अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए (बेस्ट तरीके) | Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

क्या अभी तक आपने Amazon app का इस्तेमाल shopping के लिए या प्राइम वीडियो देखने के लिए ही किया है या फिर आपको मालूम नही है कि शॉपिंग और प्राइम वीडियो के अलावा अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

यदि आपको नहीं मालूम तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस आर्टिकल में अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए के बारे में बताएंगे।

वैसे भी Amazon app के बारे में हर कोई जानता है और हर कोई शॉपिंग करता है, पर अमेजॉन से पैसा हर कोई नहीं कमाता है। यदि आप amazon app से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर से जरूर पढ़ें।

अमेजॉन ऐप क्या है?

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए (बेस्ट तरीके) | Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

अमेजॉन ऐप से पैसा कमाने के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते है कि अमेजॉन ऐप क्या है? Amazon एक दुनिया की सबसे बड़ी online e-commerce Store है। 

आप इस ऐप की सहायता से शॉपिंग कर सकते हैं, यदि आप Amazon prime subscription लेते हैं, तो नई वेब सीरीज, शो आदि देख सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप इस पर सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए?

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए | Amazon App Se Paise Kamaye?

अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए हम आपको एक से एक बढ़कर तरीका बताने वाले है। यदि आप किसी भी तरीके को फॉलो कर लिया, तो आप अमेजॉन से पैसा अच्छा पैसा कमाएंगे। 

तो देर करते हुए आइए जानते हैं कि अमेजॉन से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं।

#1. Affiliate Marketing

Amazon app से पैसा पैसे कमाने का सबसे प्रचलित तरीका Affiliate Marketing है। यदि आप Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Amazon Affiliate Program ज्वाइन करना पड़ेगा।

आपको Amazon Affiliate Program से जुड़ने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या ब्लॉगिंग की वेबसाइट होने चाहिए, आप इन दोनों में से किसी एक की सहायता से एक Affiliate Marketing की शुरुआत कर सकते हैं।

जब आपका affiliate account बनकर तैयार हो जाए, तो आप किसी भी प्रोडक्ट का एक Affiliate Link बनाकर उसे किसी भी सोशल मीडिया की सहायता से या फिर यूट्यूब और ब्लॉग की सहायता से भी शेयर कर सकते हैं।

और आपके शेयर किए हुए लिंक से 24 घंटे के अंदर कोई भी व्यक्ति shopping करता है, तो आपको उस product पर 2% से 20% का कमीशन के रूप में पैसे प्राप्त होंगे।

Affiliate Program को ज्वाइन कैसे करें?

सबसे पहले आप Amazon associate के official website पर जाए। इसके बाद आपको sign up का ऑप्शन दिखाई देगा।

Affiliate Program को ज्वाइन कैसे करें?

इसके बाद आप sign up के ऑप्शन पर क्लिक करके साइन अप कर ले। इसके बाद तक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको चार स्टेज में प्रक्रिया पूर्ण करके Amazon affiliate account बनाना पड़ेगा।

Affiliate Program को ज्वाइन कैसे करें?

प्रथम स्टेज में आपको कुछ इस तरह से फोटो के अनुसार दिखाई देगा, आप उसे अच्छी तरह से फील करके नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Affiliate Program को ज्वाइन कैसे करें?

दूसरे स्टेज में आपको एक वेबसाइट डालना पड़ेगा जो हमने आपको पहले ही बताया था आप वह वेबसाइट यू ट्यूब या ब्लॉगिंग के डाल सकते हैं।

इसके बाद आपको तीसरे स्टेज में अपना प्रोफाइल पूरा करना पड़ेगा, जिसमें आपके बैंक अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी।ए

चौथे स्टेट में आपको में आपको starting your associate Central के ऑप्शन को कंप्लीट कर देना है, जब आप यह चारों प्रक्रिया फोन कर लेंगे तो आपका Amazon में affiliate account बन जायेगा।

#2. Amazon Product Delivery

आप अमेजॉन का प्रोडक्ट डिलीवर करके amazon से पैसे कमा सकते हैं अर्थात सीधे रूप में बात करें, तो आप डिलीवरी ब्वॉय का काम करके ऐमेज़ॉन से पैसा कमा सकते हैं। 

जितनी भी शॉपिंग ऐप जैसे Amazon, Flipkart, Myntra, eBay आदि के डिलीवरी बॉय होते हैं, जो उनके प्रोडक्ट डोर टू डोर डिलीवर करते हैं।

इस काम को करने के लिए आपके पास खुद की बाइक होनी चाहिए, बाकी अन्य खर्चे कंपनी की तरफ से दी जाती हैं। कोई भी कंपनी अपने बिजनेस विस्तार करना चाहती है, ठीक इसी प्रकार Amazon company भी अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए एजेंट की तलाश कर रहे हैं।

आप चाहे तो डिलीवरी ब्वॉय का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस काम के लिए कंपनी आपको मंथली सैलरी देती है।

#3. Data Entry 

सभी प्रकार के कंपनियों में डाटा एंट्री का काम होता है ठीक उसी प्रकार की amazon जैसी बड़ी कंपनी में भी डाटा एंट्री का काम किया जाता है, यह डाटा एंट्री का काम एक प्रकार का skill है। 

यदि आपको डाटा एंट्री का काम करने आता है, तो आप अमेजॉन कंपनी में डाटा एंट्री काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Amazon कंपनी डाटा एंट्री काम का काम एक्सपर्ट लोगों को ही देता हैं।

#4. Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk, amazon की वेबसाइट है, इस वेबसाइट में आपको छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करना, survey करना,  सवालों के जवाब देना, बिल निकालना जैसे अन्य छोटे छोटे टास्क को पूरा करना रहता हैं। आप इस काम को करके अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं। 

#5. Amazon Seller बनकर पैसा कमाए

अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए आप ऐमेज़ॉन सैलर बन सकते हैं, इसके लिए आपको अमेजॉन सेलर अकाउंट बनाना पड़ेगा। 

जब आप अपना अमेजॉन सेलर अकाउंट बना लेंगे, तो आप किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आप इस अमेजॉन सेलर अकाउंट की सहायता से अपने हाथ से बनाए हुए पेंटिंग, फोटो, एल्बम या फिर आप किसी प्रकार के अन्य product को ऐमेज़ॉन की सहायता से सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

आप जो भी प्रोडक्ट एमेजन की सहायता से खरीदते हैं, वह हमारे जैसा कोई व्यक्ति जो ऐमेज़ॉन सैलर अकाउंट बनाया होता है, वही सेल कर सकता है। आप चाहे, तो यह काम करके ऐमेज़ॉन से पैसा कमा सकते हैं।

#6. Amazon Kindle की सहायता से पैसा कमाए

यदि आपको लिखने का शौक है, तो आप अमेजॉन किंडल की सहायता से किताब लिख सकते हैं यह किताब ebook कहलाते हैं। जिसे आप अमेजॉन किंडल पर यह बुक सेलिंग प्लेटफार्म की सहायता से बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

अमेज़न किंडल की सहायता से आप जो भी बुक बेचेंगे, उसका कुछ प्रतिशत हिस्सा ऐमेज़ॉन अपने पास रख लेगा और बाकी का पैसा आपको देगा, आप एक टॉपिक चुनकर उस पर किताब लिख सकते हैं। 

Amazon से पैसा कमाने के लिए यह काफी अच्छी प्रक्रिया है।

#7. Refer करके कमाए

Amazon app में रेफर की प्रक्रिया होती है यदि आप amazon app में amazon pay यूज करते हैं, तो आप रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं। आपको प्रत्येक रेफर पर ₹75 मिलते हैं, यह ऐमेज़ॉन से पैसे कमाने का सबसे आसान है।

#8. Cashback के रूप में पैसे कमाए

आप ऐमेज़ॉन में जब कभी mobile recharge, DTH recharge, bill payment जैसे काम करते हैं, तो आपको कैशबैक के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं, आप ऐसा काम करके भी कैशबैक के रूप में पैसे कमा सकते हैं।

अमेजॉन से पैसे कमाने का वीडियो का video

Conclusion | Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में ऐमेज़ॉन से पैसा कैसे कमाए के बारे में बताया है हम उम्मीद करते हैं कि आपको अमेजॉन से पैसे कमाने के तरीके पसंद आए होंगे और आप अवश्य ही Amazon App से पैसा कमाएंगे। 

अमेजॉन से पैसे कमाने के हम जो भी तरीके बताएं वह सभी तरीकों से आप महीनों का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप किसी प्रकार का प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं, तो आपके पास उसका स्टॉक होना चाहिए, तब जाकर ही आप महीने का अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात आप इस डिजिटल क्षेत्र में जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे।

Leave a comment