घर बैठे उद्योग कैसे शुरू करें (ghar baithe udyog kaise suru kare)

वैसे तो बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत ही मायने रखता है और यदि शहर के मार्केटप्लेस या ठीक लोकेशन पर बिजनेस शुरू किया जाए तो उनका चलना तय होता है।

लेकिन ऐसे जगहों पर बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत अधिक लागत की आवश्यकता होती है और यदि आपका बजट कम है तो आप ऐसी जगहों पर अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं।

घर बैठे उद्योग कैसे शुरू करें (ghar baithe udyog kaise suru kare)

घर बैठे उद्योग कैसे शुरू करें ? ghar baithe udyog kaise suru kare

इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको  बताएंगे कि घर बैठे उद्योग कैसे शुरू करें जिसके लिए हम आपको ऐसे बिजनेस के तरीके बता रहे हैं जिसे आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

  1. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  2. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
  3. ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
  4. ₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 
  5. गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?

#1: टिफिन सर्विस बिजनेस

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग नौकरी और पढ़ाई करने के लिए घर से बाहर रहते हैं और बाहर में उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत खाना बनाने में होती है। 

पढ़ने करने वाले बच्चे पढ़ाई में ही व्यस्त रहते हैं और वह खाना नहीं बना पाते हैं जबकि नौकरी करने वाले लोग अपने नौकरी में ही व्यस्त रह जाते हैं और उन्हें खाना बनाने का समय नहीं मिलता है इसीलिए वे लोग घर जैसा खाना खाने के लिए टिफिन सर्विस खोजते रहते हैं।

इस मौके को आप एक अवसर के रूप में भुना सकते हैं और अपना खुद का टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की डिमांड बहुत अधिक है और इसको शुरू करके आप महीने के 20 से ₹25000 आसानी से कमा सकते है।

टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए आवश्यक चीजें:

  • टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खाना बनाने के लिए बर्तन खरीदने होंगे।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक टिफिन और एलुमिनियम फायल खरीदनी होगी।
  • यदि आप लोगों को अपने घर पर खाना खिलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुर्सी और मेज की जरूरत पड़ेगी।
  • आपको लोगों को खाना खिलाने के लिए कुछ बर्तन की आवश्यकता पड़ेगी।

#2: आटा चक्की बिजनेस

आटा चक्की बिजनेस में आपको आटा पीसना होता है जिसे आप छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक पहुंचा सकते हैं, इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस में आप बहुत कम लागत के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

दक्षिण भारत को छोड़कर लगभग सभी घरों में आटे का इस्तेमाल किया जाता है, इससे रोटी, पूड़ी, कचौड़ी और भी कई तरह की चीजें बनती है।

आटा चक्की बिजनेस खोलने के लिए आवश्यक चीजें:

  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मिनी फ्लोर मिल मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसकी सहायता से आप आटा पीस सकते हैं।
  • मिनी फ्लोर मशीन को आप 30000 से ₹40000 में आसानी से खरीद सकते हैं।
  • आटा चक्की बिजनेस को खोलने के लिए आपको पावर कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।
  • एक बार जब आप पावर कनेक्शन ले लेंगे तो आपको दोबारा पावर कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस आपको हर महीने बिजली का बिल देना होगा।

 #3: स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस

आजकल सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को तैयार करके बाहर से प्रिंटिंग करवाती है, आज के समय में मार्केट में इसकी डिमांड बहुत अधिक है। 

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और किसी भी कलर की प्रिंटिंग कर सकते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग को आप कागज, बैग, कपड़े किसी भी चीज पर कर सकते हैं, इसकी सहायता से आप विजिटिंग कार्ड, शादी कार्ड को भी आसानी से प्रिंट कर सकते हैं। 

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसे आप अपने बाजार से 10 से ₹12000 में आसानी से खरीद सकते हैं।

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस को बिना मशीन के शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें:

  • स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक लकड़ी का फ्रेम और लकड़ी के फ्रेम के ऊपर लगाने के लिए कपड़े की जरूरत पड़ेगी।
  • लकड़ी के फ्रेम के ऊपर लगाने के लिए सुपर कूट की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप मिक्स करके कुटिंग तैयार करेंगे।
  • स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कलर इंक और नाइट्रो की जरूरत पड़ेगी।
  • कलर को मिलाने के लिए एक स्क्रैपर और ग्लास की जरूरत पड़ेगी।

#4: हावी एंड डांस क्लास

आज के समय में लोगों के बीच डांस की मांग बढ़ती जा रही हैं हॉट डांस को सिखाने वाले शिक्षक की मांग बढ़ गई है बच्चे से लेकर बूढ़े तक आज के समय में डांस के शौकीन हैं।

इसीलिए यदि आपको डांस करना पसंद है तो आप लोगों को सिखा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

हावी एंड डांस क्लास खोलने के लिए आवश्यक चीजें:

  • डांस क्लास खोलने के लिए आपको एक अच्छे नाम का चुनाव करना होगा, एक अच्छा नाम लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करेगा।
  •  डांस क्लास खोलने के लिए आपको एक खाली कमरे की आवश्यकता पड़ेगी।
  • डांस क्लास खोलने के लिए आपको एक फर्नीचर, म्यूजिक सिस्टम और लैपटॉप की जरूरत पड़ेगी।

#5: किराना जनरल स्टोर

आज के समय में हर कोई चाहता है उसको घर का सारा सामान एक ही जगह पर मिल जाए इसीलिए यदि आप किराना जनरल स्टोर को खोलते हैं तो आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इसको आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप अपने जनरल स्टोर में राशन के सारे सामान को रख सकते हैं इसके लिए आप अपने होलसेल मार्केट से राशन के सामान को ला सकते हैं और उसको अपने दाम पर बेच सकते हैं। 

किराना जनरल स्टोर को आप 50000 से लेकर ₹100000 में आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

#6: सिलाई का बिजनेस

कढ़ाई बुनाई और सिलाई भारत की प्रारंभिक कला है जिसमें अधिकतर महिलाएं निपुण होती है कुछ महिलाएं को तो शुरुआत से ही कढ़ाई बुनाई की शिक्षा दी जाती थी तो कुछ महिलाएं अपने शौक से सीखती थी जहां वह उस कपड़ों को उस समय की फैशन को देखते हुए खुद से डिजाइन करती थी।

आधुनिकता के कारण लोग सिले सिलाई कपड़ो की तरफ आकर्षित होने लगे जिसमें वह सिले सिलाए कपड़ों को अपनी पसंद मानने लगे।

 लेकिन एक बार फिर से लोग वही पुरानी पारंपरिक तौर तरीकों की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं उसका कारण है कपड़ों की फिटिंग,  तरह-तरह के फैशन स्टेटमेंट और ब्रांड आदि।

आज के समय में लोग कपड़ों को अपनी फिटिंग के हिसाब से सिलवाना अधिक पसंद करते हैं, उसके लिए अपने घर के आस-पास अच्छे दर्जी की तलाश करते हैं।

अगर आज के पास भी सिलाई बुनाई का टैलेंट है तो आप घर बैठे कपड़ा सिलने का काम शुरू कर सकती है। इसको खोलने के लिए आपको बहुत कम लागत की जरूरत पड़ेगी।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें:

  • सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक कमरे की आवश्यकता पड़ेगी।
  • सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत पड़ेगी जिसे आप अपने बाजार से 3000 से ₹4000 में आसानी से खरीद सकते हैं।
  • सिलाई करने के लिए आपको 1 इंची टेप और टेलर चौक की आवश्यकता पड़ेगी।
  • सिलाई करने के लिए आपको सुई धागा और एक कैची की आवश्यकता पड़ेगी।

इस बिजनेस में कमाई आपकी मेहनत के ऊपर निर्भर करती है जब एक बार आपके ऊपर आपके ग्राहक का विश्वास बन जाएगा तो आपके कस्टमर अपने आप बढ़ने लगेंगे और आप अच्छी कमाई करना शुरू कर देंगे यदि आप बहुत अधिक मेहनत करते हैं तो 8 महीने के 25000 से ₹30000 आसानी से कमा सकते हैं।

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 

FAQs – ghar baithe udyog kaise suru kare?

#1. घर से कौन सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं?

आप अपने घर में कई तरह के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जैसे आप टिफिन सर्विस प्रदान कर सकते हैं, आप अचार बनाने का काम शुरू कर सकते हैं, घर पर होम ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।

#2. घर बैठे लाखो कमाने के लिए कौन सा बिजनेस करे?

यदि आप घर बैठे लाखो रुपए कमाना चाहते हैं तो इसके लिए ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, क्योंकि ब्लॉगिंग में आज के समय में बहुत अधिक पैसा है भारत में ऐसे कई सारे ब्लॉगर्स मौजूद है जो महीने के लाखों रुपए ब्लॉगिंग से कमाते हैं।

#3. ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

यदि आपके पास अधिक पूजी नहीं है और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप खिलौनों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं या लोगों के घर पानी सप्लाई कर सकते हैं इस बिजनेस को आप छोटे लेवल पर ₹1000 से भी शुरू कर सकते हैं।

#4. आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

आज का युग डिजिटल का है इसीलिए ऑनलाइन बिजनेस आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस है,  अब डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बहुत अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

#5. घर बैठे रोज ₹1000 कैसे कमाए?

घर बैठे अब रोज पैसा कमाने के लिए अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और उस पर कुछ आर्टिकल लिखकर गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष- घर बैठे उद्योग कैसे शुरू करें?

दोस्तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि कैसे आप घर बैठे अपना उद्योग शुरू कर सकते हैं और बहुत ही कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, इसके लिए हमने आपको कुछ बिजनेस आइडियाज बताएं है जिनका उपयोग करके आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

Leave a comment