15+ महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब (Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi)

महिलाये घर बैठे जॉब कैसे करें? (ghar baithe job for ladies) दोस्तो, आज के इस डिजिटल समय में बहुत सी कंपनियां घर बैठे जॉब करने का मौका दे रही हैं कोई भी पुरुष या महिला घर बैठे जॉब को करके अच्छा खासा कमाई कर सकता हैं।

पर आज हम इस आर्टिकल में केवल महिलाओं के जॉब से संबंधित बात करेंगे, जिससे वह घर बैठ काम करके आसानी से पैसे कमा सकती हैं ।

महिलाये घर बैठे जॉब कैसे करें? (ghar baithe job Kaise Kare)

महिलाये घर बैठे जॉब कैसे करें? (ghar baithe job Kaise Kare) | महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब (Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi)

आज के डिजिटल समय में घर बैठे जॉब करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जो निम्न प्रकार से दी गई हैं ।

Smartphone/Laptopघर बैठे जॉब करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के समय में डिजिटल तरीके से काम करने के लिए ये आवश्यक चीज़ है । बहुत से ऐसे लोग होंगे इनके पास लैपटॉप नहीं होगा पर ऐसा कोई भी व्यक्ति होगा जिसके पास एंड्रॉयड फोन ना होगा । आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास एंड्रॉयड फोन जरूर ही होगा । आप अपने एंड्रॉयड फोन की सहायता से भी बहुत अच्छी तरह काम कर सकते हैं ।
Internet connectionस्मार्टफोन और लैपटॉप के बाद दूसरी चीज इंटरनेट कनेक्शन होता है क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन के बिना ये स्मार्टफोन और लैपटॉप किसी काम का ही नहीं है । यदि आप सही इंटरनेट कनेक्शन यूज कर पा रहे हैं तो आप अपने काम सही ढंग से कम समय में पूरा कर सकते हैं । यदि आपके घर सही नेटवर्क कनेक्शन ना हो तो घर बैठे काम करने के लिए आप अपने घर पर वाई-फाई कनेक्शन लगवा सकते हैं जिससे आपको घर बैठे काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आप अपने काम को निरंतर करते रहेंगे ।
Timeदोस्तों किसी भी काम के लिए समय बहुत बड़ा मायने रखता है चाहे वह घर बैठे जॉब हो या कोई और जॉब । आप अपने काम में जितना समय देंगे आपका काम उतना ही अच्छा होता जाएगा और आपके काम की गुणवत्ता धीरे धीरे सुधारती जाएगी और एक दिन आप अपने काम के नाम से जाने जाएंगे । आपको घर बैठे जॉब करने के लिए कम से कम 3 – 4 घंटे जरूर ही देना पड़ेगा ।

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब (Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi)

दोस्तों पैसे जिंदगी के लिए कितनी जरूरी चीज़ है यह बात आप सब को बहुत अच्छी तरह मालूम है । पैसों की जरूरत कल थी, आज है और आगे रहेगी जिस तरह से जल जीवन के लिए आवश्यक है ठीक उसी प्रकार पैसे भी जीवन के लिए अति आवश्यक है क्योंकि आज के समय पैसों के बिना जल नहीं मिल रहा है । पैसे कमाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लोग अपने घरों से दूर दूसरे देश, शहर में जाकर रहते हैं.

पैसे के बिना किसी भी प्रकार के सुख सुविधा की कल्पना नहीं की जा सकती है इसलिए आज के समय में केवल पुरुष ही नहीं घर से दूर जा रहे है बल्कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं भी पैसा कमाने के लिए घरों से दूर चली जाती हैं और बहुत महिलाए आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं, पर कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो घरों से दूर नहीं जा पाते हैं और कुछ महिलाएं हैं घर बैठे जॉब करके एक्स्ट्रा कमाई करना चाहती हैं तो आज हम उनके लिए Ghar baithe job for Ladies के बारे में बताएंगे.

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  5. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  6. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

#1: Photo/Video editing

यदि आपको फोटो और वीडियो एडिटिंग करने आता है, तो आप घर बैठे इस काम को करके महीनों का लाखों कमा सकते हैं

क्योंकि बहुत से ऐसे बड़े-बड़े यूट्यूबर होते है जो वीडियो एडिटिंग करने के लिए वीडियो एडिटर को monthly salary पर रखते हैं ।

इस काम के लिए आपको अच्छे खासे पैसे मिलता है ऐसे में आप किसी बड़े youtuber और वेबसाईट के लिए फोटो/वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं ।

इसके अलावा यदि आपको फोटो एडिटिंग भी आती है तो आप फोटो एडिटिंग की सहायता से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

क्योंकि ऐसे लोग भी हैं जो फोटो एडिटिंग करवाने के लिए पैसा देते हैं इसके अलावा आप अपने फोटो एडिटि करके बेच सकते हैं । और बहुत से बड़ी बड़ी कंपनी को भी अच्छे एडिटर की तलाश रहती है ।

Serial Noयहा सर्च करे फोटोएडिटिंग जॉब
1Behance.net
2Stage32.com
3Productionhub.com
4naukri.com
5linkedein
6Facebook Groups
7Internshala
8Telegram Groups

#2: Data entery Job

भारत में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब प्रोवाइड करती है आप इस काम को 2 से 3 घंटे करके दिन का 500₹ तक कमा सकते हैं ।

कंपनी डाटा एंट्री काम में कई प्रकार के जॉब देती है जैसे कैप्चा एंट्री कार्य, स्निप्पेट प्रविष्टि कार्य, टाइपिंग जॉब, कैनन भरने का काम, डाटा एंट्री जॉब और इस प्रकार के अन्य जॉब प्रोवाइड करती है ।

डाटा एंट्री जॉब बहुत ही आसान काम है आप इस काम को थोड़ा सा समय देकर आसानी से कर सकते हैं स्टूडेंट्स इस काम को करके अपना खर्चा निकाल सकते है ।

इस काम में आपको कुछ शब्द दिए जाते हैं जिसे आप को कंप्यूटर के सहायता से टाइप करना रहता है ।

Serial Noडाटा एंटेरी जॉब कहा पे सर्च करे
1Megatypers
2Scribie
3Lionbridge
4Mturk
5Transcibeme
6Rev
7Upwork
8Indeed
9Clickworker
10Linkedein

#3: Blogging

यदि आप घर बैठे जॉब करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

ब्लॉगिंग करने के लिए आप अपने अनुसार एक interested niche का चयन करे और उस niche पर ब्लॉग लिखकर ब्लॉग को पोस्ट करे ।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना ज्यादा आसान बात नहीं है, आपको इस काम के लिए धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि आपको ब्लॉग लिखने में बहुत ही कठिनाइयां आ सकती है और साथ ही साथ इसमें समय भी काफी ज्यादा लगता है।

Credit: MybigGuide

लेकिन यह घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है। ब्लॉगिंग में आपको अपने दर्शकों के लिए उनके काम की चीजें निरंतर जोड़ते रहना चाहिए ।

#4: Youtube channel

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में नहीं जानता होगा । आज के समय में छोटे बच्चे भी यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं।

Youtube घर बैठे जॉब करने के लिए एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे व्यू पूरा हो जाएंगे तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और पैसे आने लगेंगे।

यूट्यूब की सहायता से अपना करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बढ़िया सा niche का चयन करना होगा जो लोगों की नॉलेज की कमी को पूरा किया करे । अर्थात जिसके बारे मे लोग जानने की इकक्षा रखते हो ।

इसके अलावा आप चाहें तो अपने इंटरेस्ट के अनुसार niche का चयन कर सकते हैं जिस niche पर ज्यादा ट्रैफिक होंगे वह niche आपको अपनी मंजिल तक जल्दी में पहुंचाने की कोशिश करेगा ।

अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बनाते समय यह जरूरी नहीं कि आपका चेहरा कैमरे के सामने हो जरूरी यह होना चाहिए कि आप अपनी वीडियो की सहायता से जो बातें समझाना चाहते हैं उसे अच्छी तरह समझा सके ।

#5: Content Writing Jobs

यदि आपको लिखने की रुचि है, तो आप घर बैठे लिखकर पैसा कमा सकते हैं बहुत से ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो अपने साइट के लिए कंटेंट लिखवाते हैं ।

और कंटेंट के बदले आपको पैसे देते हैं उन्हें आप जितने ही अच्छे क्वालिटी के कंटेंट प्रोवाइड करेंगे उसी के हिसाब से आपको पैसे भी मिलेंगे ।

आप अपने इंटरेस्ट टॉपिक के ऊपर कंटेंट लिखकर ब्लॉगर को दे सकते हैं ज्यादातर तो ब्लॉगर कंटेंट लिखने के लिए टॉपिक देते हैं ।

आपको एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए विराम चिन्ह, लिखने की कला, डबल इनवर्टेड कमा, पूंजीकरण, पैराग्राफ, मार्ज़ीन, सेन्टेंस, व्याकरण आदि पर विशेष रूप से ध्यान देना पड़ेगा । तब जाकर कही आप अच्छे क्वालटी के कंटेंट लिख पाते है ।

आपका लेख इस बात पर निर्भर करता है की आप अपने लिखे हुए लेख के सहायता से पाठक को कितने अच्छे से समझा सकते हैं ।

#6: Online survey Jobs

बिना निवेश के घर बैठे जॉब करने के लिए ऑनलाइन सर्व का काम बहुत बढ़िया है यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं होता है और ना ही ज्यादा समय लगता है ।

ऐसी बहुत सारी कंपनीया है जो सर्वे करने के लिए पैसा देती हैं यह कंपनी अपने द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट का फीडबैक मांगते हैं और उसके लिए भुगतान करती है ।

अलग-अलग कंपनियों की भुगतान राशि अलग-अलग होती है और उन कंपनियों के कुछ लिमिट्स भी होते हैं । आप हर रोज 1- 2 घंटे में सर्वे का काम पूरा करके 200 से 300 तक कमा सकते हैं ।

ऑनलाइन सर्वे करने के लिए कुछ साइट्स

Sr NoWebsites For Online surveys
1Y sense
2Prizepool
3Your surveys
4Global Test market
5Survey Junkie
6Zen survey
7Google Task mate
8Survey 2 cash
9IPSOS
10Isurvey world

#7: Affiliate marketing

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग बहुत बड़ा मार्केट बन गया है यदि आप घर बैठे जॉब करके पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग सबसे आसान तरीका है ।

घर बैठे जॉब करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको amazon, flipkart, jvjoo, clickbank और इसके जैसे अन्य कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा

इनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपके पास वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम जैसे कुछ प्लेटफार्म होने चाहिए जिसकी सहायता से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकें ।

तब जाकर आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन कर ले रजिस्ट्रेशन के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा ।

इसके बाद आप अपने एफिलिएट प्रोग्राम की सहायता से किसी भी प्रोडक्ट का लिंक बनाकर अपने यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं ।

जब कोई व्यक्ति आपके शेयर किए हुए लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है ।

#8: Language translator jobs

यदि आपको अपनी मातृभाषा के अलावा किसी अन्य भाषा का ज्ञान है तो आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में कुछ ऐसे स्कूल हैं जो लैंग्वेज पढ़ाने के लिए लैंग्वेज टीचर को रखते हैं और बहुत से व्यक्ति डॉक्यूमेंट ट्रांसलेट करवाने के लिए तथा मूवी की एक भाषा से दूसरे भाषा में डबिंग करने के लिए ट्रांसलेटर को रखते हैं

इसके अलावा ट्रांसलेटर का कार्य किसी कंपनी के लिए घर बैठे ही किया जा सकता है ऐसे और भी बहुत सारे क्षेत्र है जिसमें आप ट्रांसलेटर की आवश्यकता पड़ती हैं ।

#9: Online teaching jobs

यदि आपको लगता है कि आप एक अच्छे टीचर के रूप में बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो आप ऑनलाइन टीचिंग का काम करके पैसे कमाए । आप इस काम को ghar bhaithe आसानी से कर सकती हैं ।

आपने इस लॉकडाउन में देखा होगा कि सारी पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से कराए जा रही थी इसके अलावा पेपर भी ऑनलाइन माध्यम से शुरु हो गए थे तभी से ऑनलाइन टीचिंग प्रचलित में है ।

और आज lock-down समाप्त हो जाने पर भी बहुत से टीचर ऑनलाइन पढ़ाना नहीं छोड़े हैं यदि आप भी ऑनलाइन पढ़ाने का विचार बना रहे हैं ,तो देर मत करिए ।

आप ऑनलाइन पढ़ाने के लिए google meet, zoom, youtube ऐप का सहारा ले सकते हैं । इसके अलावा यदि आपके पास अच्छा बजट है तो आप खुद का ऐप बनवाकर उस पर पढ़ा सकते हैं ।

शुरुआत में आप कुछ फ्री डेमो क्लास चलाएं और उसके बाद ही पैड कोर्स available कराएं इस प्रकार से आप घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग करके पैसा कमा सकती हैं।

#10: Freelancing Jobs

Freelance आपके अपने रुचि पर निर्भर करता है यदि आपको किसी काम को करने के लिए विशेष रूप से रुचि है तो आप उस काम को freelance की सहायता से बड़े काम या बिजनेस में बदल सकते हैं।

freelance की सहायता से आप अपने काम को तेजी से ग्रो करके अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं पर आपको बता दें कि फ्रीलांसर बनना आम बात नहीं है ।

इसके लिए आपको अपने काम में निपुणता होनी चाहिए अर्थात आप जिस काम को करना पसंद करते हैं उस काम में आप माहिर होने चाहिए क्योंकि freelance में कंपटीशन बहुत ज्यादा है और हमेशा एक अच्छे आर्टिस्ट की डिमांड रहती है

Freelance के साथ काम करने के लिए आप के लिए आपको स्किल की अति आवश्यक है चाहे वह स्किल वेब डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, कंटेंट राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग या कोई और अन्य क्षेत्र हो ।

आपको अपने काम में अच्छे स्किल होने के वजह से ही लोग आपको हायर करेंगे ।

#11: Proof reading jobs

घर बैठे जॉब करने के लिए प्रूफ रीडिंग का काम सबसे बढ़िया काम में से एक है । इस काम में आपको कुछ लिखा हुआ कंटेंट दिया जाएगा आपको उस कंटेंट को पढ़कर उसके गलतियों की सही करना रहता है आप इस जॉब के सहायता से कम समय में अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप प्रूफ रीडिंग का काम कर सकते हैं तो आप इस काम को करने की कोशिश जरूर करें इस काम को करने के लिए आप सोशल मीडिया या जॉब प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं ।

#12: Cooking Class Jobs

कुछ ऐसे महिलाएं भी होती हैं जिन्हें खाना बनाना बहुत अच्छी तरह से आता है और उनका सारा समय खाना बनाने और घर के कामों में समाप्त हो जाता है ।

पर उनमें से भी कुछ ऐसी महिलाएं होंगे जो पैसा कमाना तथा आत्मनिर्भर बनना चाहती होंगी तो हम आपको बता दें कि आप खाना बनाते समय अपने भोजन का वीडियो बनाएं और यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर उस पर पोस्ट कर दें ।

इसके अलावा शॉर्ट वीडियो भी बनाकर फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते रहें ऐसा करके आप महीने का ₹15000 से ₹20000 आसानी से कमा सकती हैं ।

#13: Online products selling Jobs

बहुत सी ऐसी महिलाएं होंगी जो अपने कॉलेज के समय यह शादी से पहले अपने हाथों से विभिन्न प्रकार की कलाकृतियां बनाती थी और आज भी ऐसी कुछ महिलाएं हैं जो शादी के बाद भी ऐसी कलाकृतियां बना रही हैं

आपको बता दें कि दूसरे देशों के लोगों को भारत देश में बनाई गई हाथ की वस्तुएं को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हैं । ऐसे में आप अपने हाथ की सहायता से बनाई गई वस्तु को ऑनलाइन बेचकर घर बैठे पैसा कमा सकती हैं ।

कुछ ऐसी वेबसाइट जिस पर आप अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं.

SR NoBest Online product selling websites
1Amazon
2Flipkart
3Myntra
4Ebay

#14: Digital marketing Jobs

आज के समय में आप देख सकते हैं कि ज्यादातर काम डिजिटल माध्यम से हो रहा है और इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा है तो हम यह कह सकते हैं कि आज से कुछ वर्षों बाद डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड काफी तेजी से बढ़ेगी और यदि आज आपने डिजिटल मार्केटिंग सीख ली तो आने वाले समय में घर बैठे जॉब करके महीनों का लाखों कमा सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप पैड कोर्स ले सकते हैं या इसके अलावा कुछ ऐसा ऐप है जिन पर आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं ।

जैसे:- YouTube , learn Vern, udemy,google

#15: Graphics Designing Jobs

ग्राफिक डिजाइनिंग का जॉब घर बैठे बहुत आसानी से कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं ग्राफिक्स का काम करने वाले व्यक्ति को ग्राफिक्स डिजाइनर कहा जाता है

ग्राफिक डिजाइनिंग काम में पोस्टर,टेंप्लेट, वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, बैनर जैसे अन्य काम आते हैं और इस काम को कोई भी महिला बहुत आसानी से कर सकती है

वर्तमान समय में घर बैठे जॉब करने के लिए आईटी और डिजिटल मार्केटिंग जैसे कंपनियां ग्राफिक डिजाइनिंग का काम देती है और इसके लिए यह कंपनियां आपको मंथली पैसा देती है।

ग्राफिक डिजाइन का काम करने का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि किसी प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट में अच्छी तरह से पेश किया जा सके अर्थात लोगों के सामने उसकी प्रस्तुति अच्छे ढंग से किया जा सके।

लड़कियों के लिए घर बैठे जॉब

कुछ ऐसी भी महिलाएं होंगी जिन्हें डिजिटल का सही तरीके से ज्ञान नहीं होगा और ओ घर बैठे काम करके पैसे कमाना चाहती है, तो हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे भी जॉब के बारे में बताएं जिसमें आप किसी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट जैसे लैपटॉप, मोबाइल,इंटरनेट कनेक्शन आदि के बिना घर बैठे जॉब कर सकती हैं।

  1. ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
  2. ₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 
  3. गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?
  4. एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

#1: Tiffin service

टिफिन सर्विस का काम करने के लिए आपको मोबाइल, लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन जैसे इंस्ट्रूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपको बस इस काम को करने के लिए भोजन पकाना बहुत अच्छे से आना चाहिए ।

टिफिन सर्विस का काम ऐसे क्षेत्र या शहर में आसानी से किया जा सकता है जिस क्षेत्र में छात्र और वर्कर जो अपने पढ़ाई और काम के चलते घरों से दूर रहते हैं ।

इनमें से कुछ ऐसे व्यक्ति या छात्र होते हैं जिन्हें खाना बनाने नहीं आता है और ना ही उन्हें टाइम मिल पाता कि वह खुद के लिए खाना बना सके ऐसे में वह टिफिन सर्विस का ऑप्शन का चयन करते हैं ।

इस काम में बस आपको खाना बनाकर टिफिन में पैक करके उनके रूम तक टिफिन डिलीवर करना होता है. टिफ़िन सर्विस काम को करने के लिए आप कुछ वर्कर को रख सकते हैं क्योंकि इस काम को अकेले करना मुश्किल होगा।

घर बैठे जॉब करने के लिए टिफिन सर्विस का काम बहुत बढ़िया है बस इस काम को शुरुआत करने के लिए कुछ पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है ।

#2: सिलाई का काम

ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्हें सिलाई का काम बहुत अच्छी तरह आता है ज्यादातर गांव कि महिलाएं कुछ सीखे या ना सीखे पर सिलाई का काम जरूर सीखती हैं और गांव में बहुत कम ही ऐसी महिलाएं होंगी जिन्हें सिलाई का काम नहीं आता होगा ।

सिलाई का काम बहुत कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. यह काम आपके कौशल पर निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी तरह से सिलाई करना जानती हैं

यदि आप अलग-अलग डिजाइन से सिलाई करना जानती हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि आज के इस फैशन के दौर में डिजाइन वाले ही कपड़े की ज्यादा डिमांड है ।

इस काम को आप घर बैठे ही एक बिजनेस का रूप दे सकते हैं और अपने अंदर बहुत से वर्कर को काम पर लगा सकती हैं ।

#3: आचार बनाने का काम

महिलाओं के पास बहुत गुण होते हैं उनमें से एक विशेष गुण आचार बनाने का है गांव के किसी घर को आचार खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योकि गांव में कोई ऐसी महिलाएं नहीं होगी जो अपने घर आचार ना बनाती हो ।

यदि आपको अच्छा खासा अचार बनाने आता है तो आप घर बैठे इस काम को करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं आप चाहे तो अचार बनाकर बाजार में सेल कर सकती हैं इसके लिए आप fssai के द्वारा अपने आचार की जांच करवा ले और आप अपने अचार को ऑनलाइन बेचने की कोशिश करे ।

#4: Packing ka kam

पैकिंग का काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के स्किल की आवश्यकता नहीं है और इस काम को आप घर बैठे आसानी से कर सकती हैं ।

यदि आप घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहती हैं तो आप किसी कंपनी के ओनर से बात करके उसके पैकिंग का जिम्मा उठा सकती हैं पैकिंग के काम में मोमबत्ती,अगरबत्ती, बिंदी,पापड़ जैसे अन्य छोटी मोटी वस्तुओं को पैक किया जाता है

एक प्रकार से आप चाहें तो पैकिंग के कार्य में आप अपना पैकिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं घर बैठे काम करने के लिए पैकिंग का काम भी बहुत अच्छा कार्य है ।

#5: Beauty parlour

घर बैठे काम करने के लिए ब्यूटी पार्लर बहुत बढ़िया ऑप्शन है इस काम की शुरुआत करने के लिए आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं ब्यूटी पार्लर के कुछ जरूरी सामान और एक अच्छे दुकान को सेट करने के लिए पैसे लगते हैं ।

आप चाहे तो इस काम को आप अपने घर में एक छोटे से कमरे में शुरु कर सकती हैं उस कमरे में आप ब्यूटी पार्लर के हर एक सामान को अच्छे से लगाकर एक अच्छा ब्यूटी पार्लर का शोरूम बना सकती है इस काम में मुनाफा भी बहुत ज्यादा है लेकिन यह काम भी आपके स्किल पर निर्भर करता है ।

FAQs – ghar baithe job for ladies in hindi

Ghar baithe job के फायदे ?

1. घर बैठे जॉब करने से आपके समय की बचत होगी आप अपने अनुसार समय को मैनेज करके अपने काम को और अच्छा बना सकती हैं ।
2. घर बैठे जॉब करने से आपके समय के साथ आपके पैसो की भी बचत होगी ।
3. आप अपनी छोटी जरूरत भी अपनी कमाई से पूरा कर सकती हैं।
4. आप अपनी सोसाइटी के लिए एक अच्छा उदाहरण बनेंगी और घर बैठे जॉब करना कोई चाहे तो आपसे आकर सीखेगा।
5. आप अपने काम के साथ-साथ अपने परिवार को भी देख सकती है

Ghar baithe job करके कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

हमने आपको जितने भी काम ऊपर बताये है इन सभी कामों की वैल्यू अलग-अलग है इस हिसाब से पैसे भी काम के अनुसार कम -ज्यादा होंगे फिर भी आप महीने में कम से कम ₹10000 आसानी से कमा सकती हैं।

और सबसे बड़ी बात यह है कि आप जितना काम करेंगी उतना ही पैसा कमाएंगी, पैसे कमाने के लिए इन सभी क्षेत्र में कोई लिमिट नहीं है और नही ये फिक्स रहता कि आपको मंथली इतने ही पैसे दिए जाएँगे यह काम आपके स्किल और आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।

Ghar baithe job करने के लिए कम्पनी से कैसे सम्पर्क करें?

यदि आप घर बैठे जॉब करने के लिए कंपनियों से जुड़ना चाहती हैं तो आप इंटरनेट के माध्यम से आसानी से जुड़ सकती है क्योंकि आज के समय हम सभी के पास इंटरनेट की सुविधा है।

वर्तमान समय मे इस इंटरनेट की सहायता से हम किसी कंपनी से आसानी से जुड़ सकते है, कंपनी से जुड़ने के लिए कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कंपनी की जानकारी ले सकते हैं और उसमें अप्लाई का ऑप्शन देखकर अप्लाई कर सकते हैं इसके बाद कंपनी आपका अप्लाई फॉर्म देखकर आपका इंटरव्यू लेगी तब जाकर कंपनी आपको काम देने के लिए तैयार होगी।

Conclusion – ghar baithe job for ladies in hindi

घर बैठे जॉब (Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi) के साथ यह बहुत ही शानदार बात होती है कि इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार और पसंदीदा काम करते हुए पैसा कमा पाते हैं। 

इसलिए अगर आपको जॉब करने में रुचि है, तो आप इस आर्टिकल में बताए गए जॉब को करते है. तोह आप अच्छा पैसे कमा पाते है.

हम आशा करते हैं कि आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन Ghar baithe job पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और हमें पूरा विश्वास है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि Online ghar baithe job karke Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

आप इस आर्टिकल में बताए गए अपनी इच्छा अनुसार किसी भी घर बैठे जॉब करके पैसे कमा सकते है. दोस्तों यदि आप लोगो को हमारा यह लेख पसंद आया तोह आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे. आप सभी लोगो को हमारे पोस्ट मे अंत तक बने रहने के लिये धन्यवाद.

Leave a comment