बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

तो आइए अब विस्तार पूर्वक एफिलिएट मार्केटिंग को समझते हैं और मुख्य रूप से यह जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 

इसके अतिरिक्त एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े कुछ सवालों को भी इस आर्टिकल में मेंशन किया जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इन हिंदी (Affiliate Marketing Kya Hai)

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन माध्यम से किया जाने वाला मार्केटिंग का तरीका है, आप इस मार्केटिंग की सहायता से किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने पर कमीशन के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं।

अलग-अलग प्रोडक्ट के हिसाब से अलग-अलग कमीशन प्राप्त होते हैं, आपको यह कमीशन 2 से 20% तक मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग का काम करने के लिए आपके पास कोई ब्लॉग, वेबसाइट या फिर यूट्यूब जैसा कोई एक साधन होना चाहिए, जिसकी सहायता से आप लोगों से ऑनलाइन कनेक्ट हो सके।

एफिलिएट मार्केटिंग में आप कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान, मेडिसिन, खाने-पीने का सामान यहां तक कि आप सॉफ्टवेयर से संबंधित चीजें भी सेल सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप ऑनलाइन कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? | बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

मार्केटिंग एक ऐसी चीज है जिससे लोगों के अंदर पूरी तरह से बदलाव आ जाता है। इस मार्केटिंग से ना केवल पैसा ही आता है, बल्कि इंसान की सोच का विकसित होना, लोगों से बात करने का तरीका, मार्केट को समझने का तरीका, मार्केट का नालेज और बहुत कुछ मार्केटिंग की सहायता से ग्रो होता है।

यदि आप किसी भी क्षेत्र में मार्केटिंग कर रहे हैं, तो आप उससे बहुत कुछ सीखेंगे, यदि मार्केटिंग की बात की जाए तो मार्केटिंग कई प्रकार की होती हैं। पर एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग ऑनलाइन माध्यम से करते हैं और आज हम इस आर्टिकल एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग में इतना पावर है कि आप इंटरनेट के द्वारा लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और कम से कम महीने का ₹1 लाख से दस लाख तक कमा सकते हैं।

लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि मार्केटिंग को लेकर आप कितना इंटरेस्टेड है, क्योंकि नॉर्मल मार्केट में आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। 

इसमें आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट को सेल करेंगे, उतना ही पैसे मिलेंगे और मार्केट में प्रोडक्ट सेल करने के लिए लोगों के साथ व्यवहार काफी अच्छा होना चाहिए।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में आपको लोगों के साथ जुड़ने के लिए व्यवहार से पहले कंटेंट चाहिए, इंटरनेट की दुनिया में कंटेंट कंटेंट के द्वारा ही लोगों से जुड़ेंगे। इसलिए आप इस दुनिया को जो भी कंटेंट प्रोवाइड कर रहे हैं, सही कंटेंट प्रोवाइडर करें।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का process बिल्कुल ही साधारण है, एफिलिएट मार्केटिंग में आपको बस किसी प्रोडक्ट का affiliate link बनाकर किसी प्लेटफार्म जैसे YouTube, blogging, social media पर share करना रहता है।

और जब कभी आपके share किए हुए link से कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको कमीशन प्राप्त होता है और हम इसी एफिलिएट मार्केटिंग के काम को सरल भाषा में विस्तार पूर्वक , जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकें।

  1. घर बैठे यूट्यूब से पैसा कमाए
  2. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 
  3. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका 
  4. घर बैठे शेयर मार्केट से पैसा कमाए 
  5. एमपीएल ऐप से पैसे कैसे कमाए

#1. Affiliate marketing करने के लिए आवश्यक चीजें

किसी भी काम को करने के लिए किसी आवश्यक वस्तु की आवश्यकता पड़ती है इसी प्रकार affiliate marketing करने के लिए कुछ requirement की जरूरत है, तो आइए जानते हैं की affiliate marketing करने के लिए requirement क्या है।

smartphone/laptop:- डिजिटल क्षेत्र में किसी भी काम करने के लिए smartphone/laptop मुख्य रूप से जरूरत पड़ती है तो सबसे पहले आप एक सही स्मार्टफोन/लैपटॉप ले ले।

internet connection:- smartphone/laptop को संचालित करने के लिए internet connection की आवश्यकता पड़ती है इसलिए smartphone/laptop के बाद बेहतर internet connection की व्यवस्था करें।

Platform:- जब आप smartphone/laptop और internet connection की व्यवस्था कर ले तो आपको Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए एक Platform की आवश्यकता पड़ेगी, वह Platform आप blogging, YouTube channel, social media आदि हो सकता है।

Important documents:- कोई भी commercial account बनाने के लिए कुछ document की आवश्यकता पड़ती है ठीक उसी प्रकार भी इस ऐप में भी आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए phone number, PAN card number, Bank Account detail की आवश्यकता पड़ेगी।

Affiliate marketing site:- जब आप इतना कुछ कर लेंगे, तब आपको उस site चुनना रहेगा, जिसकी सहायता से आप Affiliate marketing का काम कर सकें। हम आपको कुछ Affiliate marketing site के बारे में बता रहे हैं, आप उनमें से कोई भी site चुनकर Affiliate marketing कर सकते हैं या फिर आप चाहे, तो उन सभी साइटों की सहायता से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

Sr. No.Affiliate marketing site
1.Snapdeal affiliate
2.Amazon affiliate 
3.Flipkart
4.eBay
5.clickbank
6.Commission Junction 
7.Go Daddy
8.Shopify 
9.Rakuten
10.ShareASale
11.Impact
12.GiddyUp
13.AffiliaXe
14.Awin
15.CJ Affiliate
16.Urikar
17.Bob’s Watches
18.Liquid Web
19.Capitalist Exploits
20.AWeber

#2. Affiliate Account बनाएं 

affiliate marketing se Paise Kaise kamaye के दूसरे step में हम आपको Affiliate Account बनाने के लिए बताएंगे, यदि आपने इसको अच्छे से समझ लिया, तो affiliate marketing से पैसे कमाना आसान हो जाएगा।

हम आपको एक बात बता दे कि हमने जो आपको ऊपर affiliate marketing site के बारे में बताया है, उनमें से आप किसी भी site के द्वारा affiliate marketing कर सकते हैं, पर हम इस आर्टिकल में केवल Amazon affiliate में आपको अपना अकाउंट क्रिएट करने काम तरीका बताएंगे।

  • Amazon में अपना affiliate account create करने के लिए सबसे पहले Chrome browser को ओपन करें।
  • Chrome browser, open करने के पश्चात आपको search bar में Amazon associate लिखकर सर्च करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे ऊपर ही आपको Amazon का official website दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है या फिर डायरेक्ट आप इस लिंक https://affiliate-program.amazon.in/ की सहायता से Amazon associate के होम पेज पर चले जाना है।
  • Homepage पर जाते ही आपको नीचे दिए गए फोटो के अनुसार इंटरफेस दिखाई देगा, जिसमें आपको sing up का option दिखाई देगा।
xGbP0zSWOggp6TlKibNynwdv94mLPmlnfWRttzWIAksOeGxwpIUJfao79DpSi7K9hED A G WBbzP03mS8trmjKdl awTkDL
  • इसके बाद आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है, यदि आपका पहले से ही अमेजॉन अकाउंट है तो आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर sing in कर लेना है।
  • तब आपको 4 स्टेप में अपने Amazon affiliate account को क्रिएट करना है।
  • जब आप अपना Amazon affiliate account बना लेंगे, तो आपका from approve होगा, इसके बाद आप Amazon affiliate account पूरी तरह से create हो जाएगा।
  • इसके बात आप किसी भी प्रोडक्ट का affiliate link बनाकर शेयर कर सकते हैं, जब कभी कोई व्यक्ति आपके शेयर किए हुए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदा है, तो आपको पैसे प्राप्त होते हैं।

Affiliate Marketing से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन पर आप को विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए।

  • Affiliate marketing में अकाउंट क्रिएट करते समय आपको कोई भी फीस नहीं देनी पड़ती है।
  • Affiliate marketing से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।
  • आप चाहे, तो affiliate link और Google AdSense को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Affiliate marketing से कमाए हुए पैसे आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कोई YouTube channel या कोई website नहीं है तो आप अपने सोशल मीडिया के अकाउंट से affiliate account create कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

Affiliate marketing से पैसा कमाने का पूरा प्रोसेस इस आर्टिकल में बताया है,फिर भी हम आपको बता देते हैं कि जब आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनाकर शेयर कर देते हैं।

तो आपके शेयर किए हुए लिंक उस product को कोई खरीदता है, तो आपको कमीशन के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं।

क्या आप एफिलिएट मार्केटिंग में पैसा कमा सकते हैं?

हां, आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा अवश्य कमा सकते हैं, बस आपके पास लोगों से जुड़ने के लिए कोई इंटरनेट सावधान होना चाहिए और आप जितना ज्यादा लोगों से जुड़ सकते हैं, उतना ही ज्यादा पैसे कमाने का चांस बन सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना आपके ऑडियंस के ऊपर निर्भर करता है और साथ-साथ यह भी निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के प्रोडक्ट की promotion कर रहे हैं। 

आप जितने लोगों के साथ कनेक्ट उतना पैसा कमाने का चांस है, फिर भी एक अनुमान के हिसाब से आप शुरुआत में कम से कम ₹10000 कमा सकते हैं, यदि आपके पास अच्छे ऑडियंस हो, तब।

क्या Affiliate Marketing स्टूडेंट शुरू कर सकते हैं?

हां यदि आप एक स्टूडेंट हैं, तो आपके प्लेट मार्केटिंग का काम शुरू कर सकता हैं और इंटरनेट की दुनिया से आज जितने भी लोग पैसे कमा रहे हैं वह सभी ने स्टूडेंट लाइफ से ही शुरुआत की थी।

क्या Affiliate Marketing करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है?

नहीं, Affiliate Marketing करने के लिए ये जरूरी नहीं कि आपके पास कोई वेबसाइट हो। यदि आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप उससे भी एफिलिएट मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष | बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

आज हमने आपको इस आर्टिकल में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए_marketing se Paise Kaise kamaye के बारे में बताया है हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा अवश्य कमाएंगे।

एक मार्केटिंग में आप जितना ज्यादा ऑडियो इकट्ठा कर लेंगे उतना ही ज्यादा आपके पैसे कमाने के चांस बन सकते हैं इसलिए अब ज्यादा से ज्यादा ऑडियो से कट्ठा करने पर ध्यान दें और ऑडियोज इकट्ठा करने के लिए आप कोई बेस्ट कंटेंट अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब ब्लॉगिंग के थ्रू कंटेंट प्रोवाइड कर सकते हैं।

Leave a comment