mahilao ke liye ghar baithe rojgar | घर बैठे रोजगार के तरीके 2023

Ghar Baithe Rojgar Karke Paise Kaise Kamaye – घर बैठे रोजगार के तरीके | House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business | Ghar Baithe Jobs For Ladies In Hindi | Ghar Baithe Packing Ka Kam करके रोजगार करें।

हमारे देश की जनसंख्या में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है, जैसे-जैसे देश की जनसंख्या की वृद्धि हो रही है वैसे वैसे ही बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, जो देश के लिए सबसे बड़ी समस्या है।

हर रोज न जाने कितने लोग interview में छट जाते हैं, vacancy के इंतजार करते-करते बुढापे की उम्र में चले जाते हैं। तो कुछ लोग पढ़ना ही नही चाहते हैं और ना जाने कितने लोग खुद की गलतियों के वजह से बेरोजगार हो जाते हैं। इसके अलावा और भी बहुत से कारण हैं, जिनके वजह से लोग बेरोजगार होते जा रहे हैं।

ऐसी ही समस्याएं के कारण से कुछ लोग बिजनेस के बारे में विचार करते हैं, तो कुछ लोग Google पर search करते रहते हैं की घर बैठे रोजगार (ghar baithe rojgar kya hai) क्या है?

Ghar Baithe Rojgar Karke Paise Kaise Kamaye - घर बैठे रोजगार के तरीके

इसके अलावा बहुत सी ऐसी महिलाएं भी हैं, जो घरों के काम करने के बाद फ्री हो जाती है, जो आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं। तो ऐसी महिलाएं भी google पर अक्सर search करती है कि, घर बैठे रोजगार महिलाओं के लिए (ghar baithe rojgar mahilao ke liye) कौन कौन सी है?

यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो आज इस artical को पूरा पढ़ें, क्योंकि इस पोस्ट में यह बताया गया है, कि घर बैठे रोजगार कैसे करें (Ghar baithe rojgar kaise kare) और घर बैठे रोजगार के अवसर (ghar baithe kam) कौन कौन सा है?

घर बैठे रोजगार महिलाओं के लिए (ghar baithe rojgar mahilaon ke liye), घर बैठे रोजगार के तरीके (ghar baithe rojgar ke tareeke) और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल में है, जो घर बैठे रोजगार (ghar baithe rojgar) से जुड़ी हुई है।

अब हम आपको बता दें कि हम इस आर्टिकल में घर बैठे रोजगार की जानकारी (ghar baithe rojgar ki jankari) इतनी अच्छी तरह से देंगे, कि आपको घर बैठे रोजगार (ghar baithe rojgar) प्राप्त करने में आसानी हो जाएगी।

घर बैठे रोजगार के ऑफलाइन तरीके (Ghar Baithe Rojgar Ke Offline Tarike) 

  •  Packing का काम करके घर बैठे रोजगार करें
  • पापड़ का business करके घर बैठे रोजगार करें
  • अचार का business करके घर बैठे रोजगार करें
  • beauty parlor का दुकान खोलकर घर बैठे रोजगार करें
  • सिलाई-कढ़ाई का काम करके घर बैठे रोजगार करें
  • Tiffin service का business करके घर बैठे रोजगार करें
  • घर पर कोचिंग चलाकर घर बैठे रोजगार करें
  • मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाकर घर बैठे रोजगार करें
  • मसाला का business करके घर बैठे रोजगार करें 
  • जन सेवा केंद्र खोलकर घर बैठे रोजगार करें

#1. Ghar Baithe Packing Ka Kaam करें

यदि आप घर बैठे रोजगार करना चाहते हैं, तो पैकिंग का काम शुरू कर सकते है, इस काम को कोई एक अनपढ़ व्यक्ति भी आसानी से कर सकता है। यह कार्य बहुत साधारण कार्य है, इसलिए घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाना गांव की महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा घर बैठे रोजगार माना जा सकता है।

घर बैठे पैकिंग का काम को खाली समय में अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे तब कर सकते हैं, इस काम में आप खुद के मालिक रहेंगे; किसी भी प्रकार के रोक- टोक नहीं रहेगा।

Ghar Baithe Packing Ka Kam से जुड़ी हर एक प्रक्रिया काफी आसान होती है, आप इस काम को करते समय परिवार के किसी भी सदस्य की सहायता ले सकते हैं।

और सबसे बड़ी बात यह है कि आपकी पैकिंग जितनी भी अच्छी होगी; आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी उतनी ही तेजी से होगी, क्योंकि मार्केट में जो दिखता है, वही बिकता है।

#2. घर बैठे पापड़ का बिजनेस करके रोजगार करें

अक्सर हम खाने के साथ पापड़ खाया करते हैं, पापड़ पैकिंग का बिजनेस बड़े बड़े स्तर पर किया जाता है और सबसे बड़ी बात कि ज्यादातर महिलाएं ही पापड़ पैकिंग का बिजनेस का काम कर रही हैं।

आज के समय में बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो पापड़ पैकिंग का काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी घर बैठे रोजगार की तलाश कर रही हैं, तो पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

आप पापड़ के बिजनेस को बहुत कम पैसे में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। पापड़ बनाने के लिए आपको नमक, मसाला, दाल का आटा और भी बहुत कुछ की जरूरत पड़ती है।

इस काम में सबसे बड़ी बात यह है कि पापड़ सुखाने के लिए आपको कम जगह की  आवश्यकता पड़ती है। आप जितनी ज्यादा पापड़ बनाएंगे, उतनी ही जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

पापड़ पैकिंग का काम कोई छोटा काम नहीं है, आप इस काम से महीनों का लाखो तक कमा सकते हैं। यदि आप पापड़ पैकिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो अभी से इस काम को शुरू कर दें।

#3. अचार का बिजनेस करके घर बैठे रोजगार करें

भारत का ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसे अचार खाना पसंद नहीं होगा और गांव में ऐसा कोई घर नहीं होगा, जिसमें अचार नहीं बनता होगा। इसलिए यदि आप अचार का बिजनेस शुरू कर दे, तो आप बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आपको आचार नहीं बनाने आता है, तो आप इंटरनेट का सहारा लेकर अचार बनाना सीख सकते हैं और नहीं तो अपने घर के किसी जानकार सदस्य की सहायता से अचार बनाकर मार्केट में सेलिंग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

अचार बनाने में तेल, मसाला और जिस पदार्थ का अचार बनाएंगे वह पदार्थ की आवश्यकता पड़ती है, अचार बनाने का process साधारण होता है। इसे बेचने के लिए आप इसे छोटे-छोटे पैकेट में पैक करके सेल कर सकते है और घर बैठे रोजगार पा सकते हैं

#3. Beauty Parlor का दुकान खोलकर घर बैठे रोजगार करें

आज के समय में आप देख सकते हैं, कि लोग खुद की सुंदरता निखारने के लिए कई तरह के Cream, Powder जैसे अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा महिलाएं ब्यूटी पार्लर भी जाती है।

यदि आपको ब्यूटी पार्लर का अच्छा नॉलेज है, तो आप ब्यूटी पार्लर का दुकान खोलकर घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आपके घर में कोई रूम खाली हो, तो उसमें भी आप ब्यूटी पार्लर का प्रोडक्ट लाकर एक दुकान तैयार कर सकते हैं।

या फिर किकी मार्केट में जाकर अच्छी जगह देखकर ब्यूटी पार्लर का दुकान खोल सकते हैं, जहां पर आपको आने जाने में सुविधा हो और इसके अलावा शादी ब्याह में दुल्हन को तैयार करने के लिए भी लोग ब्यूटी पार्लर वालों को ही बुलाते हैं।

इसके अलावा और भी बहुत सारे ब्यूटी पार्लर से जुड़े और काम आते रहते हैं, जिन्हें आप सीखकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#4. सिलाई-कढ़ाई का काम करके घर बैठे रोजगार करें

गांव की बहुत सारी महिलाएं होती हैं, जिन्हें सिलाई कढ़ाई का काम बहुत अच्छी तरह आता है। वह चाहे तो एक दुकान खोलकर सिलाई कढ़ाई का काम कर कर सकती हैं।

यह एक प्रकार का स्किल है, आप जितनी ज्यादा इस पर काम करेंगे; उतना ही ज्यादा आप इस skill को सीखेंगे। सिलाई कढ़ाई का काम करके आप ज्यादा तो नहीं कमा सकते हैं; लेकिन अपने खर्चे आसानी से निकाल सकते हैं। 

यदि आप किसी स्कूल से ड्रेस सिलने या फिर किसी कंपनी से जुड़कर उसके प्रोडक्ट्स सिलने की जिम्मेदारी ले लेते हैं, तो आपकी अच्छी खासी कमाई होने लगेगी।

#5. Tiffin Services Business करके घर बैठे रोजगार करें

Tiffin Services का बिजनेस आप उस एरिया में शुरू कर सकते हैं, जिस एरिया में वर्कर और छात्रों की संख्या ज्यादा हो, क्योंकि बहुत से ऐसे वर्कर और छात्र होते हैं, जिन्हें अपने काम और पढ़ाई के चलते खाना बनाने का समय नही मिल पाता है।

ऐसे में वह student और worker टिफिन सर्विस का option का चयन करते हैं, तो आप यह अवसर देखकर उस एरिया में टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप इस काम को चाहे तो अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं, या फिर किसी ऐसे स्थान पर इसका चयन कर सकते है। जहां से उस एरिया में स्थित जितने भी वर्कर और छात्र हो उन सभी को टिफिन डिलीवर किया जा सके। इस काम को सुरु करने के लिए आप कुछ वर्कर को monthly salary पर रख सकते है।

#6. कोचिंग चलाकर घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए रोजगार 

यदि आप को पढ़ाने का अच्छा तरीका मालूम है या पढ़ना अच्छा लगता है, तो आप पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। यह घर बैठे रोजगार के लिए सबसे बढ़िया option है और यह भी एक प्रकार का skill है।

आपको जिस subject में अच्छा ज्ञान हैं, आप उसी subject को पढ़ाये। इससे पढ़ने वाले बच्चे भी खुश रहेंगे और आपकी कोचिंग सेंटर की ग्रोथ भी काफी तेजी से होगी और साथ-साथ उस subject में आप माहिर भी होते जाएंगे।

यदि आपके पास थोड़े पैसे हैं, जिन्हें आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आप उन पैसों को बेंच, बोर्ड, मार्कर जैसे वस्तुओं में इन्वेस्ट करके अपने कोचिंग सेंटर को एक अच्छा लुक दे सकते हैं। इस तरह से आप घर बैठे रोजगार करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#7. मोमबत्ती और अगरबत्ती पैकिंग का काम करके घर बैठे रोजगार करें

आप चाहे तो मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाकर और उसकी पैकिंग करके घर बैठे रोजगार कर सकते हैं। मोमबत्ती बनाना की प्रक्रिया बहुत साधारण होती है, बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो ऐसे काम देते रहते हैं।

आपको उन्हीं व्यक्तियों को ढूंढना है, जो ऐसे कामों को देते है, इस प्रकार के काम को महिलाएं घर पर बैठकर खाली समय में काफी आसानी से कर सकती हैं, इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना रहता है।

  इसमें पहले से ही आपको सभी प्रोडक्ट दे दिए गए होते हैं, उन्हीं प्रोडक्ट से आपको अगरबत्ती और मोमबत्ती का निर्माण करना होता है और कंपनी को वापस भेज देना है। इस प्रकार से आप यह काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#8. मसाला पैकिंग का काम करके घर बैठे रोजगार करें 

हम सभी जानते हैं, कि भारत में मसाला कितना ज्यादा पसंद किया जाता है और इसी वजह से इसकी बिक्री हमेशा रहती है और मसालों के दाम भी काफी ज्यादा होते हैं। 

यदि आप घर बैठे रोजगार करके मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो मसाला का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मसाला बिजनेस में आप बाहर से मसाले लाकर उन्हें खड़ा पैक कर सकते हैं या उन्हें पीसकर पैक कर सकते हैं। मसाला पीसकर पैक करने के लिए आपको मसाला पीसने वाली मशीन लेनी पड़ेगी और साथ में उन दुकानों से कांटेक्ट करना पड़ेगा, जो मसाला की सेलिंग करते हैं।

मसाले के बिजनेस में काफी ज्यादा मुनाफा है; यदि आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी प्राप्त करके इससे शुरू कर सकते हैं, यह भी घर बैठे रोजगार के लिए बहुत बढ़िया रोजगार है।

#9. जन सेवा केंद्र खोलकर घर बैठे रोजगार करें

आप जरूर कहीं ना कहीं गांव में ग्राहक सेवा केंद्र देखें होंगे। ग्राहक सेवा केंद्र घर बैठे एक बढ़िया रोजगार है और ग्राहक सेवा केंद्र पर काम भी हमेशा आते रहते हैं।

ऐसे में आप अपने गांव में ग्राहक सेवा केंद्र का दुकान खोल सकते हैं, परन्तु आप अपने इसी दुकान को किसी कॉलेज के अगल-बगल खोलते हैं, तो आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने का विचार बना लिया है, तो आप इसकी पूरी जानकारी इंटरनेट से प्राप्त करें और ग्राहक सेवा केंद्र खोले; इससे आपको किसी भी प्रकार से दिक्कत नहीं होगी।

Ghar Baithe Rojgar Ke Tareeke – घर बैठे रोजगार के तरीके | Ghar Baithe Jobs For Ladies In Hindi 

दोस्तों हम आपको बता दे कि घर बैठे रोजगार के तरीके मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

  1. घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन तरीके (Ghar baithe rojgar ke online tareeke)
  2. घर बैठे रोजगार के ऑफ़लाइन तरीके (Ghar baithe rojgar ke offline tarike)

वैसे तो ज्यादातर लोग घर बैठे रोजगार के ऑनलाइन तरीके के बारे में जानना ज्यादा पसंद करते हैं, परंतु हम आपको घर बैठे रोजगार के तरीके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे कि जिससे आपको घर बैठे रोजगार करते समय किसी प्रकार का दिक्कत ना हो।

घर बैठे रोजगार के अवसर के ऑनलाइन तरीके (Ghar baithe rojgar ke online tarike) निम्नलिखित हैं।

  • YouTube video से घर बैठे रोजगार करें
  • Video editing करके घर बैठे रोजगार करे
  • Photo editing से घर बैठे रोजगार करें
  • Blogging से घर बैठे रोजगार करें
  • Content Writing से घर बैठे रोजगार करें
  • Data entry jobs से घर बैठे रोजगार करें
  • Online teaching से घर बैठे रोजगार करें
  • Online Survey करके घर बैठे रोजगार करें
  • Affiliate marketing करके घर बैठे रोजगार करें
  • Share market में पैसे invest करे घर बैठे रोजगार करें
  • Translator बनकर घर बैठे रोजगार करें
  • Meesho app से घर बैठे रोजगार करें
  • Google और paytm से घर बैठे रोजगार करें
  • Game खेलकर घर बैठे रोजगार करें
  • Online logo design करके घर बैठे रोजगार करें

#1. YouTube

वीडियो बनाना Ghar Baithe Jobs For Ladies के लिए बहुत अच्छा साधन माना जा सकता है। इसलिए यदि आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है, तो आप वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप YouTube App का सहारा ले सकते हैं; YouTube App पर बस आपको एक खुद का चैनल बनाना है और उस पर वीडियो अपलोड करते रहना है।

आप वीडियो ऐसे टॉपिक पर बनाएं, जिसमें आपको ज्यादा इंटरेस्ट हो, इससे आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और पूरे लगन के साथ अपने काम में लगे रहेंगे और किसी एक ही टॉपिक पर आप काम करते जाएंगे; तो आपको उसमें अच्छा ज्ञान भी हो जाएगा।

जब आपके YouTube चैनल पर 1000 subscriber  और 4000 घंटे view हो जाए तो आपका चैनल monetize जाएगा; जिससे आपको कमाई होने लगेगी।

YouTube से पैसे कमाने की बात की जाए, तो लोग लाखों करोड़ों रुपए कमाते है, इसके लिए आपको अच्छी वीडियो पोस्ट करनी पड़ेगी, जिसका कंटेंट अच्छा है और लोगों को ज्यादा attract कर सके; इससे आपकी कमाई अच्छी होगी।

वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा और एक लैपटॉप होना चाहिए, लैपटॉप की सहायता से आप अपने वीडियो को अच्छी तरह Edit करके अच्छे क्वालिटी दे सकते हैं।

यदि आप घर बैठे रोजगार के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो आप YouTube वीडियो बनाकर अपनी बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

#2. Video Editing

यदि आप वीडियो नहीं बना सकते है, तो आप किसी youtubers के लिए video editing का काम करके घर बैठे रोजगार पा सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा लैपटॉप हो तो आप video editing का काम काफी आसानी से कर सकते हैं।

कोई भी YouTube पर वीडियो एडिटिंग के लिए Video Editor को Monthly Payment पर रख सकता है। आप यह काम करके महीनों का लाखों रुपए तक कमा सकते है, इसके लिए वीडियो एडिटिंग की स्किल काफी अच्छी होनी चाहिए।

यदि आपको Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro, या KineMaster जैसे video editor software का सही से प्रयोग करना आता है, तो आप काफी आसानी से वीडियो एडिट कर सकते हैं।

आप जितनी अच्छी video editing करेंगे, आपको उसी के हिसाब से पैसे मिलेंगे, यह सब कुछ आपके practice पर निर्भर करता हैं। आप जितनी ज्यादा practice करेंगे; आपकी यह skill उतनी ही मजबूत होते जाएगी।

यदि आपको video editing नहीं आता है, तो आप अभी से सीखना शुरू कर सकते हैं और कुछ महीनों में आप अच्छे video editor बन सकते हैं। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे; उतनी ही तेजी वीडियो एडिटिंग करना सीखेंगे।

#3. Photo Editing

जिस तरह से आप वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं, उसी प्रकार फोटो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि फोटो एडिटिंग भी बहुत बड़ा मार्केट है। यदि आपको फोटो एडिटिंग करना आता है, तो अब खुद की वेबसाइट बनाकर अपने द्वारा लिए हुए फोटो को एडिट करके वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने एडिट किए हुए फोटो को वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

फोटो बेचकर पैसा कमाने वाली वेबसाइट निम्न प्रकार से दी गई हैं।

  • Adobe Stock
  • Shutterstock
  • Alamy
  • Etsy
  • Fotomoto
  • 500px

सबसे अच्छी बात यह है कि फोटो एडिटिंग करना वीडियो एडिटिंग करने से काफी आसान है, इसे आप बहुत आसानी से सीख सकते हैं। यदि आप फोटो एडिटिंग करना नहीं जानते हैं और सीखना चाहते हैं, तो आप अभी सीखना शुरू कर दें, क्योंकि आने वाले समय में इसकी लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है।

#4. Blogging

यदि आप घर बैठे रोजगार पाना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं; इस काम को करने के लिए आपके पास थोड़े धैर्य, समय और कड़ी मेहनत का होना काफी जरूरी है।

यदि आपको ब्लॉगिंग करते समय धैर्य नहीं रखते हैं, तो आपको बहुत से नुकसान उठाने पड़ेंगे; क्योंकि इसमें समय काफी ज्यादा लगता है। इसमें पैसे खर्च करके खुद की वेबसाइट बनानी पड़ती है।

शुरुआत में यह काफी भारी पड़ सकता है पर आप निरंतर काम करते रहेंगे, तो आपको आगे चलकर बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा।

ब्लॉगिंग का काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखवाने पड़ते हैं। 

यदि आप चाहें तो खुद आर्टिकल सकते हैं, आपका आर्टिकल जितना ही अच्छा होगा उतने ही लोग आपका आर्टिकल को पड़ेंगे जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा आएंगे और अच्छे खासे पैसे बनेंगे।

#5. Content Writing

यदि आप घर बैठे रोजगार की तलाश कर रहे हैं, वह भी ऐसे रोजगार जिसमें किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं है, तो आप राइटिंग का काम कर सकते हैं। आप इस काम को करके महीने का ₹10000 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि राइटिंग के काम में किसी प्रकार के निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसमें बस आपके पास Content Writing skill अच्छी होनी चाहिए। आपकी राइटिंग स्किल जितनी अच्छी होगी उसी के अनुसार आपको पैसे मिलेगा।

बहुत से ऐसे ब्लॉगर होते हैं, जो आर्टिकल लिखवाने के लिए अच्छे राइटर की तलाश में रहते हैं। यदि आपके पास writing skill अच्छी है, तो आप यह काम किसी blogger के लिए कर सकते हैं।

Freelancer, fiverr, Upwork जैसे साइटों पर आपको काफी आसानी से राइटिंग की जॉब मिल जाएगी। यदि आप घर बैठे रोजगार (ghar baithe rojgar) करना चाहते हैं, तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

इसके अतरिक्त Facebook पर बहुत सारे ग्रुप्स हैं, जहां पर आप Content Writing का घर बैठे काम प्राप्त करके फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते हैं।

#6. Data Entry Jobs

यदि आप घर बैठे रोजगार ढूंढ रहे हैं और ऐसी रोजगार इसमें ज्यादा मेहनत ना हो, तो  डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। क्योंकि यह काम बहुत आसान है, इसमें बस आपको कुछ डाटा दिया जाएगा, जिसको कंप्यूटर फॉर्म में बदलना रहता है।

आसान भाषा में कहें तो विभिन्न प्रकार के डाटा जैसे information, daucument आदि को डिजिटल तरीके से कंप्यूटर फॉर्म में तैयार करने की प्रक्रिया डाटा एंट्री जॉब कहलाती है।

इस काम को करने के लिए लैपटॉप और internet connection की आवश्यकता पड़ती है। डाटा एंट्री काम को कोई भी व्यक्ति काफी आसानी से या यू कहे तक कोई छात्र भी अपने खर्चे निकालने के लिए इस काम को कर सकता है।

डाटा एंट्री जॉब आप किसी अखबार के माध्यम से ढूंढ सकते हैं, ध्यान रहे कि वह कोई फ्रॉड ना हो! इसके लिए सबसे पहले आप अखबार की इश्तिहार की जांच पड़ताल कर लें, इसके बाद ही डाटा एंट्री जॉब स्वीकार करें।

#7. Online Teaching

हाल ही में हम सब एक बहुत बड़े महामारी से उभरे हुए हैं, उस वक्त हर किसी का काम बंद हो चुका था; चाहे वह छोटे बच्चों की पढ़ाई लिखाई क्यों नहीं हो; तभी उसी वक्त digital क्षेत्र में विकास काफी तेजी से विकास हुआ, पढ़ाई-लिखाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू हुई और तब से आज तक ऑनलाइन क्लासेज चलती आ रही हैं। 

आज भी बहुत से ऐसे टीचर है, जो ऑनलाइन पढ़ाना नहीं छोड़े और यह बहुत अच्छी बात है। यदि आपको भी पढ़ाना अच्छा लगता है, तो आप भी ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग घर बैठे रोजगार  में से काफी अच्छा रोजगार है, यदि आप पढ़ाना चाहते हैं; तो zoom, google meet, teachment ऐसा ऐप का सहारा लेकर काफी आसानी से पढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास अच्छा खासा बजट है, तो खुद का ऐप बनवाकर उस app से पढ़ा सकते हैं।

#8. Online Survey

घर बैठे रोजगार करने के लिए यह बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है, इसमे आपको किसी प्रकार से रिस्क नही लेना पड़ेगा और ना ही, इसमें किसी भी प्रकार से दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। ऐसे काम में बस आपको कुछ टास्क दिया जाएगा, जिसे पूरा करने पर पैसे मिलते है।

चूंकि बहुत सी ऐसी कंपनी होती है, जो सर्वे पूरा करने के लिए आपको पेमेंट देती हैं, यह कंपनियां आमतौर पर famous product और service के बारे में internet user या opinion के लिए pay करती है।

यदि आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं, जिसके सहायता से आप इतने पैसा कमा सकते हैं कि महीने का खर्च निकाल सकते है।

1. ClixSense

2. Neobux

3. Swagbucks

4. Ipanel Online

5. Global Test Market

6. Ipsos

7. Opinion World

8. Toluna Surveys

9. Opinion Bureau

10. ySense

11. PrizeRebel

#9. Affiliate Marketing

Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए amazon, flipkart जैसे कंपनियों के Affiliate Program को ज्वाइन करना पड़ेगा, Affiliate program को Join करने के लिए कंपनी के official website पर जाकर Affiliate program पर क्लिक करके पूछे गए Details को भरकर सबमिट कर सकते हैं।

इसके बाद आप उस कंपनी के Affiliate program के पार्टनर बन जाएंगे, इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट का affiliate link generate करके शेयर करना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके शेयर किए हुए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदना है, तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है।

यह बहुत ही साधारण कार्य है। यदि आप घर बैठे रोजगार करना चाहते हैं, तो आप affiliate marketing का काम शुरू कर सकते हैं। आप इस काम में जितना मेहनत करेंगे; आपको उतने ही कमाई होगी।

ऐसे कामों से पैसा कमाने के लिए कोई Limitations नहीं है। आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं, बशर्ते कि आपको उतनी मेहनत करनी पड़ेगी और सबसे बड़ी बात यह है कि आपको एक affiliate program का पार्टनर बनने के लिए किसी वेबसाइट या YouTube चैनल जैसे किसी लिंक का होना काफी जरूरी है।

#10. Share Market

आज के समय में शेयर मार्केट घर बैठे रोजगार का एक बहुत बड़ा हिस्सा है और शेयर मार्केट में काफी ज्यादा पैसे Trading Karke Kamaye जा सकते हैं। शेयर मार्केट बहुत बड़ा मार्केट है, वर्तमान समय में ज्यादातर लोग शेयर मार्केट से चर्चित हो चुके हैं और लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

आपको भी शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज है, तो आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है।

इसलिए शेयर मार्केट के बारे में अच्छे खासे नालेज प्राप्त करें; इसके बाद आप अपने पैसे इन्वेस्ट करके शेयर मार्केट से पैसे कामए।

जब भी आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें तो अपने रिस्क और अपने नॉलेज पर ही इन्वेस्ट करें। दूसरों से सलाह ना लें, यदि आपको नॉलेज नहीं है; तो आप पहले आप अच्छी तरह से इकट्ठा करें और उसके बाद शेयर मार्केट अपने पैसे लागए।

कुछ ऐसा application जिनकी सहायता से आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करके शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं।

  1. angelone
  2. Upstox
  3. Zerodha
  4. 5paisa

#11. Be A Translator

यदि आप भाषाओं के ज्ञाता अर्थात आप एक से अधिक भाषा जानते हैं, तो translator बनकर घर बैठे रोजगार पा सकते हैं यह काफी अच्छी skill है, इस skill से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप translator का जॉब घर बैठे रोजगार के रूप में करना चाहते हैं, तो आपको यह काम fiverr, freelancer और upwork जैसे साइट पर काफी आसानी से मिल जाएगा।

Translator के काम में आपको कुछ document मिलेगा, जिसको एक भाषा से दूसरे भाषा में बदलना रहता है। यदि आप इस language skill में माहिर हैं, तो इस काम को करने में आपको बहुत कम ही समय लगेगा।

यदि आपको भाषाओं का ज्ञान नहीं है और ट्रांसलेटर बनना चाहते हैं, तो आप  Duolingo जैसे ऐप का सहारा लेकर कई सारे भाषा सीख सकते हैं। इसके अलावा आप online course करके भी सीख सकते हैं।

#12. Meesho ReSelling 

Meesho App, पैसा कमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया है, इस App में पैसे कमाने का process बहुत ही साधारण है।

यह एक प्रकार का shopping App है। इसमें उपस्थित किसी प्रोडक्ट को शेयर करके पैसा कमा सकते हैं अर्थात यदि आप किसी प्रोडक्ट को शेयर करते हैं, तो शेयर किया हुआ प्रोडक्ट किसी व्यक्ति को पसंद आता है, तो वह व्यक्ति अवश्य ही आपसे आर्डर के लिए बात करेंगा।

तब आप meesho App में उपस्थित prize के हिसाब से अपनी अलग prize सेट करके अर्थात अपना marzin पकड़कर उस प्रोडक्ट का दाम बता सकते हैं और उस व्यक्ति के लिए आर्डर करके पैसे कमा सकते हैं।

#13. Google & Paytm

Google Pay और Paytm App से आप घर बैठे रोजगार करके ज्यादा पैसे तो नहीं कमा सकते हैं, परन्तु आप कुछ ना कुछ हर महीने अवश्य ही कमा सकते है।

Google Pay और Paytm हर महीने कुछ ना कुछ ऑफर लेकर आया करते हैं और इनके Process काफी simple होते हैं, जिन्हें पूरा करके कुछ ना कुछ खर्चे आसानी से निकाल सकते हैं।

Paytm App में अक्सर Paytm wallet में पैसे add करने के ऑफर, refer करने का ऑफर जैसे और भी बहुत सारे ऑफर हमेशा आते रहते हैं। आप इन task को पूरा करके कुछ पैसे कमा सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार Google pay में भी हर महीने कुछ ना कुछ ऐसे Task आते हैं, जिन्हें आप को पूरा करना होता है जब आप task को पूरा कर लेते हैं, तो आपको रीवार्ड मिलते हैं और रीवार्ड में आपको पैसे प्राप्त होते हैं।

#14. Online Gaming

दोस्तों, आज के समय में गेम खेलना केवल एके मनोरंजन नहीं है, बल्कि एक पैसा कमाने का जरिया बन चुका है। आप इसे घर बैठे रोजगार में बिना किसी हिचक के शामिल कर सकते हैं, क्योंकि आज के समय में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं, जो घर बैठे गेम खेल कर पैसा कमा रहे हैं।

इसलिए आपको भी गेम खेलना अच्छा लगता है, तो आप भी घर बैठे गेम खेलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो गेम खेलते वक्त YouTube पर Live streaming करते हैं, जिससे उनकी कमाई होती है।

इसके अलावा Ludo Game, Fantasy Games, से संबंधित ऑनलाइन Money Earning Games होते हैं, जिनमें Winner को कुछ ना कुछ प्राइस मिलता है और वह Price पैसों के रूप में दिया जाता है। तो आप ऐसे गेम सर्च करके उसके टर्म एंड कंडीशन पढ़कर उस में हिस्सा ले सकते हैं।

#15. Online Logo Design

यदि आपको लोगो डिजाइन करना अच्छा लगता है, तो आपको घर बैठे रोजगार मिल सकता है। इसके लिए आप लोगो डिजाइन से जुड़े काम को ढूंढने के लिए freelancer, fiverr और upwork जैसे साइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप जितनी ज्यादा अच्छी creativity से लोगो डिजाइन करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा काम मिलते जाएंगे, जिससे आप उतने ही पैसे कमाएंगे। logo design का काम बहुत अच्छा काम है और Future में भी इसका Scope काफी बढ़ने वाला है 

यदि आप Logo Design करना नहीं जानते हैं, तो आप ऑनलाइन कोर्स की सहायता से Logo Design करना सीख सकते हैं और Future में पैसा कमाने के लिए तैयार हो सकते हैं।

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  5. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  6. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Gareeb Mahilaon Ke Liye Ghar Baithe Rojgar – घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम  

  • Youtube video बनाकर घर बैठे रोजगार करें।
  • Video editing का करके घर बैठे कर रोजगार करें।
  • Photo editing करके घर बैठे रोजगार करें।
  • Food blogging करके घर baithe रोजगार करें।
  • Content Writing करके घर बैठे रोजगार  करे।
  • Online Blogging करके घर बैठे रोजगार  करे।
  • Online teaching करके घर बैठे रोजगार करे।
  • Data entry का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • Online Translator बनकर घर बैठे रोजगार करे।
  • Share market में invest करके घर बैठे रोजगार करे।

गांव में घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर

अगर गांव की महिलाएं घर बैठे रोजगार करना चाहती हैं, तो वह भी यह सारे काम कर सकती है, जो हमने ऊपर बताया है। यदि वो थोड़ा बहुत पढ़ लिखी है, तो भी वे यह काम काफी आसानी से कर सकती है। 

यदि वह पढ़ी लिखी नही है या कम पढ़ी लिखी है, तो कुछ और रोजगार के बारे में बता रहे है; जिसे सीखकर काफी आसानी से कर सकती है और घर बैठे रोजगार प्राप्त करके अच्छी कमाई कर सकती है।

  • सिलाई कढ़ाई का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • पैकिंग का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • साबुन बनाने का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • चिप्स का बिज़नेस करके घर बैठे रोजगार करे।
  • Beauty parlor का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • मसला का बिज़नेस का काम करके घर बैठे रोजगार करे।
  • अगरबत्ती बनाकर पैकिंग करने का घर बैठे रोजगार करे।
  • मोमबत्ती बनाकर पैकिंग करने का घर बैठे रोजगार करे।
  • अचार का business करके घर बैठे रोजगार करें।
  • पापड़ का काम करके घर बैठे रोजगार करें।
  • Tiffin service का काम करके घर बैठे रोजगार करें।

घर बैठे रोजगार कैसे करें? (Ghar Baithe Rojgar Kaise Kare) 

हमने आपको जो भी ऊपर घर बैठे रोजगार के बारे में बताए है, उन सभी रोजगार में किसी भी रोजगार का चयन करके घर बैठे रोजगार कर सकते है।

यदि आप उन सभी रोजगार में कोई skill वाला रोजगार करने के सोच रहे है, तो और ही अच्छी बात है, क्योंकि जब आप कोई skill सिख लेंगे, तो आप उस skill में जब चाहें तब काम कर सकते है।

यदि आप स्किल को सही से सिख लेते है, तो आपको काम करने के पैसे भी आपके skill के अनुसार मिल सकता है।

इसके अतिरिक्त अपने काम को सचे मन और ईमानदारी के साथ करें। आपकी ईमानदारी ही आपको बिज़नेस और skill को आगे बढ़ायेगी। हमनें आपको जितने भी काम बताये है, उनमें से ऐसे काम को करें; जो आपको पसंद हो, जिसमें आप enjoy कर सकें ।

घर बैठे कौन सा बिजनेस कौन सा करें – Ghar Baithe Kaun Sa Business Kare? 

आप मुझे बताए गए कामों से संबंधित घर बैठे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • मसाला का बिजनेस करके घर बैठे रोजगार करें।
  • Online business करके घर बैठे रोजगार करें।
  • चायपत्ती का business करके घर बैठे रोजगार करें।
  • मुर्गी पालन का business करके घर बैठे रोजगार करें।

Ghar Baithe Rojgar Kaise Milega – घर बैठे रोजगार कैसे प्राप्त करें?

यदि आप घर बैठे रोजगार पाना चाहते है, तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिससे आप घर बैठे रोजगार कर सकते है।

  1. सर्वप्रथम आप कोई skill सिख ले, इससे आपको काम करने में कोई दिक्कत नही होगी और skill रहेगी तो आप अच्छे पैसे भी कमाएंगे,
  2. Skill सीखने के बाद fiverr, freelancer,और upwork जैसे साइट पर काम ढूढे, यहाँ आपको काम आसानी से मिल जाएगा।
  3. यदि आप स्किल नही सीखना चाहते है, तो कोई बिजनेस कर सकता है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग जो घर पर मुफ्त बैठे रहते है, इधर-उधर ऐसे ही घूमते रहते है और उन्ही में से कुछ ऐसे लोग होते है, जो घर बैठे काम करके पैसे कमाना चाहते है। 

तो आपको बता दे कि ऊपर बताए हुए रोजगार में से आप कोई भी रोजगार चुनकर (जो आपको पसंद हो) शुरू कर सकते हैं। और फिर घर बैठे रोजगार करके घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास कोई और बिसनेस आईडिया है, तो आप उस काम को काम कर सकते है।

Conclusion – Mahilao ke liye ghar baithe rojgar

हमने आपको इस artical में जो कुछ भी काम के idea बताये हैं, आप इन idea से कोई काम करके घर बैठे रोजगार कर सकते है। मुझे उम्मीद है कि आप जरूर कोई न कोई skill सीखकर काम करेंगे। इससे आपको खुद की पहचान बनेगी।

Leave a comment