Ghar Baithe Kam Paise Me Business Kaise Kare | जाने कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 

आज के समय में ज्यादातर लोग बिजनेस करना चाहते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग बेरोजगारी की समस्या से परेशान हो गए हैं, पर देखा जाए तो बिजनेस करने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है, जो उनकी सबसे बड़ी समस्या है। अलग-अलग तरह के बिजनेस में अलग-अलग पैसा की लागत होती है और लोगों की सबसे बड़ी समस्या पैसे की है।

लोगों के पास बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं हो पा रहे हैं, इसीलिए वह कम पैसे में बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं और ज्यादातर लोग चिंतित है की कम पैसे में बिज़नेस कैसे शुरू करें ,तो हम आपको बता दें कि घबराने की कोई बात नहीं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कम पैसे में बिजनेस कैसे करें, इसके बारे में बताएंगे।

कम पैसे वाला बिजनेस

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे कम पैसे वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने घर पर या अपने घर से थोड़ी दूर पर जैसे शहर में आसानी से कर सकते हैं। बिजनेस में सबकी अपनी इतनी मेहनत होते हैं और सबका अपना तजुर्बा होता है। लोग जैसे जैसे वह काम करता है, उनको वैसे-वैसे उसको आईडिया मिलते जाते हैं। जिससे वह अपने बिजनेस को बढ़ाते है, तो यह आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आप अपने बिजनेस को कैसे ग्रो करते हैं, तो आइए जान लेते हैं कि कम पैसे में बिजनेस कैसे करें।

image

बिजनेस करने का तरीका

आज के समय में देखा था तो बिजनेस करने के 2 तरीके हो गए पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन अभी तक हमने जो भी बिजनेस करते आ रहे थे और सभी ऑनलाइन बिजनेस करते आ रहे हैं पर आज से कुछ समय पहले ऑनलाइन बिजनेस काफी तेजी से चल रहा है। यदि आपका बिजनेस ऑनलाइन लाया जाने वाला है तो आप उसे अवश्य ऑनलाइन लेकर आएं अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि दुनिया डिजिटल तरीके से काम कर रही हैं।

ऑफलाइन बिजनेस | Offline Business 

हम आपको कुछ ऐसे ऑफलाइन बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसकी सहायता से आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऑफलाइन बिजनेस में भी अच्छा पैसा है और कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं, जिन्हें ऑनलाइन लेकर नहीं आया जा सकता है। हम उन्हीं बिजनेस को आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं पर कोशिश किया जाए, तो आज के समय में ज्यादा से ज्यादा बिजनेस ऑनलाइन लाया जा सकता है। 

#1. चाय की दुकान

कम पैसे में बिजनेस की शुरुआत करने के लिए हमारा सबसे पहला सुझाव चाय का बिजनेस है, क्योंकि इंडिया में पूरे वर्ष चाय का बिजनेस काफी अच्छा चलता है। मौसम चाहे जो भी हो, पर चाय का बिजनेस हमेशा चलेगा और चलता है।

यदि आप चाय की दुकान किसी सरकारी दफ्तर के बाहर या किसी भी ऐसे चौराहे पर खोल लेते हैं, जहां पर हर रोज भीड़ इकट्ठा होता है, तो आप अवश्य हर रोज कुछ ना कुछ पैसा कमा लेंगे।

चाय का बिजनेस देखने में तो अच्छा बहुत छोटा लगता है, पर इससे कमाई बहुत बड़ी है। उदाहरण के लिए आप प्रफुल्ल बिलोरी को देख सकते हैं। आज से कुछ समय पहले उन्होंने एक चाय की रेड़ी लगाई और आज वह बहुत बड़ा से बिजनेस कर चुके है।

#2. ट्यूशन पढ़ाएं

यदि आपके पास पढ़ाने का बढ़िया तरीका है, तो आप ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। पढ़ाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको एक whiteboard बनवाना है, जिसे आप ₹500 तक का बनवा सकते हैं और उसी पर छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपको किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप उससे जुड़े छात्र को पढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं। आपको थोड़े पैसे ₹2000 से ₹3000 खर्च करके अपना बैनर बनवाकर प्रचार कर सकते हैं। इस काम में भी आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ेंगे।

#3. मछली पालन का बिजनेस करें

यदि आपके गांव या शहर में कोई छोटा मोटा पोखरा या तालाब है, तो आप उस में मछली पालन का काम कर सकते हैं। यदि आपका यह पोखरा या तालाब खुद का है, तो बहुत ही अच्छी बात है अन्यथा आप रेंट पर लेकर मछली पालन का काम कर सकते हैं। इस काम में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा और इससे मुनाफा काफी अच्छा मिलेगा।

इस बिजनेस को आप कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छा खासा पैसा है, तो आप इसमें और अधिक पैसे खर्च कर सकते हैं और अच्छा कमा सकते हैं। मछली पालन के काम में आपको मार्केट से मछली के बच्चे लाकर पोखरे यह तालाब में डाल देना और समय-समय पर उन्हें चारा डालते रहना है। आपको इसमें बस यही कार्य करना है और अच्छे पैसा कमाना है।

#4. कबाड़ का बिजनेस करें

कबाड़ का बिजनेस करने में बहुत लोग को शर्म आती है, लेकिन देखा जाए, तो इसमें सबसे ज्यादा मुनाफा है और सबसे बड़ी बात आपको इसमें एक पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा। यदि आपके पास खुद की कोई ऐसी गाड़ी है। इसमें आप कुछ सामान रख सकते हैं या फिर चाहे, तो आप साइकिल की सहायता से भी कबाड़ इकट्ठा कर सकते हैं। बहुत सारे लोग कबाड़ का बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा रहा है। 

जब कभी भी आपके घर कोई कबाड़ी वाला आता है, तो आप जरूर कुछ ना कुछ कबाड़ बेच देते होंगे, क्योंकि आपको ऐसा लगता है की एक कबाड़ का मूल्य क्या हो सकता है, पर एक कबाड़ी को ही पता है कि कबाड़ का क्या मूल्य है। आप चाहें, तो कबाड़ का भी बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#5. जूस का बिजनेस

यदि आप सोच रहे हैं, कि जूस के बिजनेस में कितना फायदा हो सकता है, तो हम आपको बता दें कि आप जूस के बिजनेस से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। यदि आप सुबह के 3 या 4 घंटे भी इस काम को देते हैं, तो आप वहीं पर 1 दिन का ₹1000 तक कमा सकते हैं।

जूस का बिजनेस करने के लिए आप उस स्थान को चुने, जहां पर कोई जिम हो या फिर जिस रास्ते पर लोग सुबह दौड़ने जाते हैं। अगर प्रत्येक दिन 100 व्यक्ति भी दौड़ने जाते हैं, तो उसमें से 10 व्यक्ति अवश्यक जूस पी सकते हैं और सबसे बड़ी बात आज के समय में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और स्वस्थ रहने के लिए लोग जूस पीते हैं, आप चाहे तो जूस का बिजनेस कर सकते हैं।

#6. मसाला का बिजनेस

भारत में आप मसाला की वैल्यू को समझ सकते हैं, ज्यादातर मसाले हमारे देश से दूसरे देश में पहुंचाए जाते हैं। यदि आपने मसाले का बिजनेस कर लिया, तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमाएंगे। मसाले के बिजनेस में आप कुछ पैसा लगाकर एक मसाला पीसने वाली मशीन घर पर लगवा सकते हैं और फिर आप बाजार से कच्चा मसाला मंगवाकर पीसे फिर उन्हें पैक करके मार्केट में बेच सकते हैं।

#7. अगरबत्ती का बिजनेस

हमारे भारत देश में प्रतिदिन पूजा किया जाता है, जिसके लिए लोग मोमबत्ती का यूज़ करते हैं। यदि आपने मोमबत्ती का बिजनेस कर लिया तो, महीने का कम से कम ₹10000 से ₹20000 कमा सकते हैं। शुरुआती समय में आप अगरबत्ती का बिजनेस कम बजट से शुरू कर सकते हैं

और आगे चलकर इसे एक बड़े बिजनेस में बदल सकते हैं। हमारे देश के ऐसे बहुत सारी महिलाएं है, जो अगरबत्ती का बिजनेस करके आज अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यदि आप भी अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे अवश्य शुरू करें।

#8. मोमबत्ती का बिजनेस करें

आज से कुछ समय पहले घरों में लाइट नहीं हुआ करता था, तो लोग मोमबत्ती का उपयोग करते थे, उस समय हर रोज मोमबत्ती की आवश्यकता पढ़ती थी। इस हिसाब से देखा जाए, तो पहले की अपेक्षा आज मोमबत्ती की बिक्री कम हो गई है, पर उससे भी ज्यादा लोग आज के समय में बर्थडे जैसे पार्टी सेलिब्रेट कर रहे हैं यदि आप ऐसी पार्टियों के लिए मोमबत्ती बनाना शुरु कर दें, तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसके अतिरिक्त कुछ लोग मोमबत्ती जलाना पसंद करते हैं।

#9. पैकिंग का बिजनेस करें

आज के समय में ज्यादातर सामानों को पैक करके बेचा जा रहा है और बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती हैं, जो पैकिंग के काम के लिए लोगों को ढूंढती है। यदि आप पैकिंग का काम कर लेते हैं, तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप अपने किसी आसपास के कंपनी में जाकर कमा के लिए पता कर सकते हैं, अगर वहा पैकिंग का काम मिल जाए, तो अच्छी बात है नहीं तो आप ऑनलाइन माध्यम से पैकिंग का काम हो सकते हैं।

पैकिंग के काम में आपको कंपनी की तरफ से पैकिंग के सारे प्रोडक्ट दे दिए जाते हैं, बस आप प्रोडक्ट को अच्छे से पैक करके कंपनी को वापस भेजना होता है। इस काम में आप प्रत्येक पैकिंग के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

#10. अचार का बिजनेस

अचार का बिजनेस बहुत बड़ा बिजनेस है आप इस बिजनेस से महीनों का लाखों तक कमा सकते हैं। यदि आपको अचार बनाने आता है, तो आप यह काम खुद कर सकते हैं, अन्यथा आप किसी को पैसे देकर भी करवा सकते हैं और फिर आप आचार पैक करके मार्केट में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#11. पापड़ का बिजनेस

यदि आप कभी शादी विवाह में खाना खाने गए होंगे, तो आप खाने में पापड़ अवश्य के साथ खाए होंगे। इस हिसाब से देखा जा तो पापड़ का बिजनेस एक बहुत बड़ा बिजनेस है। इस पापड़ के बिजनेस से आप महीने का कम से कम ₹20000 से ₹30000 अवश्य कमा सकते हैं। शादी विवाह के अलावा और भी अन्य कार्यक्रम में खाने के साथ पापड़ बनवाया जाता है।

#12. पुरानी किताबों का बिजनेस

हर साल ना जाने कितने छात्र एक क्लास से दूसरी क्लास में जाते हैं और अपनी पिछली क्लास की किताब कहीं पड़े रहती है या फिर रखे रखे खराब हो जाते हैं। यदि आप इन्ही किताबो को छात्रों से कम दमा में लेकर उस क्लास में जाने वाले नए छात्रों को बेच सकते हैं। 

और आप इस किताब कि दाम बाजार में नई किताबों के दाम से कम दाम रखकर बेच सकते है। ऐसा करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस से उन बच्चों को भी सहायता हो जायेगी, जो किताबों की अधिक दाम होने के कारण खरीद नहीं पाते हैं और वह मार्केट से कम दाम में किताब देखकर खरीद सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस | Online Business 

आज के इस डिजिटल समय को देखकर बहुत सारे बिज़नेसमैन अपने बिजनेस को online लेकर आ रहे हैं। यदि आपने कोई ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो हम आपको सुझाव के रूप में इस बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप कम पैसे में शुरु कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

#1. Youtube 

देखा जाए, तो Youtube कोई बिजनेस नहीं है, पर आपने Youtube पर काम करके बिजनेस से भी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और सबसे बड़ी बात कि आपको यूट्यूब पर काम करने के लिए एक पैसे भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Youtube पर काम करने के लिए आपके पास एक टैलेंट होना चाहिए अर्थात आपको किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप अपनी जानकारी की सहायता से वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

#2. blogging 

blogging की बात की जाए, तो आप अपने जानकारी के एक blog स्टार्ट करके बहुत ही अच्छा बिजनेस कर सकते हैं और यदि आपने blogging की सहायता से बिजनेस शुरू कर लिया, तो आप महीनों का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इस काम को भी करने के लिए आपको किसी क्षेत्र में या किसी टॉपिक पर अच्छा नॉलेज होना चाहिए। आप उस पीसे रिलेटेड ब्लॉग बनाकर पोस्ट कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकता है।

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  5. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  6. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल में कम पैसे में बिजनेस कैसे करें के बारे में बताया है। आप इन सभी बिजनेसो में से कोई भी बिजनेस पसंद आता है, तो आप काफी आसानी से उसे कर सकते हैं और उस बिजनेस बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में अच्छे से रिचार्ज करें, उनके अच्छे से जाने। आप जितनी अच्छी तरीके से उस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे आपको उस बिजनेस को शुरुआत करने में या फिर उस बिजनेस में काम करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

Leave a comment