घर बैठे जमीन से पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Jameen Se Paise Kamaye?

घर बैठे जमीन से पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Jameen Se Paise Kamaye: आज के समय में ऐसा कोई साधन नहीं है, जिसकी सहायता से पैसा नहीं कमाया जा सकता है। आज के इस इंटरनेट की दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे साधना हो चुके हैं, या इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में जान सकते हैं। 

आज हम इस ऑर्टिकल में इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में नहीं बताएंगे, आज हम आपको ऐसी चीज से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे, जिससे लोग हमेशा कमाते आ रहे है और जो हमारी मुख्य संपति है अर्थात् ज़मीन।

पैसे कमाने के बहुत से उपाय है, जिसमें से हम आपको एक नए उपाय जमीन से पैसा कैसे कमाए के बारे में बताने जा रहा है। 

वैसे देखा जाए, तो जमीन एक ऐसा साधन है, जिसके सहायता से हमेशा पैसा कमाया जा सकता है। एक तरफ से आप यह भी देख सकते हैं, कि जिसके पास अच्छे खासे जमीन है। वह आज के समय में अपनी जमीन को कहीं इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा कमा रहा है।

जैसे-जैसे समय निकल रहा है, वैसे-वैसे जमीन का दाम बढ़ता जा रहा है। यदि किसी इंसान के पास कोई बिजनेस, सरकारी नौकरी या पैसे कमाने की कोई अन्य साधन नहीं है, तो हम आपको पैसे कमाने के बारे में बताएंगे।

बस आपके पास अच्छी खासी जमीन होनी चाहिए, क्योंकि हम बताएंगे की ज़मीन से पैसे कैसे कमाएं और हम पूरी उम्मीद के साथ कह रहें, की यदि आपने हमारे बताएं हुए तरीके के अनुसार थोड़ा दिमाग लगाएंगे, तो आप अपनी जमीन की सहायता से एक सरकारी नौकरी से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जमीन से पैसा कैसे कमाए – Jameen Se Paise Kaise Kamaye?

जमीन से पैसे कैसे कमाए - Ghar Baithe Jameen Se Paise Kaise Kamaye?

जमीन से पैसा कमाने के कई सारे तरीके है। जमीन से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले यह बात निर्भर करता है, कि आपका जमीन किस एरिया में है और उस जमीन के दाम कितनी है यदि आपका जमीन किसी हाईवे, किसी बड़े क्षेत्र, बड़े मार्केट में होगा, तो आप उस जमीन से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

और उस जमीन की कीमत भी बहुत अच्छी होगी, यदि आपका जमीन किसी ग्रामीण एरिया में बिल्कुल अंदर किसी गली में है, तो आपकी वही जमीन की दाम कम हो जाएंगे और उस और उस जमीन से पैसे भी कम कमा पाएंगे।

वैसे हम आपको बता दें, कि जमीन आपकी चाहे जिस एरिया में हो, हम आपको जमीन से पैसे कमाने के सारे तरीके बताएंगे। और आप अपने एरिया के अनुसार जमीन से अच्छा खासा पैसा कमाएंगे, तो वक्त बर्बाद ना करते हुए हम जानते हैं, कि जमीन से पैसा कैसे कमाए।

1.खेती करके पैसे कमाएं 
2.जमीन किराया पर देकर पैसा कमाएं 
3.मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कमाएं 
4.ढाबा खोलकर पैसे कमाएं 
5.आयुर्वेदिक पेड़ पौधे लगाकर पैसे कमाएं 
6.दुकान खोलकर पैसे कमाएं 
7.लघु उद्योग करके पैसे कमाएं 
8.मकान बनावाकर पैसे कमाएं 
9.फूलों का बगीचा लगाकर पैसे कमाएं 
10.मैरेज हॉल बनवाकर जमीन से पैसे कमाएं 

#1. खेती करके पैसे कमाए

हम सबको पता है, कि भारत देश एक कृषि प्रधान देश है, जहां पर खेती सबसे ज्यादा होती है। यहां लोग मुख्य रूप से खेती करते हैं, इसलिए हम सबसे पहले आपको खेती करके पैसा कमाने के बारे में बता रहे हैं, हमारे भारत देश में कई प्रकार की खेती जैसे जुट, गन्ना, गेहूं, चावल, हरी सब्जियां इत्यादि की खेती होती हैं।

यदि आपके पास ऐसी कोई जमीन, जो किसी गांव में या छोटे-मोटे कस्बों के आसपास है, जिसका आप उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप उस ज़मीन पर खेती करके पैसा कमा सकते हैं। 

खेती आप अपने अनुसार या फिर बाजार (market) की स्थिति देखकर कर सकते हैं या फिर आपके आस-पास क्षेत्र या आपके क्षेत्र में हरी सब्जी ऐसे छोटे-मोटे किसी चीज की कमी दिखाई दे रही है, तो आप उस हिसाब से उसकी खेती करके पैसा कमा सकते हैं। 

आप ऐसे ही खेती करें, जिससे कम समय में ज्यादा फसल तैयार हो सकें और आप उसे मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकें।

#2. ज़मीन किराया पर देकर पैसे कमाएं

यदि आप जमीन से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप जमीन को किराया पर देकर जमीन से पैसा कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं, जिन्हें काम करने के लिए जमीन की आवश्यकता रहती है। 

किसी फैक्ट्री, बैंक, स्कूल, मॉल, दुकान या फिर कोई काम के लिए उन्हें मार्केट में या उचित जगह पर जमीन नहीं मिल पाती है। यदि आपके पास ऐसी जमीन, जो किसी मार्केट या उचित जगह पर है जहां से लोगों की अच्छी खासी कमाई हो सके, तो आप उस जमीन को रेंट पर देकर जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

जो भी व्यक्ति जमीन को रेंट पर लेते हैं, आप उनसे 10 साल या 20 साल अपने हिसाब से बात करके उतने समय के लिए दे सकते हैं और एक मंथली रेट फिक्स कर सकते हैं। 

बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं, जिन्हें किसी उचित स्थान पर जमीन की आवश्यकता नहीं रहती है, वह खेती करने के लिए जैसे एलोवेरा की खेती या फिर कोई ऐसी पदार्थ जिसका डिमांड बहुत ज्यादा है उसकी खेती करने के लिए लोग जमीन को रेंट पर लेते हैं, इस तरह से आप लोगों को किराए पर जमीन देकर जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

#3. मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कमाएं 

यदि आपके पास ज्यादा जमीन नहीं है या फिर आपके घर के आस-पास या आपके खेत में ज़मीन के कुछ ऐसा हिस्सा है, जिसका आप उपयोग नहीं कर पा रहा है और आप ऐसे जमीन से भी पैसा कमाना चाहते हैं, तो असानी से कमा सकते हैं। इस प्रकार के जमीन से पैसा कमाने के लिए आपको टेलीकॉम कंपनी से बात करना पड़ेगा। 

टेलीकॉम कंपनी आपके जमीन पर टावर लगाएंगे, जिसके लिए आपको मंथली पेमेंट करेंगे। इस काम में ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप इसे कम जमीन में लगवा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अक्सर आपने कहीं ना कहीं गांव में या शहर में किसी घर के आस-पास जरूर कोई मोबाइल टावर देखा होगा। इसके लिए आप कंपनी से बात करके मोबाइल टावर अपने घर के आस-पास के ज़मीन पर लगवा सकते है और जमीन से पैसा कमा सकते है।

#4. ढाबा खोलकर पैसे कमाएं

यदि आपके पास कोई ऐसी जमीन है, जो highway या मुख्य शहर के आस-पास हो, तो आप उस जमीन पर एक छोटा सा ढाबा खोलकर पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि highway और main road पर हजारों गाड़ियां हर रोज आती जाती रहती हैं और यह गाड़ी बड़ी दूर से आती जाती हैं। ऐसे में आने-जाने वाले व्यक्ति नाश्ता करने के लिए, खाना खाने के लिए कहीं न कहीं किसी ढाबा या होटल पर रुकते हैं,

तो इस हिसाब से देखा जाए, तो आप ढाबा खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप कुछ बस वालों से बात करके अपने ढाबों पर बस को रुकवा सकते हैं। जिससे आपको काफी मुनाफा होगा, पर आपको अपने ढाबा पर अच्छा स्वादिष्ट खाना बनाना पड़ेगा और आपका ढाबा एक ऐसे जगह स्थित होना चाहिए, जहां पर कोई भी गाड़ी आसनी से पहुंच सके।

#5. आयुर्वेदिक पेड़ पौधे लगाकर पैसे कमाएं 

आप देख रहे हैं, कि दवाइयों की बिक्री हमेशा होती रहती है, अक्सर किसी ना किसी को कुछ न कुछ हो ही जाता है, तो इसके लिए लोग डॉक्टर के यहां जाते हैं और दवाइयां लेते हैं और सबसे बड़ी बात यह हैं, कि दवाइयां कहीं किसी कच्चे माल से ही बनाई जाती हैं।

इसके लिए आप अपने खेतों में कच्चा माल पैदा करके दवाई बनाने वाले जगहों पर पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खेतों में आयुर्वेदिक पेड़-पौधों लगाने पड़ेंगे। 

आयुर्वेदिक पेड़-पौधों की डिमांड हमेशा रहेगी, यदि आपने जमीन से पैसा कमाने के बारे में सोच लिया है तो, आप अपने ज़मीन पर आयुर्वेदिक पेड़-पौधे लगाकर जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी कि कौन से पेड़-पौधे आयुर्वेदिक पेड़-पौधे हैं और किस आयुर्वेदिक पेड़-पौधों की डिमांड काफी ज्यादा है, उस हिसाब से आप आयुर्वेदिक पेड़-पौधे लगाएं और जमीन से पैसा कमाए। 

सबसे बड़ी बात आयुर्वेदिक पेड़-पौधे लगाने के लिए आपको कुछ सरकारी प्रक्रिया भी करनी पड़ेगी। इसके लिए आप इंटरनेट से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

#6. दुकान खोलकर पैसे कमाएं

अभी हमने आपको ऊपर जमीन को किराए पर देने की बात कही थी, ऐसे में वह व्यक्ति जमीन को किराया पर लेकर दुकान का निर्माण करेगा या खुद का कोई बिज़नेस शुरू करेगा। यदि आप चाहें, तो अपने जमीन को किराया पर न देकर खुद उस जमीन पर दुकान का निर्माण करवा सकते हैं और उसके बाद उसे किराए पर देकर पैसा कमा सकते हैं।

जब भी कोई किरायादार दुकान को रेंट पर देने जाता है, तो सबसे पहले उस ग्राहक से कुछ पैसे लेकर अपने पास रख लेता है और फिर उस दुकान के लिए हर महीने किराया लेता है यह सभी चीजें एक एग्रीमेंट के रूप में हो सकते हैं या फिर मौखिक रूप से भी निर्णय लिया जा सकता है। 

जब किराएदार का ग्राहक रूम को छोड़ेगा, तो रूम के किराए के अतिरिक्त ग्राहक से लिया गया पैसा रूम को छोड़ते वक्त दे दिया जाता है। यह ज़मीन से पैसा कमाने के अच्छे तरीके हैं, तो आप इस तरह से जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

#7. लघु उद्योग करके ज़मीन से पैसा कमाएं 

यदि आपके पास कोई जमीन बेकार में पड़ी हुई हैं और आप कम पैसे खर्च करके उस जमीन से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप उस जमीन पर एक छोटा सा लघु उद्योग खोलकर उस जमीन से पैसा कमा सकते हैं। 

आप उस जमीन पर कम बजट के अनुसार मछली पालन, मुर्गी पालन जैसा लघु उद्योग को खोल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। लघु उद्योग पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है और लघु उद्योग में आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं पड़ता हैं।

यदि आपको यह पसंद नहीं है, कि आप बैठकर लघु उद्योग पर ध्यान दें या फिर आपके पास टाइम की कमी होने के कारण आप उस पर ध्यान नहीं दे सकते हैं, तो आप किसी जिम्मेदार व्यक्ति को मंथली सैलेरी पर इस काम के लिए रख सकते हैं। 

इससे आपकी बेकार पड़ी हुई जमीन आपके कुछ काम आ जाएगी और दूसरों को रोजगार भी मिल जाएगा, इस तरह आप अपने जमीन पर लघु उद्योग करके जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

#8. मकान बनाकर पैसे कमाएं

आप चाहे, तो अपनी बेकार पड़ी हुए जमीन पर मकान बनाकर जमीन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास इतने पैसे हैं, कि आप एक मकान का निर्माण करवा सकते हैं। 

तो आप अवश्य ही मकान का निर्माण करवाए और उस मकान को किराया पर देकर पैसा कमाए, बहुत से ऐसे प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां होती हैं।

जो बैंक या फिर कोई मॉल आदि को ओपन के लिए जमीन की तलाश में रहती हैं, यदि उन प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों को आपके मकान के बारे में पता चलेगा, तो वह कम्पनी आपसे अवश्य ही संपर्क करेंगे, इसके लिए आप अपने मकान पर एक बोर्ड लगवा सकते हैं, कि यह “मकान किराए के लिए है।”

या फिर आप उन्हीं मकानों में छोटे-छोटे रूम करवा बनवाकर छात्रों को किराए पर दे सकते हैं। बहुत से ऐसे छात्र होते हैं, जो अपने घरों से दूर अच्छे शहर में पढ़ने जाते हैं। 

यदि आपका शहर पढ़ाई का शहर है, तो और अच्छी बात है, क्योंकि पढ़ाई हमेशा होती रहेगी और बच्चे भी हमेशा आते रहेंगे, इससे आपका रूम कभी खाली नहीं रहेगा, आपको हमेशा अपने रूम से पैसे आते रहेंगे, तो आप इस तरह से आप अपने खाली पड़ी हुई जमीन पर एक अच्छा मकान बनवाकर किराए पर देकर अपनी जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

#9. फूलों का बगीचा लगवाकर पैसे कमाएं

आप चाहे, तो अपनी जमीन पर फूलों का बगीचा लगाकर पैसा कमा सकता है। आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं, कि आप फूलों का बगीचा से भी पैसा कमा सकते हैं। 

आपने अक्सर शादी विवाह में या किसी के मैयत पर और अन्य जगहों फूलों की इस्तेमाल देखा होगा, तो इस हिसाब से देखा जाए, तो आप अपने खाली पड़े हुए जमीन पर फूलों का बगीचा लगा सकते हैं और जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

फूलों के बगीचे कि देखरेख में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन आप उतने ही पैसा कमाएंगे। जब आपके खेतों में फूल तैयार हो जाए, तो आप उन फूलों को तोड़कर मार्केट में बेच सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप शादी विवाह में सजावट का कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं या फिर सजावट का कॉन्ट्रैक्ट लेने वालों को फुल डिलीवर कर सकते हैं और इसके साथ-साथ आप फूलों के पौधे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#10. मैरेज हॉल बनाकर ज़मीन से पैसे कमाएं 

जमीन से पैसा कमाने के लिए आप अपने जमीन पर मैरेज हॉल बनवाकर ज़मीन से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपका जमीन गांव से थोड़े दूर किसी शहर में है, तो आप आसानी से अपनी जमीन पर मैरिज हाल बनवाएं और जमीन से पैसा कमाए।

आज के समय में बढ़ती जनसंख्या के हिसाब से आप अनुमान लगा सकते हैं, कि आने वाले समय में मैरिज हाल का कितना प्रयोग होने वाला है, क्योंकि हम यह पूरी अच्छी तरह से कह सकते हैं, कि आज के समय में गांव के लोग भी शादी विवाह के लिए मैरिज हाल का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि पहले जैसे अब गांव में जगह नहीं है, जिस पर शादी- विवाह जैसे बड़े कार्य मैनेज किया जा सकता है। 

इसलिए लोग शादी-विवाह जैसे बड़े कार्यक्रम के लिए मैरेज हॉल , लाज़ को बुक कर रहे है और अपने कार्यक्रम को कम समय में पूर्ण कर रहे है। इस हिसाब से आप भी थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करके अपने जमीन से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

आप अपने एरिया के जनसंख्या का अंदाजा लगाकर मैरेज हॉल का निर्माण करवाकर अपनी जमीन से पैसा कमाए।

निष्कर्ष – Jameen Se Paise Kaise Kamaye

हमने आपको ज़मीन से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताएं है। अब आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप हमारे बताएं हुए तरीक़े से जमीन से पैसे कैसे कमाते हैं। 

जमीन से पैसे कमाना बड़ी कोई बात नहीं है, लोग हमेशा से जमीन से पैसे कमाते आ रहे हैं और आगे भी कमाते रहेंगे। 

बस यह है, कि ज़मीन से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ज़मीन की स्थिति (loction) देखनी पड़ेगी, क्योंकि किसी जमीन पर कम शुरू करने से पहले ज़मीन की स्थिति देखी जाती है, आस पास के market देखे जाते है, तो आप भी आस-पास की स्थिति देखकर जमीन से पैसे कमाए

Leave a comment