लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए

लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए

क्या आप COVID-19 लॉकडाउन के दौरान एक्स्ट्रा मनी कामना चाहते हैं? अभी, हम ऐसे समय में जी रहे हैं, जहाँ  कुछ लोग अपनी नौकरी भी खो रहे हैं। हाल ही में कोरोनोवायरस महामारी के कारण सभी जगह लॉकडाउन कर दिया गया जिसके कारण कई लोगो को अपनी नौकरी भी खोनी पढ़ गई है. लेकिन अब भी कुछ ऐसे तरीके है जिससे आप घर या घर के बहार रह कर भी पैसा कमा सकते है

75 तरीके कोरोना वायरस के दौरान पैसे कमाने के

75 तरीके कोरोना वायरस के दौरान पैसे कमाने के जो की में इस पोस्ट में  Cover करूंगा जिससे आप घर या घर के बाहर रह कर भी पैसा कमा पाएंगे।

लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए
लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए

 

कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान आपके घर से बहुत सारे काम हो सकते हैं।

निचे कुछ तरीके दिए गए :-

Freelance Writing

कोई भी राइटर फ्रीलांसंग से शुरुआत कर सकता है इसके पदों के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। बस आप को कुछ सैंपल की जरूरत है जिससे आप दिखा सके की आप लिख सकते हैं। वेबसाइट और क्लाइंट ब्लॉग पोस्ट से लेकर किताबों तक सब कुछ बनाने के लिए लेखकों को नियुक्त करते हैं।

आप जितना चाहें उतना काम अपने शेड्यूल के अनुसार कर सकते हैं और Payment प्रति शब्द, प्रति घंटे या प्रति प्रोजेक्ट हो सकता है। प्रति शब्द वेतन $ 0.001 प्रति शब्द से लेकर $ 0.06 या प्रति शब्द तक हो सकता है। फ्रीलांस लेखकों के लिए प्रति घंटा वेतन $ 10 से $ 55 प्रति घंटे हो सकता है।

प्रति प्रोजेक्ट के हिसाब से बहुत कुछ अलग-अलग हो सकता है। आप एक लेख का $ 5 कमा से $ 500 कमा सकते हैं। यह आपके द्वारा किए जाने वाले काम वेबसाइट पर निर्भर करता है।

यहां कुछ स्थान हैं जहां आप काम पा सकते हैं:

  1. FlexJobs
  2. UpWork
  3. Freelancer
  4. Writers Domain
  5. Indeed
  6. Textbroker
  7. Verblio
  8. BKA Content

Proofreading

यदि आप typos, grammatical mistakes और spelling errors को खोजने में अच्छे हैं, तो आप प्रूफरीडर के रूप में पैसा कमा सकते हैं।प्रूफरीडर को articles, books, blog posts और product descriptions जैसी चीजों को पढ़ने के लिए भुगतान किया जाता है, ताकि वे किसी भी errors की जांच कर सकें और उन्हें सुधार सकें। प्रूफरीडर बनकर आप एक घंटे में $ 12 से $ 50 तक कमा सकते हैं

प्रूफरीडिंग का काम खोजने के लिए यहां कुछ स्थान दिए गए हैं:

  1. Scribendi
  2. Freelancer
  3. FlexJobs
  4. UpWork
  5. Freelancer
  6. Remote.co
  7. Cactus
  8. Domainite
  9. Editor World
  10. ProofreadingPal

Translator

यदि आप एक से अधिक भाषा जानते हैं तो आप Translator के रूप में काम कर सकते हैं। Translator Documents को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करते हैं। Translator बन कर आप average $ 20 प्रति घंटा तक कमा सकते हैं। तथा Translator को एक घंटे का $ 12 से $ 40 तक मिल सकता है।

यहां आपको एक Translator के रूप में काम मिल सकता है:

  1. Unbabel
  2. Translate.com
  3. Tethras
  4. One Hour Translation
  5. UpWork
  6. Freelancer
  7. PeoplePerHour

Online Tuition

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन ट्यूशन लोकप्रिय रहा है। लॉकडाउन में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चो को घर से ऑनलाइन ट्यूशन करवा रहे हैं। तो इसका फ्यदा आप Tutor बन कर आसानी से उठा सकते है। Tutor होने के लिए आपको आमतौर पर Degree या Teaching अनुभव जैसे कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। अधिक जानने के लिए आप जिस प्लेटफ़ॉर्म ट्यूशन देना चाहते हैं, वंहा जाँच कर सकते है। Tutors के लिए average $ 19 प्रति घंटा तक Pay किया जाता है तथा यह एक घंटे का $ 15 से $ 20 तक हो सकता है।

यहां आपको ऑनलाइन Tutor के रूप में काम मिल सकता है:

  1. Chegg Tutors
  2. Aim-for-A Tutoring
  3. TutaPoint.com
  4. Kaplan

Social Media Manager

Social Media Manager कंपनियों या किसी व्यक्ति के सोशल मीडिया प्रोफाइल को Manage करते हैं। एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, आप Instagram और Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Posts , Comments आदि जैसे काम हो सकते हैं। Social Media Manager औसत $15 प्रति घंटा तक कमा सकते है।

निचे कुछ प्लेटफार्म दिए गए है जंहा आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं:

  1. UpWork
  2. Freelancer
  3. Indeed

English As A Second Language Teacher

यह संभावना है कि लॉकडाउन में अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन सीखने की ओर जायेंगे । अंग्रेजी एक आम भाषा है, जिससे इसकी मांग ज़्यदा है। आप छात्रों को ऑनलाइन अंग्रेजी सिखाने के लिए $20 प्रति घंटा ले सकते हैं तथा यह एक घंटे का $12 से $ 40 तक Charge कर सकते है।

यहां आपको English as a second language teacher के रूप में काम मिल सकता है:

  1. VIPKid
  2. Qkids
  3. EF.com
  4. iTutor Group
  5. SayABC
  6. UpWork
  7. TEFL.com
  8. ESL Jobs World
  9. ESL Employment

Virtual Assistant

आमतौर पर ऑफिस में जिस तरह के कार्य पर्सनल असिस्टेंट करते हैं, कमोबेश उसी तरह का कार्य वर्चुअल असिस्टेंट का भी होता है। आजकल इस तरह की नौकरी का ट्रेंड भी बढ़ता जा रहा है। अगर अंग्रेजी भाषा पर पकड़ के साथ इंटरपर्सनल और आर्गेनाइजेशनल स्किल अच्छी है, तो फिर घर बैठे वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी कर कमाई की जा सकती है। आइए जानते हैं कहां वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब खोज सकते हैं?

वर्चुअल असिस्टेंट का बढ़ रहा ट्रेंड, यहां आपको मिलेंगे नौकरी के बेशुमार मौके

अगर अंग्रेजी भाषा पर पकड़ के साथ इंटरपर्सनल और आर्गेनाइजेशनल स्किल अच्छी है तो फिर घर बैठे वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी कर कमाई की जा सकती है।

आमतौर पर ऑफिस में जिस तरह के कार्य पर्सनल असिस्टेंट करते हैं, कमोबेश उसी तरह का कार्य वर्चुअल असिस्टेंट का भी होता है। आजकल इस तरह की नौकरी का ट्रेंड भी बढ़ता जा रहा है। अगर अंग्रेजी भाषा पर पकड़ के साथ इंटरपर्सनल और आर्गेनाइजेशनल स्किल अच्छी है, तो फिर घर बैठे वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी कर कमाई की जा सकती है। आइए जानते हैं कहां वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब खोज सकते हैं?

वर्चुअल असिस्टेंट को एक घंटे का $ 10 से $ 29 से तक मिल सकता है। और औसत $ 15 प्रति घंटा तक हो सकता है।

यहाँ आप virtual assistant का काम पा सकते हैं:

  1. Zirtual
  2. Fancy Hands
  3. Time etc
  4. Virtual Assist USA
  5. Remote.co
  6. UpWork
  7. Virtual Office Temps
  8. Virtual Vocations

Transcription

Transcription के रूप में काम करना पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है यदि आप एक कुशल टाइपिस्ट है. आप $ 16 प्रति घंटा तक कमा सकते हो । कई स्थान आपको प्रति ऑडियो घंटे के अनुसार भुगतान करते हैं।

Transcription के रूप में काम खोजने के लिए यहां कुछ स्थान दिए गए हैं:

  1. Tigerfish
  2. 1-888-TYPE-IT-UP
  3. SpeakWrite
  4. TranscribeMe
  5. Scribie
  6. CastingWords
  7. Quicktate
  8. Athreon

 

Data Entry Clerk

डेटा एंट्री क्लर्क को डेटा Management Systems में डेटा दर्ज करने के लिए भुगतान मिलता है, जैसे Documents और Spreadsheets।डाटा एंट्री क्लर्क के लिए औसत वेतन $ 13 प्रति घंटा है। लेकिन यहाँ आपको $ 9 से $ 17 प्रति घंटे तक Pay किया जा सकता है।

निचे कुछ प्लेटफार्म दिए गए है जंहा आप Data entry clerk के रूप में काम कर सकते हैं:

58. UpWork

59. Clickworker

60. Remoteok

Take Surveys

Surveys करके कोई भी घर से पैसा कमा सकता है। निश्चित रूप से, यह आपको full-time जैसे translating or freelance writing जैसी income नहीं दे सकता है। हालाँकि, यह आपके बैंक खाते में कुछ extra cash डालने का एक आसान तरीका है।

Surveys के बारे में अच्छी बात यह है कि इसमें आपको special skills की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप legit साइटों का उपयोग करते हैं, तो आपको कभी भी Surveys साइटों में शामिल होने के लिए कोई भी भुगतान नहीं करना होगा! आप प्रति Surveys $ 1 से $ 25 या अधिक कमा सकते हैं!मैं आपको multiple survey साइटों में शामिल होने की सलाह देता हूं क्योंकि इससेआपको survey का ज्ञान की मात्रा बढ़ जाती है और आपको पैसे कमाने के अधिक अवसर मिलते हैं।

निचे कुछ प्लेटफार्म दिए गए है जंहा आप Data entry clerk के रूप में काम कर सकते हैं:

61. Toluna

61. Vindale Research

61. iPoll

62. LifePoints

63. Pinecone Research

64. QuickThoughts

65. SurveySavvy

66. Darwin’s Data

67. Ipsos i-Say

68. Survey Junkie

69. Qmee

Sign up for rewards websites

Rewards Websites आपको सरल Tasks करने के लिए points पैसे देती हैं, जैसे:

क्विज़ खेलना
इंटरनेट पर खोज करना
ऑनलाइन शॉपिंग
वीडियो देखना
खेल खेलना

आप अपने points को बदल कर अपने PayPal खाते में पैसे प्राप्त कर सकते है।


निश्चित रूप से, rewards websites आपको full-time income नहीं दे सकती है। लेकिन यह आपको घर से पैसा कमाने का एक आसान तरीका देती हैं। यह कार्य बहुत मज़ेदार हैं इसे आप जब आप टीवी देख रहे हों तब भी आप इस कार्य को आसानी से कर सकते है,

आप reward वेबसाइटों से $ 30 से $ 125 प्रति माह तक कमा सकते हैं।

निचे कुछ Rewards Websites दिए गए है जंहा आप चेक कर सकते है।

70. Swagbucks

71. TreasureTrooper

72. InboxDollars

73. SquishyCash

74. MyPoints

75. InstaGC

 

पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Best of luck ❤️ by Taiyab Ali

Make Money

Leave a Reply