एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें | 1 Din Me Exam Ki Taiyari Kaise Kare?

एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें | 1 Din Me Exam Ki Taiyari Kaise Kare: किसी भी छात्र के लिए परीक्षा का समय बहुत ही कठिन समय होता है, कोई भी छात्र यह नहीं चाहेगा कि वह फेल होकर पिछले क्लास में रुक जाए और उस छात्र या छात्रा के दोस्त मित्र आगे निकल जाए।

इसलिए ज्यादा से ज्यादा छात्र परीक्षा के समय में जी जान लगाकर पढ़ते हैं और परीक्षा में उत्तीर्ण होने की पूरी कोशिश करते हैं। भले परीक्षा के लिए 1 दिन का ही समय क्यों ना बचा हो, उस 1 दिन में भी छात्र खूब मन लगाकर पढ़ते हैं। 

पर कुछ छात्र ऐसे होते हैं कि उन्हें समझ मे नहीं आता है कि 1 दिन में क्या पढ़े और कैसे पढ़े, अर्थात 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

वैसे 1 दिन में परीक्षा की तैयारी करके exam में Top करना lottery लगने जैसा है, पर वैसे भी 1 दिन में आप top तो कर नहीं सकते है, पर कोशिश की जाए, तो पास हो सकते हैं।

अर्थात 1 दिन में परीक्षा तैयारी करने का मतलब यही है कि कैसे भी करके परीक्षा में पास हो जाएं, भले ही कम अंक ही सही, पर अगले क्लास में प्रस्थान कर जाए, तो आइए अब हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि 1 दिन में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें | 1 दिन में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 

एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें - 1 Din Me Exam Ki Taiyari Kaise Kare

1 दिन में परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको पूरी तरह से अपने पढ़ाई पर फोकस करना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई पर ही देना होगा। 

वैसे यदि आपने पहले से अपने syllabus को पढ़ा हैं, तो आपको केवल revision करना रहेगा, जिसे 1 दिन में करना थोड़ा मुश्किल होगा,पर किया जा सकता है।

लेकिन अगर आप अपने पूरे पढ़ाई के समय में कुछ भी नहीं पढ़ा है, तो आपके लिए एग्जाम देना सबसे बड़ी समस्या हो सकती है, तो हम आपको 1 दिन एग्जाम की तैयारी करने के लिए कुछ तरीके बताने जा रहा हूं। 

आप इन तरीकों को जानकर 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

Sr. No.1 दिन में परीक्षा की तैयारी कैसे करें
1.Revision करें 
2.pressure से न पढ़े
3.शांत स्थान पर पढ़ें
4.syllabus पर ध्यान दें
5.important topic पर ध्यान दें
6.ज्यादा अंक वाले चैप्टर अवश्य पढ़ें
7.अनिवार्य चैप्टर पढ़ें
8.Smartphone का इस्तेमाल न करे
9.अपने sinor का हेल्प ले
10.पिछले वर्ष का क्वेश्चन पेपर देखें
12.Figure संबंधित क्वेश्चन पर ध्यान दें
13.ज्यादा पूछे जाने वाले क्वेश्चन पढ़े
14.हल्का भोजन करें
15.बनाए हुए नोट्स को पढ़ें

#1. Revision करें

यदि आपने पहले से ही थोड़ा बहुत पढ़ा है, तो आप सबसे पहले उन सभी टॉपिक का Revision कर ले, जो आपने पहले से ही पढ़ा है, इससे यह होगा कि आपको वह topic जल्दी से याद हो जाएगा है, तो इसलिए पढ़े हुए Topic को जरूर पढ़ें और इसके बाद यदि आपको टाइम मिलता है, तो जो आपने नहीं पढ़ा हैं, उस पर ध्यान दें।

#2. pressure से न पढ़े

यदि आपको 1 दिन में exam की तैयारी करनी है, तो आप pressure लेकर कभी नहीं पढ़े, आप यह मत सोचें कि मुझे यह नहीं आ रहा है, मुझे उसे पढ़ भी लेना चाहिए, तो आप ऐसा ना करें, आप जो भी पढ़ रहे हैं उसको अच्छे से समझे, 

उसके बाद आप दूसरे Topic पर ध्यान दें। यदि आपने किसी भी टॉपिक को अच्छे से समझ लिया और वह आपके question paper में आ जाता हैं, तो आप उस question का answer देकर पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

#3. शांत स्थान पर पढ़ें

आपको परीक्षा के लिए केवल 1 दिन ही पढ़ना है, तो आप कोशिश करें कि किसी शांत स्थान पर जाकर अकेले में शांति से पढ़ें, जब आप अकेले पढ़ेंगे, तो आप अपनी पढ़ाई पर पूरी तरह से फोकस कर पाएंगे और इस वजह से आप जो भी टॉपिक पढ़ेंगे, वह आपको पूरी तरह से समझ में आ सकता है।

#4. syllabus पर ध्यान दें

1 दिन में परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको syllabus से अधिक कुछ नहीं पढ़ना चाहिए, वैसे भी 1 दिन में किसी भी syllabus की तैयारी नहीं किया जा सकता है, पर आप को विशेष रूप से syllabus में दिए हुए ही टॉपिक को पढ़ना है। आप syllabus के अलावा कोई अन्य टॉपिक ना पढ़े, क्योंकि एग्जाम में जितने भी क्वेश्चन पूछे जाते हैं सब syllabus के अंतर्गत पूछे जाते हैं।

#5 important topic पर ध्यान दें

आप कोशिश करें कि जो important topic है, उसको पहले पढ़ ले, क्योंकि जो important topic होता है, वह परीक्षा में पूछे जा सकते हैं, इसलिए आप important topic पर भी जरूर ध्यान दें और कोशिश करें कि जितने भी important topic है, उसे अच्छी तरह से समझ ले।

#6. ज्यादा अंक वाले चैप्टर अवश्य पढ़ें

हमारे syllabus में कुछ चैप्टर कम अंक वाले होते हैं, तो कुछ चैप्टर अधिक अंक वाले होते हैं, तो आपको कोशिश करना है कि सबसे पहले आप ज्यादा अंक वाले चैप्टर को पढ़े, इससे आप 3 या 4 क्वेश्चन करके भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं अर्थात पास हो सकते हैं, यदि आपने passing number से अधिक के 3 या 4 question कर दिए होंगे तब।

#7. अनिवार्य चैप्टर पढ़ें

कभी-कभी किसी सब्जेक्ट में ऐसा होता है, कि उस सब्जेक्ट के सिलेबस में से कोई एक चैप्टर बहुत ही अनिवार्य होता है, प्रत्येक वर्ष उस चैप्टर से क्वेश्चन आते हैं, तो आपको उस चैप्टर के बारे में जानकारी प्राप्त करना है और उसे अच्छे से पढ़ लेना है, इससे उस question पर जो भी नंबर फिक्स होंगे, आपको उतने अंक प्राप्त हो सकते हैं।

#8. Smartphone का इस्तेमाल न करे

पढ़ते समय फोन का इस्तेमाल ना करें, आपको पढ़ाई संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन की जरूरत है, तब जाकर आप फोन इस्तेमाल कर सकते है, अन्यथा आप अपने फोन को स्विच ऑफ करके दूर रख दे।

#9. अपने sinor का हेल्प ले

यदि आपको ऐसा लग रहा है की कोई क्वेश्चन बहुत important है और आपको समझ में नहीं आ रहा है, तो इसके लिए आप अपने सीनियर से हेल्प ले सकते हैं, जो आपको अच्छे से समझा सके। इससे आपका समय बचेगा और आपको अच्छी तरह से वह topic समझ में आ जाएगा।

#10. पिछले वर्ष का क्वेश्चन पेपर देखें

यदि आपको थोड़ा समय मिल जाता है, तो ठीक है अन्यथा आप समय निकाल कर, पिछले वर्ष का क्वेश्चन पेपर अवश्य देख लें, पिछले वर्ष के क्वेश्चन देखने पर आपको यह समझ में आ जाएगा कि किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं और किस चैप्टर से कितने नंबर के पूछे जाते हैं, तो आप पिछले क्वेश्चन पेपर के लिए अवश्य समय निकालें।

#11. Lecture सुने

यदि आपके पास कोई ऐसा टॉपिक है, जो important लग रहा है और उसे कोई सही से समझा नहीं पा रहा है, तो आप उस टॉपिक पर ऑनलाइन माध्यम से कोई Lecture देख या सुन ले, आप उस Lecture को कुछ काम करते वक्त भी सुन सकते हैं।

#12. Figure संबंधित क्वेश्चन पर ध्यान दें

यदि आपके सिलेबस में कोई Figure संबंधित question है, तो आप उस पर अवश्य ध्यान दें, यदि आपके एग्जाम में Figure संबंधित question आ जाता है और आप उस क्वेश्चन को हल कर देते हैं, तो आपको अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं, क्योंकि ऐसे क्वेश्चन पर अक्सर पूरे के पूरे अंक दिए जाते हैं।

#13. ज्यादा पूछे जाने वाले क्वेश्चन पढ़े

आपको कभी ना कभी सुनने का मौका मिला होगा कि एग्जाम में यह क्वेश्चन बहुत ज्यादा पूछा जाता है और यह क्वेश्चन प्रत्येक वर्ष जरूर आता है, तो ऐसे में आप उस क्वेश्चन को ध्यान में रखें अर्थात आप को ऐसा लग रहा है कि यह क्वेश्चन बार-बार पूछा जाता है, तो आप उसे अच्छे से पढ़ लें।

#14. हल्का भोजन करें

आपको 1 दिन में एग्जाम की तैयारी करनी है, इसलिए आपको ज्यादा सोना नहीं है, तो आप कोशिश करें कि हल्का भोजन करें, और कुछ समय सोने के बाद सुबह उठकर थोड़ा और पढ़ ले और उसके बाद एग्जाम देने के लिए चले जाए।

#15. बनाए हुए नोट्स को पढ़ें

यदि आपने पढ़ाई करते वक्त अपने सिलेबस का कोई भी नोट्स तैयार किया है, तो उसे पढ़ ले, क्योंकि नोट्स में वही बातें लिखे जाते हैं, जो ज्यादातर important होते है, तो आपके पास नोट्स हो, तो उस पर अवश्य ध्यान दें।

  1. ट्रेन में बाहर से खाना कैसे मंगाए?
  2. एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?
  3. समीक्षा अधिकारी(RO) कैसे बने?                          
  4. जानें पढ़ाई करने का सही समय क्या है?
  5. समीक्षा अधिकारी सिलेबस इन हिंदी
  6. कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

एक दिन में एग्जाम की तैयारी करने के बाद परीक्षा देने हेतु महत्वपूर्ण बातें

  • आपको खुद के ऊपर विश्वास रखना है, ताकि जो भी क्वेश्चन आपको आ रहे हैं उनका सही से जवाब दे सके।
  • कोशिश करें कि आप एक भी क्वेश्चन छोड़कर ना छोड़े, यदि आप सारे क्वेश्चन कुछ ना कुछ किए रहेंगे, तो आप अवश्य पास हो सकते हैं।
  • आप अपने सिलेबस को अच्छे से रिवीजन कर ले।
  • हल्का भोजन करके एग्जाम देने जाएं। बाहर का भोजन ना करें।
  • आपको अपने साथ एक घड़ी अवश्य ले जाना चाहिए।
  • प्रश्न के अनुसार समय को बांट लें।
  • एग्जाम से पहले रात को भरपूर नींद लें।
  • दिमाग को शांत रखें, हड़बड़ाहट में किसी क्वेश्चन का आंसर ना लिखें।

एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें – FAQs 

एग्जाम से 1 दिन पहले क्या करना चाहिए?

आप एग्जाम से 1 दिन पहले भरपूर नींद ले और पढ़ाई के बारे में विचार न करें, अर्थात आप अपने दिमाग को शांत रखें।

एग्जाम से 2 घंटे पहले मुझे क्या करना चाहिए?

एग्जाम से 2 घंटे पहले आपको कुछ नहीं करना है आप इधर-उधर घूमकर अपने दिमाग को फ्रेश रखें और यदि आपको भूख लगी है, तो हल्का भोजन कर ले।

अच्छे मार्क्स लाने के लिए क्या करें?

अच्छे मार्क्स लाने के लिए आप नियमित रूप से पढ़ाई करना शुरू कर दें और सबसे बढ़िया रहेगा कि आप एक टाइम टेबल बना ले और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें, इससे आप अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

1 सप्ताह में सिलेबस कैसे पूरा करें?

यदि आपको 1 सप्ताह में अपने सिलेबस पूरा करना है, तो हमने इस लेख जो भी 1 दिन में एग्जाम की तैयारी करने के लिए तरीके बताएं है, आप उन तरीकों को फॉलो कर के एक हफ्ते में सिलेबस की तैयारी कर सकते हैं।

Conclusion – एक दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

एक दिन में एग्जाम की तैयारी करना बहुत मुश्किल है, आप कभी ऐसा ना करें कि आपको एक दिन में एग्जाम की तैयारी करना पड़ जाए, इसलिए आप शुरू से नियमित रूप से पढ़ते रहे, इससे आपको अच्छा नॉलेज होगा और आप अपने सिलेबस के बारे में अच्छे से जानकारी भी प्राप्त होगी। 

फिर भी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया है कि 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, हम उम्मीद करते हैं कि आपकी यह समस्या 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, समाप्त हो चुकी होगी।

Leave a comment