₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें | कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज के वर्तमान समय में महंगाई काफी तेजी से बढ़ती जा रही है, और इसलिए एक साधारण व्यक्ति को खुशी से जीवन व्यतीत करने के लिए उसकी मासिक आय कम से कम 30 हज़ार से 40 हज़ार रुपए होनी चाहिए। तब जाकर कहीं कोई व्यक्ति अपने जिंदगी को बिना किसी समस्या के अर्थात बिना किसी कष्ट के व्यतीत कर सकता है।

हालांकि ऐसी किस्मत हर किसी की नहीं होती है, कि वह ऐसा कोई जॉब कर सके, जिससे महीने का ₹30000 से ₹40000 कमा सके और जो भी व्यक्ति कम पैसे कमाते हैं, तो वह ज्यादातर बिजनेस शुरू करने का विचार करते हैं, ऐसे लोग सोचते है, क्यों ना कोई बिजनेस शुरू किया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा कमाई किया जा सके।

हालांकि गरीब लोगों के पास इतना पैसा भी नहीं रहता है कि वह कोई अच्छा सा बिजनेस शुरू कर सकें, तो बहुत सारे लोग कम बजट में ही बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। 

इसलिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं की ₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? जिसमें सफलता प्राप्त करने की संभावना अधिक है।

यदि आप भी इस बात की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, कि ₹5000 mein kaun sa business shuru Karen, तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और यदि आप गांव में रहते हैं, तो हमारे बिजनेस आइडिया पर ₹5000 से बिजनेस शुरू करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

₹5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

₹5000 के माध्यम से आप कोई बड़ा बिजनेस शुरू तो नहीं कर सकते हैं, पर आप चाहे तो आज के समय में ₹5000 से बिजनेस करके आने वाले समय में अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं अर्थात आगे भविष्य में ₹5000 में शुरू किए गए व्यापार के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

यदि आप ₹5000 में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप Online और offline दोनों तरीके से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो इस आर्टिकल के द्वारा सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि ₹5000 में ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बाद ₹5000 में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका

₹5000 Me Business Kaise Kare (Offline Business)

₹5000 में ऑफलाइन माध्यम से बहुत सारे small business शुरू किया जा सकता है। 

हम आपको जो भी small business के बारे में बताने जा रहे हैं, उस बिजनेस से मेहनत करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

#1. चाय का बिजनेस करें

कम बजट में बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस चाय का बिजनेस है, इसे ₹5000 से भी कम में शुरू किया जा सकता है। फिर भी आप चाहे तो ₹5000 लगाकर ज्यादा मात्रा में मटेरियल इकट्ठा कर सकते हैं, पर जरूरत के हिसाब से ही मटेरियल खरीदें। 

चाय के बिजनेस के बारे में बात किया जाए, तो आप अपनी चट्टी चौराहे पर यह देखकर काफी आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं। 

आप चाय के बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके चाय की दुकान पर कम से कम कस्टमर आते है, तो 15 से 20 जरूर आ जाएंगे, जिससे आप बेहतर पैसा कमा सकते हैं।

#2. कबाड़ का बिजनेस करें

यदि आप कुछ पैसे लगाकर तीन पहिए वाला ठेला गाड़ी बनवा लेते हैं, तो उससे कबाड़ का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आपको यह लग रहा है कि इस काम को करने में आपको शर्म आएगी, तो आप किसी व्यक्ति से बात करके परसेंटेज के हिसाब से रख सकते हैं।

कबाड़ के बिजनेस से आप महीने का ₹20000 से ₹25000 आसानी से कमा सकते हैं, इस काम में आपको गांव गांव में घूम घूम कर कबाड़ इकट्ठा करना रहेगा और यदि आप गांव गांव में घूम कर कबाड़ इकट्ठा नहीं करना चाहते हैं,

तो घूमकर कबाड़ इकट्ठा करने वाले व्यक्ति से कबाड़ खरीदकर किसी बड़े कबाड़ सप्लायर को बेच सकते हैं, आप इस काम को जितनी अच्छी तरह से कर सकते हैं, उतनी ही अच्छी तरह से पैसे कमा सकते हैं।

#3. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करें

आप बहुत आसानी से ₹5000 में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपको अगरबत्ती बनाने से संबंधित जितने भी मटेरियल होते हैं। 

उन्हें बाजार से खरीदकर ला सकते हैं और घर पर ही बैठकर अगरबत्ती बना सकता है। इसके बाद इसे डिब्बे में पैक करके गांव-गांव, शहर-शहर या सीधे दुकानों पर बेच सकते हैं।

#4. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करें

मोमबत्ती बनाने के बिजनेस को भी काफी आसानी से शुरू किया जा सकता है, पर इसके पहले आपको मोमबत्ती बनाने का तरीका आना चाहिए, जिसे आप यूट्यूब के माध्यम से सीख सकते हैं या फिर किसी मोमबत्ती बनाने वाली जगह पर काम करके भी सीख सकते हैं। 

जब आप मोमबत्ती बनाना सीख जाएंगे, तो बाजार से मोमबत्ती बनाने वाले कच्चे पदार्थ और साथ में मोमबत्ती बनाने का सांचा लाकर घर पर ही मोमबत्ती बना सकते हैं और इसे मार्केट में बेचकर अपने बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#5. सब्जी का बिजनेस करें

यदि आपके पास खेत और खेती करने के संसाधन है, तो उन खेतों में सीजन के अनुसार सब्जी की पैदावार कर सकते हैं और उन सब्जी को मार्केट में बेच सकते है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप पूरे वर्ष अच्छे तरीके से करके पैसा कमा सकते हैं। 

हर रोज लोग खाना बनाने के लिए सब्जी खरीदते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें, तो अपने सब्जी को किसी होटल या ढाबे पर बेच सकते हैं।

#6. दूध बेचने का बिजनेस करें

हर रोज लोगों को चाय पीने के लिए दूध की आवश्यकता पड़ती है, इसके अतिरिक्त बहुत सारे दुकानों पर मिठाई बनाने के लिए दूध की जरूरत होती है, तो इसके अनुसार आप दूध बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और आप काफी आसानी से इस काम को ₹5000 में शुरू कर सकते हैं।

#7. फलों का बिजनेस करे

यदि आप प्रत्येक सुबह – शाम किसी भी चट्टी चौराहे पर फल का दुकान खोल लेते हैं, तो कुछ ना कुछ पैसा कमा सकते हैं और इसके साथ में यदि आप जूस की दुकान भी खोल लेते हैं, तो और ही अच्छा पैसा कमाने लगेंगे।

#8. अंडो का बिजनेस करें

यदि आप चाहे, तो अंडे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप अंडे का ठेला लगाकर खाने के लिए अंडा बनाकर बेचें, आपको बस थोक के भाव से अंडो को सेल करना है, जिससे काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

#9. कोचिंग सेंटर का बिजनेस करें

यदि विस्तार रूप से कोचिंग सेंटर खोला जाए, तो बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा, पर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और आपके घर कोई खाली रूम पड़ा है, तो उसमें कुछ बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 

इसके लिए बस आपको कुछ कुर्सियां और एक वाइटबोर्ड खरीदना पड़ेगा।

#10. पान मसाले की दुकान खोलें

वर्तमान समय में आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो हरदम पान गुटखा जैसे पदार्थ खाते रहते हैं। यदि आप किसी चट्टी चौराहा पर पान मसाले की दुकान खोल लेते हैं, तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं और पान मसाले की दुकान को खोलने के लिए ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ेंगे।

₹5000 Me Business Kaise Shuru Kare (Online Business)

यदि आपको इंटरनेट के बारे में अच्छा जानकारी है, तो ऑनलाइन माध्यम से बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात की ऑनलाइन माध्यम से बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता हैं। आप ₹5000 से कम में ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं, तो चलिए अब हम आपको यह बताते हैं कि ₹5000 में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें।

#1. Youtube पर काम शुरू करें

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यूट्यूब पर वीडियो बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपको ₹5000 इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा, इसके लिए बस आपको एक स्टैंड लेना है और वीडियो बनाना शुरु कर देना है।

वीडियो बनाने से पहले आपको किसी टॉपिक के बारे में अच्छा नॉलेज प्राप्त करना है। आपको जिस चीज में भी इंटरेस्ट है, उस क्षेत्र के बारे में नॉलेज इकट्ठा कर सकते हैं और उसी क्षेत्र से रिलेटेड वीडियो बना सकते हैं, तो आप इस तरह से यूट्यूब पर काम शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#2. Blogging का काम शुरू करें

Blogging का काम शुरू करने के लिए आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे (आप चाहे तो ₹5000 में इस काम को काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं) और पैसे इन्वेस्ट करने के साथ मेहनत भी बहुत ज्यादा करना पड़ेगा और इसके साथ-साथ आपको वक्त भी देना पड़ेगा, क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें बिना नॉलेज और बिना वक्त दिए पैसा नहीं कमाया जा सकता है।

#3. Affiliate Marketing करें

Affiliate marketing में किसी प्रोडक्ट का affiliate link जनरेट करके प्रोडक्ट सेल करना रहता है, बहुत सारी ऐसी कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart, GoDaddy, Myntra, eBay, Shopify आदि है, जिसके माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग किया जा सकता है।

Conclusion – 5 हजार रुपए में बिजनेस शुरू करें

यदि आप कम बजट में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हमने आपको जितने भी स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में बताया हैं, उन बिजनेस आइडिया में से आपको जो भी idea पसंद आए, उससे अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप ऑनलाइन बिजनेस करने के बारे में विचार करें, क्योंकि यह दुनिया तेजी से ऑनलाइन की तरफ बढ़ रही है और ऑनलाइन बिजनेस बंद होने के कम चांस रहते हैं।

Leave a comment