डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Digital Marketing Ke Fayde Kya Hai) 

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Digital Marketing Ke Benefits in Hindi) | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ (Digital Marketing Ke Labh) | जानिए डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है (Digital Marketing Ke Fayde) के बारे में!  

आप सभी जानते हैं कि दुनिया में रोज लगभग करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और घर पर ही रहकर अपनी जरूरत की सभी चीजों को खरीदते रहते है, इसीलिए आजकल शॉपिंग करने का पूरा तरीका बदल गया है। 

क्योंकि किसी भी तरह की शॉपिंग करने के लिए लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, चाहे वह शादी के लिए Shopping करनी हो या फिर अपने घर के पर्सनल वस्तुएं की खरीददारी करनी हो, बीते हुए पिछले कुछ सालों से लोगों का शॉपिंग करने का पूरा तरीका बदल चुका है।

आपने देखा होगा कि पहले के समय पर लोग किसी भी प्रकार की वस्तुएं या फिर किचन का सामान या अन्य प्रकार का सामान लेने के लिए बाजारों में जाते थे। लेकिन अब लोग बाजारों में न जाकर ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर समान को खोजते हैं और अगर लोगों को कोई सामान पसंद आता है, तो ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं। 

इससे जो भी लोग ऑफलाइन बिजनेस करते थे, जैसे कि फॉर्चून की दुकान, किराने की दुकान, कपड़ों की दुकान, खिलौने की दुकान और खासकर मोबाइल की दुकान, इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग के कारण उनका बिजनेस बंद होने की कगार पर है।

और उन सभी विक्रेताओं के लिए ऑफलाइन बिजनेस करना बहुत मुश्किल हो गया है; क्योंकि जिसको भी कोई सामान लेना होता है, वह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाता है। इसलिए अगर आपका भी कोई ऑनलाइन बिजनेस है, तब आपको भी उसे ऑनलाइन ले जाना चाहिए और इसमें डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती है।

आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में बताने वाले है और इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत क्यों है?

इसके साथ ही ये भी बताने वाले है कि इसका इस्तेमाल कहा और कैसे करना है? आपके इन सभी सवालों के उत्तर आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने वाले है। यह आर्टिकल थोड़ा लंबा हो सकता है और हमे आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, स्मार्टफोन , टैब, लैपटॉप और कंप्यूटर के द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन मार्केटिंग प्रक्रिया है। 

जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बहुत ही आसानी से बेच सकती है और बहुत ही कम समय में अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचा सकती है, इसे एक प्रकार से ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है।

इसलिए जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या फिर किसी नए प्रोडक्ट को लांच करती है, तो उसे बहुत सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है।

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सही जगह और सही समय पर कस्टमर से जुड़े रहना है और आज के समय में आपको कस्टमर से उस जगह पर जुड़े रहना होगा; जिस जगह पर वह अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताता है और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ज्यादा से ज्यादा लोग जिस जगह पर अपना समय बिताते हैं; वह जगह इंटरनेट है।

भारत में लगभग सभी जाति के लोग इंटरनेट की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन Internet Users संख्या बढ़ती जा रही है।

और इसलिए डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य भविष्य काफी सुनहरा होता जा रहा है और लगभग सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा बिक्री करने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग का सहारा ले रही है। फिर चाहे बड़ी से बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी से छोटी ही कंपनी क्यों न हो; हर कोई कंपनी मार्केटिंग के लिए इंटरनेट का उपयोग करती है।

जिस प्रकार से बड़ी-बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन बड़े-बड़े पोस्टर, बैनर, टेम्पलेट की सहायता से प्रचार (Promote) करते हैं, और यही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में अंतर

ऑनलाइन मार्केटिंग और ऑफलाइन मार्केटिंग दोनों का ही एक मुख्य उद्देश्य है, और इन दोनों में मुख्य अंतर यह है कि ऑफलाइन मार्केटिंग में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के लिए विज्ञापन पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च करना पड़ता है।

लेकिन वहीं दूसरी ओर डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप बहुत ही कम समय में और बहुत ही कम लागत में दुनिया के हर कोने के लोगों तक अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है? 2022 (Digital Marketing Ke Fayde

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Digital Marketing Ke Benefits in Hindi) | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ (Digital Marketing Ke Labh) | जानिए डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है (Digital Marketing Ke Fayde) के बारे में!  

हमें उम्मीद है कि अब आप यह जान चुके होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? चलिए अब यह जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है? और आप अपने बिजनेस में डिजिटल मार्केटिंग के लाभ कैसे उठा सकते हैं? 

हमने डिजिटल मार्केटिंग के फायदों की सूची आगे दी है, आप एक-एक करके इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

#1. डिजिटल मार्केटिंग कम खर्चीला है

अगर हम ऑफलाइन मार्केटिंग की बात करते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट का या फिर कंपनी का विज्ञापन करने के लिए किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान या फिर इलाके में पोस्टर या फिर बैनर वाला विज्ञापन लगाना पड़ता है।

लेकिन अगर हम अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए विज्ञापन हेतु डिजिटल मार्केटिंग की बात करते हैं, तो अगर आपके पास बहुत कम पैसे हैं; तो भी आप कम पैसों में ही अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं और अगर आपके पास ₹1000 है, तो आप ₹1000 के साथ भी विज्ञापन कर सकते हैं।

इतना ही नही; अगर आपको अपने प्रोडक्ट का बैनर भीड़भाड़ वाले स्थानीय इलाके में लगाना होता है, तो आपको बहुत ज्यादा पैसे भी देने पड़ते हैं और अगर न्यूज़पेपर की बात करें; तो इसमें आपको छोटे से विज्ञापन के लिए भी बहुत ज्यादा से ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

ऑफलाइन मार्केटिंग में बस आपके पैसों का नुकसान होगा और आपका खर्च भी बढ़ता है, इसी के साथ आपका बिजनेस भी आगे नहीं बढ़ता है! लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में बिल्कुल इससे उल्टा है और इसमें बहुत ही कम खर्च होता है और आपके प्रोडक्ट के विज्ञापन बहुत ज्यादा मात्रा में लोगों के पास पहुंच पाता है। 

और आपको पता भी चलता है की कितने लोगों के पास आपका विज्ञापन पहुंचा है?

#2. डिजिटल मार्केटिंग में ads का विश्लेषण करना आसान है 

डिजिटल मार्केटिंग में आप यह भी जान सकते हैं कि आपके प्रोडक्ट का विज्ञापन कितने लोगों के पास पहुंचा और कितने लोगों ने उसे देखा, जिससे आपके प्रोडक्ट की बिक्री के बढ़ने की संभावना ज्यादा हो सकती है।

इसी के साथ ही आपको यह भी जानकारी रहेगी कि आपका विज्ञापन कितने लोगों के पास पहुंचा या फिर कितने लोगों ने देखा है? 

अगर आपको फायदा मिलता है, तो आप अपना बजट बढ़ाकर और भी ज्यादा लोगों तक विज्ञापन भेज सकते हैं या फिर दिखा सकते हैं।

लेकिन अगर ऑफलाइन मार्केटिंग करने की बात करें; तो इसमें आप यह सब कुछ नहीं कर सकते हैं! अगर आपने एक बार पैसे पेमेंट कर दिए; तो उसके बाद आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे, चाहे फिर उस विज्ञापन को कोई देखें या फिर ना देखें! और यह भी डिजिटल मार्केटिंग के लाभ में से एक अन्य लाभ है।

#3. लक्षित कस्टमर तक आसान पहुंच

अगर हम एक और अन्य डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में बात करें, तो यह है कि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपने लक्षित ग्राहक तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 

चूंकि डिजिटल मार्केटिंग में लक्षित दर्शक (target audience) के अनुसार विज्ञापन चलाना संभव है, लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में अपने लक्षित दर्शकों के अनुसार विज्ञापन चलाने की बात करें तो इसमें हमें यह तय करना बेहद ही मुश्किल होता है कि जिसके पास आपको अपना विज्ञापन भेजना है, वह बिल्कुल सही ऑडियंस के पास पहुंच रहा है।

इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम पैसे में ज्यादा से ज्यादा टारगेट ऑडियंस के पास जाता है, इससे आपके बिजनेस को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है। 

मान लीजिए आपके पास कोई किसी प्रकार का प्रोडक्ट है और वह केवल महिलाओं के लिए है और आप यह चाहते है कि आपका विज्ञापन ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक पास पहुंचे, तो आप यह काम डिजिटल मार्केट के माध्यम से आसानी से पूरा कर सकते है।

इसी के साथ-साथ आप डिजिटल मार्केटिंग में उम्र के हिसाब से भी अपने ग्राहक को टारगेट कर सकते हैं और आपका विज्ञापन उसी उम्र के ग्राहक को दिखाई देगा; जिसे आप अपना उत्पाद बेचना चाहते हैं। 

उदाहरण के लिए अगर आप चाहते हैं कि आपका कोई प्रोडक्ट है, जो आप 30 से 40 वर्ष की उम्र की महिलाओं को दिखाना चाहते हैं, तो यह काम भी आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से विज्ञापन चलाकर कर सकते हैं।

#4. विज्ञापन के परफॉर्मेंस को ट्रैक करने में आसानी 

आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने आगे बढ़ते बिजनेस को भी ट्रैक पर ला सकते हैं, इंटरनेट पर ऐसे बहुत से advanced tools उपलब्ध है, जिसका उपयोग करके यह काम भी आसानी से कर सकते है। 

डिजिटल मार्केटिंग में आप business management tools की मदद से अपने आगे बढ़ते बिजनेस को ट्रैक भी कर सकते है। 

मान लीजिए अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से (विज्ञापन) का प्रकाशित किए है, तो फिर आप उन टूल की मदद से यह पता लगा सकते है कि आपके द्वारा चलाए जा रहे विज्ञापन में कौन सा विज्ञापन ऐसा है, जिसे कस्टमर ज्यादा पसंद कर रहे है या किस पर ज्यादा engaged होकर सामान खरीद सकते है।

तो फिर आप उस चीज को analysis करके उस पर ज्यादा ध्यान दे सकते है और ज्यादा काम कर सकते है और उसी से जुड़े हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी ads का प्रयोग किया जा सकता है।

इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग में आपके द्वारा चलाए जा रहे विज्ञापन में जिस भी किसी विज्ञापन पर ज्यादा लोग फोकस नही कर रहे है, उन सभी विज्ञापन को बंद करके; आप उसका बजट किसी दूसरे विज्ञापन को चलाने में उपयोग कर सकते हैं। 

आपको डिजिटल मार्केटिंग में इस प्रकार की बहुत ही बेहतरीन सुविधा मिल जाती है।

अगर हम ऑफलाइन मार्केटिंग की बात करें, तो आपके पास कोई ऐसा टूल नहीं होता है और कोई गारंटी नहीं होती है; कि आपका विज्ञापन कार्य कर रहा है या फिर नही!

आपके पास ऐसा कोई डैशबोर्ड भी नही होता है, कि उसकी मदद से आप ये जान सके कि आपका विज्ञापन कितने लोगों के द्वारा देखा गया है? और आपके विज्ञापन को सबसे ज्यादा किस उम्र के लोगों के द्वारा देखा गया है।

या फिर किस उम्र के लोग आपके विज्ञापन से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आप यह सब कुछ जान सकते है और सब कुछ देखने को मिलता है।

#5. मनचाहे लोकेशन में विज्ञापन चला सकते हैं 

डिजिटल मार्केटिंग में लोकेशन कंट्रोल सिस्टम भी मौजूद है, उदाहरण के लिए हम आपको बता दें, जैसे कि आपकी कोई कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट है और आप अपने आसपास की City में इसका विज्ञापन करना चाहते हैं; तो डिजिटल मार्केटिंग से आप अपना विज्ञापन उन सभी लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जो कंप्यूटर सीखने को इच्छुक है।

आप सभी लोगों को तो यह पता ही है, आपका विज्ञापन देखकर कंप्यूटर सीखने के लिए कोई 50 से 60 किलोमीटर दूर आपके लोकेशन पर नहीं आएगा; तो आप चाहेंगें कि आपके कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की लोकेशन से 15 से 20 किलोमीटर के अंदर तक जितने भी लोग कंप्यूटर सीखने के इच्छुक हैं, उन तक आपका विज्ञापन पहुंचे और वही आपकी टारगेट ऑडियंस हैं।

तो आप ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं और आप अपने लोकेशन से 10 किलोमीटर दूर भी ऐसे लोगों को टारगेट कर सकते हैं, जो लोग कंप्यूटर कोर्स करने या फिर कंप्यूटर सीखने के इच्छुक हैं।

इसके लिए आप अपने कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की लोकेशन के आस-पास जो लोग “कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट” या फिर “कंप्यूटर कोचिंग” के बारे में सर्च कर रहे हैं, उन सभी लोगों तक आप अपना विज्ञापन बहुत ही कम खर्चे में पहुंचा सकते हैं।

#6. विशेष प्रकार के ग्राहक को टारगेट कर सकते हैं

ट्रेडीशनल मार्केटिंग में ऐसे लोगों को पहचानना बहुत ही मुश्किल होता है, जोकि आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस में इंटरेस्ट रखते है, लेकिन आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप उन सभी Specific लोगों को अपना targeted customers बना सकते हैं, जो आपके प्रोडक्ट या फिर Services को खरीद सकते हैं।

मान लीजिए कि आपने एक विज्ञापन चलाया है, अब आप इसे अपने संभावित ग्राहकों की उम्र और उनकी पसंद तथा उनकी लोकेशन या फिर नापसंद के आधार पर मैनेज कर सकते हैं। 

इससे आपके प्रोडक्ट के बिकने की संभावना बहुत ज्यादा अधिक हो जाती है और इससे आप अपने बिजनेस को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

#7. निजी मार्केटिंग करने का एक अच्छा तरीका

जब आप डिजिटल मार्केटिंग करते हैं, तो निजीकरण एक बहुत ही जरूरी भूमिका निभाता है। निजीकरण का मतलब है की हर यूजर को उसके जरूरत के हिसाब से कंटेंट को प्रदान करना होता है। जैसे कि आपको मार्केटिंग के हिसाब से कंटेंट की आवश्यकता है, तो आपको उसी प्रकार मार्केटिंग कांटेंट मिले।

डिजिटल मार्केटिंग में आप लक्षित ऑडियंस को उनके हिसाब से उनकी जरूरत के अनुसार विज्ञापन दिखा सकते हैं। जिसके कारण प्रोडक्ट बिकने की आशा भी बहुत ज्यादा अधिक हो जाती है। अगर डिजिटल मार्केटिंग में निजी मार्केटिंग की बात की जाए; तो इसके लिए सबसे बेहतर तरीका ईमेल मार्केटिंग है।

#8. ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ोत्तरी होती है 

आपने तो कहीं ना कहीं देखा ही होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट किसी न किसी तरीके से ज्यादातर ऑनलाइन उपलब्ध रहते हैं। 

ऐसा इसलिए क्योंकि वे सभी प्रकार से कस्टमर तक पहुंचने का प्रयास कर रही हैं और आज के समय में डिजिटल मीडिया की ताकत बहुत ज्यादा है, यह किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री को पलक झपकते ही आसमान तक पहुंचा सकती है। 

पिछले कई सालों से इंटरनेट यूजर की संख्या में बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है और सभी रिकॉर्ड को तोड़ रही है और एक कारण यह भी है कि ज्यादातर लोग अपना पूरा वक्त इंटरनेट उपयोग करते हैं, क्योंकि इंटरनेट पर फ्री में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। 

जो कि आज के समय में मार्केटिंग में बदलाव आने का मुख्य कारण है, इसलिए आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का प्रयोग करना किसी भी बिजनेस के लिए बहुत ही अनिवार्य हो चुका है। अगर सही तरीके से प्लान बनाकर इंटरनेट मार्केटिंग की जाए, तो बिजनेस में बहुत ही बदलाव किया जा सकता है।

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  5. डिजिटल मार्केटिंग के फायदे 
  6. डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

निष्कर्ष – डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है? 

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग के लाभ बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और ऐसे ही उपयोगी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के दूसरे आर्टिकल को भी पढ़ें, ताकि आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त हो जाए।

Leave a comment