फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Free Me Facebook Se Paise Kaise Kamaye) 

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Free Me Facebook Se Paise Kaise Kamaye) वर्तमान समय में फेसबुक इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है और यह न सिर्फ मनोरंजन बल्कि कमाई करने का एक नया तरीका भी है।

लेकिन अभी भी बहुत सारे लोग फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके से अनजान है क्योंकि उन्होंने कभी पैसे कमाने के बारे में सोचा ही नहीं, हालांकि हमें यह जानकर खुशी हुई कि आप लोग पैसे कमाने के बारे में जानकारी रखने में रुचि रखते हैं।

और इसीलिए अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज आपको फेसबुक से फ्री में पैसे कमाने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी।

free me Facebook Se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के बेहतरीन से बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी देंगे।

जिसमें आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना होगा और आप बिल्कुल फ्री में महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं, क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो फेसबुक पर कंटेंट क्रिएशन करते हैं और महीने में करोड़ों रुपए की कमाई भी करते हैं, चलिए फिर इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं।

क्या फेसबुक से सच में पैसा कमाया जा सकता है? 

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया कि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो फेसबुक से करोड़ों रुपए कमाते हैं, तो यह पढ़कर शायद आपको आश्चर्य होगा या फिर आपके मन में संदेह हो सकता है कि क्या सचमुच में यह चीज पॉसिबल है मतलब कि क्या सचमुच में फेसबुक की मदद से करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हां यह बिल्कुल सत्य है।

क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो फेसबुक के बेहतरीन तरीकों का इस्तेमाल करके करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं।

वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने की बहुत सारे तरीके हैं लेकिन कुछ भी नहीं चुने तरीके ऐसे हैं जिसमें आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि आज के समय में फेसबुक दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में शामिल है और लाखों करोड़ रुपए फेसबुक की सालाना कमाई है, तो इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फेसबुक से पैसे कमाने में कितनी ज्यादा संभावना है।

फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जाता है और फेसबुक आपको अपनी कमाई से पैसा क्यों देगा, इसके बारे में जानकारी जानने के लिए आप आगे आर्टिकल को पढ़ते रहे।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Free Me Facebook Se Paise Kaise Kamaye) 

आप सभी जानते हैं कि यूट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है और बहुत सारे लोग यूट्यूब से पैसा कमा भी रहे हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि हमने यहां पर यूट्यूब के बारे में बात क्यों की तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फेसबुक भी यूट्यूब की तरह आपको कंटेंट क्रिएशन के लिए पेमेंट करता है।

पहले के समय में फेसबुक से पैसे कमाने के सिर्फ कुछ गिने-चुने तरीके होते थे जिसमें अपना प्रोडक्ट सेल करना अथवा ब्रांड प्रमोशन करना शामिल था।

लेकिन पिछले कुछ सालों में जैसे-जैसे इंटरनेट ने तरक्की किया और वेब सीरीज ऐप तथा आने नए नए मनोरंजन तथा सोशल मीडिया एप्स मार्केट में आ गए जिसकी वजह से फेसबुक की ऑडियंस इंगेजमेंट धीरे-धीरे कम होने लगा और फेसबुक भी समझ गया कि दुनिया टिकटोक की तरह रील्स और शॉर्ट वीडियो की तरफ जा रही है। 

इसीलिए फेसबुक में अपने प्लेटफार्म पर कंटेंट क्रिएशन को बढ़ावा देने के लिए और यूजर्स को बनाए रखने के लिए मोनेटाइजेशन के नए-नए विकल्प लेकर आया।

वर्तमान समय में फेसबुक पर मोनेटाइजेशन की कई सारे विकल्प हैं जिनकी मदद से फेसबुक चाहता है कि आप में से ज्यादा से ज्यादा लोग फेसबुक पर अपने कंटेंट अपलोड करें, ताकि लोग में देखें और फेसबुक पर अपना टाइम भी व्यतीत करें, जिससे फेसबुक को कमाई हो।

आपने देखा होगा बहुत सारे युटयुबर्स अब अपने वीडियो को फेसबुक पर भी अपलोड करने लगे हैं, अपने मूवी और कॉमेडी से संबंधित बहुत सारे वीडियो फेसबुक पर पॉपुलर होते हुए देखा होगा और धीरे-धीरे अब कहीं अन्य नीचे में भी काफी सारे वीडियो फेसबुक पर अपलोड होने लगे हैं जिससे फेसबुक की ऑडियंस को जो वीडियो पसंद हो वह देख सके।

तो सवाल अभी यह उठना है कि आप फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

फ्री में फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका जाने! 

वैसे तो फेसबुक पर पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन अगर आप बहुत ही जेनुइन और लॉन्ग टर्म तक बिल्कुल फ्री में फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं।

तो इसके लिए हम आपको दो मुख्य तरीके बताएंगे; जिन पर अगर आप काम करते हैं, तो आप लंबे समय तक फेसबुक से अच्छा खासा पैसा कमाते रह सकते हैं, चलिए फिर उन दोनों तरीकों के बारे में जानते हैं।

#1. अपनी सर्विस दें 

शायद आपको यह आना पता हो लेकिन हम आपको बता दें कि वर्तमान में मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का हद से ज्यादा उपयोग हो रहा है क्योंकि कंपनियां भी यह जानती हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वह कम पैसे में बहुत अच्छी कस्टमर बेस प्राप्त कर सकती है। क्योंकि फेसबुक सोशल मीडिया में टॉप पर आता है, इसलिए इसका इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए बहुत ज्यादा होता है और इसीलिए फेसबुक बिलियन डॉलर कंपनी है।

फेसबुक पर बहुत सारे बिजनेस रजिस्टर हैं, आप चाहे तो यहां से फ्री में पैसा कमाने के लिए उन सभी बिजनेस को अपनी सर्विस दे सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आपको पोस्ट बनाना आता है सोशल मीडिया पेज हैंडल करना आता है अथवा अगर आप किसी ब्रांड के फेसबुक पेज को गो करने में उनकी मदद कर सकते हैं तो इस बात में कोई शक नहीं कि आप फेसबुक की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको फेसबुक विज्ञापन चलाना आता है, तो आप दूसरे ब्रांड को फेसबुक विज्ञापन चलाना शुरू कर ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए adimize नाम की कंपनी है जिसको 18 साल के लड़के ने शुरू किया था और आज के समय में वहां फेसबुक पर दूसरे ब्रांड के विज्ञापन चलाकर सालाना एक करोड़ से भी ज्यादा की कमाई करता है अगर आपको विश्वास ना हो तो आप यूट्यूब पर उसका वीडियो देख सकते हो।

सबसे आश्चर्य की बात यह है कि आपको फेसबुक पर विज्ञापन चलाने के लिए जो भी खर्च लगेगा वह सभी ब्रांड आपको पूरा खर्चा देते हैं, आपको बस फेसबुक पर विज्ञापन चलाना आना चाहिए।

अगर आप विदेश के क्लाइंट प्राप्त कर लेते हैं तो आप वहां पर फेसबुक की मदद से एक दिन का ₹1 लाख रुपए चार्ज कर सकते हैं।

#2. अपना पेज बनाए

फेसबुक पर पैसा कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है कंटेंट क्रिएशन इसके लिए आप अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल प्रोफाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं या फिर एक नया पेज बना सकते हैं और उसे पर कंटेंट क्रिएशन करके फेसबुक से बिल्कुल फ्री में जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

आप हमारी बातों पर विश्वास करिए हमने पाकिस्तानी लड़के को देखा था, जो फेसबुक पर एक महीने का 84 लख रुपए कमाता था वह सिर्फ फेसबुक पेज बनाकर कपिल शर्मा के वीडियो की क्लिप अपलोड करता था और मूवी के क्लिप अपलोड करता था, जिसको लोग देखते थे और वहां पर विज्ञापन चलता था। 

जिस प्रकार यूट्यूब में विज्ञापन के बदले यूट्यूबर को कमाई होती है, ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी कमाई किया जा सकता है और यह तरीका फ्री में पैसा कमाने का सबसे धांसू तरीका है।

Leave a comment