बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है, एसडीओ कैसे बने? (Bijli Vibhag Me SDO Kaun Hota Hai)

बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है, बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए योग्यता, एसडीओ बिजली विभाग का फुल फॉर्म, How To Become SDO In Electricity Department, SDO In Electricity Department Salary आदि के बारे में जानकारी पढ़ें।

आप कभी ना कभी किसी काम से बिजली विभाग जरूर गए होंगे, वहां आपने एसडीओ ऑफिस देखा होगा। इसलिए लोग जानना चाहते हैं कि बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है, जिसके बारे में आपको बताएंगे।

इसलिए आज के इस जरूरी आर्टिकल में एसडीओ बिजली विभाग फुल फॉर्म, बिजली विभाग में एसडीओ कैसे बने, How To Become SDO In Electricity Department, SDO Officer In Electricity Department Salary के बारे में जानकारी देंगे।

बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है? (Bijli Vibhag Me SDO Kaun Hota Hai)

बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है, बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए योग्यता, एसडीओ बिजली विभाग का फुल फॉर्म, How To Become SDO In Electricity Department, SDO In Electricity Department Salary

भारत के हर सरकारी विभाग में एसडीओ का पद होता है, जो उस विभाग का सबसे मुख्य पद माना जाता है। चाहे बिजली विभाग हो, चाहे पुलिस विभाग हो उन विभागों में एसडीओ का पद होता ही है। तो आइए जानते हैं बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है

सबसे पहले जानते हैं कि एसडीओ बिजली विभाग का फुल फॉर्म (SDO Full Form In Electrical Department) क्या होता है? तो आपको बता दें कि एसडीओ का पूरा नाम “Sub Divisional Officer” होता है।

बिजली विभाग में एसडीओ वह व्यक्ति होता है जो बिजली विभाग में होने वाले सरकारी कार्यों के बारे में जानकारी रखता है, सरकारी कार्यों की फाइल भी जांचने का कार्य करते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ ध्यान रखता है कि बिजली विभाग से जुड़े सभी कार्य सही से हो रहे हैं या नहीं, बिजली विभाग का एसडीओ ऑफिस में बैठकर कार्यों और विभाग के अधिकारियों पर नजर रखता है।

बिजली विभाग में किसी भी सरकारी कार्य में कोई कमी ना रहे, इसके बारे में एसडीओ को ध्यान रखना पड़ता है। आपको तो पता ही है आज के समय में बिजली कितनी महत्वपूर्ण है, इसलिए बिजली विभाग के एसडीओ के कार्य भी जिम्मेदारी वाले होते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए योग्यता (SDO In Electricity Department Qualification)

इस तरह हर विभाग में एसडीओ ऑफीसर बनने के लिए योग्यता होनी चाहिए, उसी तरह बिजली विभाग में भी एसडीओ पद पाने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए। 

तो आइए SDO In Electricity Department Qualification के बारे में बताते हैं।

  • बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपको 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • इसी के साथ आपके पास इलेक्ट्रिसिटी विषय में ITI Diploma Course किया हुआ होना चाहिए।
  • अगर आपके पास इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग डिप्लोमा या इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग डिग्री हो तो आपको ज्यादा योग्य माना जाएगा।
  • इसके अलावा आप किसी भी विषय में केवल ग्रेजुएट हैं तो भी एसडीओ बन सकते हैं।
  • बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल हो सकती है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग वालों को आयु सीमा में छूट मिल जाती है।
  • बिजली विभाग में एसडीओ ऑफीसर बनने के लिए परीक्षा में पास करनी चाहिए।

बिजली विभाग में एसडीओ कैसे बने? (How To Become SDO In Electricity Department)

अगर आप किसी भी विभाग में एसडीओ का पद पाना चाहते हैं तो आपको 3 परीक्षा के चरणों से गुजरना होगा। इसलिए अब How To Become SDO In Electricity Department के बारे में चर्चा करते है।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपके अंदर निर्धारित योग्यता होनी ही चाहिए। आपको बता दें कि एसडीओ बनने के लिए राज्य की सरकार परीक्षा आयोजित करवाती है।

यह परीक्षाएं Public Service Commission द्वारा करवाई जाती है, जिसमें पहले प्रीलिम्स एग्जाम, मेन्स एग्जाम और आखिर में इंटरव्यू लिया जाता है। जो उम्मीदवार इन सब पड़ाव को पार कर लेता है, वह बिजली विभाग में एसडीओ बन सकता है।

#1: एसडीओ प्रीलिम्स एग्जाम (SDO Prelims Exam)

बिजली विभाग या अन्य सरकारी विभाग में प्रारंभिक परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं, इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, रिजनिंग, गणित, अंग्रेजी आदि विषयों के सवाल पूछे जाते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी आपको अच्छे से करनी चाहिए, ताकि आप इस परीक्षा में पास हो पाए और एसडीओ मेन्स एग्जाम में बैठ पाएं।

#2: एसडीओ मेन्स एग्जाम (SDO Mains Exam)

बिजली विभाग एसडीओ मेन्स एग्जाम में आपसे जनरल स्टडी और सिलेबस से जुड़े ही सवाल पूछे जाते हैं। यह परीक्षा लिखित रूप में दी जाती है, इसलिए आपको उन सवालों के अच्छे से उत्तर देना आना चाहिए।

जब आप इस मेंस एग्जाम को भी क्लियर कर लेते हैं तो आपको साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जो इस परीक्षा का अंतिम चरण होता है।

#3: एसडीओ साक्षात्कार (SDO Interview)

जो उम्मीदवार प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम को पास कर लेते हैं, उन्हें ही इंटरव्यू देने के योग्य माना जाता है। इंटरव्यू में आपसे कुछ सिलेबस से जुड़े सवाल और अन्य कम्युनिकेशन स्किल्स, पर्सनलिटी टेस्ट आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

जब आप इन तीनों चरणों को पर कर लेते हैं, तो आपको बिजली विभाग में एसडीओ बना दिया जाता है।

बिजली विभाग के एसडीओ की सैलरी (SDO In Electricity Department Salary)

यहां तक आपने बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है, इसके बारे में तो जान लिया है। तो आइए अब SDO In Electricity Department Salary के बारे में जानते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ की सैलरी शुरुआत में तो कम होती है, जो कि लगभग 30 हजार से 40 हजार रुपए हर महीने होती है। लेकिन धीरे-धीरे कुछ सालों के अनुभव के बाद एसडीओ की सैलरी 50 हजार से 1 लाख रुपए हर महीने तक हो सकती है।

इसके अलावा बिजली विभाग में एसडीओ को रहने की सुविधा, फ्री टेलीफोन सुविधा, वाहन सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा एसडीओ को कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ का क्या काम होता है? (Electricity Department SDO Ka Kya Kaam Hota Hai)

हर विभाग में एक एसडीओ तो होता ही है, एसडीओ का पद बहुत जिम्मेदारी वाला और महत्वपूर्ण होता है। एसडीओ को विभाग के कई सरकारी एवं महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में जानकारी रखनी होती है, उन कार्यों को सफलतापूर्वक करवाना भी होता है।

  • बिजली विभाग में एसडीओ जो भी सरकारी कार्य होते हैं, उनकी फाइल बनाता है।
  • बिजली विभाग में होने वाले हर कार्य के बारे में जानकारी रखता है।
  • बिजली विभाग का एसडीओ अटके हुए कार्यों को पूर्ण करता है।
  • बिजली विभाग में कोई भी शिकायत होने पर एसडीओ उसके बारे में भी जांच पड़ताल करता है।
  • बिजली विभाग में काम करने वाले अधिकारियों के कार्यों और काम करने के तरीकों पर भी नजर रखता है।
  • इस तरह देखा जाए तो बिजली विभाग में होने वाले सभी कार्यों में बिजली विभाग के एसडीओ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने की तैयारी कैसे करें? (Bijli Vibhag Me SDO Banne Ki Taiyari Kaise Kare)

कई लोग बिजली विभाग में एसडीओ बनना चाहते हैं, लेकिन उनको उचित जानकारी नहीं होती है कि बिजली विभाग में एसडीओ बनने की तैयारी कैसे करें

इसलिए बिजली विभाग में एसडीओ बनने की तैयारी के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित को पूरा पढ़ें।

#1: बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए 12वीं कक्षा पास करें

किसी भी सरकारी नौकरी में न्यूनतम योग्यता में आपका 12वीं पास होना अति आवश्यक है, इस तरह बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी।

इसके बाद आपको आईटीआई, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिग्री भी कर लेनी चाहिए, ताकि आपको एसडीओ बनने के लिए ज्यादा योग्य समझा जाए। इसके अलावा आप किसी विषय में ग्रेजुएशन करेंगे, तब भी एसडीओ बनने के लिए आप अप्लाई कर पाएंगे।

#2: आईटीआई या ग्रेजुएशन कंप्लीट करें

आपको तो पता यह बिजली विभाग में कोई भी जॉब पाने के लिए आईटीआई आज के समय में कितना जरूरी कोर्स हो गया है, इसलिए आप यह कोर्स कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री भी हासिल कर सकते हैं या किसी अन्य विषय में ग्रेजुएशन करके भी बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए आपको अच्छे से अपने विषयों की पढ़ाई करना जरूरी है, क्योंकि राज्य का हर विभाग एसडीओ पद के लिए ज्यादा शिक्षित और योग्य उम्मीदवारों का ही चयन करता है।

#3: बिजली विभाग में एसडीओ पद के लिए अप्लाई करें

देश में हर राज्य में हर विभाग में एसडीओ पद के लिए भर्तियां निकाली जाती है, इसी तरह बिजली विभाग में एसडीओ पद के लिए भी भर्ती निकलती है।

इसलिए जब भी बिजली विभाग मे एसडीओ पद के लिए भर्तियां निकले, तो आपको इसकी जानकारी रखनी चाहिए तथा इस पद के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

आवेदन करने के साथ-साथ ही आपको अपनी पढ़ाई भी जारी रखना चाहिए, ताकि आप एसडीओ पद के लिए अन्य उम्मीदवारों से आगे निकल पाएं। 

#4: बिजली विभाग में एसडीओ बनें

जब आप बिजली विभाग में एसडीओ पद के लिए आवेदन कर देते हैं तो आपकी परीक्षाएं ली जाती है। इन परीक्षाओं में सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू शामिल होता है।

जब आप इन तीनों पड़ाव को पार कर लेते हैं तो आपको बिजली विभाग एसडीओ पद के लिए योग्य माना जाता है, और एसडीओ पद के लिए नियुक्ति दी जाती है।

इसके बाद जब आपको बिजली विभाग में एसडीओ बना दिया जाता है तो अपने कार्य को अच्छे से करें।

बिजली विभाग का क्या काम होता है? (Bijli Vibhag Ka Kya Kaam Hota Hai)

बिजली के बिना आज के जीवन में कुछ भी नहीं हो सकता है, हमारा हर दिन बिजली से चलने वाली चीजों से ही शुरू होता है, चाहे वो गीजर हो, चाहे वो फ्रिज। 

उस दिन को याद करे, जिस दिन बिजली नहीं थी। बिजली के बिना हर काम अधूरा है, तो आइए जाने बिजली विभाग के कार्यों के बारे में।

  • हर घर तक बिजली पहुंचना।
  • बिजली की समस्या होने पर उसका निवारण करना।
  • हर कारखाने, कंपनी और इंडस्ट्रियल एरिया में बिजली पहुंचाना।
  • बिजली की सही से पूर्ति करना।
  • इलेक्ट्रिक ट्रेन, इलेक्ट्रिक कार और बाइक आदि भी बिजली से चलती है।

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं? (Bijli Vibhag Me Job Kaise Paye)

बिजली विभाग में एसडीओ के अलावा भी कई नौकरियां होती है, जो आप कर सकते है। बिजली विभाग में जॉब आप निम्नलिखित तरीके से पा सकते है। 

  • सबसे पहले अपनी बेसिक पढ़ाई यानी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई करें।
  • उसके बाद आप किसी अच्छे संस्थान से इलेक्ट्रिकल में आईटीआई कोर्स कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।
  • उसके बाद बिजली विभाग में निकाली जाने वाली भर्तियों के बारे में ध्यान रखें।
  • जब भी कोई बिजली विभाग की वैकेंसी हो, तो उसके लिए आवेदन जरूर करें।
  • एक बात का ध्यान रखें कि अपनी योग्यता के अनुसार ही अपनी जॉब चुनें।
  • बिजली विभाग में कोई भी जॉब पाने के लिए आपको लिखित परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।
  • परीक्षा में पास होने पर आपको बिजली विभाग में जॉब मिल जाती है।
  • बिजली विभाग के अलावा आप किसी कंपनी में भी जॉब पा सकते है।

बिजली विभाग में आप इलेक्ट्रीशियन, लाइनमैन, वायरमैन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर, सीनियर इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, टेक्नीशियन आदि प्रकार की जॉब पा सकते हैं।

बिजली विभाग में इन पदों के लिए औसत सैलरी हर महीने 15 हजार से 30 हजार रुपए तक होती है।

FAQs – बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है? 

अगर आप बिजली विभाग में एसडीओ बनने में रुचि रखते हैं, तो आगे दिए गए सवाल जवाब पढ़ें, ये सवाल जवाब आपके काम आएंगे।

#1: लाइनमैन का वेतन कितना होता है?

शुरुआत में लाइनमैन का वेतन 25 हजार से 40 हजार रुपए तक होता है, जबकि धीरे-धीरे लाइनमैन की सैलरी बढ़ाई जाती है।

#2: बिजली विभाग में एसडीओ का क्या काम होता है?

बिजली विभाग में जितना महत्वपूर्ण एसडीओ का पद होता है, उतने ही महत्वपूर्ण इसके कार्य होते हैं। बिजली विभाग में कोई भी कार्य को सही से करने के लिए एसडीओ को सूचित किया जाता है।

इसलिए बिजली विभाग में किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक करना एसडीओ का काम होता है। बिजली विभाग में हो रहे कार्यों का वर्णन करके फाइल बनाना होता है।

#3: बिजली विभाग में कौन-कौन से पद होते हैं?

बिजली विभाग में एसडीओ, लाइनमैन, वायरमैन, इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, सीनियर इंजीनियर, मैनेजर, टेक्नीशियन आदि जैसे पद होते हैं।

निष्कर्ष – बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है?

आज के इस हेल्पफुल आर्टिकल में हमने आपको बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है के बारे में सारी जानकारी हिंदी में बताई है।

इसके अलावा आपको How To Become SDO In Electricity Department, SDO Officer In Electricity Department Salary, बिजली विभाग में एसडीओ बनने के लिए योग्यता आदि के बारे में भी बताया है।

अगर आपको हमारा इस आर्टिकल बिजली विभाग में एसडीओ कौन होता है से जानकारी मिली है तो, इसे आगे भी जरूर शेयर कीजिएगा। अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है, तो बेशक हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a comment