₹1000 Me Kaun Sa Business Shuru Kare | ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में नौकरी की कमी हो गई है, इसलिए आज के वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बिजनेस करना चाहते हैं और अपने बिजनेस की नींव कम से कम पैसों में रखकर उसे एक अच्छे मुकाम पर पहुंचाना चाहते हैं।

पर क्या वाकई में कम पैसों से बिजनेस शुरू किया जा सकता है? यदि आप इस सवाल का जवाब पाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की आप कम पैसे में बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपनी मेहनत से एक अच्छे मुकाम पर पहुंचा सकते हैं, पर इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत अर्थात मानसिक और शारीरिक रूप से काम करना पड़ेगा।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि कम से कम कितने पैसे में बिजनेस शुरू किया जा सकता है, तो हम आपको बता दे की आप कम से कम ₹1000 में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

₹1000 Me Kaun Sa Business Shuru Kare | ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

और यदि आप यह जानना चाहते हैं कि ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें, तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

बिजनेस एक ऐसा साधन है, जो लोगों की आर्थिक स्थिति में ज्यादा जल्दी परिवर्तन ला सकता है, पर इसके लिए आपको इतना मेहनत भी करना पड़ेगा। हालांकि शुरुआती समय में बिजनेस से ज्यादा मुनाफा कमाने की संभावना नहीं रहती है। पर कुछ समय बाद जब आप अपना मार्केट में जगह बना लेते हैं, तो अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें 

अब हम आपको इस लेख के माध्यम से ₹1000 में जितने भी बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं, उन सभी बिजनेस के बारे में बताने की पूरी कोशिश करेंगे और आप जितने भी business idea के बारे में जानेंगे, वह सभी ideas छोटे बिजनेस के लिए होंगे अर्थात आप small business ideas के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं

और फिलहाल आप सोच रहे हैं कि small business में कितना कमाया जा सकता है, तो हम आप बता दें कि यदि आपने सही से मेहनत करना शुरू कर दिया, तो यकीन मानिए महीने का ₹20000 से ₹25000 आसानी से कमाया जा सकता है। 

  1. 15+ घर बैठे रोजगार के तरीके 
  2. 15+ घर बैठे जॉब के उपाय
  3. घर बैठे सिलाई का काम पाएं
  4. कम पैसे में बिजनेस करने का तरीका

तो अब हम आपको उन small business ideas के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कम से कम ₹1000 में शुरू किया जा सकता है।

#1. सब्जी का बिजनेस 

₹1000 में सब्जी का बिजनेस काफी आसानी से शुरू किया जा सकता है, इसके लिए आपको किसी बड़े मार्केट में चले जाना है और वहां से थोक के भाव से सब्जी खरीदकर छोटे मार्केट में किलो के हिसाब से बेचना है, जिससे आपको अच्छा मुनाफा हो सकता हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप आपने सब्जी के बिजनेस को बढ़ाने के बारे में सोच लिया अर्थात कई तरह की सब्जी बेचना शुरू कर दिए, तो आप दिन भर में ₹1000 आसानी से कमा सकते हैं और हिसाब से आप महीने का ₹30000 कमा सकते हैं, पर आपको इसके लिए उतना ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

#2. चाय का बिजनेस

यदि आप बिजनेस करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। चाय के बिजनेस को आसानी से ₹1000 में शुरू किया जा सकता है और यदि आपके चाय की दुकान पर 20 से 25 ग्राहक आते हैं।

और आप ₹10 के हिसाब से प्रत्येक कप चाय बेचते हैं तो प्रत्येक दिन का ₹200 से ₹250 कमा सकते हैं और एक महीने का ₹10000 आसानी से कमा लेंगे।

यदि आप चाय के साथ साथ कुछ और भी बेचना शुरू कर दें, तो आपके इनकम में कुछ बढ़ोतरी हो सकता है और धीरे-धीरे अपने बिजनेस में कुछ बेचने वाले और पदार्थ जोड़ते जाएंगे, तो आपके प्रत्येक महीने का इनकम ₹2000 से ₹25000 हो सकता है।

#3. गोलगप्पे का बिजनेस

यह सब को अच्छी तरह से पता है की ज्यादातर लोग गोलगप्पा खाना पसंद करते हैं और लड़कियां कुछ ज्यादा ही गोलगप्पे खाती हैं, तो आप इस गोलगप्पे के बिजनेस शुरू कर दे, तो इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से कोई ठेले जैसा गोलगप्पा बेचने का साधन है, तो गोलगप्पे का बिजनेस को आसानी से हजार रुपे में शुरू किया जा सकता हैं और यदि आप घूम घूम कर गोलगप्पा बेचते हैं, तो आसानी से 50 से 60 ग्राहक मिल सकते हैं, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती हैं।

#4. भुंजे का बिजनेस

यदि आपके पास कोई ठेला गाड़ी है, तो उसका इस्तेमाल करके भुंजे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, आप अपने ठेला गाड़ी से चना, मुरमुरे, मटर आदि के भुजा बनाकर चटनी के साथ बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

यदि आप प्रत्येक प्लेट की कीमत ₹10 रखते हैं और प्रत्येक दिन 100 प्लेट बेच लेते हैं, तो आपके प्रत्येक दिन की कमाई ₹1000 हो सकती है।

#5. खीरा, ककड़ी का बिजनेस

आप खीरा, ककड़ी, तरबूज जैसे अन्य चीजों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं और यदि आपके आस पास कोई रेलवे स्टेशन है, तो और भी अच्छी बात है, वहां पर आपके सभी पदार्थ पूरी तरह से बिक जाने के चांस हो सकता है।

#6. गन्ने का रस का बिजनेस

शायद आपको गन्ने का रस का बिजनेस करने के लिए ₹1000 से अधिक पैसा खर्च करना पड़े, पर ₹1000 में गन्ने, गिलास और गन्ने के रस निकालने वाली मशीन के लिए इंधन आसानी से खरीदा जा सकता है। 

आपको ज्यादातर पैसे गन्ना से रस निकालने वाली मशीन के ऊपर खर्च करना पड़ेगा, पर आप इस गन्ने के बिजनेस बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#7. किराए पर गाड़ी चलाएं

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर ले जो किराया पर गाड़ी चलाने के लिए देता हो, तो यह काम करके भी पैसा कमा सकते हैं। यदि आप किराएदार को प्रत्येक दिन का किराया ₹500 देते हैं, तो उस हिसाब से आप चाहेंगे कि ₹1000 कमा लें, 

तो इसके लिए आप 100 सवारी को उनके स्थान पर पहुंचा देते हैं, तो ₹10 के हिसाब से ₹1000 कमा सकते हैं, इसमें आपका प्रत्येक दिन का मुनाफा ₹500 हो और यह जरूरी नहीं कि आप प्रत्येक दिन 100 सवारी ढोए, यदि आप चाहें तो इससे भी अधिक सवारी ले जा और ले आ सकते हैं।

#8. पतंग का बिजनेस

पतंग के बिजनेस को आसानी से ₹1000 के अंदर शुरू किया जा सकता है, इसके लिए आपको बाजार से पतंग बनाने के लिए मैटेरियल, जिसमें आप सेलो टेप, प्लास्टिक, सिक और साथ में धागे ला सकते हैं। 

इसके बाद घर पर पतंग बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं। यह भी बहुत अच्छा बिजनेस है। यदि आप चाहें, तो इसे शुरू कर सकते हैं।

#9. ट्यूशन पढ़ाए

किसी छात्र को पढ़ाने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप उच्च लेबल की व्यवस्था करें, बस आपके पास पढ़ाने का कौशल हो चाहिए, तो बस आपको छात्रों को बैठने की व्यवस्था करना है, जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और जब आपके पास पैसे आने लगे, तो आप एक अच्छा सा रूम व्यवस्था करके उसमें पढ़ाना शुरू कर सकते हैं।

#10. फूलों का बिजनेस

यदि आप फूलों का बिजनेस शुरू कर दे, तो आपकी कमाई बेहतर सकती हैं और शादी-विवाह का सीजन आ जाए, तो उस वक्त फूलों की डिमांड काफी ज्यादा होती हैं।

और इसके साथ साथ यदि आप फूलों का डेकोरेशन करना भी सीख लिये, तो शादी विवाह के सीजन में आसानी से 1 या 2 लाख रुपए कमा सकते हैं।

#11. पेड़ पौधों की नर्सरी का बिजनेस

यदि आपके पास कोई खाली जमीन पड़ी हुई है, तो कुछ पौधों का बीज लाकर उनकी रोपाई कर सकते हैं और छोटे-छोटे पौधे तैयार हो जाएं, तो उन्हें बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। बहुत सारे लोगों के घरों को सजावट के लिए बागवानी करने के लिए किसी फल के पौधे और फूलों के पौधों को ले जाते हैं।

#12. बकरी पालन का बिजनेस

आप छोटे-छोटे बकरी के बच्चे को आसानी से ₹1000 के अंदर ख़रीद सकते हैं, जिन्हें आप घास भूस खिलाकर बड़ा कर सकते हैं और जब बकरी के बच्चे बड़े हो जाएं, तो उन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, इससे आपकी अच्छी कमाई होगी।

#13. मुर्गी पालन का बिजनेस

यदि आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको मुर्गी के छोटे-छोटे बच्चे अर्थात चीजें खरीदने हैं और उनकी सेफ्टी के लिए दरबा बनवाना पड़ेगा, फिर जब वह मुर्गी के बच्चे बड़े हो जाएं, तो उन्हे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

#14. अचार का बिजनेस

यदि आपको या आपके किसी परिवार के किसी सदस्य को अचार बनाने का तरीका मालूम है, तो अचार का बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

इस बिजनेस को ₹1000 में काफी आसानी से शुरू किया जा सकता है और समय के अनुसार जो भी अचार बनाने वाला पदार्थ मिले उसका अचार बनाए और बेचें।

#15. एलोवेरा का बिजनेस

यदि आपके पास खेत है, तो आप उसमें एलोवेरा की पैदावार कर सकते हैं यह जरूरी नहीं कि आप भारी मात्रा में एलोवेरा के पौधों को रोप सकते हैं। 

₹1000 रुपए में जितने भी पौधे आ रहे हैं, आप उन्ही पौधे को रोपे और उन्हें बेचकर मुनाफा कमाल और यदि आपको लगे कि एलोवेरा के बिजनेस में ज्यादा मुनाफा हो रहा है, तो भारी मात्रा में एलोवेरा की खेती कर सकते हैं।

Conclusion – ₹1000 में कौन सा बिजनेस करें

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया है कि ₹1000 कौन सा बिजनेस शुरू करें? हमने अपने अनुसार उन सभी बिजनेस को बताने का प्रयास किया है, जिन्हें ₹1000 में शुरू किया जा सकता है। 

यदि इसके अतिरिक्त आपके मन में कोई और बिजनेस आइडिया मिले, तो उस पर आप काम शुरू कर सकते हैं या फिर आपको जिस क्षेत्र के बारे में अच्छा नॉलेज है, उस क्षेत्र में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Leave a comment