गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें | Google Digital Marketing Course Kaise Kare?

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाएं | Digital Marketing Me Career Kaise Banaye | डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने का तरीका जानें!

आज के वर्तमान समय में यह दुनिया काफी तेजी से डिजिटल क्षेत्र की तरफ भाग रही है और इस वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पर उनमें से ज्यादा लोगों की यह समस्या है कि उनको इंग्लिश नहीं आती है, 

इसलिए वह जानना चाहते हैं कि Google Digital Marketing courses Kaise Kare, तो हम आपको बता दें की आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको Google Digital Marketing Course करने के तरीके बताएंगे।

वैसे यदि आप गूगल पर गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सर्च करते हैं, तो बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे, पर ज्यादातर कोर्स इतने costly होते हैं कि हर कोई afford नहीं कर सकता है, तो हम आपको बता दें की बहुत सारे ऐसे free course भी available है, जिसकी सहायता से आप बिना पैसे के digital marketing course कर सकते हैं।

यदि आप digital marketing course करके डिजिटल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और यह जानकारी प्राप्त सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें, तो अब देर ना करते हुए हम आपको बतातें है कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें और उससे पहले हम यह बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है?

गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें 2022 | Google Digital Marketing Course Kaise Kare?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के माध्यम से यह बताया जाता है कि आप डिजिटल तरीके से लोगों को अपना सामान कैसे बेचेंगे अर्थात ऑनलाइन माध्यम से customer ढूंढकर प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने के तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहते है, और यह जिस course के तहत सिखाया जाता है, उसे digital marketing course कहा जाता है।

1971 में डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत हो चुकी थी और उस वक्त इतनी ज्यादा इंटरनेट की सुविधा ना होने की वजह से लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हुई, पर 1990 में काफी तेजी से डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार हुआ और आज दुनिया के हर कोने – कोने में डिजिटल मार्केटिंग किया जा रहा है।

Digital Marketing Course Kaise Kare?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको किस भाषा में जानकारी है। यदि आप हिंदी भाषा को अच्छी तरह समझ लेते हैं, तो आप हिंदी भाषा में Digital marketing course कर सकते हैं अन्यथा आप अंग्रेजी भाषा में Digital marketing course कर सकते हैं, 

इसके साथ – साथ यह भी है कि आप free course वाला Digital marketing course करना चाहते हैं या फिर paid fee वाला Digital marketing course करेंगे, यदि आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सीखना चाहते हैं। इंटरनेट पर आपको बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे, जिसे आप बिना एक पैसा दिए Digital marketing course को काफी आसानी से कर सकते हैं।

यदि आप Digital marketing course करना चाहते हैं, तो आपको इस डिजिटल मार्केटिंग में interest होना चाहिए, क्योंकि आप इस काम को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करेंगे, तो आपका काम बहुत अच्छा होगा और आप हरदम अपने काम में आगे बढ़ेंगे और हमेशा कुछ ना कुछ नहीं सीखते जाएंगे।

गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें | Google Digital Marketing Course Kaise Kare?

अक्सर गूगल अपने ग्राहकों के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया लेकर आता है, ताकि कोई भी customer गूगल प्लेटफार्म से निराश होकर ना जाए, कुछ बेहतर से बेहतर सीखे और अपनी समस्याओं का समाधान पा सके।

हम आपको बता दें कि गूगल ने फिलहाल Digital marketing course को सिखाने के लिए एक प्लेटफार्म लेकर आया है, जिसे Google Digital Garage नाम से जाना जा रहा है।

Google Digital Garage course में लगभग आपको 152 course मिल जाएंगे और सबसे बड़ी बात यह है की इसमें हरदम नए नए कोर्स जुड़ते जाते हैं। इस Google Digital Garage course में आपको Business and careers development जैसे बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे। 

Google Digital Garage Course करने से आपको यह फायदा होगा कि आपको Google Digital Garage Course की तरफ से certificate भी दिया जायेगा।

Google Digital Marketing Course करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, आप उन तरीकों का अनुसरण करके काफी आसानी से Google digital Marketing Course कर सकते हैं। 

इसके लिए बस आपके पास smartphone या laptop की होना चाहिए और साथ में सही internet speed का होना बहुत ही जरूरी है।

  • Google Digital marketing course करने के लिए सबसे पहले आपको Google Digital Garage की website पर चले जाना है।
  • Google Digital Garage की website पर चले आपको इसके होम पेज पर दाएं साइड में ऊपर की तरह register का option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको register with google पर click करना है और अपना email id को choose कर लेना है। जिससे आप इस Google Digital Garage में अपना account create करना चाहते है।
  • इसके बाद आपको अपना personal detail में first name और last name डाल देना है।
  • और साथ में आपसे email preference संबंधित 3 क्वेश्चन पूछे जाएंगे, उनका भी जवाब दे दे और उसके बाद I Agree वाले ऑप्शन पर tick करके complete पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद Google Digital Garage में आपका account create हो जाएगा, और आपको एक dashboard मिलेगा।
  • जिसमें आपको digital marketing के course मिलेगा, आप जो course पढ़ाना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करके पढ़ सकते हैं।

आप Google Digital Garage से कौन कौन सी skills सीख सकते हैं?

हमने आपको ऊपर बताया था कि Google Digital Garage course में आपको 150 से ज्यादा course पढ़ने का मौका मिल सकता है, जिसमे से कुछ course नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं। 

यदि आप Google Digital Garage में दिए हुए स्किल्स को अच्छी तरह से सीख लेते हैं, तो आपको digital क्षेत्र के बारे में अच्छा नॉलेज हो सकता है, तो आइए जानते हैं की कौन कौन सी स्किल सिखाने को मिलेगी।

  • Improve communication skill
  • Software development Process
  • Python basics
  • Content, advertisement and social IMC
  • Search proposal
  • Search engine optimise fundamentals
  • Organizational design and management
  • Business writing
  • Computer Thinking for problem solving
  • Fundamental of graphic design
  • Building AI
  • Social psychology 
  • Business Communication
  • Speaking in public
  • Effective networking

इसके अलावा आपको और भी बहुत सारे digital marketing संबंधित कोर्स मिल जाएंगे, जिनसे आप कुछ नया सिख सकते हैं।

Google Digital Garage Certificate Download 

जब आप Google Digital Garage के course complete कर लेते हैं, तो आपको

Google Digital Garage का सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा, कोर्स पूरा होते ही आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, आप डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करके Google Digital Garage से प्राप्त सर्टिफिकेट को save कर सकते हैं।

इसके बाद आप अपने नॉलेज और प्राप्त हुए सर्टिफिकेट की सहायता से किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग के काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप इंटरव्यू में पास हो जाएंगे, तो अवश्य ही आपको digital marketing संबंधित काम मिल सकता है।

गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के फायदे

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग के कई सारे फायदे हो सकते हैं। आप चाहे, तो अपने digital marketing course की सहायता से किसी कंपनी में जॉब से लेकर खुद का बिजनेस कर सकते है, तो आइए अब हम आपको एक एक करके डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में बताते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम घर बैठे अपने काम कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से आपको बहुत सारे जॉब करने के option मिल सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की सहायता से आप खुद का कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे और भी प्लेटफार्म के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से पूरी दुनिया के लोग को कस्टमर बना सकते हैं।
  • आप डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
  • आप खुद की कोई एजेंसी खोल सकते हैं।
  • Digital marketing की सहायता से कम लागत में कोई बड़ा काम शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

हमें जिस चीज से फायदा होता है, कहीं ना कहीं; उसी चीज किसी को नुकसान या खतरा हो सकता है, तो ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के भी कुछ नुकसान भी हैं, तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि मार्केटिंग के नुकसान क्या है?

  • मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा काफी ऊंचा है, मार्केटिंग में कभी भी दोहराया हुआ तरीका आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग एक इंटरनेट मार्केटिंग है, यदि हमारा इंटरनेट में किसी कारण दिक्कत हो जाती है, तो हम अपने डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित किसी भी कार्य को नहीं कर पाएंगे।
  • डिजिटल मार्केट से संबंधित डाटा को सुरक्षित करने बहुत जरूरी है, अन्यथा बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे बनाएं?

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज प्राप्त करना पड़ेगा, जैसे हमने आपको Google Digital Garage से डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए बताया है, ठीक उसी तरह और भी बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है।

जिसकी सहायता से आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करके डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

तो आइए हम आपको Google Digital Garage तरह और भी अन्य प्लेटफार्म के बारे में बताते हैं, जिसकी सहायता से आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं।

#1. Udemy

Udemy एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसकी सहायता से आप digital marketing course करके डिजिटल मार्केट में अपना करियर बना सकते हैं, इस प्लेटफार्म पर आपको free और paid दोनो ही माध्यम से digital marketing course मिल जाएंगे।

इस Udemy प्लेटफार्म की मदद से SMM, Content, YouTube, Email Marketing, Websites, Google Ads, SEO, Facebook Ads आदि डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी दिया जाएगा।

#2. Learn Vern

Learn Vern भी digital marketing course करने के लिए बेहतर प्लेटफार्म है, इस प्लेटफार्म के माध्यम से आपको digital marketing course करने के लिए एक पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप इस प्लेटफार्म की सहायता से काफी आसानी से फ्री में digital marketing course करके सर्टिफिकेट्स प्राप्त कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म ऐप के रूप में भी available है, आप इस ऐप को Google Play Store के माध्यम से download कर सकते हैं।

#3. Ankur Aggarwal Free DM Course

Ankur Aggarwal डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति है, यह trainer और speaker के रूप में कार्य करते है और यह digital marketing के free course उपलब्ध करवाते हैं।

यूट्यूब चैनल पर आप इनके वीडियो फ्री में देख सकते हैं।

#4. Google primer

Google primer एक ऐप है, जो आपको Google Play Store पर मिल जाएगा, इस ऐप की सहायता से आप काफी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है।

और इसके अतिरिक्त आप Selling, Email Marketing, Business Management, Business Planning & Startup, Content Marketing, Social Media Marketing, Mobile & Video Marketing आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#5. WsCube Tech 

WsCube Tech भी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने का एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है, यहां पर आपको बिल्कुल फ्री में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताया जाता है। यदि आप WsCube Tech का वीडियो देखना चाहते हैं, तो यूट्यूब के माध्यम से देख सकते हैं आपको सारे वीडियो फ्री नहीं मिल जाएंगे।

#6. Digital marketing course by Ashish Aggarwal

Digital marketing course करने के लिए आप Ashish Aggarwal का video देख सकते हैं, Digital marketing course के नाम से youtube पर इनका channel है, जो बिल्कुल ही मुफ्त है। 

यदि आप चाहें, तो Ashish Aggarwal के youtube Channel की मदद से भी Digital marketing के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#7. Digital Marketing Course by Sorav Jain

Digital Marketing में करियर बनाने के लिए Sorav Jain का वीडियो देख सकते हैं, इनके वीडियो यूट्यूब चैनल पर मिल जाएंगे, जहां पर आप बिना कुछ पैसे दिए काफी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Digital Marketing Related FAQs 

  1. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  2. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
  3. ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
  4. ₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 
  5. गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?

क्या Digital Marketing Course करने के लिए English ज़रूरी है?

जी हां, Digital Marketing Course करने के लिए English जरूरी है, पर इतना भी जरूरी नहीं है की आपको पूरी तरह से english बोलनी आना चाहिए, बस आपको डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स में use हुए english word को समझमें आना चाहिए।

क्या Mobile में Online Marketing Course कर सकते हैं?

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर काम मोबाइल से किए जा रहे हैं, तो आप चाहे तो काफी आसानी से मोबाइल के द्वारा Online Marketing Course या digital marketing course कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने दिन का होता है?

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कम से कम 6 महीने का होता है। यदि आप चाहें, तो काफी आसानी से 6 महीने में डिजिटल मार्केटिंग को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Conclusion – Google Digital Marketing Course 

Digital Marketing के माध्यम से बहुत लोगों ने अपना करियर बना लिया है। यदि आपको Digital Marketing के बारे में थोड़ा बहुत भी interest है, तो part time में Digital Market के बारे में नॉलेज इकट्ठा करके कुछ बेहतर कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपको कुछ समय देना पड़ेगा।

वैसे भी हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म के बारे में बताया है, तो आप उन सभी प्लेटफार्म की सहायता काफी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते हैं.

Leave a comment