फ्री में घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Free Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2023

क्या आप फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Free Mein Paise Kaise Kamaye) फ्री में पैसा कमाने का मतलब यह नहीं कि आपको बैठे बैठे पैसे मिल जाएंगे। ये सब एक गलत धारणा है, आप इसे अपने मन से हटा ले। 

Free में पैसा कमाने का मतलब यह है कि आपको पैसा कमाने के लिए एक पैसा इन्वेस्ट न करना पड़े। पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करने पड़ेंगे, चाहे कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो, हर क्षेत्र में अलग-अलग काम होते हैं और अलग-अलग पैसे होते हैं।

Ghar Baithe Paise kaise Kamaye - फ्री में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यदि आप फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं, तो डिजिटल क्षेत्र काफी बढ़िया है। आप डिजिटल क्षेत्र में काफी आसानी से फ्री में पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में फ्री में पैसा कमाने के लिए एक से एक बढ़कर बेहतरीन तरीके बताएंगे। यदि आप इन सभी तरीकों के बारे में अच्छे से जान लेंगे, तो आप अवश्य किसी ना किसी एक तरीकों को अपनाकर पैसा कमा सकते हैं।

#1. Youtube से फ्री में पैसा कमाए

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप बिना पैसे इन्वेस्ट किए पैसा कमा सकते हैं। आपको Youtube पर अपना अकाउंट बनाकर एक चैनल बना लेना है और उस चैनल पर वीडियो पोस्ट करना है और जैसे ही आपके वीडियो पर 4 हज़ार घंटा view और 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाएंगे, तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा, जिससे आपको पैसा प्राप्त होने लगेंगे।

Youtube के लिए आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं, जिसमे आपको अच्छी जानकारी हो। यदि आप कई सारे टॉपिक को एक साथ लेकर चलेंगे, तो आप सफलता से काफी दूर रहेंगे और आपके सफल होने का कोई चांस नहीं रहेगा।

इसलिए आपको एक ही टॉपिक पकड़ कर उस पर निरंतर काम करते रहना है, एक टॉपिक पकड़ने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको उस क्षेत्र के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त होगी।

#2. ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आपको किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप ऑनलाइन पढ़ाकर फ्री में पैसा कमा सकते हैं। 

इस काम को करने के लिए आपको एक पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस आपको पढ़ाने का अच्छा तरीका मालूम होना चाहिए और किसी एक सब्जेक्ट में अच्छा जानकारी होना चाहिए।

आपको जिस सब्जेक्ट के बारे में जितना अच्छा जानकारी रहेगा, आप उतना ही अच्छा पढ़ाएंगे और उतना ही अच्छा पढ़ाने की वजह से आपके पास ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आयेंगे, जिन्हें आप ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ प्लेटफार्म

  • Google meet
  • YouTube
  • Zoom App
  • Teachment

#3. Affiliate Marketing करके कमाएं

आप चाहे, तो Affiliate marketing करके फ्री में पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको कुछ ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा। 

बस कुछ shopping App की सहायता से प्रोडक्ट का affiliate link बनाना है और उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर, यूट्यूब पर वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में या आप blogging करते हैं, तो अपने आर्टिकल के सहायता से शेयर कर सकते हैं।

जब कोई भी व्यक्ति आपके शेयर किए हुए affiliate link की सहायता से प्रोडक्ट को खरिदता है, तो आपके द्वारा बेचे हुए प्रोडक्ट पर आपको कमीशन प्राप्त होता है। 

यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है और आप Affiliate marketing के सहायता से जो भी पैसा कमाएंगे उसे अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Affiliate marketing का काम करने के लिए कुछ प्लेटफार्म नीचे दिए गए हैं।

  • Amazon
  • Shopify
  • Godaddy
  • Myntra
  • Flipkart

#4. रेफर करके पैसे कमाए

फ्री में पैसा कमाने के लिए आप refer and earn की प्रक्रिया अपना सकते हैं, इस काम के लिए आपको कुछ ऐसे एप या वेबसाइट को खोजना है, जो रेफर करने पर पैसे देते हैं। 

आज के इस डिजिटल क्षेत्र में आपको बहुत सा रेफर करके पैसे कमाने वाले एप और वेबसाइट मिल जाएंगे।

refer and earn के काम में आपको बस referral link अपने दोस्त, मित्र या रिश्तेदार को सेंड कर देना हैं, आप इस referral link को send करने के लिए WhatsApp, Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं।

जब कभी भी कोई व्यक्ति आपके शेयर किए हुए referral link की सहायता है, अकाउंट क्रिएट करता है, तो आपको पैसे मिलेंगे। इस तरह से आप यह काम करके बहुत ही आसान तरीके से पैसा कमा सकते हैं।

पेपर करके पैसे कमाने वाले कुछ ऐप

  • Upstox
  • Angel one 
  • Google pay 
  • CoinSwitch kuber 
  • Paytm 
  • Grow App

#5. Data Entry का काम करके कमाए

Data entry का काम करने के लिए पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप इस काम को बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। बस आपके पास डाटा एंट्री का काम करने के लिए skill होना चाहिए। आप इसे जीतना ज्यादा करेंगे, उतना ही बेहतर करते जाएंगे।

यदि आपके पास डाटा एंट्री का काम करने के लिए skill है, तो आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यह काम ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। इस काम को करके आप महीने का कम से कम ₹10000 आसानी से कमा सकते हैं।

Data entry का काम खोजने के लिए बेस्ट प्लेटफार्म नीचे बताए गए हैं।

  • Fiverr 
  • Freelancer
  • Upwork

#6. Translator बनकर फ्री में पैसे कमाए

यदि आपको कई भाषाओं का नालेज है, तो आप एक Translator बनकर पैसा कमा सकते हैं। ट्रांसलेटर के काम में आपको कुछ topic दिया जाता है, जिसमें आपको यह निर्देश दिया जाता है कि इसे एक भाषा से दूसरे भाषा मे change करना है। 

यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से करते हैं, Translator का काम Fiverr, Freelancer, Upwork की सहायता से खोज सकते हैं।

#5. Editing का काम करके पैसा कमाए

यदि आपको फोटो या वीडियो एडिट करना अच्छा लगता है, तो आप एडिटिंग का काम करके पैसा कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे बड़े बड़े youtubers होते हैं, जो एडिटिंग का काम के लिए एडिटर को हायर करते हैं। 

यदि आपके पास एडिटिंग का स्किल है, तो आप इस काम को करके महीने का ₹100000 तक कमा सकते हैं, क्योंकि कुछ youtubers ऐसे होते हैं जो एडिटर को मंथली सैलेरी या फिर पर वीडियो के हिसाब से पैसा देते हैं। यदि आप एक अच्छा एडिटर नहीं है, तो आपको इस स्किल को सिखने के लिए निरंतर काम करते रहना चाहिए।

#6. Survey & Task करके फ्री में पैसा कमाए

यदि आप फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप Survey & Task कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं। इससे आपको ज्यादा पैसे तो नहीं मिलेंगे, पर आप अपने खर्चे आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा। 

आप अपने प्रत्येक दिन का 2 से 3 घंटे इस काम में देखकर पैसे कमा सकते हैं।

  • Taskbucks
  • Swagbucks 
  • Pocket money
  • Ysense
  • Sikka
  • Rozdhan 

#7. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

गूगल पर जितने भी वेबसाइट है, उन सभी वेबसाइट के लिए आर्टिकल की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास लिखने का skill है, तो आप आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते है। इस काम में भी आपको एक पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आप जितना अच्छा आर्टिकल लिखेंगे, उतना ही अच्छा पैसा कमाएंगे, आर्टिकल अच्छा लिखने के लिए आपको अच्छे से रिसर्च करना पड़ेगा, इसलिए आप आर्टिकल लिखने से पहले पहले रिसर्च करें।

#8. SEO करके पैसा कमाए

गूगल की वेबसाइट पर जितने भी आर्टिकल होते हैं, उन सभी आर्टिकल को रैंक कराने के लिए seo करना पड़ता है। यदि आप seo से संबंधित आर्टिकल लिखते हैं, तो और भी अच्छी बात है या फिर आप आर्टिकल के लिए seo करके भी पैसे कमा सकते हैं।

#9. Short video बनाकर पैसे कमाए

आज के समय में short video काफी तेजी से चल रहा है। आप चाहे, तो short video बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। short video में भी आपको 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है और आप जिसकी सहायता से short video बनाएंगे। 

उसमें बहुत प्रकार के फीचर दिए होते हैं, जिनसे आप अपने वीडियो की क्वालिटी बेहतर बना सकते हैं, तो आप फ्री में short video बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

#10. Photo sell करके पैसा कमाए

यदि आपको फोटो खींचना अच्छा लगता है, तो आप उन्हें एडिट करके sell कर सकते हैं। आप जितनी अच्छी तरह से एडिट करेंगे, उसकी क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी और उसी क्वालिटी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे, इसलिए आप फोटो खींचते समय सही लोकेशन का ध्यान रखकर फोटो क्लिक करें और उसे सही से एडिट करें।

इस काम को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार से पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है, पर कुछ ऐसी वेबसाइट है, जो फोटो सेल करने के लिए कमीशन के रूप में कुछ पैसे लेते है,पर आप एक फ्रेशर हैं, तो आपको ऐसी website कि तलाश करनी है, जिसमें आपको पैसे invest न करना पड़े।

Photo sell करके पैसे कमाने वाले कुछ वेबसाइट नीचे दिया है।

  • Shutterstock
  • Istock
  • Alamy
  • 500px
  • Imagesbazaar

#11. Proof reading का काम करके पैसा कमाए

आप चाहे, तो प्रूफ रीडिंग का काम करके पैसा कमा सकते हैं। इस काम में भी आपको पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बहुत से ऐसे blogger होते हैं, जो आर्टिकल पोस्ट करने से पहले आर्टिकल को चेक कराने के लिए proof reader कि तलाश करते है।

यदि आप Proofreading का काम कर सकते है, तो इसे अवश्य करें। Proofreading के काम में आपको आर्टिकल पढ़कर उसमें हुई गलती को सही करके blogger को वापस सेंड करना रहता है, तब blogger आर्टिकल पोस्ट करता है, तो आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि प्रूफ्रीडर का क्या काम होता है, तो आप जा काम करके पैसा कमा सकते हैं।

Conclusion | घर बैठे पैसे कैसे कमाए?  

आज हमने आपको इस आर्टिकल में फ्री में पैसा कैसे कमाए के बारे में बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। घर बैठे फ्री में पैसा कमाने का तरीका बहुत ही अच्छा है। यदि आपको भाग दौड़ कि जिंदगी से राहत पाना है, तो आप यह काम आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इस काम में आपको थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा क्योंकि किसी को बिना मेहनत के पैसे नहीं मिलते हैं।

Leave a comment