ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाना चाह रहे हैं, हर रोज ना जाने कितने लोग पैसे की खातिर नौकरी की तलाश में इधर उधर भटक रहे है, जिनसे वह काफी परेशान हो चुके हैं, क्योंकि उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है। 

इसलिए वह सभी ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाना चाह रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक है या आपने ऑनलाइन पैसे कमाना के बारे में सोचा है, तो आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज हम ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में बताएंगे।

वैसे भी ज्यादातर लोग यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? मैं पूरी उम्मीद के साथ कहता हूं कि आज इस आर्टिकल में आपकी यह समस्या पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगी।

और आप अवश्य ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने लगेंगे, बस आपको अपने काम सच्चे मन और मेहनत के साथ निरंतर करते रहना है।

Blogging से पैसा कमाने का तरीका, एक डिजिटल तरीका है और डिजिटल तरीका में आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। 

इसमें आपको पैसे कमाने की कोई बाधा नहीं है और नही कोई उम्र की सीमा है, आप इस डिजिटल माध्यम से असीमित समय तक, असीमित पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है | Blogging Kya Hai?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye -

आर्टिकल लिखकर गूगल पर पोस्ट करने की प्रक्रिया है ब्लॉगिंग कहलाती हैं, आप फिलहाल जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं, वह भी एक ब्लॉगिंग ही है, आप blogging किसी भी क्षेत्र में कर सकते हैं। बस आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए या फिर आपको किसी टॉपिक के ऊपर अच्छा नॉलेज है, तो आप उस टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के काम में आपको अपने आर्टिकल पोस्ट करने के लिए वेबसाइट बनानी पड़ती है। अब वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन की आवश्यकता पड़ेगी, यह डोमेन आप खरीद सकते हैं या फिर फ्री में भी आपको डोमन मिल जाएगा। 

  1. शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए 
  2. बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाए
  3. जार ऐप से पैसे कैसे कमाए 
  4. मीशो से पैसे कैसे कमाए 
  5. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
  6. ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग कैसे बनाएं | ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? 

यदि आप ब्लॉगिंग का काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉग बनाना पड़ेगा, यदि आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप अपनी ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं।

#1. Niche सेलेक्ट करे

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप Niche सेलेक्ट कर ले, आपको जिस क्षेत्र में अच्छा नॉलेज हो, उसी क्षेत्र में ब्लॉक का Niche/ Topic रख सकते हैं और आपको उसी से संबंधित आर्टिकल लिखकर पोस्ट करना रहेगा है। 

यदि आपको टेक्निकल के बारे में अच्छा जानकारी है, तो आप टेक्निकल से संबंधित niche का चयन कर सकते हैं।

#2. Website बनाएं 

Niche/Topic सेलेक्ट करने के बाद आप Website बनाएं। आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन पर्चेज करना पड़ेगा। 

आप इस डोमेन को फ्री में भी ले सकते हैं, पर आपके फ्री डोमेन ज्यादा प्रसिद्धि नहीं हो पाएगा। आपको इसके लिए बहुत ज्यादा काम करना पड़ेगा, तब आप कुछ समय बाद आप अपने फ्री डोमेन से पैसा कमा सकते हैं।

#3. Article लिखे

आपको अपनी वेबसाइट बना लेने के पश्चात आर्टिकल लिखना पड़ेगा। आर्टिकल लिखने के लिए आप अच्छे से रिसर्च करना पड़ेगा और आप जितना अच्छे से रिसर्च करेंगे, आप उतना ही अच्छा आर्टिकल लिखेंगे। 

यदि आपको article लिखने नहीं आता है, तो आप कंटेंट राइटर हेयर करके उनसे आर्टिकल लिखवा सकते हैं और उसके बदले आप उन्हें पेमेंट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं | Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, पर आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाना पड़ेगा, आप जितनी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक लाएंगे, उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे, इसलिए आप अपने content की क्वालिटी बढ़िया रखे। 

यदि आप इतना कुछ कर लेंगे, तो blogging से पैसा कमाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। आइए अब जानते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं।

#1. Google Adsense 

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहला तरीका Google Adsense है, लोग Google Adsense की सहायता से अपने blog पर Google ads लगाते है।

Google Adsense अप्लाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम 200 विजिटर्स आने चाहिए, जिससे आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल जाएगा, और आप Google Adsense की सहायता से पैसे कमाए लगेंगे।

#2. Media.net से कमाए

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस के बाद कोई दूसरा तरीका है, तो वह media.net है। 

यह गूगल ऐडसेंस का अल्टरनेटिव है, यदि किसी कारण की वजह से आपके ब्लॉग पर ऐड आना बंद हो जाए, तो आप उस हालात में media.net का यूज कर सकते हैं। 

यह बिल्कुल गूगल ऐडसेंस की तरह कार्य करता है।

#3. ezoic से पैसे कमाए

Ezoic को आप Google Adsense तथा Media.net का अल्टरनेटिव कह सकते हैं, किसी कारण की वजह से Google Adsense तथा Media.net दोनों ही काम करना बंद कर दें, तो आप ezoic की सहायता से अपने ब्लॉग पर ऐड ला सकते है। 

Ezoic को भी ठीक उसी तरह से renew करना पड़ता है, जिस तरह से आप Google Adsense तथा Media.net को renew करवाते है।

यदि आप की सहायता से अपने ब्लॉग पर ads लेकर आना चाहते हैं, तो आपके ब्लॉग पर कम से कम 1000 visitor की संख्या होनी चाहिए। यदि आपके ब्लॉग पर visitor की संख्या 1000 से कम हो, तो आपको अपने ब्लॉग पर ezoic कि सहायता से ऐड नहीं लेकर आना चाहिए।

#4. Affiliate Marketing से पैसा कमाए

जब आपके ब्लॉग पर भारी मात्रा में ट्रैफिक आने लगे, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं। 

इसमें इस काम के लिए आपको बस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनाकर आपको अपने पोस्ट में शेयर कर देना है। 

जब कोई आपके एफिलिएट लिंक की सहायता से प्रोडक्ट खरीदेगा, तो आपको कमीशन के रूप में पैसा प्राप्त होंगे।

#5. Backlink Sell करके पैसा कमाए

जो नए Blogger होते हैं, वह अपने blog को टॉप में रैंक कराने के लिए Famous Blogger से backlink खरीदते हैं, तो आप backlink sell करके ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं। 

Backlink में आपको नए ब्लॉगर का आर्टिकल का लिंक अपने आर्टिकल में पोस्ट करना रहता है, इसके लिए आप नए ब्लॉगर से पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

यह कमाई का बहुत बड़ा साधन बन चुका है, ऐसा काम करके लोग महीने का लाखों रुपए आसानी से कमा ले रहे हैं।

#6. URL Shortener

 URL Shortener के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की प्रक्रिया बहुत ही अच्छी है। आपको इस काम में बड़े-बड़े लिंक को छोटा करके अपने ब्लॉक के आर्टिकल में शेयर करना रहता है, जब कोई भी आपके द्वारा शेयर की हुए link पर क्लिक करता है, तो आपको उसके बदले कमीशन मिलते हैं। 

यह काम बहुत ही आसान है, आप यह काम पैसे खर्च किए बिना शुरू कर सकते हैं।

#7. अपना प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

आप किसी प्रकार के प्रोडक्ट सेल करते हैं, तो आप ब्लॉगिंग की सहायता से इस प्रोडक्ट को सेल करके ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने आर्टिकल में उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी देना पड़ेगा और जानकारी देकर उस प्रोडक्ट का लिंक आर्टिकल में डाल सकते हैं। जब कोई भी आपके प्रोडक्ट को आपके शेयर किए हुए लिंक की सहायता से खरीदेगा, तो आपके पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में चले जाएंगे।

#8. Ebook sell करके पैसे कमाए

यदि आपको किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप उस सब्जेक्ट का Ebook लिखकर अपने ब्लॉग की सहायता से सेल कर सकते हैं। 

Ebook पूरी तरह से एक बुक की तरह ही होता है, पर यह आपको सॉफ्टवेयर के रूप में उपलब्ध होगा, क्योंकि इसको हम एमएस वर्ड में लिखकर एक फाइल बनाते हैं, जिसे हम ebook के नाम से जानते हैं। आपके ब्लॉग का जितना अच्छा ट्रैफिक रहेगा, आप उतना ही ज्यादा ebook सेल कर सकते हैं।

#9. Sponsorship का काम करके पैसे कमाए

जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगे, तो आपको बहुत सारी कंपनियां Sponsorship के काम देने के लिए संपर्क कर सकती हैं। 

Sponsorship के काम में आपको प्रोडक्ट के बारे में अपने आर्टिकल के माध्यम से लोगों को बताना रहता है, जिसके लिए कंपनी आपको प्रत्येक महीने या प्रत्येक आर्टिकल के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकती है।

#10. Guest Post करके पैसे कमाए

Guest Post का काम बिल्कुल Backlink sell करने जैसा होता है। इस काम के लिए आपके ब्लॉग कि अथॉरिटी काफी ज्यादा है, तो आपको बहुत सारे नए ब्लॉगर आर्टिकल लिखकर देंगे, जिसे आप अपने ब्लॉग की सहायता से लिंक के रूप में पोस्ट कर सकते है। इसके लिए आप नए ब्लॉगर से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

#11. Refer & earn का काम करके पैसे कमाए

आप अपने ब्लॉग में ऐसे एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं जिसको refer करने पर पैसे मिलते हैं। 

आप उन सभी एप या वेबसाइट के बारे में बताकर आर्टिकल के नीचे अपना रेफर लिंक दे सकते है, जब कोई भी व्यक्ति आपके लिंक की सहायता से वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाएगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

#12. Blog sell करके पैसा कमाए

यदि आपकी blog कि authority काफी ज्यादा है और आपकी niche लोगों के जरूरत के अनुसार हो, तो आप अपने ब्लॉग को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो बना बनाया हुआ ब्लॉग को खरीदकर मैनेज करते हैं और उनसे पैसा कमाते हैं। यदि आप भी अपने ब्लॉग को सेल करना चाहते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग में ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?

ब्लॉग से Affiliate Marketing, Sponsorship, Google AdSense और view के आधार पर कमाई होती है। आप अपने ब्लॉग की क्वालिटी जितना अच्छा बनाकर रखेंगे, उतना ही अच्छा पैसा कमाएंगे।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है, आप Blogging से महीने का ₹4लाख से ₹5 लाख आसानी से कमा सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह से काम कर रहे हैं और आप की कमाई niche पर डिपेंड करता है। 

इसलिए आप सही niche चुनकर का ब्लॉगिंग का काम शुरू करें।

ब्लॉग कैसे लिखें? (Blog Kaise Likhe)

ब्लॉक लिखने के लिए आप अपने टॉपिक पर सर्च करें इससे आपको अपना ब्लॉग को आसानी से लिख सकते हैं?

निष्कर्ष | Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको पूरी तरह से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके समझ में आ गए होगा और आप अवश्य ही ब्लॉग से पैसे कमाएंगे। 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य का होना काफी जरूरी आपको कम से कम 1 साल तक जमकर काम करना पड़ेगा। 

यदि आप निरंतर 1 साल तक ब्लॉगिंग का काम करेंगे, तो आपको अगले साल से कुछ कमाई होने लगेगी।

Leave a comment