Flipkart Se Paise Kaise Kamaye – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए 2023

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए: क्या अभी तक, आपने Flipkart का इस्तेमाल केवल shopping के लिए किया है, तो आज हम आपको बता दे कि आप Flipkart के द्वारा पैसा भी कमा सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट क्या है – Flipkart Kya Hai?

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye - फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

फ्लिपकार्ट एक app या website है, जिसकी सहायता से हम online shopping करते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन e-commerce स्टोर है। flipkart shopping app एक भारतीय app है, जिसे 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने बनाया था।

flipkart shopping app पर आपको हर एक प्रकार के प्रोडक्ट काफी आसानी से मिल जाएंगे, जिसे आप online order करके अपने घर मंगवा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप चाहे, तो flipkart app के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं, तो अब आइए जानते हैं, कि फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाते हैं? (Flipkart App Se Paise Kaise Kamaye Hai)

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye – फिल्पकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

जी हां आप बिल्कुल सह पढ़ रहे है Flipkart के द्वारा आप केवल shopping ही नहीं; बल्कि flipkart app को अपने कमाई का एक जरिया बना सकते हैं। और अच्छी बात यह है कि Flipkart दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर है। 

दुनिया के ज्यादातर लोग online shopping करने के लिए Flipkart app का इस्तेमाल करते हैं। Flipkart app पर सामान Flipkart company नहीं बेचती है, बल्कि इस Flipkart कंपनी से कुछ सेलर जुड़े होते हैं, जो आपको सामान बेचते हैं और वह ऐसा करके वह अच्छी खासी कमाई करते हैं।

यदि आपने Flipkart app से पैसे कमाने का मन बना लिया है, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye) जाते हैं।

इसके बारे में पूरी जानकर देंगे और आप flipkart se paise kamane के तरीके जानकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो flipkart app के द्वारा आप अपना करियर बना सकते हैं, flipkart से पैसे कमाने के तरीकों को जानने से पहले हम यह जान लेते हैं, की flipkart है क्या?

#1: Affiliate Marketing करके Flipkart से पैसे कमाए

यदि आपने कभी ना कभी इंटरनेट से पैसा कमाने के बारे में सुना होगा, तो आप अवश्य affiliate marketing का नाम सुना होगा। 

यदि आपने affiliate marketing का नाम नहीं सुना है, तो कोई बात नहीं; हम आपको बताएंगे कि affiliate marketing क्या है।

Affiliate marketing पैसा कमाना का एक बहुत ही अच्छा जरिया है, इससे आप बहुत ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। जब भी आप कोई कपड़े या कोई प्रोडक्ट को sell करते हैं, तो उसके बदले आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate marketing करने के लिए आपके पास एक कोई वेबसाइट या कोई यूट्यूब चैनल होना चाहिए, क्योंकि जब आप अपना affiliate account बनाएंगे, तो इसकी आवश्यकता पड़ेगी। 

आप यूट्यूब चैनल या किसी वेबसाइट के बिना एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर सकता है।

Affiliate Marketing में Account बनाने के लिए कुछ स्टेप follow करना पड़ेगा, तब आपका Affiliate Account बन जायेगा।

  • सबसे पहले आपको niche सेलेक्ट करना पड़ेगा, आप उसी niche को सेलेक्ट करें; जिसमें आपको इंटरेस्ट हो और उसी से रिलेटेड प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकें।
  • इसके बाद आप एक YouTube Channel या ब्लॉग बनाए; जिसकी सहायता से आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।
  • इसके बाद आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर ले। ज्वाइन करने के लिए आपसे आपके नाम, पता, बैंक डिटेल पूछे जाएंगे। आप इन सभी जानकारियों को अच्छी तरह से भर कर अपना एफिलिएट अकाउंट बना ले।
  • इसके बाद आप अपनी niche से रिलेटेड प्रोडक्ट को select करें और उनका एफिलिएट लिंक बनाकर अपने चैनल या वेबसाइट पर शेयर कर दे।
  • जब कोई भी व्यक्ति आपके शेयर किए हुए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको उस प्रोडक्ट को सेल करने के लिए कमीशन मिलता है।
  • इस तरह से आप फ्लिपकार्ट के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं।

#2: Flipkart seller बनकर से पैसे कमाए

Flipkart seller एक प्रकार के ऐसे विक्रेता होते हैं, जो अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट ऐप की सहायता से ऑनलाइन बेच सकते हैं। Flipkart seller बनने के लिए सबसे आवश्यक चीज यह है, कि बेचने के लिए आपके पास खुद का प्रोडक्ट होना चाहिए।

Flipkart seller बनने के लिए आपको flipkart seller program जॉइन करना पड़ेगा। आप फ्लिपकार्ट में अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए इसके टर्म कंडीशन को फॉलो करके आसानी से बेच सकते हैं। 

जब कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदा है, तो उस प्रोडक्ट के कुछ प्रतिशत कमीशन flipkart अपने पास रख लेता है और शेष राशि आपको दे दी जाती है।

आप कुछ स्टेप फॉलो करके flipkart seller बनकर flipkart से कैसे पैसे कमा सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आप flipkart seller program से जुड़ जाएं।
  • इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट में लिस्ट करवा दें।
  • आप जिस प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट में लिस्ट करवाएंगे उसके डिस्क्रिप्शन बॉक्स में प्रोडक्ट की जानकारी दे दें।
  • अपने प्रोडक्ट की एक अच्छी क्वालिटी में फोटो लेकर उसे अपलोड कर दें।
  • इसके बाद आप उस प्रोडक्ट को पहले से ही पैक करके रखें, कि जब कोई व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको डिलीवरी करने में देर ना हो जाए।
  • सबसे बड़ी बात यह है, कि आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी एकदम बेहतर होनी चाहिए।
  • क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो अवश्य ही उस product का review देगा जिससे मार्केटिंग में आपकी स्पीड काफी तेजी से बढ़ सकती है।

#3: Super Coin के द्वारा Flipkart से पैसे कमाए

जब हम flipkart से शॉपिंग करते हैं, तो हमें कैशबैक के रूप में कभी-कभी super coin मिलते हैं। ज्यादातर लोग इस super coin का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और ना ही जानते हैं। इसे इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 

तो हम आपको बता दें, कि जब आपके पास 10 सुपर कॉइन हो जाए, तो आप उन्हें redeem करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

यदि आप शॉपिंग करते हैं, तो उसमें भी सुपर कॉइन का इस्तेमाल कर सकता है इससे आपके पास जितने भी सुपर कॉइन होंगे उस प्रोडक्ट में से उतना दाम कम हो जाएगा।

#4: Flipkart में Product delivery करके पैसे कमाए

हमने आपको ऊपर फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के जो 3 तरीके को बताएं है, यदि आप उन तरीकों से पैसे नहीं कमा सकते हैं, तो आप flipkart में delivery boy का काम करके फ्लिपकार्ट पैसा कमा सकते हैं। delivery Boy का काम करने के लिए आपके पास खुद के bike या कोई वाहन होना चाहिए, जिससे आप डिलीवरी का काम कर सकते हैं।

#5: Data Entry का काम करके Flipkart से पैसे कमाए

सभी छोटी या बड़ी कंपनियां में data entry का काम हमेशा होता है। यदि आप चाहें, तो flipkart कंपनी में डाटा एंट्री का काम करके फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं। flipkart  कंपनी डाटा एंट्री काम कराने के लिए लोगों को hire करते हैं, यदि आपको डाटा एंट्री का काम आता है, तो आप फ्लिपकार्ट में डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट ऐप के द्वारा जितने भी प्रोडक्ट लोगों को डिलीवर किया जाता है, उसे उपहार के रूप में भेजने के लिए Data Entry का काम किया जाता है; जिसके लिए ऐसे व्यक्ति को hire किया जाता है, जो प्रोडक्ट deliver कराने में मदद कर सके।

#6: Flipkart में Job करके पैसे कमाए

आप चाहें, तो flipkart में जॉब करके फ्लिपकार्ट से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यह ध्यान में रखना होगा कि फ्लिपकार्ट कब vacancy लेकर आयी है। जब आपको vacancy का पता चल जाए, तो आप अपने योग्यता के अनुसार जॉब के लिए apply कर सकते है।

यदि आप अपने शहर, गांव या कस्बों में फ्लिपकार्ट के द्वारा जॉब करना चाहते हैं, तो आप डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं। यह काम आपको अपने ही एरिया में काफी आसानी से मिल जाएगा और आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – Flipkart Se Paise Kaise Kamaye?

Flipkart से पैसा कमाने के सारे तरीके आपको बता दिए गए हैं, आप अपने अनुसार किसी एक तरीके से flipkart के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं, कि हमने आपको जो भी जानकारी दी है; वह सभी आप को पूर्ण रूप से समझ में आई होगी और ऐसी जानकारी हमेशा आपको देते रहेंगे।

Leave a comment