अपना खुद का बिजनेस क्या करे | स्वयं का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि स्वयं का बिजनेस कैसे करें यानी कि अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

इस लेख में हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे जिसे आप बहुत ही कम पैसे या फिर लगभग ना के बराबर पैसे लगाकर भी शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाकर उसे काफी बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं।

आपको विश्वास करना पड़ेगा कि अपना खुद का बिजनेस करना कोई बहुत कठिन काम नहीं है! बस इसके लिए आपको अपने मन में बिजनेस करने की तगड़ी चाहत रखनी होती है, वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि अगर आपको इस चीज को शिद्दत से चाहते हैं तो पूरी कायनात उसको आपके देने के लिए लग जाती है।

चलिए फिर जानते है कि स्वयं का बिजनेस | अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? 

अपना खुद का बिजनेस क्या करे | स्वयं का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आप आगे बताई गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

#1. अपना उत्पाद चुने 

दोस्तों किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय को सफल बनाने का सबसे पहला चरण होता है किसी एक अच्छे प्रोडक्ट का चुनाव करना, क्योंकि अगर आपके पास एक अच्छा प्रोडक्ट होता है, तभी आप उसे सफल बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप किसी भी प्रकार का उत्पाद चुन सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं तो आप वीडियो कोर्स बना सकते हैं या फिर ईबुक बना सकते हैं अथवा आप कोई हैंड मेड प्रोडक्ट बनाकर उसे ऑनलाइन अपनी वेबसाइट की मदद से बेचना चाहते हैं तो ऐसा भी कर सकते हैं।

#2. डोमेन खरीदें 

अपने प्रोडक्ट का चुनाव करने के पश्चात आपको अपने प्रोडक्ट या व्यवसाय से संबंधित एक डोमेन नाम खरीदना होता है।

डोमेन के बारे में आसान शब्दों में समझाया जाए तो यह आपके व्यवसाय का पता होता है मतलब कि आपकी व्यवसाय का एड्रेस होता है, जब भी कोई व्यक्ति गूगल जैसे सर्च इंजन पर जाकर आपका डोमेन सर्च करेगा, तो आपकी वेबसाइट खुलेगी।

#3. होस्टिंग खरीदें 

डोमिन खरीदने के पश्चात अब आपको होस्टिंग खरीदना होगा, होस्टिंग एक प्रकार से सर्वर होता है, जिसे आप किराए पर लेते हैं और अपनी वेबसाइट के सभी डाटा होस्टिंग सर्वर पर अपलोड करते हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से जब आपकी वेबसाइट से कोई डाटा एक्सेस करना चाहे तो कर सकता है।

#4. वेबसाइट बनाए 

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के पश्चात आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करनी होगी, जिसमें आप लैंडिंग पेज बना सकते हैं और वहां पर अपना प्रोडक्ट खरीदने के लिए आवश्यक निर्देश दे सकते हैं तथा Buy Now का बटन लगा सकते हैं, ताकि जब भी कोई कस्टमर आपकी वेबसाइट पर आए तो उसे प्रोडक्ट खरीदने में आसानी हो।

कुल मिलाकर आप अपनी वेबसाइट डिजाइन करते वक्त वह सभी चीजें कर सकते हैं, जिनके माध्यम से किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा जाता है।

#5. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें 

वेबसाइट तैयार होने के पश्चात आपको अपने संभावित ग्राहक अपनी वेबसाइट पर लाना होगा, अगर आप फ्री में अपने व्यवसाय के लिए कस्टमर पाना चाहते हैं, तो आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके ऐसा कर सकते हैं। अगर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को आसान शब्दों में समझाया जाए, तो अपने व्यवसाय के बारे में फ्री मार्केटिंग करने का एक आसान तरीका है।

उदाहरण के लिए अगर आप शुद्ध शहद बेचते हैं, तो आप Best Pure Honey, Best Honey Brands जैसे कीवर्ड पर रैंक करके गूगल से फ्री में कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं।

#6. सर्च इंजन मार्केटिंग करें 

सर्च इंजन मार्केटिंग पैसे लगाकर अपनी वेबसाइट पर कस्टमर लाने का एक आसान तरीका है, जो व्यवसाय अपने उत्पाद से संबंधित किसी की वर्ड पर मेहनत करके रैंक नहीं करना चाहते हैं और जल्दी रिजल्ट पाना चाहते हैं, तो वह पैसा लगाकर गूगल पर अपना पेज रैंक कराते हैं और वहां से कस्टमर प्राप्त करते हैं, जोकि Google ads के माध्यम से किया जा सकता है।

#7. मार्केटिंग करें 

इतना सब कुछ करने के पश्चात आप आपको अपने वेबसाइट या फिर व्यवसाय के बारे में मार्केटिंग पर ध्यान देना है और इसके लिए आप सोशल मीडिया यूट्यूब और कई अन्य तरीकों की सहायता ले सकते हैं, आप फ्री में भी अपने उत्पाद को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

अपना खुद का ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? 

अपना खुद का ऑफलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आप आगे बताइए गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट ऑफलाइन बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्थानीय मार्केट में मार्केटिंग करनी चाहिए, और उसके पश्चात आप धीरे-धीरे अपने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पाद को पहुंचा सकते हैं।

बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज विदाउट इन्वेस्टमेंट 

चलिए हम आपको कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज की बारे में जानकारी देते हैं, जिसको शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती हो और अगर इन्वेस्टमेंट करना भी होता है, तो बहुत ही कम करना पड़ता है।

  1. Ebook selling
  2. Video course selling
  3. Online teaching or training
  4. Android development
  5. Software development
  6. Content writing
  7. Drop servicing
  8. Dropshipping
  9. YouTube
  10. Blogging

बेस्ट ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज लो इन्वेस्टमेंट 

चलिए हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें आपको बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है। 

चूंकि ऑफलाइन बिजनेस में कुछ ना कुछ इन्वेस्टमेंट होता ही है, इसलिए हमने ऐसे बिजनेस आइडियाज को ही चुना है जिसमें आपको कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

  1. अचार पापड़ का व्यवसाय
  2. अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय
  3. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय
  4. बेकरी व्यवसाय
  5. चाय का बिजनेस
  6. चाट चावमीन का व्यवसाय
  7. ट्रैवल एजेंट
  8. आइसक्रीम बिजनेस
  9. टिफिन सर्विसेज
  10. फूड ट्रक व्यवसाय

अपना स्वयं का बिजनेस क्यों करें? 

चलिए हम आपको यह बता देते हैं या पहले अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के पीछे कुछ वजह पर चर्चा करते हैं, ताकि आपका विजन और क्लियर हो जाए, जिससे आपको इस बात का प्रोत्साहन मिले कि आपको अपना बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए? 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जैसे-जैसे हमारे देश या फिर वर्ल्ड की विश्व की जनसंख्या बढ़ रही है, उसी के अनुसार सभी इंसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए।

क्योंकि अपना खुद का बिजनेस शुरू करके आप न सिर्फ अपने लिए पैसा कमाते हैं, बल्कि अपने देश की मदद भी करते हैं। 

उदाहरण के लिए जब आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं, तो दूसरे लोगों को रोजगार मिलता है और देश में पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध होते हैं और जब आपके कस्टमर आपका सामान खरीदते हैं; तो आप अपनी कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा सरकार को भी टैक्स के रूप में देते हैं जिसकी वजह से देश की तरक्की में भी योगदान होता है।

अगर सभी लोग सिर्फ नौकरी करने के पीछे भागेंगे, तो फिर इस बात में कोई शक नहीं कि रोजगार की समस्या बढ़ेगी और संसाधन भी पर्याप्त मात्रा में नहीं उपलब्ध होंगे।

इसलिए बिजनेस शुरू करके आप कई तरीकों से अपने देश और मानव जाति की सेवा करते हैं, और अपनी लाइफ को भी काफी अच्छा लग्जरी बनाते हैं।

अपना स्वयं का बिजनेस करने के फायदे

बिजनेस के बहुत सारे फायदे होते हैं, जिसके बारे में हमें आपको बताने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हर कोई जानता है कि बिजनेसमैन किस प्रकार लग्जरी लाइफ जीते हैं? हालांकि मुझे अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के पीछे सबसे बड़ी वजह है या लगती है कि अपना स्वयं का बिजनेस शुरू करके हम स्वयं के लिए काम करते हैं और किसी के ताने नहीं सुनना पड़ता है! 

क्योंकि पैसा तो आप नौकरी करके भी काफी अच्छा कमा सकते हैं, लेकिन जो मान सम्मान और इज्जत आपको अपने बिजनेस में बॉस बनकर मिलेगा, वह किसी कंपनी में शायद ही मिलेगा भले आप किसी बड़े पद पर पहुंच जाएं; लेकिन उसके बाद भी आपके ऊपर कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसकी बात आपको माननी पड़ती हैं।

हालांकि जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ और सरकार के द्वारा बहुत सारे योजना चलाने की वजह से लोग स्वयं से अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए कदम उठा रहे हैं।

कोरोना की वजह लोगों के मन में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के पीछे काफी अधिक प्रोत्साहन मिला है; उसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि काफी सारी कंपनियां का जब उनका मन होता है; तो लोगों को जॉब से निकाल देती है यही वजह है, काफी सारे लोगों को अपना खुद का बिजनेस करना पसंद है।

अपना स्वयं का बिजनेस कैसे सफल बनाएं? 

जैसा कि आप जानते हैं कि बिजनेस शुरू करना जितना कठिन लगता है, दरअसल अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना उतना कठिन है नहीं; बल्कि अपना व्यवसाय शुरू करके उसे सफल बनाना अधिक कठिन है।

इसलिए अगर आप अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने का विचार बनाते हैं, तो उसे सफल बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए; जो आगे हम आपको बताने वाले हैं।

  1. व्यवसाय शुरू करने के पश्चात जल्द से जल्द मुनाफा प्राप्त करने के बारे में ज्यादा ना सोचे
  2. अपने उत्पाद को अपने प्रतिस्पर्धी व्यवसायी के उत्पाद से अधिक बेहतर बनाएं ताकि जनता जनार्दन आपका सामान खरीदें।
  3. शुरुआत में अपने उत्पाद की कीमत कम रखें, ताकि वह लोगों के बीच लोकप्रिय हो सके।
  4. बिजनेस की स्किल सीखे और इसके लिए बिजनेस बुक्स पढ़ाना शुरू करें।
  5. अपने व्यवसाय के सभी कार्यों के बारे में सीखने का प्रयास करें; क्योंकि सक्सेसफुल बिजनेसमैन का कहना है कि अगर आप अपने किसी धंधे में झाड़ू नहीं लगा सकते तो आप सफल बना सकते हैं। कहने का तात्पर्य है कि आपको अपने व्यवसाय से संबंधित छोटे से छोटे काम को भी करना आना चाहिए।

निष्कर्ष – स्वयं का बिजनेस | अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

लेख में हमने आपको बताया कि अपना स्वयं का बिजनेस या फिर अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? हमने आपको इस लेख के माध्यम से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही प्रकार के बिजनेस शुरू करने के बारे में जानकारी दी है और साथ ही यह भी बताया है कि ऐसे कौन कौन से बिजनेस आइडियाज हैं जिन पर आप बहुत ही कम पैसे में या फिर लो इन्वेस्टमेंट में काम कर सकते हैं।

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस आइडियाज पर काम करते हैं और बताई गई टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप अवश्य ही अपना स्वयं का बिजनेस सफल बना पाएंगे।

Leave a comment