गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye) वर्तमान समय में गूगल के बारे में हर कोई जानता है। 

लोग अपनी किसी भी समस्या को ढूंढने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपको मालूम है कि गूगल हमारी समस्याओं के समाधान के साथ- साथ हमें पैसा भी कमाने का मौका देता है। 

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगा होगा, पर यह बात बिल्कुल सच है। आप गूगल की सहायता से पैसे भी कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कमाने के लिए आप अपने पूरे दिन के समय में से 2 से 3 घंटे देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे कुछ तरीको से आपको पैसे कमाने में बहुत वक्त लग सकता है और कुछ ऐसे भी साधन है, जिनसे आप काम करके तुरंत पैसा कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye)

तो आज हम इस आर्टिकल में गूगल क्या है (Google Kya Hai) और गूगल से पैसे कमाने के तरीके और गूगल से जुड़े कुछ सवाल जवाब के बारे में भी बताएंगे, यदि आपको गूगल से पैसा कमाना है, तो आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

गूगल क्या है (Google Kya Hai)  

Google एक American Multinational Technology Company है और इस कंपनी को हम search engine के नाम से भी जानते है। 

यह कई प्रकार की इंटरनेट सुविधा Search Engine, Google Docs, Google sheet, Email, Video Chat, Google map, Google Earth, Google duo जैसे और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है।

गूगल (Google) का फुल फॉर्म “Global Organisation of Oriented Group Language of Earth” है। 

Google की खोज दो व्यक्तियों Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page (लैरी पेज) ने 1996 में किया था। इसको 15 सितम्बर 1997 को Google.Com के नाम से रजिस्टर कराया गया। 

गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल हमें डिजिटल तरीके से पैसे कमाने का मौका देता है, गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। हम गूगल से पैसे कुछ समय के लिए ही नहीं कमाएंगे, बल्कि जब तक गूगल रहेगा, तब तक हम पैसे कमाए। 

इसलिए यदि आप गूगल से पैसा कमाना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें, मुझे उम्मीद है कि गूगल से पैसे कमाने के बारे में आप अच्छे से जान जाएंगे।

  1. घर बैठे शेयर मार्केट से पैसा कमाए 
  2. एमपीएल ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 
  4. प्रतिदिन/हर रोज पैसे कैसे कमाए 
  5. लैपटॉप/कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए 

#1. Blogging

गूगल से पैसे कमाने की बात की जाए, तो हम बात करेंगे कि आप ब्लॉगिंग करके पैसा कमाए। गूगल में ब्लॉगिंग करके इसकी सहायता से आप इस दुनिया के लोगों को अपनी कोई भी जानकारी दे सकते हैं। 

यदि आपको किसी विषय क्षेत्र या फिर किसी टॉपिक के ऊपर अच्छा नॉलेज है, तो आप उस से रिलेटेड ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के काम में आपको आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है और उसे गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स करना पड़ता है, ताकि अगर कोई आपके आर्टिकल से संबंधित विषय पर गूगल में सर्च करें तो उसे आपका आर्टिकल दिखाई दे।

इसके लिए आपको डोमेन खरीदना पड़ेगा, आप चाहे, तो यह डोमेन फ्री में भी ले सकते हैं। हालांकि इन सभी डोमेन की एक expiry date होती हैं और फिर आपको उसे रेनवाल करना पड़ता है। 

इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे कार्य होते हैं, जिससे आप करते-करते सीख जाएंगे, ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा, क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे ज्यादा जल्दी नहीं आते हैं और जब आते हैं, तो अच्छे खासे पैसे आते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का मतलब आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे, उतना ज्यादा पैसे कमाएंगे। इसलिए आप ब्लॉगिंग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें उसके बाद आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करें।

#2. Google Adsense

Google Adsense का इस्तेमाल ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए करते हैं अर्थात लोग इसे अपने ब्लॉग पर ट्राफिक लाकर कमाई करने के लिए प्रयोग करते हैं। 

यदि आप भी किसी प्रकार के ब्लॉग का काम करते हैं, तो आप इस Google Adsense की सहायता से अपनी साइट पर आने वाले ट्रैफिक को गूगल का विज्ञापन दिखा सकते हैं। 

इस Google Adsense की सहायता से विज्ञापन दिखाकर अपने साइट से अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसके अतिरिक्त यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल हैं, तो भी आप Google Adsense का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं और इसी सहायता से यूट्यूब चैनल की भी कमाई होती है। 

इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को Google Adsense से link करना रहता है।

#3. Google Adword

Google Adword, Google का product है और आपको इस Google Adword से पैसे कमाने के लिए पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। 

Google Adword के माध्यम से आप गूगल के सभी प्लेटफार्म पर विज्ञापन चला कर अपने किसी लैंडिंग पेज पर ट्रैफिक ला सकते हैं। यह ऑडियंस एकत्रित करने में मदद करता है और आपको इस Google Adword की सहायता से ebook जैसे प्रोडक्ट को सेल करने में मदद मिलती है।

#4. Google Admob 

Google Admob का इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉयड ऐप को monetize करा सकते है, जब कोई व्यक्ति आपके ऐप को use करेगा, तब उसे Google Admob का विज्ञापन दिखाई देगा, जिससे आपको पैसे मिलेंगे और यह बिल्कुल Google Adsense कि तरह कार्य करता है। 

क्योंकि Admob भी गूगल का ही Product है और आप इससे पैसा कमा सकते हैं।

#5. Google Pay

Google Pay, Google के द्वारा launch किया हुआ एक UPI App है और आप इसकी सहायता से पैसे की लेनदेन, रिचार्ज, बिल भुगतान आदि पैसे से जुड़े काम कर सकते हैं। 

Google pay ऐप से पैसे के लेनदेन, रिचार्ज, बिल भुगतान करने से आपको रिवार्ड के रुप में कुछ पैसे या फिर शॉपिंग में कुछ छूट मिल सकता है। इसके अतिरिक्त आप इस ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

#6. Youtube

Youtube का इस्तेमाल करके आप पैसा कमा सकते हैं, आपको यह प्रत्येक मोबाइल में देखने को मिल रहा है। 

यह वीडियो बनाकर पैसे कमाने का सबसे बड़ा साधन है, Youtube भी google का एक product है। 

Youtube से पैसा कमाने के लिए आप जितनी अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाएंगे, उतना ही अच्छा रहेगा और इससे भी बड़ी बात आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कंटेंट बहुत बड़ा रोल प्ले करता है, इसलिए युटुब पर वीडियो बनाने से पहले कंटेंट पर विशेष रूप से ध्यान दें।

#7. Google Play Store

Google Play Store भी बाकि प्रोडक्ट की तरह गूगल का ही प्रोडक्ट है, आप इस Google Play Store की सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं। 

आपको जानकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, पर यह बात बिल्कुल सच है कि आप Google Play Store का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपना एक ऐप बनाना पड़ेगा, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर सकते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके ऐप को इंस्टॉल करेगा, तो आपको पैसे मिलेंगे। 

चूंकि जितने भी एप्स बनाए जाते हैं, वह सभी एंड्रॉयड डेवलपर की सहायता से बनाए जाते हैं। इसके लिए आपको कोडिंग सीखने की जरूरत पड़ेगी और आपको एक ऐप निर्माण करने के लिए लोगों को जरूरत के अनुसार सोच समझकर बनाना पड़ेगा।

#8. Google Opinion Reward

Google Opinion reward, google के द्वारा लांच किया हुआ एक ऐप है और आप इस ऐप के सहायता से सर्वे और टास्क जैसे छोटे-मोटे काम करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आप इस Google Opinion reward से ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे, पर आप अपने खर्चे आसानी से निकाल सकते हैं।

#9. Google Taskmate

Google Task mate भी Google Opinion reward की तरह एक पैसे कमाने वाला एप है, इसमें भी आपको टास्क और सर्वे पूरा करने के लिए कहा जाएगा। 

जब आप अपने टास्क और सर्वे को पूरा कर लेंगे, तो आपको गूगल की तरह से पेमेंट कर दिया जाएगा।

रोज रोज पैसा कैसे कमाए?

यदि आप प्रत्येक दिन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप गेम खेलकर, रेफर करके, survey and task पूरा करके प्रत्येक दिन पैसा कमा सकते हैं। आप यह सभी काम करके हर रोज कम से कम ₹10 आसानी से कमा लेंगे। 

यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कि इन सब कामों के लिए skill कितना अच्छा है, आप जितना अच्छा काम करेंगे, उतना ही अच्छा पैसा कमाएंगे।

प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए?

प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपको प्ले स्टोर ऐप पर अपना ऐप बनाकर डालना पड़ेगा, जब कोई भी आपके ऐप को डाउनलोड करेगा, तो उससे आपको पैसे मिलेंगे और ऐप बनाने के लिए आपको कोडिंग और एंड्रॉयड डेवलपर का काम सीखना पड़ेगा। इसके लिए आप कोई corse कर सकते हैं।

निष्कर्ष | गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye)

आज हमने आपको इस आर्टिकल में गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में बताया है। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीके समझ में आ गए होंगे और आप गूगल से अवश्य पैसा कमाएंगे।

डिजिटल क्षेत्र में पैसे कमाने की कोई बाधा नहीं है, आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे, पर आपको इसके लिए नॉलेज का होना काफी जरूरी है। 

जब तक आपके पास नॉलेज नहीं रहेगा, तब तक आप पैसे कमाने में असमर्थ रहेंगे, चाहे वह कोई भी क्षेत्र क्यों ना हों, इसलिए सबसे पहले आप नॉलेज इकट्ठा करें। 

इसके बाद आपको पैसे कमाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

Leave a comment