बोतल साथ रखें

ज्यादातर छात्र ऐसे होते हैं, जिन्हें किताब खोलते ही नींद आने लगती है, तो ऐसे छात्र पढ़ाई करते समय एक पानी का बोतल जरूर लेकर बैठ, जब कभी भी आपको नींद महसूस होने लगे, तो आप पानी पी ले, इससे आपकी नींद दूर हो जाएगी और आप फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकते हैं।

#7. Revision करे 

आप जो भी पढ़ रहे हैं, उसको अगले दिन revision कर ले, वैसे revision करने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और यदि आप बार-बार revision करते हैं, तो वह subject आपको को पूरी तरह से समझ में आ सकता है, 

जिससे आप काफी आसानी से एग्जाम दे सकते हैं, तो इसलिए सबसे पहले आप revision करें, जब आप अगले दिन पढ़ाई कर रहे है, तो आपने जो कुछ भी इसके पहले पढ़ा है, उसका रिवीजन करें फिर आगे बढ़े।

#8. अच्छी नींद ले

प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे सोना चाहिए, पर कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं, जिनका 5 घंटे में भी नींद पूरा हो जाता है, तो आप अच्छे से नींद को पूरा कर लें और आप कोशिश करें कि 8 घंटे में अपनी नींद को पूरा कर ले, 

क्योंकि ज्यादा सोना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जब आप भरपूर नींद ले लेंगे, तो आपका मन और दिमाग शांत रहेगा, जिससे आपको पढ़ाई में लग सकता है।

#9. खेलकूद/दौड़भाग करें

खेलकूद या दौड़ भाग करने से शरीर में अलग एनर्जी आती है और खुद को काफी fresh और उत्साह महसूस करते हैं, तो आप प्रत्येक दिन भागदौड़ वाले गेम को खेलें और कोशिश करने की एक लिमिट समय में खेले, क्योंकि आप अपना ध्यान देना भी जरूरी है।

#11. Focus करें

ज्यादातर बच्चे पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते अर्थात दो-चार मिनट पढ़ने के बाद उनको पढ़ाई में मन ही नहीं लग पाता है, इसलिए वह अपने दिमाग को एकत्रित करने की कोशिश करें, इसके लिए आप प्रत्येक दिन सुबह उठकर व्यायाम कर सकते हैं और मन को स्थिर करके पढ़ाई में फोकस कर सकते हैं।

#12. उचित आहार लें

आप उचित आहार वाला भोजन करें अर्थात आप हरी सब्जियां, फल और घर का भोजन करें, आप बाहर की चीजे कम से कम खाये और आप एक सही सीमा के अंदर खाए, ताकि आप खाना खाने के बाद पढ़ाई कर सकें, नहीं तो ज्यादातर छात्र ऐसे होते हैं की खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं, तो आप ऐसा ना करें, क्योंकि आपको कम समय में एग्जाम की तैयारी करनी है।

#13. ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करें

यदि आपको कम समय में तैयारी परीक्षा की तैयारी करनी है, तो आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पढ़ सकें, क्योंकि आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर रहेगा और आप सही से एग्जाम दे पाएंगे, ताकि आपको अच्छा अंक प्राप्त हो सके।

#14. पिछले Question Paper को पढ़े 

आप कोशिश करें कि अपने होने वाले एग्जाम के previous paper को पढ़े, previous paper से आप काफी आसानी से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की एग्जाम में कैसे पश्न पूछे जा सकते हैं, जिससे आपके पेपर की तैयारी और ही बढ़िया हो सकती है।

#15. Mobile बंद करके रखें

ज्यादातर छात्र पढ़ते समय अपने मोबाइल चेक करते रहते हैं, जिससे उनका पढ़ाई पर ध्यान कम और मोबाइल पर ध्यान ज्यादा रहता है और यदि पढ़ाई करते समय कोई नोटिफिकेशन आ जाता है, तो वह नोटिफिकेशन देखने के साथ-साथ 2 घंटे भी मोबाइल का इस्तेमाल कर लेता है, 

तो आप कोशिश करें कि पढ़ाई करते समय मोबाइल को बंद करके दूर रख दे और जब आपको मोबाइल से पढ़ना है, तो तभी आप मोबाइल का इस्तेमाल करें, वह भी केवल पढ़ने के लिए अन्यथा स्विच ऑफ करके रख दे।

  1. ट्रेन में बाहर से खाना कैसे मंगाए?
  2. एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?
  3. समीक्षा अधिकारी(RO) कैसे बने?                          
  4. जानें पढ़ाई करने का सही समय क्या है?
  5. समीक्षा अधिकारी सिलेबस इन हिंदी
  6. कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करे- FAQs 

परीक्षा के सिलेबस को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

सिलेबस (syllabus) खुद में एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका हिंदी अर्थ पाठ्यविवरण होता है, सिलेबस के अनुसार सब्जेक्ट कुछ विशेष टॉपिक को दर्शाया जाता है, जो परीक्षा के लिए काफी important अर्थात जो परीक्षा में पूछा जा सकता है।

रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए?

आपको रात में ज्यादा देर तक पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, आपको बस अपने टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करनी है, यदि आप 2 घंटे पढ़ने वाले स्टूडेंट है और 8 घंटे पढ़ने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो ऐसा एक दिन में नहीं हो सकता है, आप धीरे-धीरे अपने पढ़ाई के समय को increase करें।

दसवीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जब आप दसवीं क्लास में एंटर कर रहे हैं, तभी से आप अपने पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू कर दें, जब आप शुरुआत से ही अपने पढ़ाई पर फोकस करेंगे, तो परीक्षा के समय आपको ज्यादा लोड नहीं उठाना पड़ेगा और शुरुआत से पढ़ाई करने के लिए आप अपना टाइम टेबल बना ले और उसी के अनुसार दसवीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करें।

निष्कर्ष – कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? के बारे में आपको पूरी तरह से जानकारी दे दिया गया है, इसके अतिरिक्त आप अपने अनुसार भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। 

आपको जिस तरह से परीक्षा की तैयारी करने में comfortable लग रहा है, उसी के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करें, पर आप कभी भी ऐसा ना करें कि परीक्षा के समय नजीदक आने पर ही पढ़ाई शुरू करें।

आप शुरुआत से ही परीक्षा की तैयारी करते रहे, ताकि आपको परीक्षा के समय किसी प्रकार की दिक्कत ना रहे, यदि आप किसी वजह से परीक्षा के समय किसी काम में फंस जाते हैं, तो आप पढ़ाई नहीं कर पाएंगे और आप परीक्षा से बहुत डरने लगेंगे, तो इसलिए आप शुरुआत से ही पढ़ाई करना शुरू कर दें।

Leave a comment