Dream11 कैसे जीते (dream11 kaise jeete)

यदि आप रोज dream11 में अपने पैसे हार जाते हैं और अच्छी टीम नहीं बना पाते हैं, तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर आज से ही अपनी एक अच्छी टीम बना सकते हैं और लाखों रुपए जीत सकते हैं। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Dream11 मे जीतने के लिए खिलाड़ियों का अच्छा कांबिनेशन बना सकते हैं और ग्रैंड लीग जीत सकते हैं।

ग्रैंड लीग को जीतने की ट्रिक सीखने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है, कि आखिर dream11 होता क्या है और आप Dream11 कैसे जीत सकते हैं? आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Dream11 कैसे जीते (dream11 kaise jeete)

Dream11 कैसे जीते (dream11 kaise jeete)

Dream11 एक वेबसाइट है जहाँ पर जो भी मैच होने वाला होता है, उसमें जो भी खिलाड़ी होते हैं। उन खिलाड़ियों को चुनकर आप अपनी टीम बना सकते हैं।

रियल मैच में आप जिन खिलाड़ियों को चुनते है, यदि वह अच्छी परफॉर्मेंस करते हैं, तो आपके पॉइंट बढ़ते हैं और यदि वह खिलाड़ी खराब परफॉर्मेंस करते हैं। तो आपके पॉइंट कम हो जाते हैं।

इसी आधार पर रैंकिंग तैयार होती है और जो पहले नंबर पर आता है, उसको सबसे अधिक इनाम दिया जाता है।

क्या आप जानते हैं, कि dream11 में दो तरह की लीग खेली जाती है, एक Grand league और दूसरा Small league, Grand league में लाखों खिलाड़ी खेलते हैं। जबकि Small league में आप जितना रुपया लगाते हैं उसके आधार पर आप मैच खेल सकते हैं।

Dream11 कैसे जीते और फर्स्ट रैंक प्राप्त करें?

दोस्तों बहुत लोग ऐसा मानते है, कि ड्रीम11 में जीतने के लिए हमारी क़िस्मत का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है, लेक़िन यह पूरी तरह से किस्मत पर निर्भर नहीं होता है। क्योंकि यह एक क्रिकेट गेम है जिसको जीतने के लिए आपकों सही जानकारी और सही ज्ञान का होना आवश्यक है।

दोस्तों आप यह जानते हैं, कि क्रिकेट में 11 खिलाड़ी खेलतें है और दोनों टीमो को मिलाकर कुल 22 खिलाड़ी खेलते हैं और यदि आप Dream11 खेलते है। तो आपकों दोनों टीम में से सही 11 खिलाड़ियों का चुनाव करना होता है, जो 22 खिलाड़ियों में से सबसे सवश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं और आपको ग्रैंड लीग जीता सकते हैं।

इसके साथ ही टीम के कैप्टेन और वाईस कैप्टेन का सही चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए Dream11 में जीतने के लिए सबसे ज़रूरी है, कि आपकों क्रिकेट का ज्ञान हो तभी आप यह अनुमान लगा सकते है। कि कौन-सा खिलाड़ी सवश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है।

लेकिन यदि आपको क्रिकेट का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। या फ़िर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप Dream11 में होने वाले सभी मैच की अच्छी तरह से रिसर्च करके एक अच्छी टीम बना सके।

तो आज हम आपकों कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले है जहाँ से आप बहुत कम समय में Dream11 में खेले जाने वाले मैच का पूरा विश्लेषण कर सकते है।

ड्रीम11 मेगा प्रतियोगिता कैसे जीते?

दोस्तों यदि आप dream11 मेगा प्रतियोगिता कैसे जीता जाता है, इसके बारे में सर्च कर रहे हैं। तो आप आज बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए है, क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप dream11 मेगा प्रतियोगिता कैसे जीत सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप मेगा कांटेस्ट को जीतने के लिए एक साथ कई टीम बना सकते हैं, इसके लिए आपके जो सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं। उन खिलाड़ियों को आप अपनी हर टीम में लें और बाकी के चार से पांच खिलाड़ियों को आप अपनी हर टीम में बदलते रहे, जिससे आपके जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

टीम बनाते समय आप यह ध्यान दें कि जिस खिलाड़ी को आप अपनी टीम में ले रहे हैं, उसका मौजूदा फॉर्म कैसा है और उस खिलाड़ी का उस टीम के खिलाफ पिछला रिकॉर्ड कैसा रहा है। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी एक अच्छी टीम बनाएं और मेगा कांटेस्ट को जीते।

Dream11 ग्रैंड लीग कैसे जीते?

दोस्तों बहुत सारे लोग ग्रैंड लीग जीतने के लिए कई प्रयास करते हैं, लेकिन उसमें वह सफल नहीं हो पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि आप dream11 मे ग्रैंड लीग कैसे जीत सकते हैं

dream11 मे ग्रैंड लीग जितने के लिए सबसे जरूरी है, कि आप सबसे अच्छे खिलाड़ियों को चुने जो आपको अच्छा प्रदर्शन करके दे सकते हैं।

इसके अलावा यह भी ध्यान रखें की उस मैच में गेंदबाजों और बल्लेबाजों में से किस को अधिक मदद मिलने वाली है उसके हिसाब से आप अपनी टीम तैयार कर सकते हैं और कैप्टन और वाइस कैप्टन को भी चुन सकते हैं।

यदि आप अपनी टीम में अधिक ऑलराउंडर को ले सकते हैं, तो आप उन्हें जरूर लें क्योंकि ऑलराउंडर आपको बैटिंग और बॉलिंग दोनों से ही पॉइंट दिलवा सकते हैं और इससे आपको बहुत अधिक मदद मिलेगी और यदि आप चाहें तो आप अपना लाउडर कोई कैप्टन या वाइस कैप्टन बना सकते हैं।

Dream11 जीतने और First Rank प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका

dream11 में आप कैसे जीत सकते हैं और फर्स्ट रैंक प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए हमने आपको कुछ कारगर तरीके बताएं है। जिसका आप फर्स्ट रैंक प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम कितने रन बना सकती है और उसके कितने विकेट गिर सकते हैं इस बात का अनुमान लगाएँ।
  • दूसरी टीम कितने रन बना सकती है और उसके कितने विकेट गिर सकते हैं आप इस बात का अनुमान लगाये।
  • अगर विकेट पर ज्यादा घास है या ज्यादा नमी है तो आप अधिक bowlers को खिला सकते हैं।
  • अगर विकेट एकदम सूखा है और फ्लैट विकेट हैं तो आप अधिक बल्लेबाज को खिला सकते हैं।
  • यदि विकेट से बल्लेबाजों को अधिक मदद मिलने वाली है तो आप अपना कप्तान किसी बल्लेबाज को बना सकते हैं और यदि विकेट से गेंदबाजों को अधिक मदद मिलने वाली है तो आप अपना कप्तान किसी गेंदबाज को बना सकते हैं।

Dream11 में टीम बनाने का सही तरीका

ड्रीम11 में जीत हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको dream11 में टीम बनाने की सही जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि Dream11 एक संभावना वाला खेल (Probability based Game) है और कौन-सा खिलाड़ी आपको कब मैच जीता देगा यह अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है।

इसलिए बहुत सारे लोग एक ही कांटेस्ट में कई सारी टीम बनकर खेलते हैं और सभी टीम में अलग-अलग रणनीति के अनुसार खिलाड़ियों का चुनाव करते है। जिससे वह dream11 में first Rank प्राप्त कर सकें।

इसलिए यदि आप dream11 जीतना चाहते हैं तो आपको सही टीम बनाने की बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

इसी को ध्यान में रखकर हम आपको 4 ऐसे तरीको के बारे में बताएंगे जिनका आप इस्तेमाल करके dream11 में जीत सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#1. यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

जैसा की हमने आपकों पहले ही बताया है, कि Dream11 जीतने के लिए आपकों मैच की सही जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप बेहतरीन खिलाड़ियों का चुनाव कर सकें और मैच जीत सके।

इसके लिए आप Youtube Channel की सहायता ले सकते हैं। Youtube पर आपको ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जो आपकों हर मैच का पूरा विश्लेषण प्रदान करते है। जैसे मैच कहाँ पर खेला जाएगा, पिच कैसी रहने वाली है।

पिच Bowlers के लिए मददगार होगी या फिर Batsmen के लिए, मैच में कितने रन बन सकते है। किस खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है, कौंन खिलाडी सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, कैप्टेन और वाईस कैप्टेन किसे बना सकते हैं, इस बात का पता लगा सकते है।

ड्रीम11 काफी हद तक दिमाग का ख़ेल है जिसके लिए आपकों पूरे अच्छे तरीके से रिसर्च करना होता है। जिसके लिए आप Youtube channel पर जा सकते हैं और वहाँ से बहुत ही कम समय में आसानी के साथ सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको dream11 में सही टीम बनानें में मदद मिलेगी, इसके लिए यदि आप चाहे तो एक-दो Youtube Channel को सब्सक्राइब करके रख सकते हैं।

#2.Telegram Channel 

Dream11 जीतने में यह भी बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यहाँ पर आपकों मैच शुरू होने से पहले सभी प्रकार के New Updates मिलते रहतें है और साथ ही Dream11 Team Preview भी मिल जाता है।

जो आपकों सही Dream11 टीम बनानें में बहुत मदद करता है, इसके लिए आप टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं और वहाँ पर मैच शुरू होने से पहले dream11 Team Preview देख सकते हैं और अपनी अच्छी टीम बना सकते हैं।

#3. Bet 365

यह वेबसाइट भी dream11 में टीम बनाने के लिए काफी मददगार है, क्योंकि इस वेबसाइट से आप यह पता लगा सकते हैं। कि किस ख़िलाड़ी पर लोग सबसे अधिक पैसा लगा रहे हैं।

जिससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है, कि कौंन-सा ख़िलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और आप उस खिलाड़ी को खरीदकर अपनी ड्रीम टीम बना सकते हैं।

जिसके लिए आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है, Dream11 में टीम बनाने से पहले आप ऊपर बताए गए नियमों का अच्छी तरीके से पालन करें और उसके बाद ही dream11 में अपनी टीम बनायें।

#4. Cricket Website

Dream11 जीतने के लिए आप Cricket Website की भी सहायता ले सकते हैं, क्योंकि यहाँ पर आपको मैच से जुड़ी हुई सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी आसानी से मिल जाती है, इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है।

  • cricbuzz
  • ESPNcricinfo
  • NDTV Sports
  • Cricket world
  • Cricwaves

कौंन सा खिलाडी कैसा प्रदर्शन कर रहा है इसके लिए आप स्कोर बोर्ड देख सकते है, जिसमें आपकों हर खिलाडी द्वारा कितने रन और कितने विकेट लिए गए है और साथ ही हर टीम की सारी जानकारी मिल जाती है जो Dream11 में जितने के लिए बेहद काम आती है।

FAQs- Dream11 कैसे जीते?

#1. आप Dream11 में फर्स्ट रैंक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

यदि आप dream11 में पहला स्थान पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सभी खिलाड़ियों से अलग टीम बनानी पड़ेगी। ताकि जब वह खिलाड़ी चले तो आपकी जीत निश्चित हो।

#2. Dream 11 में सबसे ज्यादा पैसा कौन जीता है?

Dream11 के अब तक के इतिहास में बिहार के आरा का रहने वाला एक युवक जिसका नाम सौरभ कुमार है, उसने dream11 से 1 करोड रुपए जीते हैं।

#3. क्या ड्रीम 11 पर लोग सच में 1 करोड़ रुपए जीतते हैं?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है, कि बिहार के एक युवक ने 1 करोड़ रुपए जीता है, तो आप भी dream11 से 1 करोड रुपए जीत सकते हैं। लेकिन जीते हुए पैसों में से 40% पैसा टैक्स के रूप में कट जाता है और बाकी के बचे पैसे आपको मिलते हैं। 

#4. ड्रीम 11 का पैसा कब आएगा?

जब आप अपने बैंक के अकाउंट को वेरीफाई कर लेते हैं और dream11 से जोड़ देते हैं, तो आप अपने जीते हुए पैसे को हमने बैंक के अकाउंट में ले सकते हैं।

#5. dream11 1 दिन में कितना कमा लेता है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक dream11 1 मैच से ₹10 करोड़ कमा लेता है।

  1. गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?
  2. एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?
  3. समीक्षा अधिकारी(RO) कैसे बने?                          
  4. जानें पढ़ाई करने का सही समय क्या है?
  5. समीक्षा अधिकारी सिलेबस इन हिंदी
  6. कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

निष्कर्ष – Dream11 कैसे जीते?

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप dream11 मैं कैसे जीत हासिल सकते हैं और फर्स्ट रैंक प्राप्त कर सकते हैं, हमने इसके लिए आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक भी बताएं है।

जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही अच्छा परिणाम हासिल कर सकते हैं। यदि आप कोई हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी dream11 से पैसे कमाने की जानकारी दे सकते हैं।

Leave a comment