12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? (10+ बेस्ट बिजनेस)

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? (12 Mahine Chalne Wala Business Koun Sa Hai)

अगर आप लोग भी जानना चाहते है कि 12 महीने चलने वाले बिजनेस कौन सा है, तो आप एकदम सही आर्टिकल पर आए है।

आज के इस इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि 12 महीने कमाई करके देने वाला सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया कौन सा है? आपको सारी बातें ठीक से समझ आए; इसके लिए आप आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े, हम आपको बेस्ट बिजनेस आइडिया देने वाले है।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? 

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? (12 Mahine Chalne Wala Business Koun Sa Hai)

इस आर्टिकल में नीचे होने कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज की सूची दी है, जो साल के 12 महीने चलते हैं और आपको पूरे साल भर कमाई करके दे सकते हैं।

  1. मेडिकल का बिजनेस
  2. पेट्रोल पंप का बिजनेस
  3. यूट्यूब चैनल का बिजनेस
  4. इलेक्ट्रॉनिक की दुकान
  5. किराना स्टोर का बिजनेस
  6. चाय का बिजनेस
  7. फोटोग्राफी का बिजनेस
  8. ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस
  9. पशुपालन का बिजनेस
  10. अचार पापड़ का बिजनेस
  11. कबाड़ का बिजनेस
  12. जिम का बिजनेस

ऊपर हमने आपको 12 महीने चलने वाले टॉप 12 बेस्ट आइडिया के बारे में बताया है और अब हम आपको आगे उसको कैसे शुरू करते है, और कितनी कमाई होती है? इन सभी की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

#1: मेडिकल का बिजनेस

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मेडिकल से जुड़ा कोई भी व्यवसाय हमेशा चलेगा और मेडिकल से संबंधित व्यवसाय में किसी भी प्रकार की रुकावट कभी भी नहीं आयेगी, इसलिए मेडिकल शॉप खोलकर आप दवा बेचकर साल के 12 महीने पैसे कमा सकते है। अथवा आप दूसरे के मेडिकल की दुकान में भी काम कर सकते हैं और पूरे साल के महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को अगर आप खुद से शुरू करते है, तो आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है, और इसके साथ ही आपको कुछ जरूरी लाइसेंस की लेने पड़ते हैं।

लेकिन वही अगर आप किसी और के दुकान पर काम करते है, तो आपको पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही मेडिकल से संबंधित लाइसेंस लेने की आवश्यकता है, लेकिन आपको दवाओं का थोड़ा बहुत जानकारी रखना आवश्यक है।

अपनी खुद की मेडिकल शॉप चलाने के लिए आपको पढ़ाई करनी पड़ती है और डॉक्टर के कहे अनुसार आपको दवा देनी होती है, और आपको डॉक्टर के द्वारा लिखी गई दवा की ग्राहक को देना होता है।

दवाई देने के बदले ग्राहक आपको रुपए देते है, चूंकि मेडिकल से संबंधित दवाओं में प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा होता है, इसलिए आपको इस व्यवसाय में अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा और यह बिजनेस 12 महीने चलता है।

इससे आप 20 हजार से 50 हजार महीने में अर्न कर सकते हैं, यह बिजनेस पूरे साल आपको कमाई करके देता है। अगर आपके यहां ज्यादा ज्यादा ग्राहक आते है, तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी।

आपको मेडिकल डॉक्टर के क्लीनिक के पास शुरू करनी चाहिए; इससे आपको यह फायदा होगा कि डॉक्टर के ग्राहक आपके यहां दवा लेने आएंगे; तो आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।

#2: पेट्रोल पंप का बिजनेस

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा मात्रा में पैसे है, तो आप पेट्रोल पंप का बिजनेस कर सकते है। इस व्यवसाय के लिए आपको मेन रोड के पास 1 बीघा जमीन की जरूरत पड़ेगी, इसकी आवश्यकता आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरत पड़ेगी।

आप थोड़े ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करके जमीन लेकर पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे महीने में कमा सकते है।

इसके साथ आप जिस कंपनी से पेट्रोल लोगे उसे सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता पड़ेगी और इसके साथ ही आपको पेट्रोल टंकी का इंतजाम करना पड़ेगा। इस बिजनेस से आपकी कमाई 50 से से 80 हजार तक होगी और ये बिजनेस 365 दिन चलेगा।

आपको ज्यादा बड़ी सड़क के पास पेट्रोल पंप शुरू करना चाहिए; क्योंकि वहां से ज्यादा मात्रा में गाड़ियां चलती है, तो पेट्रोल भी ज्यादा बिकेगा।

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है, वैसे वैसे पेट्रोल का दाम बढ़ता जा रहा है, इसी कारण आपकी अर्निंग भी बहुत अच्छी होगी, आप महीने में अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है।

#3: यूट्यूब चैनल का बिजनेस

यूट्यूब चैनल का बिजनेस अभी के जमाने में बहुत ज्यादा अच्छा फ्री ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है, इस बिजनेस को शुरू करके आप लाखों रुपए महीने में कमा सकते है, लेकिन आपको इसमें एक भी पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है, इस बिजनेस को आप बिना पैसे लगाए शुरू कर सकते है।

भारत के प्रसिद्ध एंटरप्रेन्योर डॉक्टर विवेक बिंद्रा के यूट्यूब चैनल पर आपको एक वीडियो मिल जाएगा, जिसमें उन्होंने बताया है कि बिना एक भी रुपए खर्च किए कैसे एक यूट्यूबर पूरा बिज़नेस खड़ा कर सकता है।

शुरू में यूट्यूब से कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर सबसे पहले 1 हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट करना होता है, और फिर उसके बाद आपका चैनल यूट्यूब की शर्तों का पालन करता है, तो उसे मोनेटाइज कर दिया जाता है और फिर उसके बाद आपकी अर्निग शुरू हो जाती है।

आप यूट्यूब चैनल को बिना पैसे लगाए शुरू करके बड़े व्यवसाय में बदल सकते है और महीने में बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

एडसेंस से आपको 1 हजार व्यूज पर 40 rs तक आराम से मिल जाते है, इसका मतलब है कि आपका वीडियो जितना लोग देखेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। अगर आपके वीडियो पर बहुत ज्यादा व्यूज जाता है, तो आपकी महीने की कमाई लाखों रुपए तक हो सकती है और अपने चैनल के माध्यम से आप किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट बेच सकते हैं अथवा सर्विस प्रमोट कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होता है, और उसके बाद उस पर अपना अच्छी-अच्छी क्वालिटी के जानकारी देने वाले वीडियो अपलोड करना होता है, ताकि लोगों को आपके वीडियो से कुछ ना कुछ सीखने को मिले, आप इस पर कॉमेडी डांस अपने कंटेंट का वीडियो अपलोड कर सकते है।

#4: इलेक्ट्रॉनिक की दुकान

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान शुरू करने के लिए आपको लगभग 5 से 10 लाख तक का खर्चा लग सकता है, और आपकी कमाई भी इस बिजनेस से बहुत अच्छी होगी।

इसमें आप टीवी, मोबाइल, फ्रिज आदि सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि यह बिजनेस भी पूरे साल चलता है और इसमें भी आप महीने में लगभग 5 हजार से एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं

इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस पूरे साल भर चालू रहता है, इसे शुरू करने से पहले या बाद ध्यान रखें जो भी ग्राहक आपके यहां समान खरीदने आए, तो आप उसके सामने अच्छे से पेश आइएगा ताकि वह दोबारा इस दुकान पर आए, किसी काम को ध्यान लगाकर किया जाए तो उसमें सफलता जरूर मिलती है।

शुरू में तो यह काम आपको भारी लगेगा, लेकिन जैसे-जैसे आप यह काम करते जाएंगे यह आसान लगता जाएगा और आप मजे से करेंगे तो यह काम करने में मजा आएगा।

#5: किराना स्टोर का बिजनेस

किराना स्टोर जो कि पूरे साल चलता है यह व्यवसाय आपको महीने में 25 से 30,000 तक कमाई दे सकता है, और दुकान अच्छे से चलेगी तो इससे भी काफी अच्छी अर्निग हो जाती है, इसमें आप घरेलू सामान जैसे की दाल, चावल इत्यादि सामान बेचते हैं।

किराना स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक दुकान होना जरूरी है और उसमें सामान खरीदने के लिए एक अच्छे दुकानदार से दोस्ती होनी जरूरी है, शुरू करने के लिए इसमें आपको 50 हजार से 1 लाख तक रुपए का खर्च लग सकता है।

किराना स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लगभग 2 से 5 लाख तक का खर्चा लग सकता है, और आप महीने में लगभग 5 हजार से ₹10 हजार तक अर्न कर सकते हैं।

#6: चाय का बिजनेस

कम पैसे में आप चाय का बिजनेस कर सकते है, ये बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है, अगर आपका बजट 1000 रुपए है, तो आप ये बिजनेस कर सकते है, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, कम पैसे में शुरू होने वाला ये सबसे अच्छा बिजनेस है।

आज के जमाने में चाय पीना किसको पसंद नही होता है, सब चाय पीना पसंद करते है, सुबह उठने के बाढ़ या कोई काम करने के बाद थकान होती है, तो वो चाय ही पीते है, ऐसे में चाय का बिजनेस साल भर बहुत अच्छा चलता है।

इससे आप महीने में 10 से 15 हजार तक कमा सकते है, आप जितना चाय बेचेंगे, उतनी ज्यादा कमाई होगी, आप शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाके में दुकान खोलकर ज्यादा मेहनत करेंगे तो ज्यादा कमाई होगी।

इसमें आपको दूध, चीनी, चाय पत्ती, और चाय बनाने के लिए कुछ सामान की जरूरत पड़ेगी, जो आपको 1000 रुपए के अंदर ही मिल जाएगी और आप चाय के बिजनेस को काफी बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं।

#7: फोटोग्राफी का बिजनेस

फोटोग्राफी और और एडिटिंग करके भी बिजनेस बनाया जा सकता है और इसके लिए सिर्फ आपको एक मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। फोटो एडिटिंग करने के लिए कई सारे वेबसाइट हैं, उस पर अपलोड करके अच्छे से एडिटिंग कर सकते हैं।

फोटोग्राफी का बिजनेस सफल बनाने के लिए आपको अच्छे से फोटोग्राफी करना आना चाहिए। फोटोग्राफी करने के लिए आप कैमरा या स्मार्टफोन का यूज कर सकते हैं, अगर आप अच्छे से एडिटिंग करना जानते हैं, तस्वीरों में चार चांद लग सकता है।

फोटो एडिटिंग करने के लिए आप कंप्यूटर का सहारा ले सकते हैं, इस काम में आपको अच्छे से फोटो एडिटिंग आनी चाहिए, तभी आप इसे बड़े लेवल पर ले जा पाएंगे।

#8: ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस

ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस इंटरनेट पर उपलब्ध कई सारे शॉपिंग प्लेटफार्म जैसे फ्लिपकार्ट अमेजन आदि के माध्यम से किया जा सकता है, यहां पर हजारों दुकानदार अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचकर अपने व्यवसाय को काफी बड़ा बना चुके हैं और आप भी इन पर अपना सामान बेचकर अच्छे खासे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको शुरू में ही बहुत पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है, आप डिलीवरी बिजनेस से शुरुआत कर सकते हैं और सामान डिलीवरी के लिए आपको एक बाइक की जरूरत पड़ेगी।

#9: पशुपालन का बिजनेस

इस काम को करने के लिए आपको पशुपालन करना होता है, इसमें आपको ज्यादा जमीन की आवश्यकता पड़ेगी, आपको इसमें गाय भैंस, बकरी जैसे पशुओं को पालना होता है।

आप इस व्यवसाय में गाय भैंस आदि का दूध निकालकर उसे डेयरी बाजार बेचकर अच्छे खासे बिजनेस बना सकते हैं, चूंकि गाय का दूध की डिमांड आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा है, इसलिए यह काम आपको ज्यादा पैसे कमाई करके देगा।

पशु पालन करने के लिए आपको सरकार भी पैसे देगी और पशुपालन व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि यह काम पूरा साल चलेगा, बस इसमें आपको ज्यादा मेहनत और लगन करने की आवश्यकता पड़ेगी।

#10: कबाड़ के बिजनेस

अभी हमारे देश में कचरा बहुत उत्पन्न होता है, तो ऐसे में आप अभी कबाड़ का बिजनेस करेंगे; तो अच्छा खासा कमा सकते हैं। 

आप सोच रहे होंगे कि कचरे से कौन सा व्यवसाय किया जा सकता है, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बहुत सारे कचरे ऐसे होते हैं, जिन्हें रिसाइकल करके फिर से उपयोग हेतु बनाया जा सकता है और इस क्षेत्र में अभी भी सफल व्यवसाय बनाने की पर्याप्त संभावना है।

इस व्यवसाय में बस आपको कुछ आदमी रखने होंगे; जो गांव या शहर अथवा अन्य जगह से कबाड़ उठाकर या खरीदकर लायें और फिर आप उसे रीसायकल करने वाली कंपनी को बेच सकते हैं अथवा अपनी खुद की रीसाइकलिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं।

इसे शुरू करने के लिए आपको कई आदमी की जरूरत पड़ेगी; कम से कम 5 या 10 वो लोग कचरा खरीद लायेंगे और आपको उसे रीसायकल करना होता है।

#12: जिम का बिजनेस 

अभी के जमाने में युवा लोग अपनी सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, इसलिए उनको जिम जाना बहुत पसंद होता है, ऐसे में आप जिम और फिटनेस का बिजनेस कर सकते हैं, इससे आपको काफी लाभ होगा।

इसे शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे gym के सामान लाने होते हैं, जिसमें आपको 2 से ढाई लाख तक का खर्चा हो सकता है, अगर आपके पास यह बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे हैं, तो आप जिम ट्रेनर बनकर किसी के साथ पार्टनरशिप करके यह व्यवसाय कर सकते हैं।

निष्कर्ष – 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको 12 महीने चलने वाला टॉप 12 बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है, और हमे आशा है कि आपको 12 महीने चलने वाला बिजनेस से संबंधित सभी बाते अच्छी तरह से समझ आ गई होगी, आपको सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया कौन सा लगा, आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते है।

Leave a comment